ताज़ा खबर
 

‘अगले छह से आठ घंटे हैं बहुत भारी, महातूफान इन इलाकों में मचा सकता है बड़ी तबाही’, कोलकाता एयरपोर्ट कल तक बंद

Weather forecast Today, Cyclone Amphan: महातूफान ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार सुबह पांच बजे तक मालवाहक विमान सेवा स्थगित रहेगी। हावड़ा-नई दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन भी बुधवार को रद्द कर दी गई।

महातूफान ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार सुबह पांच बजे तक मालवाहक विमान सेवा स्थगित रहेगी। (फोटो सोर्स: शांतनु चौधरी)

Cyclone Amphan, Weather Today: भीषण चक्रवात अम्फान बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी, पारादीप से 110 किलोमीटर दूर है। ये 18-19 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। बीती रात ओडिशा के तटीय इलाकों में इसका प्रभाव शुरू हो गया है। तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। भद्रक और पारादीप में भारी बारिश हो रही है। चक्रवात ओडिशा के तटीय जिलों जगतसिंहपुर, केंद्रापाड़ा, भद्रक, जाजपुर और बालासोर में भारी वर्षा और तूफान लेकर आएगा। वहीं पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में भी तेज बारिश शुरू हो गई है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल के अलावा गुरुवार तक सिक्किम और मेघालय के लिए भी चेतावनी जारी की गई है। चक्रवात के बुधवार दोपहर या शाम तक पश्चिम बंगााल और बांग्लादेश के तट के बीच पहुंचने की संभावना हैं। ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर पीके जेना ने कहा कि अगले 6 से 8 घंटे बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Cyclone Amphan Tracker, Weather Today LIVE Updates

इसी बीच एनडीआरएफ प्रमुख एसएन प्रधान ने बताया कि ओडिशा के तटीय इलाकों में हवा की रफ्तार बढ़ी है और पारादीप में बारिश के साथ 100 प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बह रही है। हालांकि पश्चिम बंगाल में हवा की गति तेज नहीं है। एनडीआरएफ प्रमुख ने कहा कि संकट की स्थिति को देखते हुए ओडिशा में बालासोर और भद्रक 1.5 लाख और पश्चिम बंगाल के 3.3 लाख को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

दूसरी तरफ महातूफान ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर गुरुवार सुबह पांच बजे तक मालवाहक विमान सेवा स्थगित रहेगी। हवाईअड्डे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘चक्रवात के कारण कोलकाता हवाई अड्डे पर उड़ानें 21 मई सुबह पांच बजे तक स्थगित कर दी गई हैं।’ मौसम विज्ञान विभाग ने यहां बताया कि चक्रवात ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल के दीघा से करीब 240 किलोमीटर दक्षिण में अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में केंद्रित है।

UP Coronavirus LIVE Updates

इसके अलावा हावड़ा-नई दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन भी बुधवार को रद्द कर दी गई। पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है। इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। मौसम विज्ञान विभाग ने इस महाचक्रवात के कारण नुकसान होने की आशंका के कारण ट्रेन रद्द करने या उनका मार्ग परिर्वितत करने की सलाह दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘1000 बसों के नंबर दो मिनट में चेक हो गए, पुलवामा में RDX लाने वाली गाड़ी का नंबर आज तक चेक न हो सका’, सोशल मीडिया पर आए मजेदार रिएक्शन
2 बस पर तकरार: प्रियंका गांधी बनाम योगी सरकार जारी, यूपी में कांग्रेस नेता पर FIR, राजस्थान सरकार कराएगी यूपी के अफसरों पर FIR
3 राजस्थान में कोरोना के चलते एक और की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 151, 33 में से 32 जिले कोरोना से प्रभावित