ताज़ा खबर
 

कोरोना पर सर्वदलीय बैठकः बोले गृह मंत्री अमित शाह- 20 जून से दिल्ली में हर रोज होंगे 18,000 टेस्ट; हेल्थ स्टाफ की कमी पर कांग्रेस ने उठाई ये मांग

Covid-19: दिल्ली में 41,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और 1,300 से अधिक लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद दिल्ली तीसरे नंबर पर है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। (PTI)

Covid-19: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस संक्रमण के हालात पर चर्चा के लिए सोमवार (15 जून, 2020) को यहां दिल्ली के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर की गई है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि शाह ने कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में चार मुख्य राजनीतिक पार्टियों के नेताओं को जानकारी दी और इस मामले में उनके सुझाव मांगे। भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बसपा के नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया।

सर्वदलीय बैठक के बाद दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने बताया कि बकौल अमित शाह राष्ट्रीय राजधानी में बीस जून से दिल्ली सरकार प्रतिदिन 18,000 कोरोना टेस्टिंग शुरू कर देगी। वहीं सर्वदलीय बैठक में मौजूद कांग्रेस ने स्वास्थ्य कर्मचारियों की कमी के चलते फोर्थ ईयर में पढ़ने वाले मेडिकल छात्रों को नॉन-परमानेंट रेजिडेंट डॉक्‍टर्स की तरह इस्‍तेमाल किए जाने की मांग की। साथ ही कहा कि हेल्‍थ स्‍टाफ के लिए बैचलर ऑफ फार्मेसी या नर्सिंग के फोर्थ ईयर के स्‍टूडेंट्स को स्वास्थ्य कर्मचारियों के वैकल्पिक रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Coronavirus in India Live Updates

बैठक में शामिल रहे आप नेता संजय सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के अस्पताल में 1900 बेड और केंद्र सरकार के अस्पताल में 2000 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव आया है। निजी अस्पताल में 1,178 ​बेड बढ़ेंगे। 500 कोच के जरिए 8,000 बेड, आने वाले दिनों में 500 कोच और लेकर 16,000 बेड बढ़ाने की बात कही गई।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में 41,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं और 1,300 से अधिक लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद दिल्ली तीसरे नंबर पर है। कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को लेकर चिंताओं के बीच केंद्रीय गृह मंत्री ने रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और दिल्ली के तीन नगर निगमों के महापौर और आयुक्तों के साथ बैठक की थी।

शाह ने कहा था कि दिल्ली में अगले दो दिन में जांच क्षमता दोगुनी की जाएगी और इसके बाद इसे बढ़ा कर तीन गुना किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिनों में दिल्ली के निरुद्ध क्षेत्रों में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिक प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा।

Next Stories
1 Vivo V19 Neo: 32MP सेल्फी कैमरे वाला दमदार फोन लॉन्च, ये हैं 6 बेस्ट फीचर्स, जानें कीमत
2 रामविलास पासवान बोले- ओडिशा, यूपी में जल्‍द बंटवाएंगे पौष्‍टिक चावल, लोग करने लगे ट्रोल
3 केरल: DYFI चीफ मोहम्मद रियास से हुई CM पी. विजयन की बेटी की शादी, तलाकशुदा वर-वधु के पहले से ही हैं बच्चे, जानें कहां से रिलेशन की हुई शुरुआत
यह पढ़ा क्या?
X