ताज़ा खबर
 

Delhi Air: फिर जहरीली हुई दिल्ली-NCR की हवा, दावा- दशहरे के बाद बढ़ा प्रदूषण

एक्यूआई के अनुसार नई दिल्‍ली के लोधी रोड क्षेत्र में आज सुबह पीएम 2.5 कणों का स्‍तर 185 दर्ज किया गया। वहीं पीएम 10 की बात करें तो इसका स्‍तर आज 201 दर्ज किया गया।

Author नई दिल्ली | Published on: October 11, 2019 5:12 PM
फिर जहरीली हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

दशहरे के मौके पर पुतले और पटाखे जलाने के कारण दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों तक प्रदूषण का स्तर जस का तस बना रहेगा। बीते गुरूवार ( 10 अक्टूबर) को एक्यूआई( एयर क्वालिटी इंडेक्स) 211 के स्तर पर जा पहुंचा। वहीं आज राष्ट्रीय राजधानी के आसमान में धुंध छाई रही।

बढ़ा प्रदूषण का स्तरः मौसम विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक प्रदूषण में बढ़ोतरी का मुख्य कारण हवा की दिशा के बदलाव को बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक हवा के रूख में बदलाव के कारण प्रदूषक तत्वों की मात्रा में बढ़ोत्तरी हुई है। विजयदशमी के बाद एक्यूआई 211 अंक तक जा पहुंचा जिसे खराब श्रेणी में गिना जाता है। मौसम विभाग के एक्यूआई के अनुसार नई दिल्‍ली के लोधी रोड क्षेत्र में आज सुबह पीएम 2.5 कणों का स्‍तर 185 दर्ज किया गया। इसे मध्‍यम स्‍तर पर रखा जाता है। वहीं पीएम 10 की बात करें तो इसका स्‍तर आज 201 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार यह ‘खराब’ श्रेणी में आता है।
National Hindi News, 11 October 2019 Top Headlines Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक
प्रदूषण नियंत्रण की कोशिशें जारीः बता दें कि हर साल दिल्ली सरकार द्वारा प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कोशिशें की जाती हैं। इस बार सरकार द्वारा दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए ग्रेप ( ग्रेडेडे रिस्पांस एक्शन प्लान) को लागू किया जाएगा। इस प्लान को 15 मार्च तक लागू किया जाएगा। वहीं इस समय सीमा के दौरान डीजल जनरेटरों के उपयोग पर रोक रहेगी।

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण फैलने के मुख्य कारणों में से एक ट्रांसपोर्ट सेक्टर हैं। ऐसे में यदि हवा की गुणवत्ता खराब की श्रेणी में रहती है तो डीजल जेनरटरों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से बैन रहेगा। वहीं दूसरी ओर ऑड इवन से प्रदूषण कम करने का प्रयास भी जारी रहेगा। इस पहल को प्रयोग में लाने का मकसद यही है कि इसके जरिए सड़कों पर वाहन कम रहेंगे, साथ ही प्रदूषण भी कम होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बंगाल में RSS कार्यकर्ता की पत्नी-बेटे समेत निर्मम हत्या पर बोलीं अपर्णा सेना- हमें शर्म आनी चाहिए, अपराधियों को जल्द मिले सजा
2 अभिनेत्री पायल रोहतगी पर केस दर्ज, मोती लाल नेहरू पर आपत्तिजनक कमेंट करने का है आरोप
3 Tejas express: देश की पहली कारपोरेट ट्रेन को अभी नहीं मिल रहे पूरे पैसेंजर, खाली रह रही हैं 30 फीसदी सीटें
जस्‍ट नाउ
X