scorecardresearch

राजधानी में 24 घंटे में कोरोना के 4,044 नए मामले, 25 मरीजों ने दम तोड़ा

दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने उपराज्यपाल से बाजारों में व्यवस्था बनाए रखने और कोरोना नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार को सौंपने की मांग की है।

corona care, corona update
नई दिल्ली में एक कोविड केयर सेंटर के अंदर की तस्वीर(फोटो सोर्स: PTI/Kamal Singh)।

दिल्ली में चौबीस घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 4,044 नए मामले आए और 25 लोगों की मौत हो गई। वहीं, संक्रमण दर घटकर 8.60 फीसद दर्ज की गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से यह जानकारी मिली। स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 1,76,441 जबकि मृतक संख्या 25,769 हो गई है। एक दिन पहले कुल 47,042 नमूनों की जांच की गई।

दिल्ली में गुरुवार को संक्रमण के 4,291 नए मामले आए थे और 34 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, संक्रमण दर 9.56 फीसद दर्ज की गई थी। बुधवार को 7,498 मामले आए थे और संक्रमण दर 10.59 फीसद थी। दिल्ली में 13 जनवरी को सबसे ज्यादा 28,867 मामले आने के बाद रोजाना के मामलों में कमी आने लगी। महामारी की मौजूदा लहर के दौरान 14 जनवरी को संक्रमण दर 30.6 फीसद पर पहुंच गई थी।

नियमों पर पालन कराना सरकार की हो जिम्मेदारी : भाजपा
दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने उपराज्यपाल से बाजारों में व्यवस्था बनाए रखने और कोरोना नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार को सौंपने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि सरकार नियमों का पालन न करने पर जुर्माना तो वसूल रही है लेकिन नियम लागू कराने की जिम्मेदारी नहीं ले रही।

सरकार द्वारा इस जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं करने से ही हालात काबू से बाहर होते हैं और अदालत को हस्तक्षेप करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि डीडीएमए ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, उसमें कोरोना नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी फिर दुकानदारों पर डाल दी गई है जोकि उचित नहीं है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार ने इस महीने रोजाना करीब एक करोड़ रुपया जुर्माने के तौर पर वसूल कर रही है।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दक्षिण भारत के आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक करके कोरोना की स्थिति की समीक्षा की है। इसमें आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के स्वास्थ्य मंत्री बैठक में शामिल हुए।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट