ताज़ा खबर
 

Delhi Elections Result: दिल्ली की महिलाओं ने मिटाया मतदान का अंतर

आठ फरवरी को हुए चुनाव में आरक्षित, मुुसलिम बाहुल्य समेत अन्य क्षेत्रों में महिलाओं ने जमकर मतदान किया। जिसके चलते महिला और पुरुषों के बीच मतदान का आंकड़ा इस बार 2015 के मुकाबले काफी कम हुआ है।

2020 विधानसभा चुनाव में कुल 925483 मत पड़े। जिसमें 8103236 पुरुष और 4178841 महिला मतदाता ने भाग लिया।

Delhi Elections Result: मतगणना के बाद मंगलवार को जारी होने वाले परिणाम में यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि किस इलाके या कौन से वर्ग का किसको समर्थन है। इसमें आंकड़े में सबसे महत्त्वपूर्ण इस बार महिलाओं की भागीदारी मानी जा रही है। इस बार के विधानसभा चुनाव में महिला और पुरुषों की मतदान में लगभग एक जैसी भागीदारी रही है। प्रत्याशी की जीत से पता चलेगा कि महिलाओं से किस दल को फायदा पहुंचा है।

आठ फरवरी को हुए चुनाव में आरक्षित, मुुसलिम बाहुल्य समेत अन्य क्षेत्रों में महिलाओं ने जमकर मतदान किया। जिसके चलते महिला और पुरुषों के बीच मतदान का आंकड़ा इस बार 2015 के मुकाबले काफी कम हुआ है। हालांकि आप सरकार ने महिलाओं को बस में मुफ्त सफर का तोहफा दिया है। वहीं, भाजपा ने मुसलिम महिलाओं के लिए तीन तलाक विरोधी बिल लाकर एक वर्ग की महिलाओं को साधने का प्रयास किया है। अलबत्ता सीएए और शाहीन बाग के कारण उस वर्ग में भाजपा को महिलाओं का समर्थन मिलता नजर नहीं आ रहा है।

राजनैतिक जानकारों के अनुसार इस चुनाव में चुनिंदा मुद्दों को छोड़कर महिलाएं हार-जीत के लिए किसी भी दल के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी। 2020 विधानसभा चुनाव में कुल 925483 मत पड़े। जिसमें 8103236 पुरुष और 4178841 महिला मतदाता ने भाग लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 व्यक्तित्वः विद्या देवी 97 साल की उम्र में बनीं सरपंच
2 नेशनल कांफ्रेंस सांसद के बेटे पर भी लगा पीएसए
3 केजरीवाल लगाएंगे हैट्रिक या आएगा भाजपा का राज? दिल्ली के मन की बात पता चलेगी आज
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit