ताज़ा खबर
 

DDA Housing Scheme 2019: डीडीए फ्लैट्स के लिए ऐसे कर सकते हैं आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। डीडीए ने इस बार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया रखी है। इस रिपोर्ट से जानिए कैसे आप अपने लिए डीडीए का फ्लैट बुक कर सकते हैं?

डीडीए ने हाउसिंग स्कीम 2019 के तहत नरेला और वसंत विहार में 18 हजार नए फ्लैट्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इनके लिए ऑनलाइन ही आवेदन किया जा सकता है, जिसकी पूरी डिटेल डीडीए की वेबसाइट पर मौजूद है। आवेदन कैसे करें? फ्लैट की कीमतों और साइज के बारे में जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट :

इतने फ्लैट्स बेच रहा डीडीए : बता दें कि हाउसिंग स्कीम 2019 के तहत डीडीए 18 हजार फ्लैट्स बेच रहा है। इनमें 450 एचआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स (2/3 बीएचके), 1550 एमआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स (2 बेडरूम), 8330 एलआईजी कैटेगिरी फ्लैट्स (एक बेडरूम) और 7700 फ्लैट्स ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के हैं।

आवेदन का सिर्फ एक ही तरीका : गौरतलब है कि हर साल डीडीए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से हाउसिंग स्कीम के आवेदन स्वीकार करता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। डीडीए की वेबसाइट पर मौजूद डिटेल के मुताबिक, सभी फ्लैट्स के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

जानकारी चाहिए तो डीडीए की वेबसाइट पर जाइए : डीडीए ने हाउसिंग स्कीम 2019 का ब्रोशर अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसमें सभी फ्लैट्स के साइज और कीमत की पूरी जानकारी दी गई है। वसंत कुंज में मौजूद थ्री बीएचके फ्लैट्स सबसे ज्यादा महंगे हैं। इनकी कीमत करीब 1.7 करोड़ रुपए है। नरेला में बनी ईडब्ल्यूएस यूनिट सबसे ज्यादा सस्ती हैं। यहां 29.77 स्क्वॉयर मीटर वाले फ्लैट की कीमत 10.4 लाख रुपए है।

10 मई है आवेदन की आखिरी तारीख : डीडीए हाउसिंग स्कीम के तहत आवेदन की शुरुआत 25 मार्च से हो चुकी है। ये आवेदन 10 मई तक ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को फीस भी जमा करनी होगी।

इतनी है एप्लिकेशन फीस : एमआईजी और एचआईजी फ्लैट्स के लिए 2 लाख रुपए एप्लिकेशन फीस देनी होगी। वहीं, एलआईजी फ्लैट्स का आवेदन शुल्क एक लाख रुपए है। वहीं, ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स का एप्लिकेशन फीस 25 हजार रुपए है। फ्लैट्स का अलॉटमेंट लॉटरी सिस्टम के तहत आवेदन की डेडलाइन खत्म होने के बाद किया जाएगा। जिन आवेदकों का नाम लॉटरी सिस्टम में नहीं आएगा, उनके पैसे लौटा दिए जाएंगे।

सिर्फ ईडब्ल्यूएस के लिए इनकम क्राइटेरिया : डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 में एलआईजी, एमआईजी और एचआईजी फ्लैट्स के आवेदन के लिए इनकम क्राइटेरिया नहीं रखा गया है। वहीं, ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी में 3 लाख रुपए सालाना से ज्यादा इनकम वाले लोग आवेदन नहीं कर पाएंगे। वॉर विडोज, दिव्यांगों, पूर्व सैनिकों के अलावा एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए कुछ फ्लैट्स रिजर्व रखे गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kerala Sthree Sakthi Lottery SS-150 Today Results: परिणाम घोषित, यहां चेक करें लॉटरी नंबर्स और प्राइज मनी
2 ISI के लिए जासूसी करता था दिल्ली का यह शख्स, 18 साल में 17 बार गया था पाकिस्तान
3 राजस्थान पुलिस ने #Drugs और #Kalank से किया ट्वीट, वरुण धवन ने कुछ ऐसे किया रिएक्ट
ये पढ़ा क्या ?
X