ताज़ा खबर
 

दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी! CM अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान- बड़े मुल्कों की तर्ज पर 24 घंटे राजधानी में भी देंगे पानी

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को 24 घंटे पानी देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वॉटर मैनेजमेंट में सुधार के लिए दिल्ली जल बोर्ड को हाइटेक किया जाएगा। दिल्ली को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो रहा है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 26, 2020 1:09 PM
arvind kejriwal, delhi jal boardदिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को 24 घंटे पानी देने का ऐलान किया। (file)

कोरोना संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को अब 24 घंटे बिजली के साथ चौबीसों घंटे पानी देने का ऐलान किया है। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के हवाले से उन्होंने कहा कि अभी दिल्ली के लिए जितना पानी उपलब्ध है, उससे हर दिल्लीवासी को हर दिन औसतन 176 लीटर पानी मिल सकता है।

दिल्ली के सीएम ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कहा “दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ हाल ही में हुई बैठक में हमने निर्णय लिया है कि हर घर में 24 घंटे पानी पहुंचे इसके लिए एक सलाहकार नियुक्त किया जाएगा, जिसकी कार्रवाई शुरू हो गई है। सलाहकार हमें सुझाव देगा कि हर घर में 24 घंटे पानी पहुंचाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।” केजरीवाल ने कहा “दिल्ली में पानी की सप्लाई आधुनिक देश की तरह होगी। दिल्ली में 30 मिलियन गेलन पानी का उत्पादन होता है। दिल्ली में हर व्यक्ति के लिए 176 लीटर प्रतिदिन पानी उपलब्ध है।”

सीएम ने कहा “दो करोड़ दिल्लीवासियों के लिहाज से दिल्ली में पर्याप्त पानी उपलब्ध है, लेकिन इसका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। ‘यह पानी जा कहां रहा है? इसकी चोरी हो रही है, यह लीक हो रहा है या इसका सही प्रबंधन नहीं हो रहा है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया है, जो हमें बताएगा कि चौबीसों घंटे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कौन-कौन से कदम उठाने चाहिए।”

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा “हम राष्ट्रीय राजधानी में पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए विभिन्न राज्यों की सरकार से जैसे यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों की सरकार से बातचीत कर रहे हैं ताकि दिल्ली में और पानी मिल सकें।”

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में पानी के प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक तकनीक लाने का भी फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वक्त हमारे पास बाबा आदम के जमाने की तकनीक है। अगर पानी एक इलाके से दूसरे इलाके की तरफ मोड़ना हो तो काफी मशक्कत करनी होती है। मैकेनिक को पाइपलाइन से तीन चूड़ियां घुमानी पड़ती हैं। अब इसकी जगह सेंट्रलाइज्ड सिस्टम लागू किया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा “दिल्ली जल बोर्ड के पास कुछ जगहों पर यह सिस्टम है, लेकिन अब इसे हर जगह लगाया जाएगा। ‘सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से कर्मचारी दफ्तर में बैठे-बैठ एक पाइप का पानी बंद कर दूसरे पाइप को खोल सकता है। यह सब रिमोट कंट्रोल सिस्टम से संभव होगा।” पानी के निजीकरण पर सीएम ने कहा कि मैं सुनिश्चित करता हूं कि पानी का निजीकरण नहीं होगा। विपक्ष जो कह रहा है वैसा नहीं है, मैं खुद निजीकरण के पक्ष में नही हूं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राजस्थान में रारः अब MLA मुरारी लाल भी CM अशोक गहलोत से नाखुश, बोले- मैं खुद परेशान हूं…; हैं सचिन पायलट समर्थक
2 यूपीः जो SDM करते थे प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित, उन्होंने ही अपने अफसरों के खिलाफ खोला मोर्चा, DM आवास पर दिया धरना, सस्पेंड
3 MP By Elections: ‘प्रियंका BJP की चुनौती नहीं, Congress के लिए पनौती’, बोले BJP नेता- जो UP में उनके जाने से हुआ वो MP में भी हो
यह पढ़ा क्या?
X