ताज़ा खबर
 

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी से मिलीं ममता, बोलीं- 80 लोगों की चली गई जान, ताउम्र नहीं देखा तूफान का ऐसा मंजर; घोषित करें राष्ट्रीय आपदा

Cyclone Amphan: पीएम ने कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी। (ANI)

Cyclone Amphan: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में आई यह आपदा किसी ‘राष्ट्रीय आपदा से कहीं अधिक’ है। राज्य में चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक 80 लोगों की जान जा चुकी है। बनर्जी ने कहा कि स्थिति के सामान्य होने में समय लगेगा क्योंकि चक्रवात ने बंगाल में करीब सात से आठ जिलों में तबाही मचाई है।

सीएम ममता ने पत्रकारों से कहा, ‘यह किसी राष्ट्रीय आपदा से कहीं अधिक है। मैंने अपनी जिंदगी में ऐसी तबाही कभी नहीं देखी।’ उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा…यह एक भयावह आपदा है। हमारे सभी अधिकारी और मंत्री प्रयास कर रहे हैं। पुलिस भी लगातार काम कर रही है। हम लॉकडउन, कोविड-19 और अब आपदा तीन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। गांव पूरी तरह तबाह हो गए हैं। सीएम ममता में अम्फान तूफान से हुई तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की।

UP Coronavirus LIVE Updates

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात ‘अम्फान’ से बुरी तरह प्रभावित हुए पश्चिम बंगाल में हालात का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे। मोदी सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर कोलकाता हवाईअड्डा पहुंचे, जहां राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी और बनर्जी ने संक्षिप्त बैठक की। इस बैठक में मुख्यमंत्री बनर्जी ने प्रधानमंत्री को चक्रवात के बाद की जमीनी स्थिति के बारे दी। इससे बाद पीएम ने हेलीकॉप्टर में सवार होकर हवाई सर्वेक्षण किया।

सर्वेक्षण के बाद पीएम मोदी ने कहा कि अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपए भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी। साथ-साथ जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रपए और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हजार रु की सहायता दी जाएगी।

Rajasthan, Gujarat Coronavirus Live Updates

उन्होंने कहा कि बंगाल की इस दुख खड़ी में हम पूरा सहयोग देंगे। बंगाल जल्द-जल्द से खड़ा हो जाए और तेज गति से आगे बढे़। इसके लिए भारत सरकार बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी और जो भी आवश्यकताएं होगी उन आवश्यकताओं को पूर्ण करते हुए बंगाल की मदद में हम खड़े रहेंगे।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

पीएम ने कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं। (भाषा इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पुणे की केमिकल फैक्ट्री में धमाका, 5KM तक सुनाई पड़ी आवाज, आधा दर्जन फायर ब्रिगेड तैनात
2 बस पर जारी है सियासत, राजस्थान सरकार ने योगी सरकार को थमाया 36 लाख का बिल, 120 बसों को दिए तेल का मांग रही खर्चा