ताज़ा खबर
 

Delhi, Haryana, Punjab Coronavirus HIGHLIGHTS: दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 660 नए मामले, 14 की मौत, संक्रमितों की संख्या 12 हजार के पार

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 हजार के पार जा चुकी है, वहीं पंजाब में अब तक दो हजार केस और हरियाणा में भी एक हजार के पार है पीड़ितों का आंकड़ा।

Author नई दिल्ली/पानीपत/चंडीगढ़ | Updated: May 23, 2020 8:54:47 am
देश के साथ दिल्ली में भी कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (AP)

Delhi, Haryana, Punjab Coronavirus HIGHLIGHTS: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना से हुई एक भी मौत का रिकॉर्ड नहीं छूटा है। उन्होंने कहा कि अब तक संदिग्ध लोगों की मौत को कोरोना से हुई मौतों के रिकॉर्ड में नहीं शामिल किया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार पर संक्रमण से हुई मौतों के आंकड़ों को छिपाने के आरोप लग रहे हैं। हाल ही में दिल्ली की स्वास्थ्य सचिव ने इस सिलसिले में तीन शवदाह गृहों और कब्रिस्तान से पूछा था कि आखिर कोरोना के लिए तय किए गए तौर-तरीकों से कितने लोगों का अंतिम संस्कार किया गया।

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के अब तक के सबसे ज्यादा 660 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 14 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राजधानी में अब कुल संक्रमितों की संख्या 12 हजार 319 हो गई है, जबकि कोरोना से कुल 208 लोग जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राज्य में 6214 लोग ठीक हो कर घर भी लौट चुके हैं।

गौरतलब है कि कोरोना से दिल्ली के अलावा पंजाब और हरियाणा के हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। खासकर प्रवासी मजदूरों के राज्यों में पहुंचने के बाद। जहां पंजाब में कोरोना से 39 मौतों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा दो हजार के पार पहुंच चुका है। हरियाणा में भी हालात कुछ खास नहीं हैं और संक्रमितों की संख्या एक हजार के पार पहुंच चुकी है।

Lockdown 4.0 Guidelines in Hindi

हालांकि, इन तीनों राज्यों में एक खास बात यह है कि यहां मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बेहतर हो रही है। इस मामले में सबसे बेहतर पंजाब है, जहां कुल 2028 केसों में से 1819 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। सिर्फ 170 एक्टिव मरीज हैं। दूसरे नंबर पर हरियाणा है, जहां 1031 संक्रमितों में 681 रिकवर हुए हैं और 336 एक्टिव केस हैं। दिल्ली में भी स्थितियां अब ठीक हो रही हैं। पिछले 24 घंटे में 375 लोग ठीक हो कर लौट चुके हैं। यहां अब मरीजों की संख्या 5898 है, वहीं कुल 5567 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Live Blog

Highlights

    00:05 (IST)23 May 2020
    दिल्ली सरकार गाड़ियों को संक्रमण मुक्त बनाने पर कर रही विचार

    दिल्ली परिवहन विभाग शहर में सार्वजनिक और निजी वाहनों को न्यूनतम मूल्य पर संक्रमण मुक्त बनाने की सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। कोरोना वायरस महामारी के बीच सरकार ने सवारी को चढ़ाने के पहले टैक्सी और ऑटोरिक्शा जैसे वाहनों और सार्वजनिक बसों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सार्वजनिक और निजी वाहनों को न्यूनतम कीमत पर संक्रमण मुक्त बनाने की सेवा शुरू करने की योजना बनायी जा रही है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के भीतर यह सुविधा शुरू होने की उम्मीद है । लॉकडाउन के चौथे चरण में ढील के तहत करीब दो महीने बाद राष्ट्रीय राजधानी में 19 मई को सार्वजनिक परिवहन सेवा बहाल हुई । दिल्ली सरकार ने निजी वाहनों को भी आवाजाही की इजाजत दी है ।

    22:12 (IST)22 May 2020
    हरियाणा में शर्त खुलेंगी नाई- मिठाई की दुकानें

    हरियाणा में 31 तक जारी लॉकडाउन के बीच राज्य सरकार ने लोगों को राहत देते हुए मिठाई,  नाई और बैंक्वेट हॉल खुले रहेंगे। हालांकि इस दौरान बैंक्वेट हॉल में पचास से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने की इजाजत नहीं होगी। वहीं मिठाई की दुकान से मिठाई लेकर वहीं नहीं खा सकेंगे।

    21:53 (IST)22 May 2020
    नोएडा से दिल्ली जाने के लिए अतिरिक्त पास की आवश्यकता नहीं

    नोएडा से ग्रेटर नोएडा से ट्रेन व फ्लाइट की कन्फर्म टिकट वालों को दिल्ली आने के लिए अलग  से पास की जरूरत नहीं है। वह टिकट के जरिए ही एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन्स पर जा सकते हैं। पुलिस ने इस बात की जानकारी दी।

    20:51 (IST)22 May 2020
    गुरुग्राम में एक और मौत

    हरियाणा के गुरुग्राम में कोरोना के चलते एक और शख्स की मौत हो गई है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1067 हो गई है जिसमें से 345 सक्रिय मामले हैं।

    20:03 (IST)22 May 2020
    पंजाब में कोरोना वायरस के 2,029 मामले

    पंजाब स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2,029 है इसमें 143 सक्रिय मामले, 1,847 ठीक हो चुके मामले और 39 मौतें शामिल हैं।

    19:48 (IST)22 May 2020
    हरियाणा में 37 नए मामले

    हरियाणा में कोरोना के 37 नए मामले सामने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1067 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी।

    18:37 (IST)22 May 2020
    रेल आरक्षण केंद्र के बाहर लोगों की लंबी लाइन

    दिल्ली: रेल आरक्षण केंद्र के बाहर लोगों की लंबी लाइन दिखी, रेलवे ने आज से अपने रेल आरक्षण केंद्र और कॉमन सर्विस सेंटर पर टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।Image

    17:59 (IST)22 May 2020
    लॉकडाउन के चलते बची 78000 लोगों की जान

    केंद्र सरकार का कहना है कि पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन के मुताबिक लॉकडाउन के चलते 78000 लोगों की जान बची है। अगर सही समय पर  लॉकडाउन का फैसला नहीं लिया गया होता तो  राज्य में संक्रमितों की संख्या और ज्यादा होती जिसके चलते और ज्यादा लोगों की जान गई होती।

    17:09 (IST)22 May 2020
    दिल्ली पुलिस का अनुरोध घर पर ही करें नमाज अदा

    दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस के मद्देनज़र रमज़ान महीने के आखिरी शुक्रवार को लोगों से अपने घरों पर नमाज़ अदा करने का अनुरोध करते हुए जामा मस्जिद के पास के इलाके में फ्लैग मार्च किया।

    15:33 (IST)22 May 2020
    हरियाणाः कोरोना से मौतों का आंकड़ा बढ़ा, संक्रमण से हुई हर एक मौत की होगी जांच

    हरियाणा में कोरोना मरीजों की मौत की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। पिछले 20 दिनों में ही राज्य में संक्रमण से 10 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। ऐसे में सरकार अब ऐक्शन में आई है। गृह मंत्री अनिल विज ने हर एक मौत की जांच का फैसला किया है। नोडल अधिकारी अब हर एक मौत की जानकारी के साथ उसका ब्योरा भी सरकार को सौंपेगा। डॉक्टर यह जांच करेंगे कि कहीं कोरोना का कोई दूसरा वायरस तो सक्रिय नहीं है, जिससे मरीजों की मौत हो रही है।

    15:12 (IST)22 May 2020
    पंजाबः लॉकडाउन के बीच मुस्लिम संगठन ने ईद पर मस्जिद खोलने की मांग की

    मुस्लिम भाईचारा संगठन ने ईद-उल-फितर पर नमाज अदा करने के लिए मस्जिद खोलने की मांग उठाई है। इस मांग के लिए आज अमृतसर में मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी का प्रतिनिधिमंडल मुहम्मद युसुफ मलिक की अध्यक्षता में एडीसी हिमांशु अग्रवाल से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने मांग की है कि 24 मई को ईद उल फितर पर मुस्लिम भाईचारे को मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत दी जाए।

    14:50 (IST)22 May 2020
    दिल्ली में कोरोना से हुई एक भी मौत का रिकॉर्ड नहीं छूटा

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि राजधानी में कोरोना से हुई एक भी मौत का रिकॉर्ड नहीं छूटा है। उन्होंने कहा कि अब तक संदिग्ध लोगों की मौत को कोरोना से हुई मौतों के रिकॉर्ड में नहीं शामिल किया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार पर संक्रमण से हुई मौतों के आंकड़ों को छिपाने के आरोप लग रहे हैं।

    14:25 (IST)22 May 2020
    दिल्लीः शाहीन बाग में करीब 5 महीने बाद खुलीं दुकानें

    लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद दिल्ली के अधिकतर इलाकों में दुकानें खुलना शुरू हो गई हैं। शाहीन बाग में भी करीब 5 महीने बाद दुकानें खुली हैं। दरअसल, यहां सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन के बावृद से ही दुकानें और सड़कें बंद हो गई थीं। ऐसे में जगह घिरने के बाद दुकानों का खुलना भी काफी मुश्किल हो रहा था।

    14:05 (IST)22 May 2020
    पंजाबः गुरदासपुर में शराब फैक्ट्रियों में लगाई गई शिक्षकों की ड्यूटी, हुए प्रदर्शन

    गुरदासपुर में डेमोक्रेटिक टीचर फ्रंट के जिला प्रधान प्रधान दविंदर सिंह के नेतृत्व में शिक्षकों ने जिला प्रशासन और पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। संगठन ने आरोप लगाया कि टीचरों से छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई, दाखिले करवाने व किताबों के वितरण के काम करवाए जा रहे हैं। इससे पहले जिला प्रशासन ने अध्यापकों को शराब फैक्ट्रियों में अल्कोहल की सप्लाई की निगरानी करने की ड्यूटी लगा दी। इस पर शिक्षकों ने प्रदर्शन किए।

    13:41 (IST)22 May 2020
    हरियाणाः महेंद्रगढ़ में एक दिन में मिले 10 पॉजिटिव केस

    हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 10 केस पॉजिटिव निकले हैं। इनमें 6 नांगल चौधरी खंड में और 4 अटेली खंड में संक्रमित पाए गए। स्वास्थ्य विभाग ने इस सभी को क्वारैंटाइन में भेज दिया है, जबकि इनके परिवारवालों के सैंपल्स की भी जांच की जा रही है। एक अन्य व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव और फिर निगेटिव निकली, जिसे एक बार फिर जांच के लिए भेज दिया गया। 

    13:27 (IST)22 May 2020
    पंजाबः सरकार का नया नियम- मास्क नहीं लगाया तो होगा 200 रुपए का जुर्माना

    पंजाब सरकार ने लॉकडाउन में ढील के बीच कोरोनावायरस के बढ़ते केसों को रोकने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। अब बिना मास्क पहने सार्वजनिक स्थान पर घूमने वालों पर 200 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं, खुले में थूकने पर 100 रुपए का फाइन भरना पड़ेगा। इसके अलावा क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने वालों पर भी 500 रुपए का फाइन होगा।

    12:33 (IST)22 May 2020
    पंजाबः कनाडा के वैंकूवर से अमृतसर पहुंची फ्लाइट

    कोरोना के मद्देनजर दूसरे देशों में फंसे अपने नागरिकों को लाने के लिए भारत वंदे भारत मिशन चला रहा है। शुक्रवार को कनाडा के वैंकूवर से 116 यात्री पंजाब के अमृतसर पहुंचे।

    11:57 (IST)22 May 2020
    दिल्लीः निचली अदालतों में 31 मई तक बंद रहेगा कामकाज

    दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन के चौथे फेज के शुरू होने के साथ ही सभी निचली और जिला अदालतों के कामकाज पर 31 मई तक रोक लगा दी है। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट की कमेटी ने पिछले आदेश में 23 मई तक कामकाज रोकने का आदेश दिया था। बता दें कि फिलहाल कोरोना संकट के बीच अलग-अलग राज्यों की न्यायालयों में सिर्फ आपात मामलों की ही सुनवाई हो रही है, वह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए।

    11:27 (IST)22 May 2020
    हरियाणाः दिल्ली की सब्जी मंडियों से राज्य पहुंच रहा कोरोना

    स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना केसों को लेकर दिल्ली से सटे इलाकों का नक्शा तैयार किया है। गौरतलब है कि हरियाणा में ज्यादा नए केस दिल्ली से सटे रिहायशी इलाकों में मिल रहे हैं, क्योंकि फरीदाबाद, झज्जर, गुड़गांव और सोनीपत की सब्जी मंडियों में कोरोना का संक्रमण दिल्ली से आया था। यहां के व्यापारी हर दिन दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में जा रहे थे। 

    10:53 (IST)22 May 2020
    हरियाणाः मजदूरों के लौटने से अटके निर्माण कार्य, शुरू होने में लगेंगे 2 से 6 महीने

    लॉकडाउन की वजह से हरियाणा में चल रहे हजारों करोड़ रुपए के निर्माण कार्य अटक गए हैं। प्रवासी मजदूरों के घर लौटने की वजह से ये प्रोजेक्ट अब 2 से 6 माह तक की देरी से बनकर तैयार होंगे। जो अहम प्रोजेक्ट अटके हैं, उनमें अंबाला का वॉर हीरोज मेमोरियल स्टेडियम और कई नेशनल हाईवे शामिल हैं। इसके अलावा भिवानी में रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण लटक गया है। पिपली में थर्डगेट सिक्स लेन का काम रुक गया है। कैथल से करनाल स्टेट हाईवे का काम रुका है। यमुनानगर में यमुना पर बनने वाले पुल का निर्माण भी रुका है।

    10:21 (IST)22 May 2020
    पंजाबः सरकारी अस्पतालों में प्राइवेट जैसी सुविधाएं देने की तैयारी में अमरिंदर सरकार

    पंजाब सरकार अपने सरकारी अस्पतालों की सूरत बदलने की कोशिश में जुट गया है। राज्य में जल्द ही सरकारी अस्पतालों में प्राइवेट जैसी सुविधा मिल सकती हैं। इसके लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने केंद्र को 729 करोड़ का प्रपोजल भेजा है। इससे पंजाब के जिलों से लेकर ग्रामीण स्तर तक के अस्पतालों के हालात बेहतर होंगे।

    Next Stories
    1 उत्तर प्रदेश में कोरोना के चलते 14 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या 152 हुई, उत्तराखंड में भी मिले 16 नए केस
    2 राजस्थान में कोरोना के 267 नए मामले, दो की मौत, गुजरात में 200 से अधिक कोरोना मरीज मिले
    3 चक्रवाती तूफान ने ली 72 की जान, ममता बनर्जी ने केंद्र से मांगी मदद, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के हवाई दौरे पर आज पीएम मोदी