ताज़ा खबर
 

यूपी का हाल: जहां सबसे ज्यादा कोरोना, वहां मरीजों के सम्पर्कियों की जांच सबसे कम

लिस्ट में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की सबसे कम टेस्टिंग में रायबरेली भी शामिल हैं, जहां सिर्फ 30 फीसदी टेस्टिंग की गई।

Noida news todayतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

उत्तर प्रदेश के नोएडा में कोरोना संक्रमितों के तत्काल संपर्क में आए लोगों की लिस्टिंग और टेस्टिंग की संख्या सबसे कम है। राज्य के पोर्टल पर मौजूद महामारी से जुड़े डेटा से ऐसा पता चलता है। ऐसा तब है जब राज्य में कोरोना संक्रमितों की सबसे अधिक संख्या (2831) नोएडा में ही है और संक्रमितों के तत्काल संपर्क में आए लोगों की टेस्टिंग संख्या का प्रतिशत सबसे कम यानी 24.5 फीसदी ही है। लिस्टिंग के मामले में भी नोएडा खासा पिछड़ा हुआ है।

नोएडा में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए औसतन दो लोगों की ही लिस्टिंग हो पाई है। जबकि ये संख्या लखनऊ में सात और आगरा में दस है। नोएडा से सटे गाजियाबाद में भी प्रति मरीज के संपर्क में आए दो लोगों की ही लिस्टिंग की गईा हालांकि इनमें से अधिकांश लोगों की टेस्टिंग की गई है। लिस्ट में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की सबसे कम टेस्टिंग में रायबरेली भी शामिल हैं, जहां सिर्फ 30 फीसदी टेस्टिंग की गई।

रिपोर्ट एक जून से चार जुलाई के आंकड़ों के आधार पर है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में इस अवधि के भीतर राज्य सरकार रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या, निगरानी टीमों द्वारा संपर्कियों की संख्या, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की औसत संख्या, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की टेस्टिंग की निगरानी कर रही है।

Coronavirus in India Live Updates

नोएडा में अभी तक 2,259 कोरोना संक्रमितों का पता चला है जबकि तत्काल उनके संपर्क में आए 3,981 लोगों का पता लगाया गया। पड़ोसी गाजियाबाद में 1,728 संक्रमित पाए गए और सीधे उनके संपर्क में आए 3,300 लोगों का पता लगाया गया। हालांकि हापुड़ में 580 संक्रमित मिले और उनके संपर्क में आए 7,651 लोगों को ट्रेस किया गया। इसी तरह लखनऊ में 968 संक्रमित मिले और 6,316 संपर्कियों के ट्रेस किया गया।

गाजियाबद में जितने संपर्कियों की लिस्टिंग की गई उनमें से अधिकांश यानी 97.5 फीसदी लोगों की कोरोना टेस्टिंग की गई। लखनऊ में 95.8 फीसदी और हापुड़ में ऐसे 88 फीसदी लोगों की टेस्टिंग की गई। पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने के चलते ट्रेस किए गए 87.8 फीसदी लोगों की  टेस्टिंग हो चुकी है। एनसीआर दूसरे बड़े जिले मेरठ में 92.7 फीसदी संपर्कियों की टेस्टिंग की जा चुकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मध्यप्रदेश उपचुनावः चौहान-सिंधिया बनाम कमलनाथ-दिग्विजय की जोड़ी के बीच होगा मुकाबला, जानें क्या हैं समीकरण
2 हरियाणा में अब 75% प्राइवेट नौकरियों में सूबे के युवाओं को आरक्षण- खट्टर कैबिनेट से अध्यादेश के प्रारूप को हरी झंडी
3 बिहार में मिड-डे-मील से मासूम महरूम, NHRC ने लिया संज्ञान, HRD मंत्रालय और नीतीश सरकार को थमाया नोटिस
ये पढ़ा क्या?
X