ताज़ा खबर
 

Delhi Flood Alert: हथिनीकुंड बैराज से छूटे पानी बाढ़ की आशंका, केजरीवाल बोले- शाम तक खतरे के निशान को पार सकती है यमुना

दिल्ली सरकार ने रविवार (18 अगस्त) को बाढ़ की चेतावनी जारी की है। बता दें कि यमुना नदी में जलस्तर चेतावनी स्तर तक पहुंचने पर सरकार ने यह चेतावनी जारी की है।

Author दिल्ली | Updated: August 19, 2019 2:33 PM
यमुना नदी (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Delhi Flood Alert, Heavy Rain News Update: यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने के बाद दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है। सरकार ने रविवार (18 अगस्त) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से हटने के लिए भी कहा है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि रविवार की शाम युमना नदी में जलस्तर 203.37 मीटर तक पहुंच गया है और इसके जलस्तर के सोमवार (19 अगस्त) को बढ़ने का अनुमान है क्योंकि हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से शाम छह बजे आठ लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ की आशंका के चलते अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘यमुना का जलस्तर सोमवार (19 अगस्त) को शाम तक खतरे के निशान को पार कर सकता है। अगले दो दिनों तक पानी का बहाव ज्यादा रहने की आशंका है। हमारे सभी अधिकारी और मंत्री लगातार हालात पर नजर रख रहे हैं।’

हरियाणा द्वारा पानी छोड़ने से बाढ़ की चेतावनीः अधिकारियों के अनुसार हरियाणा ने रविवार को थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा है। उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे आठ लाख 14 हजार क्यूसेक पानी बैराज से छोड़ा गया था। उनका कहना है कि, ‘यमुना नदी में जलस्तर चेतावनी स्तर तक पहुंच सकता है जो सोमवार को 204.5 मीटर होगा।’ उनका यह भी कहना है कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से कहा गया है कि वह अपने अपने स्थानों को खाली कर दें।

बाढ़ से निपटने के लिए सरकार तैयारः दिल्ली में बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए सरकार ने कहा कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को समायोजित करने के लिए आसपास के इलाकों में टेंट लगाने की तैयारी की जा रही है। वहीं किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के उपायों पर चर्चा करने के लिए रविवार शाम को अधिकारियों की एक बैठक हुई। बता दें कि पिछले साल जुलाई में यमुना नदी में जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में यमुना के पुराने पुल पर यातायात परिचालन कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया था। पिछले साल यमुना नदी में जलस्तर 205.5 मीटर तक पहुंच गया था।

National Hindi News, 19 August 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

दिल्ली में सोमवार को हल्की बारिश की संभावनाः दिल्ली में रविवार को लोगों की दिन की शुरुआत बारिश की बौछारों के साथ हुई। बारिश के कारण अधिकतम तापमान मौसम के सामान्य से चार डिग्री कम 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम रहा। मौसम विभाग ने बताया कि शहर में आर्द्रता का स्तर 98 और 77 प्रतिशत रहा। साथ ही शहर में 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को आम तौर पर बादल छाए रहने और बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है।

Bihar News Today, 19 August 2019: बिहार से जुड़ीं सभी खास खबरों के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 NCP छोड़ शिवसेना-बीजेपी में जाने वालों को शरद पवार ने कहा ‘कौआ’, बोले- चुनाव में कवाले पर नहीं मवाले पर ध्यान दें
2 रक्षाबंधन मनाकर पति के साथ जा रही थी महिला, पैर फिसलने से नर्मदा नदी में बही, 6 महीने पहले ही हुई थी शादी
3 RTI कार्यकर्ता ने मांगी बारिश की जानकारी, सरकार ने GST लगाकर थमा दिया 20 लाख का बिल