ताज़ा खबर
 

आईआईटी बॉम्बे के हॉस्टल में बेरोकटोक घुसी गाय और खा गई छात्रों की किताबें

आईआईटी बॉम्बे के हॉस्टल में एक गाय के घुसने से देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए। कैंपस में गाय और अन्य पशुओं के आने का यह पहला मामला नहीं है, लेकिन इस पर कोई सख्ती नहीं बरते जाने से यह चिंता जरूर जताई जाने लगी है।

आईआईटी बांबे में घुसी गाय (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

देश में टॉप क्लास के इंजीनियर तैयार करने वाली संस्थानों में से एक आईआईटी बॉम्बे में हाल ही एक अजीब नजारा देखा गया। संस्थान के हॉस्टल नंबर 3 में एक गाय आ गई और बड़े आराम से कमरे में रखी किताबों को खा गई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। इससे आईआईटी जैसी संस्थानों की सुरक्षा पर भी सवाल उठने लगे। इसको लेकर छात्रों में नाराजगी भी है। मैनेजमेंट तक जब यह बात पहुंची तो वह सक्रिय हुआ और एक कमेटी बनाकर जांच कराने की बात कही।

क्लास रूम में भी आ चुकी है गाय: इससे पहले भी जुलाई में आईआईटी बॉम्बे के कैंपस में गाय आ गई थी और क्लास रूम तक चली गई थी। तब बीच में ही क्लास रोकनी पड़ी थी। उस वक्त भी मामला सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, लेकिन मामले में काफी चर्चा के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। नतीजा यह है कि एक बार फिर गाय बेरोकटोक संस्थान में चली आई। जुलाई में ही गाय ने एक इंटर्न को घायल कर दिया था।

National Hindi News, 19 September 2019 LIVE Updates: देश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

सोशल मीडिया पर यूजरों ने किए कमेंट  : छात्रों ने सोशल मीडिया (Social Media) पर वीडियो शेयर करते हुए पूछा था कि क्‍या गाय ने जेईई (JEE) पास कर ली है? एक यूजर ने गाय की तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा कि कुत्तों का आना तो आम बात है, लेकिन अब गाय भी कैंपस का हिस्सा बन रही हैं। मैनेजमेंट को इस पर तुरंत कदम उठाने चाहिए। हाल में ऐसे मामले काफी बढ़ गए हैं। कुछ छात्रों का कहना है कि कैंपस में गाय के आने की बात तो सुनी थी, लेकिन किताबें और नोट्स खा जाने का मामला पहली बार हुआ है।

Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: मौसम से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आठ साल पहले भी ऐसा होने का दावा : बताया जा रहा है कि आठ साल पहले भी एक यूजर ने हॉस्टल में गाय के आने का दावा किया था। इस मामले पर आईआईटी बॉम्बे के प्रवक्ता का कहना है कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि तस्वीर आईआईटी हॉस्टल की है। दूसरी तरफ आईआईटी बॉम्बे की कैटल कमेटी ने दावे को पुष्टि करते हुए कहा कि गाय जैसे पशुओं की संख्या कैंपस में पिछले कुछ दिनों में तीन गुना बढ़ गई है।

कड़े कदम उठाने का आश्वासन : आईआईटी प्रवक्ता ने कहा है कि गाय और अन्य पशुओं के कैंपस में प्रवेश पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। सुरक्षा गार्डों को भी सख्त किया जाएगा। साथ ही एनजीओ की भी मदद ली जाएगी, जिससे ऐसी स्थिति दोबारा नहीं होने पाए। फिलहाल जरूरी कदम उठाने की तैयारी शुरू हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीहोर में पत्रकारों पर भड़कीं भोपाल MP साध्वी प्रज्ञा, बोलीं- सुन लो अपनी तारीफ, बेईमान हैं सारे मीडिया वाले
2 Mumbai Rains, Weather Forecast Today Updates: मुंबई में बारिश का कहर, तोड़ा 75 साल का रिकॉर्ड
3 Video: जिम के उद्घाटन में पहुंचे थे बीजेपी MLA, खुद करने लगे कसरत; 22 सेकेंड में मार दिए 23 डिप्स
IPL 2020 LIVE
X