ताज़ा खबर
 

दिल्ली मेट्रो के फेज-4 को कैबिनेट की मंजूरी, 100 KM से ज्यादा लम्बाई की बिछेंगी 6 नई लाइनें

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाली दिल्ली कैबिनेट ने दिल्ली में मेट्रो फेज-4 के लिए मंजूरी दे दी है। फेज-4 के निर्माण कार्य में 46,845 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है।

दिल्ली मेट्रो फोटो सोर्स- फेसबुक

राजधानी दिल्ली में मेट्रो फेज-4 के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाली दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। प्रस्तावित इस रूट की लंबाई 103 किलोमीटर होगी, जिसमें कुल 79 नए स्‍टेशन होंगे। दिल्ली कैबिनेट ने सभी 6 कॉरिडोर के लिए मेट्रो नेटवर्क के डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट(डीपीआर) को मंजूरी दी है। मौजूदा मेट्रो ट्रेनों में और कोच जोड़ने की योजना को भी मंजूरी दी है। निर्माण पर करीब 46,845 करोड़ रुपए खर्च आएगा। इस फेज में तीन एलिवेटेड कॉरिडोर भी होंगे। यह एलिवेटिड रोड मेट्रो लाइन और सड़क के बीच में बनेगी।

बता दें कि मेट्रो की इस परियोजना में पहले ही दो साल की देरी हो चुकी है। फेज-4 के निर्माण कार्य में 46,845 करोड़ रुपए खर्च आने की संभावना है। जिसमें दिल्ली सरकार को 9707 करोड़ रुपए खर्च करने हैं। बाकी की राशि केंद्र सरकार, जाइका लोन और डीडीए अदा करेगा। इस परियोजना का निर्माण जनवरी, 2019 से शुरू होगा। सभी कॉरिडोर 31 दिसंबर, 2024 तक बनकर तैयार हों जाएंगे।

खास बात यह है कि इस फेज में करीब 55 किमी के तीन खास एलिवेटेड कॉरिडोर होंगे। जिनमे आरके आश्रम से जनकपुरी वेस्ट, मुकुंदपुर-बुराड़ी-मौजपुर और रिठाला-बवाना-नरेला शामिल है। इन कॉरिडोर को डबल डेकर बनाया जायेगा है। जिससे इन हिस्सों पर ऊपर मेट्रो चलेगी और उससे नीचे वाहनों के चलने के लिए सड़क बनेगी।

इस परियोजना से रूट पर ट्रैफिक का बोझ कम होगा। इस दौरान एलिवेटेड सड़क निर्माण पर जो खर्च आएगा वो दिल्ली सरकार देगी। दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इससे राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना को मंजूरी देने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली के लिए ख़ुशख़बरी। शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी में क्रांतिकारी सुधार के बाद अब ट्रांसपोर्ट में बड़े पैमाने पर सुधार होंगे। इससे प्रदूषण भी कम होगा। मेरा सपना है कि दिल्ली दुनिया के चुनिंदा शहरों में गिना जाए।हर दिल्लीवासी को- चाहे अमीर हो या ग़रीब- अपनी दिल्ली पे गर्व हो।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App