ताज़ा खबर
 

Delhi संग NCR की महिलाएं भी Metro में मुफ्त कर सकेंगी सफर, केजरीवाल सरकार की यह है योजना

Free Metro for women: आम आदमी पार्टी ने इस योजना के लिए लोगों की ली जा रही राय की समय सीमा 15 जून से बढ़ा कर 30 जून कर दी है।

Author दिल्ली | Updated: June 11, 2019 10:46 AM
दिल्ली मेट्रो फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

Delhi Metro: देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने मेट्रो व बसों में दिल्ली की महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की योजना का ऐलान किया था। जिसके बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि इस योजना का लाभ एनसीआर क्षेत्र की महिलाओं को भी मिल सकता है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो नेटवर्क दिल्ली और एनसीआर के शहरों जैसे गुड़गांव, फरीदाबाद, बहादुरगढ़ और हरियाणा के बल्लभगढ़, उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में 373 किमी तक फैला है। ये सभी इलाके दिल्ली की सीमा से बाहर हैं। इस मामले में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि डीएमआरसी (DMRC) ने जो जानकारी दी है उसके अनुसार मेट्रो में सफर करने वाली कुल महिलाओं में से एनसीआर क्षेत्र की महिलाओं का आंकड़ा केवल 4 प्रतिशत है। ऐसे में उन्हें भी इस योजना का लाभ देने की तैयारी हो रही है।

National Hindi News, 11 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

क्या बोले परिवहन मंत्री: केजरीवाल सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि हम इस पर विचार कर रहे हैं दिल्ली सरकार की फ्री मेट्रो योजना का लाभ एनसीआर क्षेत्र की महिलाओं को भी मिले। उन्होंने कहा कि हम प्रतिदिन इस मसले पर बैठकें कर रहे हैं। मेट्रो में सफर करने वाली कुल महिलाओं में से एनसीआर क्षेत्र की महिलाओं का आंकड़ा केवल 3 से 4 फीसदी है। वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने इस योजना के लिए लोगों की ली जा रही राय की समय सीमा को 15 जून से बढ़ा कर 30 जून कर दी है।

सरकार को मिल रहे लगातर सुझाव: मेट्रो और बस में मुफ्त सफर पर दिल्ली सरकार को बीते 7 दिनों में 3700 सुझाव delhiwomensafety@gmail.com पर मिले हैं। यह सुझाव सरकार की ओर से की गई अपील के बाद जनता की ओर से ई-मेल द्वारा भेजे गए है। परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा कि दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर बसों में सरकार के प्रस्ताव को लागू करने में कोई खास कठिनाई नहीं है। लेकिन मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं। यदि योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी।

Next Stories
1 Faridabad: आग में जिंदा जले बुजुर्ग दंपति, एक दिन पहले मां और 2 बच्चों की हुई थी मौत
ये पढ़ा क्या?
X