ताज़ा खबर
 

कोरोना से हाहाकार: ऑक्सिजन की कमी से जयपुर गोल्डन अस्पताल में 20 मरीजों की मौत, 200 की जान दांव पर

जयपुर गोल्डन अस्पताल के डॉक्टर डीके बालुजा ने बताया है कि अस्पताल में अब सिर्फ आधे घंटे की ऑक्सीजन बची है। यहां 200 से ज्यादा लोगों की जिंदगी दांव पर लगी हैं। डॉक्टर ने कहा की अस्पताल के 80 प्रतिशत मरीज ऑक्सीजन पर हैं तथा 35 आईसीयू में हैं।

Delhi,Coronavirus,Coronavirus India,covid 19 india,Oxygen,Oxygen Shortage,Jaipur Golden Hospitalजयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन संकट के चलते गंभीर रूप से बीमार 20 मरीजों की मौत। (express file photo)

देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। शनिवार को लगातार पांचवे दिन दिल्ली में कोविड-19 मरीजों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ा। राजधानी के जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन संकट के चलते गंभीर रूप से बीमार 20 मरीजों की मौत हो गई है। अस्पताल के एमडी ने यह जानकारी दी है।

राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन की कमी को लेकर गंभीर संकट की स्थिति पैदा हो गई है। इन मौतों के संबंध में अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ डीके बलूजा ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “ये मरीज बहुत गंभीर रूप से बीमार थे और मौतें क्रिटिकल केयर एरिया में हुई हैं। ” डॉ बलूजा का कहना है कि ऑक्सीजन प्रेशर कम था लेकिन इन सबकी मौत उस दौरान नहीं हुई है।

बालुजा ने कहा “अस्पताल में अब सिर्फ आधे घंटे की ऑक्सीजन बची है। यहां 200 मरीज हैं जिनमें से 80 प्रतिशत ऑक्सीजन पर हैं तथा 35 आईसीयू में हैं।” अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि मरीजों के लिए 3600 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत थी, लेकिन रात 12 बजे तक सिर्फ 1500 लीटर ही आपूर्ति की गई।

कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते अस्पतालों में दवाम बिस्तर और ऑक्सिजन की कमी देखने को मिल रही है। कई अस्पताल रोजाना ऑक्सीजन के लिए SOS भेज रहे हैं।

बता दें देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,46,786 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,66,10,481 पर पहुंच गए जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। इन आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 2,624 संक्रमितों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 1,89,544 हो गई है। देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है और फिलहाल यह आंकड़ा 25,52,940 है जो संक्रमण के कुल मामलों का 15.37 फीसदी है।

संक्रमण से उबरने वाले लोगों की दर और गिर गई है और यह 83.49 फीसदी है। आंकड़ों के मुताबिक अब तक 1,38,67,997 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। संक्रमण के कारण मरने वालों की दर भी गिर गई है और यह 1.14 फीसदी है।

Next Stories
1 रिश्वतखोरी केसः महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ केस, ठिकानों पर CBI छापे भी
2 कोरोना काल में गुजराती किसान का घर ही बन गया अस्पताल, ऑक्सीजन से लेकर खाने तक का उठाता है खर्च
3 बिहार में कोरोनाः श्मशान में एक-एक दिन की वेटिंग; डोम बोला- मशीन से जलाइएगा, तो नंबर कल मिलेगा
ये पढ़ा क्या?
X