MCD कर्मियों के वेतन भुगतान पर हाईकोर्ट की फटकार के बाद केजरीवाल सरकार ने जारी किए 293 करोड़ रुपए

7th Pay Commission: दो हफ्ते पहले एमसीडी कर्मियों की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि उसे यह देखकर कष्ट होता है कि लोगों को अपने वेतन के लिए अदालत से संपर्क करना पड़ता है।

Delhi, MCD, Kejriwal Government
दिल्ली हाईकोर्ट ने पिछली सुनवाई में कहा था कि दुखद है कि MCD कर्मियों को सैलरी के लिए भी कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ता है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

7th Pay Commission: दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि दिल्ली सरकार ने उत्तर दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को 293 करोड़ रुपए अग्रिम तौर पर जारी कर दिए हैं, ताकि निकाय अपने कर्मचारियों को वेतन दे सके। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘उत्तर एमसीडी को कर्मचारियों के वेतन को लेकर हमेशा समस्या उठानी पड़ती है। हमें उम्मीद है कि वे जल्द से जल्द वेतन जारी कर देंगे।’’

हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार: दिल्ली उच्च न्यायालय ने आठ जुलाई को केजरीवाल सरकार को निर्देश दिया था कि वह दस दिनों के अंदर निगम को 293 करोड़ रुपए जारी करे ताकि निगम वेतन एवं पेंशन का भुगतान कर सके। अदालत ने शिक्षकों, अस्पताल कर्मचारियों, साफ-सफाई कर्मियों और इंजीनियरों को वेतन का भुगतान नहीं होने के संबंध में दायर कई याचिकाओं पर निर्देश दिया था।

एमसीडी के कर्मियों की स्थिति पर दुख व्यक्त करते हुए कोर्ट ने कहा था कि उसे यह देखकर कष्ट होता है कि लोगों को अपने वेतन के लिए अदालत से संपर्क करना पड़ता है। अदालत ने कहा कि तीनों नगर निगम-उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम अपने संसाधनों में वृद्धि के लिए कदम उठाएं और इस संबंध में शपथपत्र दायर करें।

AAP की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा पर निशाना: बता दें कि शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सत्येंद्र जैन ने भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने किसानों के लिए मवाली शब्द इस्तेमाल करने पर दिल्ली से ही भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी को आड़े हाथों लिया और कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण और शर्मनाक है कि कुछ केंद्रीय मंत्री किसानों के लिए खराब शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

उधर दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता के घर पर कथित हमले के आरोपों पर उन्होंने कहा, ‘‘अफवाह फैलाई जा रही है कि आम आदमी पार्टी के लोगों ने उनके घर पर हमला किया। बहरहाल, पहले यह जानना जरूरी है कि वास्तव में हमला हुआ भी है अथवा नहीं…मेरा मानना है कि यह महज नौटंकी है।’’

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट