ताज़ा खबर
 
title-bar

DDA Housing Scheme 2019: ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करने की प्रक्रिया आज से शुरू, 10.4 लाख से 1.7 करोड़ तक के फ्लैट

दिल्ली के वसंत कुंज और नरेला इलाके में मौजूद 18 हजार नए फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया डीडीए सोमवार (25 मार्च) से शुरू कर दी है। डीडीए के इन फ्लैट्स की कीमतों और आवेदन के बारे में जानते के लिए पढ़िए यह रिपोर्ट।

DDA Flats in Vasant Kunj and Narela। फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस

दिल्ली के वसंत कुंज और नरेला इलाके में मौजूद 18 हजार नए फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया डीडीए सोमवार (25 मार्च) से शुरू कर दी है। बता दें कि इस स्कीम के तहत डीडीए 450 एचआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स (2/3 बीएचके), 1550 एमआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स (2 बेडरूम), 8330 एलआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स (एक बेडरूम) और 7700 फ्लैट्स ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के तहत बेच रहा है। डीडीए के इन फ्लैट्स की कीमतों और आवेदन के बारे में जानते के लिए पढ़िए यह रिपोर्ट।

सिर्फ ऑनलाइन आवेदन होंगे स्वीकार : डीडीए की वेबसाइट पर मौजूद डिटेल के मुताबिक, डीडीए फ्लैट्स के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पहले की तरह किसी अन्य तरीके से अथॉरिटी आवेदन स्वीकार नहीं करेगी।

डीडीए की वेबसाइट पर पूरी जानकारी : डीडीए ने अपनी वेबसाइट पर स्कीम का ब्रोशर भी अपलोड कर दिया है, जिसमें फ्लैट्स के साइज और कीमत की पूरी जानकारी दी गई है। सबसे ज्यादा दाम वसंत कुंज स्थित थ्री बीएचके फ्लैट के हैं, जो करीब 1.7 करोड़ रुपए में मिलेंगे। वहीं, सबसे कम दाम नरेला स्थित ईडब्ल्यूएस यूनिट के हैं। 29.77 स्क्वॉयर मीटर वाले इन फ्लैट्स की कीमत 10.4 लाख रुपए है।

10 मई तक कर सकेंगे आवेदन : डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत आवेदन 10 मई तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन को आवेदन शुल्क जमा कराना होगा। एमआईजी और एचआईजी फ्लैट्स के लिए एप्लिकेशन फी 2 लाख रुपए है। वहीं, एलआईजी फ्लैट्स के लिए एक लाख रुपए जमा कराने होंगे। इसके अलावा इडब्ल्यूएस फ्लैट्स का आवेदन शुल्क 25 हजार रुपए रखा गया है। फ्लैट्स का अलॉटमेंट लॉटरी सिस्टम के तहत आवेदन की डेडलाइन खत्म होने के बाद किया जाएगा। जिन आवेदकों का नाम लॉटरी सिस्टम में नहीं आएगा, उनकी रकम लौटा दी जाएगी।

आवेदन के लिए इनकम क्राइटेरिया नहीं : डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 में एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैट्स के आवेदन के लिए किसी भी तरह का इनकम क्राइटेरिया नहीं रखा गया है। हालांकि, ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी में 3 लाख रुपए सालाना से ज्यादा इनकम वाले लोग आवेदन नहीं कर सकेंगे।

इन लोगों के लिए रिजर्व रहेंगे फ्लैट्स : वॉर विडोज, दिव्यांगों, पूर्व सैनिकों के अलावा एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए कुछ फ्लैट्स रिजर्व रखे गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App