ताज़ा खबर
 

Delhi: केजरीवाल सरकार का एक और बड़ा कदम, अब पैरेंट्स घर बैठे Live देख सकेंगे बच्चे की कक्षा का हाल, ये है प्रोसेस

कक्षाओं का दृश्य सीधे मोबाइल पर देखने के लिए अभिभावकों को गूगल प्ले से डीजीएस लाइव नाम की एक ऐप डाउनलोड करनी होगी। इस पर रजिस्ट्रेशन करते ही उन्हें लॉगिन-आइडी मिलेगी।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

शिक्षा व्यवस्था को लेकर लगातार सुर्खियों में बनी हुई दिल्ली में एक और नई शुरुआत हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार (6 जुलाई) को स्कूलों में सीसीटीवी कैमरों का उद्घाटन किया। इन कैमरों के जरिये अभिभावक अपने बच्चे की क्लास का हाल अपने मोबाइल पर लाइव देख सकेंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक दिल्ली सरकार के 1028 स्कूलों में कुल 1 लाख 46 हजार कैमरे लगेंगे।

ऐसे देख सकेंगे लाइव फीडः कक्षाओं का दृश्य सीधे मोबाइल पर देखने के लिए अभिभावकों को गूगल प्ले से डीजीएस लाइव नाम की एक ऐप डाउनलोड करनी होगी। इस पर रजिस्ट्रेशन करते ही उन्हें लॉगिन-आइडी मिलेगी। इसके बाद स्कूल और कक्षा का चयन कर वे अपने बच्चों की एक्टिविटी देख पाएंगे। इस व्यवस्था को निजी स्कूलों में भी लागू करवाया जाएगा।

National Hindi News, 07 July 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

रविवार (7 जुलाई) को केजरीवाल ने एक आवासीय परिसर में भी सीसीटीवी कैमरे का उद्धाटन किया। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा, ‘राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ती अपराध दर के मुद्दे पर केंद्र के खिलाफ उनका रुख नरम नहीं हुआ है लेकिन इसे लेकर एक दूसरे को दोष देना समाधान नहीं है। किसने कहा कि हमारा रुख नरम हो गया है? हमने कई बार कहा है कि केंद्र सरकार को दिल्ली में कानून-व्यवस्था की खराब होती स्थिति के मद्देनजर कड़े कदम उठाने चाहिए। हमारी सरकार उनके साथ सहयोग कर रही है। हम वह कर रहे हैं, जो हम कर सकते हैं। एक दूसरे को दोष देना या एक दूसरे की आलोचना करना समाधान नहीं है।’

Bihar News Today, 07 July 2019: बिहार से जुड़ी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगा रही है। हमारे अधिकार क्षेत्र में आने वाली सड़कों में रोशनी का प्रबंध किया गया है।’ केजरीवाल ने कहा कि खासकर महिलाओं के खिलाफ अपराध के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उनकी सरकार शहर में करीब तीन लाख सीसीटीवी कैमरा लगा रही है जिससे अपराधियों को पकड़ने और अपराध दर को कम करने में मदद मिलेगी।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Next Stories
1 MP: टाइफाइड-मलेरिया की जांच कराने पहुंचे पुरुष को बता दिया ‘प्रेग्नेंट’, मामला गर्माया तो क्लीनिक छोड़ भागा डॉक्टर
2 घरवाले ही देने जा रहे थे 3 साल के बच्चे की बलि! बचाने पहुचे पुलिसवालों पर महिलाओं का हमला, करनी पड़ी फायरिंग
3 UP: इटावा जेल से आधी रात को दीवार फांदकर भागे दो कैदी, एक की ट्रेन से कटकर मौत, मचा हड़कंप
चुनावी चैलेंज
X