ताज़ा खबर
 

दिल्ली: चौथी-पांचवीं कक्षा के टॉपर्स को फ्री हवाई सफर कराएगा नगर निगम, जयपुर की सैर करेंगे बच्चे

इस अनोखे सफर के लिए नगर निगम के 10 स्कूलों के 40 प्रथम स्थान प्राप्त किए बच्चों को चुना गया है। चुने गए बच्चों में सुधा गुलाटी, सुनीता, अरुण कुमार, जसबीन कौर, मोहम्मद वारिस, मोहम्मद समीर जैसे आदि बच्चे शामिल हैं।

delhiप्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

दिल्ली नगर निगम स्कूलों के 40 गरीब परिवार से जुड़े बच्चों को विमान से पिंक सिटी घुमने का अनोखा मौका मिल रहा है। यह मौका उन बच्चों के लिए आसमान छुने के बराबर है जो केवल विमान को अब तक जमीन से उड़ते ही देखा है। बता दें कि यह मौका उन छात्रों को दिया जा रहा है जो इस साल मार्च में कक्षा चौथी और पांचवी में प्रथम स्थान प्राप्त किए हैं। बताया जा रहा है कि ये बच्चे अपने सफर के दौरान जयपुर के हवा महल, जंतर मंतर आदि के बारे में भी बताया जाएगा। बता दें कि सभी बच्चों के जाने की तारिख तय हो गई है और उनका टिकट भी करा दिया गया है। यह बच्चों के लिए पहला मौका है कि वे किसी विमान में बैठ रहे हैं और इससे उनमें काफी खुशी है।

पढ़ाई और स्कूल के प्रति हौसला बढ़ाना ही उद्देश्यः रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के प्राइमरी स्कूलों में निम्न वर्ग परिवार के पढ़ने वाले बच्चों की तादात कम होती जा रही है। पिछले कुछ सालों में इन स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में भारी कमी आई है। इस अचानक आई कमी को देखते हुए सरकार ने बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए यह अनोखा तरीका अपनाया है। दरअसल, इसी साल जनवरी में शाहदरा दक्षिण जोन के दिप्टी चेयरमैन श्याम सुंदर अग्रवाल ने सरकारी स्कूलों में बच्चों की कमी पर सभी स्कूलों के प्रिंसिपल के साथ एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक में यही फैसला हुआ कि बच्चों में पढ़ाई और स्कूल के प्रति हौसला बढ़ाने के लिए उन्हें मुफ्त हवाई सफर और जयपुर की सैर कराया जाय। इसके लिए कक्षा चौथी और पांचवी में प्रथम स्थान प्राप्त किए हुए 40 बच्चों को मौका दिया जाएगा।

National Hindi News, 04 July 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Bihar News Today, 04 July 2019: बिहार की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

20 जुलाई को होगी सफरः बताया जा रहा है कि इस फैसले के बाद सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों ने बच्चों को इसकी खबर दी। इसके बाद बच्चों ने खुब मेंहनत कर सभी ने अच्छे अंक लाए। बताया जा रहा है कि नगर निगम के 10 स्कूलों के 40 प्रथम स्थान प्राप्त किए बच्चों को इसके लिए चुना गया है। चुने गए बच्चों में सुधा गुलाटी, सुनीता, अरुण कुमार, जसबीन कौर, मोहम्मद वारिस, मोहम्मद समीर जैसे आदि बच्चे शामिल हैं। बता दें कि उनके साथ उनके शिक्षक भी उनकी निगरानी के लिए जाएंगे। चेयरमैन अग्रवाल के अनुसार उनके जाने का टिकट 20 जुलाई को हुआ है और वहां से उनकी वापसी 21 जुलाई को होगी। उन्हें वहां जयपुर के नामी पर्यटन स्थलों के बारे में भी बताया जाएगा। बता दें कि इस पूरे टूर का खर्च समाजिक कार्यों से जुड़े लोग ही उठा रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अकाली विधायक ने CM केजरीवाल को बताया सबसे बड़ा लुटेरा, दिल्ली में जगह-जगह लगवाए होर्डिंग्स
2 प्रदेश अध्‍यक्ष से पूछा- आकाश विजयवर्गीय का क्‍या होगा सर, वह बोले- 6 जुलाई से बीजेपी सदस्‍यता अभियान शुरू हो रहा है…
3 मुंबई की अदालत में पेश हुए राहुल गांधी, बोले- आक्रमण हो रहा है, मजा आ रहा है, अब 10 गुना ताकत से लड़ूंगा
ये पढ़ा क्या?
X