X

कोरोना संकट में बेरोजगारी का आलम, दिल्ली के जॉब पोर्टल पर कोलकाता से लेकर केरल तक के लोग कर रहे कॉल, दो दिन में 1.89 लाख आवेदन

रिकॉर्ड से पता चलता है कि पोर्टल पर सबसे अधिक नौकरियों सेल्स और मार्केटिंग (53,656), ब्यूटीशियन/स्पा (6,219) नौकर/चपरासी (6,070), ग्राहक सहायता/टेली कॉलर (6,060) और अकाउंटेंट (4,944) की हैं।

कोरोना वायरस महामारी के चलते हाल के दिनों में एक बड़ी आबादी ने अपना रोजगार खो दिया और कारोबार पर भी इसका बुरा असर पड़ा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने नियोक्ताओं और रोजगार चाहने वाले दोनों के लिए ‘जॉब्स डॉट दिल्ली डॉट गव डॉट इन’ पोर्टल लॉन्च किया। हालांकि इस पोर्टल पर पश्विम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और कर्नाटक तक से फोन आ रहे हैं। कॉल करने वाला लगभग हर शख्स नौकरी को लेकर खासा परेशान नजर आया। ऐसे ही एक कॉलर ने कहा कि ‘आप मुझसे जो भी काम कराना चाहते हैं, मैं कर लूंगा। प्लीज मुझे काम पर रख लो।’

रोजगार पोर्टल पर मंगलवार शाम तक यानी दो दिनों के भीतर 4,294 नियोक्ताओं द्वारा 32 श्रेणियों में एक लाख ओपनिंग पोस्ट के लिए 1.89 लाख लोगों ने नौकरी के लिए उपस्थिति दर्ज करवाई। रोजगार पोर्टल नौकरी चाहने वाले नौकरी देने वाले लोगों की सुविधा के लिए बनाया गया एक प्लेटफॉर्म है। जिसमें फोन या व्हाट्सएप के जरिए संपर्क करने की जानकारी दर्ज करानी होती है।

दिल्ली के गांधी नगर में जींस का कारखाने चलाने वाले अभिषेक वाधवा ने भी रोजगार पोर्टल पर नियोक्ता के रूप में अपनी उपस्थित दर्ज करवाई है। वाधवा चाहते हैं कि श्रमिक आएं और उनका कारखाना फिर शुरू हो। उन्होंने बताया कि फोन का बजना बंद नहीं होता है। बकौल वाधवा मुझे पश्चिम बंगाल से भी फोन आए और लोगों ने जानकारी ली। हालांकि हमारे क्षेत्र में अधिकतर पुरुष यूपी और बिहार के हैं। लॉकडाउन के दौरान करीब 35 श्रमिकों में से सिर्फ सात रुके रहे बाकी अपने गांव वापस लौट गए।

ऐसे ही हरि कंस्ट्रक्शन के लिए श्रमिकों की भर्ती का काम देख रहे बबलू मिश्रा कहते हैं, ‘हमें पचास मजदूरों की जरुरत हैं। लेकिन जब से पोर्टल पर नोटिस डाला है तब कर्नाटक और केरल से भी फोन आए। केरल से दस फोन आए। जिन श्रमिकों को चुना जाएगा उन्हें 12,000 से 18,000 रुपए तक प्रतिमाह का भुगतान किया जाएगा और साइट पर झोपड़ियों में रखा जाएगा।’ हरि कंस्ट्रक्शन दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका में एक फ्लाईओवर निर्माण में लगी हुई है।

वहीं रिकॉर्ड से पता चलता है कि पोर्टल पर सबसे अधिक नौकरियों सेल्स और मार्केटिंग (53,656), ब्यूटीशियन/स्पा (6,219) नौकर/चपरासी (6,070), ग्राहक सहायता/टेली कॉलर (6,060) और अकाउंटेंट (4,944) की हैं।

Next Story