scorecardresearch

Delhi Covid Cases: द‍िल्‍ली में कोरोना ने बढ़ाई च‍िंता: रोज हो रहीं 8-10 मौतें, अस्‍पताल में बढ़े कोव‍िड के मरीज

Delhi Covid Cases: कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

Delhi Covid Cases: द‍िल्‍ली में कोरोना ने बढ़ाई च‍िंता: रोज हो रहीं 8-10 मौतें, अस्‍पताल में बढ़े कोव‍िड के मरीज
Delhi Covid 19 Spike Raises: दिल्ली में फिर बढ़े कोरोना के मामले (फाइल फोटो)

Delhi Covid Cases: देश की राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। कुछ दिनों से हर रोज दो हजार या उससे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। जो दिल्लीवासियों के लिए एक चिंता का विषय हैं। वहीं बीते कुछ दिनों से हर दिन 8 से 10 मरीजों की मौत हो रही है। कोरोना से संक्रमित मरीजों की भी अस्पताल में संख्या बढ़ी है।

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मंगलवार को ट्वीट कर लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि ‘मैं सभी से कोविड नियमों के पालन करने की अपील करता हूं।’ हम कोविड-19 के संक्रंमण में वृद्धि देख रहे हैं, लगातार उच्च संक्रमण दर और लोग दुबारा संक्रमित हो रहे हैं। यह बेहद जरूरी है कि हम इस बात को समझे कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। मैं सबसे अपील करता हूं कि लोग कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करें।’

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. सुनीला गर्ग ने NDTV से बात करते हुए कहा है कि कोरोना से रिकवरी की दर अच्छी है, लेकिन मामले बढ़ रहे हैं और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में तेजी आई है। 9,000 से अधिक (कोविड) बिस्तरों पर इस समय मरीज हैं। इस समय 2,129 आईसीयू बेड में से 20 पर मरीज भर्ती है वहीं 65 मरीज वेंटिलेशन पर हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि “घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी बरतने की जरूरत है।’
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली ने सोमवार (15 अगस्त, 2022) को कोरोना के 1,227 नए मामले दर्ज किए, जिनमें 14.57 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ आठ लोगों की मौत हुई।

कोविड ​​​​-19 मामलों में वृद्धि पिछले दस दिनों से बताई जा रही है, क्योंकि शहर में लगातार दस दिनों तक रोजाना 2,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए। दिल्ली में रविवार को 2,162 कोविड -19 के मामले सामने आए थे, जबकि पांच लोगों की मौत हुई थी। वहीं शनिवार को 2,031 कोरोना के केस दर्ज किए गए थे।

वहीं देश में पिछले 24 घंटे की बात करें तो 15,040 ठीक हुए हैं, जिससे संक्रमण से ठीक होने वालों की कुल संख्या 4,36,38,844 हो गई है। जबकि रिकवरी रेट 98.56 फीसदी है

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश की डेली सकारात्मकता दर 4.15 प्रतिशत है, जबकि इसकी साप्ताहिक सकारात्मकता दर 4.79 प्रतिशत है।
राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में COVID टीके प्रदान करके उनका समर्थन कर रही है। COVID19 टीकाकरण अभियान के सार्वभौमिकरण के नए चरण में, केंद्र सरकार देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे टीकों का 75% राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को खरीद और आपूर्ति (मुफ्त) करेगी।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट