ताज़ा खबर
 

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येन्‍द्र जैन आईसीयू में भर्ती, नसों के जरिए दी जा रही दवाइयां

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन की हालत स्थिर बनी हुई है। उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के आईसीयू में रखा गया है।

Author नई दिल्ली | June 18, 2018 3:02 PM
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन की हालत स्थिर

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन की हालत स्थिर बनी हुई है। उन्हें लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल के आईसीयू में रखा गया है। उपराज्यपाल कार्यालय में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे जैन को कल रात स्वास्थ्य खराब होने के बाद एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर जे . सी . पासी ने बताया कि जैन को सिरदर्द , चक्कर आने , पेट में दर्द , सांस लेने में तकलीफ और पेशाब नहीं होने की शिकायत के बाद रात 11 बजकर 50 मिनट पर अस्पताल लाया गया। उन्होंने बताया कि इन लक्षणों के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करना जरूरी था। डॉ पासी ने कहा , उनकी जांच करने वाली विशेषज्ञों की हमारी टीम ने उन्हें भर्ती करने का सुझाव दिया जिसके बाद उन्हें आईसीयू में रखा गया जहां जरूरी जांच और इलाज फौरन शुरु कर दिए गए।

उन्होंने बताया , ‘‘ उन्हें (जैन को) आॅक्सीजन थेरापी पर रखना जरूरी था और सुबह ढाई बजे पेशाब होने के बाद उन्हें थोड़ी राहत मिली। उनकी हालत स्थिर है। ’’ डॉ पासी ने बताया कि जैन खाना नहीं खा रहे और उन्हें नसों के जरिए ग्लूकोज , इलेक्ट्रोलाइट्स और दवाइयां दी जा रही हैं। उन्होंने बताया , ‘‘ विशेषज्ञों की हमारी टीम ने आज फिर उनकी हालत का जायजा लिया और कुछ अन्य जांच कराने की सलाह दी। उन्हें अगले 24 घंटों तक निगरानी में आईसीयू में रखा जाएगा। ’’ मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कल रात पुष्टि की कि उनके कैबिनेट मंत्री अस्पताल मे भर्ती हुए हैं।

उन्होंने ट्वीट किया , ‘‘ स्वास्थ्य खराब होने के चलते सत्येन्द्र जैन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ’’ केजरीवाल , उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया , सत्येन्द्र जैन और गोपाल राय पिछले आठ दिन से उपराज्यपाल अनिल बैजल के कार्यालय में धरने पर बैठे हैं। वे उपराज्यपाल से आईएएस अधिकारियों को निर्देश देने की मांग कर रहे हैं कि अधिकारी अपनी ‘‘ हड़ताल ’’ वापस ले लें और घर – घर राशन पहुंचाने की योजना स्वीकार कर लें।

जैन मंगलवार से भूख हड़ताल पर हैं। इस कारण शनिवार को उनके रक्त में शर्करा का स्तर गिर गया था। मंत्री ने एक ट्वीट में अपने स्वास्थ्य रिपोर्ट की प्रति साझा की है। उन्होंने ट्वीट किया ‘‘ मेरी रिपोर्ट। कीटोन बढ़ रहा है और रक्त में शर्करा का स्तर लगातार नीचे है। चार दिन में 3.7 किलोग्राम वजन कम हुआ है। हम दिल्ली के लोगों के लिए लड़ना जारी रखेंगे। ’’ स्वास्थ्य रिपोर्ट के मुताबिक 12 जून को जैन का वजन 82.7 किलोग्राम था जबकि 16 जून को वजन 79 किलोग्राम था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App