कोरोना से यूपी के राज्य मंत्री हनुमान प्रसाद मिश्र का निधन; लखनऊ में संक्रमण की मार के बीच तंत्र ध्वस्त! रवीश बोले- शहर बन गया ‘लाशनऊ’

लखनऊ कोरोना संक्रमण के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। शहर के अस्पतालों में बेड की संख्या महज पांच हजार के आसपास है। वहीं ऐक्टिव मरीजों की संख्या 50 हजार तक पहुंच चुकी है। मरीजों को ना तो कोविड कमांड सेंटर से मदद मिल पा रही है ना ही हेल्पलाइन पर कोई सुनने वाला है। मदद के लिए लोग चीत्कार कर रहे हैं।

corona, up lucknow, state minister died, hanuman prasad mishra, ravish kumarलखनऊः अस्पतालों में रहीं ऑक्सीजन के लिए मारामारी तो कहीं नहीं मिल पा रहा दाखिला (फोटोः ट्विटरaniup)

कोरोना की मार से यूपी का सारा सिस्टम ध्वस्त हो गया है। आम हो या खास कोई इसकी जद में आने से नहीं बच पा रहा। दूसरी तरफ व्यवस्था मुंह बाए लोगों को मौत के मुंह में जाता देख रही है। ताजा घटनाक्रम में सूबे के राज्य मंत्री हनुमान प्रसाद मिश्र का संक्रमित होने के बाद निधन हो गया। उधर, रवीश कुमार ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा- लखनऊ बन गया ‘लाशनऊ’।

लखनऊ कोरोना संक्रमण के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। शहर के अस्पतालों में बेड की संख्या महज पांच हजार के आसपास है। वहीं ऐक्टिव मरीजों की संख्या 50 हजार तक पहुंच चुकी है। मरीजों को ना तो कोविड कमांड सेंटर से मदद मिल पा रही है ना ही हेल्पलाइन पर कोई सुनने वाला है। लोग चीत्कार कर रहे हैं। कोई अपने पिता को बचाने की गुहार लगा रहा है तो कोई अपने बच्चों को ऑक्सीजन के बगैर तड़फता देख रहा है। हर तरफ शोर मचा है लेकिन किसी के कानों में आवाज नहीं पहुंच रही तो वह सरकार है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, शहर में कोरोना संक्रमितों के लिए 4918 बेड हैं। इसमें 2934 आइसोलेशन, 1731 एचडीयू और 963 आईसीयू के बेड हैं। इस बीच शहर में रोज 5 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। वर्तमान में 50,964 सक्रिय मरीज है। यानी सक्रिय मरीजों की संख्या बेडों से कई गुना ज्यादा है। सोमवार को लखनऊ में 5897 नए केस सामने आए। वहीं सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 22 मरीजों की मौत हो गई। हालांकि, सूत्र कहते हैं कि मरने वालों का आंकड़ा इससे ज्यादा है। शमशान का रिकॉर्ड झूठ नहीं बोलता।

उधर, रवीश कुमार ने अपनी पोस्ट में लिखा- भारत को विश्व गुरु बनाने के नाम पर भोली जनता को ठगने वालों ने उस जनता के साथ बहुत बेरहमी की है। विश्व गुरु भारत आज मणिकर्णिका घाट में बदल गया है। जिसकी पहचान बिना आक्सीजन से मरे लाशों से हो रही है। अखबार लिख रहे होंगे कि दुनिया में भारत की तारीफ हो रही है। आम और खास हर तरह के लोगों को अस्पताल के बाहर और भीतर तड़पता छोड़ दिया है।

शनिवार को लखनऊ में वरिष्ठ पत्रकार विनय श्रीवास्तव ट्विटर पर मदद मांगते रहे। बताते रहे कि आक्सीजन लेवल कम होता जा रहा है। कोई मदद नहीं पहुंची और विनय श्रीवास्तव की मौत हो गई। धर्म की राजनीति के नाम पर लंपटों की बारात सजाने वाले इस देश के पास एक साल का मौका था। इस दौरान किसी भी आपात स्थिति के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था को तैयार किया जा सकता था। लेकिन नहीं किया गया। इस बार की हालत देखकर लगता है कि भारत सरकार ने कोविड की लहरों को लेकर कोई आपात योजना नहीं बनाई है।

रवीश ने लिखा- दरअसल अहंकार हो गया है और यह वास्तविक भी है कि लोग मर जाएंगे फिर भी धर्म के अफीम से बाहर नहीं निकलेंगे और सवाल नहीं करेंगे। लखनऊ अब लाशनऊ बन गया है। दूसरे शहरों का भी यही हाल है। हालत यह है कि बीजेपी से जुड़े लोग भी अपनों के लिए अस्पताल और आक्सीजन नहीं दिलवा पाए। उनका कहना है कि राष्ट्रवाद कहां है? वह अपने लोगों को अस्पताल में वेंटिलेटर नहीं दिला पा रहा है। एंबुलेंस नहीं दिला पा रहा है। श्मशान में लकड़ी का रेट बढ़ गया है। लोग अपनों को लेकर चीख रहे हैं। चिल्ला रहे हैं।

लखनऊ बन गया है लाशनऊ, धर्म का नशा बेचने वाले लोगों को मरता छोड़ गए

भारत को विश्व गुरु बनाने के नाम पर भोली जनता को…

Posted by Ravish Kumar on Saturday, April 17, 2021

हिन्दुस्तान का यह संकट वैज्ञानिक रास्तों को छोड़ जनता को मूर्ख बनाने और समझने के अहंकार का संकट है। जनता कीमत चुका रही है। इस हाल में आप खुद को विश्व गुरु कहलाने का दंभ भरते हैं? शर्म नहीं आती है? इस बीच आई टी सेल सक्रिय हो गया है। गुजरात में लोग मर रहे हैं उस पर वह शर्मिंदा नहीं है। लेकिन मैसेज घुमाया जा रहा है कि महाराष्ट्र में भी तो लोग मर रहे हैं। क्या वहां लाशों की रिकार्डिंग करते वक्त फोन की बैटरी खत्म हो जाती है?

Next Stories
1 मुख्तार अंसारी से जुड़ा एम्बुलेंस केसः मऊ की डॉक्‍टर अलका राय समेत 2 अरेस्ट, जानें- क्या है पूरा मामला?
2 कोरोनाः शव वाहनों के साथ BJP नेता ने खिंचाई तस्वीरें, कांग्रेस बोली- शर्म करो…आपदा में अवसर-फोटोबाजी?
3 बंगालः नहीं कहा ‘जय श्रीराम’ तो 10 साल के बच्चे की BJP कार्यकर्ता ने कर दी पिटाई
आज का राशिफल
X