ताज़ा खबर
 

Delhi Budget 2021: दिल्ली का पहला डिजिटल बजट ‘देशभक्ति’ थीम पर, सरकारी अस्पतालों में फ्री वैक्सीन का ऐलान

Delhi Budget 2021-22 Highlights: राजधानी के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया के मुताबिक, "दिल्ली सरकार की योजना 2047 तक शहर की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर के स्तर तक बढ़ाने की है।"

Delhi Budget, Manish Sisodia, AAPDelhi Budget: दिल्ली का पहला डिजिटल बजट पेश करते हुए राजधानी के वित्त मंत्री व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया।

Delhi Budget 2021: दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। उन्होंने हाथ में लाल कवर वाला टैब थामे हुए सिसोदिया ने इसी टैब से बजट भाषण पढ़ा।

सिसोदिया ने इस दौरान कहा- दिल्ली सरकार ने 75वें स्वतंत्र दिवस का जश्न मनाने का फैसला किया है। 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। दिल्ली सरकार का वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट ‘देशभक्ति बजट’ होगा। उनके मुताबिक, “दिल्ली सरकार की योजना 2047 तक शहर की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर के स्तर तक बढ़ाने की है।”

बकौल सिसोदिया, “75 सप्ताह के ‘देशभक्ति’ कार्यक्रमों के दौरान भगत सिंह के जीवन से जुड़े कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ आवंटित किए गए, जबकि बाबा साहेब आंबेडकर से जुड़े कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

सिसोदिया ने कहा- दिल्ली में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 500 स्थानों पर उच्चे ध्वज-स्तंभों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। यही नहीं, दिल्ली में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ उच्चे ध्वज-स्तंभों की स्थापना के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सदन में सिसोदिया बोले- दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लोगों को मुफ्त दी जाएगी। हमने इसके लिए बजट में 50 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। जल्द ही प्रतिदिन टीकाकरण को 45 हजार से बढ़ाकर 60000 कर दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम बोले, दिल्ली सरकार ने आज़ादी की सौंवी वर्षगांठ पर 2048 में 39वें ओलंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया है। कम से कम 10 खेल क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय मेडल विजेता तैयार करने का लक्ष्य होगा।

दिल्ली सरकार इसके अलावा देश की पहली टीचर्स यूनिवर्सिटी खोलेगी, जहां देश और दुनिया के लिए बेहतरीन शिक्षक तैयार किए जाएंगे। सरकार नया एजुकेशन बोर्ड बनाएगी, 100 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोलने के साथ दुनिया का पहला ‘वर्चुअल दिल्ली मॉडल’ स्कूल स्थापित करेगी।

सिसोदिया के अलावा सदन में बैठे सभी मंत्रियों और विधायकों को भी टैब दिए गए। बता दें कि यह दिल्ली का पहला ई-बजट था। सिसोदिया ने विधानसभा पहुंचने से पहले दिल्ली के प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। वह इसके बाद दिल्ली का पहला ई-बजट पेश करने विधानसभा पहुंचे।

दिल्ली का बजट एक नजर मेंः

कुल बजट है ₹69,000 करोड़ रुपए का, जिसमें
महिला शिक्षकों और शिक्षा पर ₹16,377 Cr
अस्पताल और हेल्थ केयर पर ₹9,934 Cr
पुल और इंफ्रास्ट्रक्चर पर ₹9,394 Cr
इमारत निर्माण, झुग्गियों में रहने वालों के लिए फ्लैट्स पर ₹5,328 Cr
अनाधिकृत कॉलोनियों, इमारतों से जुड़े काम पर ₹1,550 Cr

Next Stories
1 जमीन विवादः रिवॉल्वर है, जरूरत पड़ी तो ठोंक देंगे…बोले नीतीश के MLA – हम आदमी तोड़ देंगे बाउंड्री क्या है…
2 जो 2 साल में कांग्रेस चीफ न बना पाए, वे CM बनाने की बातें कर रहे है- सिंधिया पर बोले राहुल तो MP के मंत्री का पलटवार
3 Times Now-CVoter Opinion Poll: असम में बीजेपी+ को 7 सीटों का नुकसान, कांग्रेस+ को 18 के फायदे का अनुमान
ये पढ़ा क्या?
X