ताज़ा खबर
 

कोरोना से बढ़ा मौतों का आंकड़ा, दिल्ली के इस कब्रिस्तान में बढ़ानी पड़ी 5 एकड़ जमीन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के कारण होने वाली मौत के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मध्य दिल्ली स्थित आईटीओ के कब्रिस्तान में इस घातक वायरस से जान गंवाने वालों के शवों को दफनाने के लिए पांच से छह एकड़ का अतिरिक्त स्थान तैयार किया गया है।

ITO graveyard,graveyard,Delhi Government,covid-19,Coronavirus In Delhi,burialsकोविड-19 से मौत के मामलों में वृद्धि के बीच कब्रिस्तान की क्षमता बढ़ाई गई। (file)

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। रोजाना यहां हजारों की संख्या में लोग संक्रमित पाये जा रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के कारण होने वाली मौत के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मध्य दिल्ली स्थित आईटीओ के कब्रिस्तान में इस घातक वायरस से जान गंवाने वालों के शवों को दफनाने के लिए पांच से छह एकड़ का अतिरिक्त स्थान तैयार किया गया है।

दिल्ली गेट के पास स्थित अहले इस्लाम कब्रिस्तान के सचिव हाजी मियां फैय्याजुद्दीन ने कहा कि वायरस से मौत होने के मामले के रोजाना औसतन दो-तीन शव दफनाने के लिए लाए जाते हैं लेकिन पिछले कुछ दिनों में इस संख्या में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा, “पिछले दो-तीन दिन में कोविड-19 से मरने वालों के चार-पांच शव रोजाना दफनाने के लिए लाए जा रहे हैं जबकि पहले दो-तीन शव ही आ रहे थे।” फैय्याजुद्दीन ने कहा कि आईटीओ के इस कब्रिस्तान में अप्रैल से कोविड-19 से जान गंवाने वालों के शवों को दफनाया जा रहा है और अब तक यहां करीब 700 से अधिक शव दफनाए जा चुके हैं।

मियां फैय्याजुद्दीन ने कहा, “हमने कब्रिस्तान में झाड़ियों को हटाकर पांच-छह एकड़ की अतिरिक्त जगह तैयार की है, जिसमें 100 से अधिक शवों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत दफनाया जा सकता है।” आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 5 अक्टूबर को कोविड-19 की वजह से मौतों की संख्या 32 थी, 4 अक्टूबर को 38 मौतें थी, 3 अक्टूबर को – 34 मौतें, 2 अक्टूबर – 37 मौतें, 1 अक्टूबर – 40 मौतें, 30 सितंबर – 41 मौतें , 29 सितंबर – 48 मौतें, 28 सितंबर – 37 मौतें, 27 सितंबर – 42 मौतें हुई थी।

बता दें दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के 2676 नए मामले  सामने आए हैं। जबकि 39 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 2,95,236 हो गई है। वहीं दिल्ली में मंगलवार को 2997 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। राजधानी में अब तक कुल 2,66,935 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना वायरस से दिल्ली में अब तक कुल 5581 मरीजों की मौत हो चुकी है। राजधानी में अभी कुल 22720 सक्रिय मरीज हैं।

दिल्ली में अभी पॉजिटिविटी रेट 8.76 प्रतिशत है। जबकि मृत्यु दर 1.89 प्रतिशत है। अगर पिछले दस दिनों की बात करें तो मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है। दिल्ली में अभी कुल 2697 कंटेनमेंट जोन हैं। राजधानी में अभी कुल 13178 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाथरस: कांग्रेस कर रही थी दंगे की साजिश? अर्णब गोस्वामी के चैनल रिपब्लिक भारत का दावा
2 शेखपुरा: कांग्रेस से आए नेता को टिकट मिलने पर JDU में बगावत, विरोध में इस्तीफों का दौर
3 सुशांत सिंह राजपूत केस में रिया चक्रवर्ती को मिली बेल, करीब एक महीने से थीं जेल में
यह पढ़ा क्या?
X