ताज़ा खबर
 

पीएम नरेंद्र मोदी कोविड-19 पर कल करेंगे कैबिनेट की बैठक, महाराष्ट्र सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बढ़ाईं

उधर, उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ा दी है।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: Apr 29, 2021 10:34:58 pm
तमिलनाडु के चेन्नई शहर में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए ट्रैफिक पुलिस के जवान। (फोटोः पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें कोविड-19 की वर्तमान स्थिति पर चर्चा किये जाने की संभावना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। बताया कि शुक्रवार को यह बैठक डिजिटल माध्यम से होगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर फैलने के बाद केंद्रीय मंत्री परिषद की यह पहली बैठक होगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 स्थिति को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ कई बैठकें कर चुके हैं । प्रधानमंत्री इस संबंध में सरकारी अधिकारियों, दवा उद्योग के प्रमुखों, आक्सीजन आपूर्तिकर्ताओं, तीनों सेनाओं के प्रमुखों आदि से भी कोविड-19 महामारी से निपटने के तौर तरीकों के बारे में चर्चा कर चुके हैं ।

महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया, ताकि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि पाबंदियां बढ़ाने का निर्णय किया गया है क्योंकि राज्य में कोविड- 19 का खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन उपाय जारी रखना अनिवार्य है ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिये शहर की तैयारियों पर मुख्य सचिव विजय देव से बृहस्पतिवार को रिपोर्ट मांगी है। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) अधिनियम, 2021 के प्रभावी होने के बाद यह उनका पहला महत्वपूर्ण कदम है।

उधर, तमिलनाडु सरकार ने रविवार को पूर्ण लॉकडाउन और सभी दिनों में रात्रि कर्फ्यू को अगले आदेश तक बढ़ा दिया है। गुरुवार को जारी किए गए राज्य सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक, अब सभी सिनेमा घर/मल्टीप्लेक्स/थिएटर, जिम, मनोरंजन क्लब, बार, ऑडिटोरियम, मीटिंग हॉल आदी अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

Live Blog

Highlights

    22:34 (IST)29 Apr 2021
    हिमाचल प्रदेश में शादियों पर प्रतिबंध

    कोरोना वायरस के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार सूबे में शादियों और अन्य जश्न/समारोह के दौरान होने वाले धाम (कम्युनिटी फीस्ट) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। 

    21:13 (IST)29 Apr 2021
    दिल्ली में टीकाकरण की तैयारियों पर एलजी ने मांगी रिपोर्ट

    दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिये शहर की तैयारियों पर मुख्य सचिव विजय देव से बृहस्पतिवार को रिपोर्ट मांगी है। दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) अधिनियम, 2021 के प्रभावी होने के बाद यह उनका पहला महत्वपूर्ण कदम है। 

    20:27 (IST)29 Apr 2021
    तमिलनाडु सरकार ने रविवार को पूर्ण लॉकडाउन और सभी दिनों में रात्रि कर्फ्यू को अगले आदेश तक बढ़ाया

    तमिलनाडु सरकार ने रविवार को पूर्ण लॉकडाउन और सभी दिनों में रात्रि कर्फ्यू को अगले आदेश तक बढ़ा दिया है। गुरुवार को जारी किए गए राज्य सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक, अब सभी सिनेमा घर/मल्टीप्लेक्स/थिएटर, जिम, मनोरंजन क्लब, बार, ऑडिटोरियम, मीटिंग हॉल आदी अगले आदेश तक बंद रहेंगे।

    18:48 (IST)29 Apr 2021
    यूपी सरकार ने कोविड हेल्पलाइन नंबर जारी किया

    यूपी सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए कोविड हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कहा है कि जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग करें।

    18:42 (IST)29 Apr 2021
    कांग्रेस कोविड स्थिति पर आरोपों की राजनीति कर रही है: केंद्रीय मंत्री कटारिया

    केंद्रीय मंत्री रत्नलाल कटारिया ने आरोप लगाया कि कांग्रेस पार्टी कोरोना वायरस महामारी से निपटने में सरकार को रचनात्मक सुझाव देने और समर्थन देने के बजाय आरोपों की राजनीति कर रही है। 

    18:11 (IST)29 Apr 2021
    पहली मई से टीकाकरण संभव नहीं

    महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण 1 मई से शुरू होना है। हालांकि, वैक्सीन खुराक की सीमित आपूर्ति पर विचार करना और जब तक सरकार से निर्देश प्राप्त नहीं हो जाते टीकाकरण नहीं किया जा सकता है: 

    17:50 (IST)29 Apr 2021
    वेदांता कोविड- 19 के खिलाफ जारी लड़ाई में 150 करोड़ रुपये की मदद देगा

    वेदांता ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसके चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कोविड- 19 की दूसरी लहर के खिलाफ जारी भारत की लड़ाई में मदद देने के लिये 150 करोड़ रुपये रखे हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह राशि वेदांता समूह द्वारा 2020 में खर्च की गई 201 करोड़ रुपये की राशि से अलग है। 

    17:07 (IST)29 Apr 2021
    उप्र में कोविड-19 से रिकॉर्ड 298 और लोगों की मौत, 35156 नए मरीज

    उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में इस वायरस से रिकॉर्ड 298 और लोगों की मौत हो गई तथा 35156 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। 

    स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित 298 और मरीजों की मौत हो गई। यह प्रदेश में एक दिन में इस संक्रमण से होने वाली मौतों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राज्य में अब तक कोविड-19 संक्रमण से 12241 मरीजों की मौत हो चुकी है।  

    चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 35156 नए मरीजों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं, इस अवधि में 25613 मरीज ठीक भी हुए हैं। 

    17:03 (IST)29 Apr 2021
    कवि डॉ कुंवर बेचैन का कोरोना संक्रमण से निधन

    साहित्य जगत के सशक्त हस्ताक्षर एवं देश दुनिया में उत्तर प्रदेश को पहचान दिलाने वाले लेखक व कवि डॉ कुंवर बेचैन की बृहस्पतिवार को नोएडा के कैलाश अस्पताल में कोविड-19 के संक्रमण की वजह से उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। उनके निधन से साहित्य जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। करीब 2 सप्ताह पहले कोरोना संक्रमित होने के बाद डॉ कुंवर बेचैन को नोएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत धीरे-धीरे सुधर रही थी, लेकिन बुधवार रात को उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई, तथा उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया। बृहस्पतिवार दोपहर को उनका निधन हो गया। युवा कवि डॉक्टर कुमार विश्वास ने डॉ बेचैन के निधन की जानकारी ट्वीट करके दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘ मेरे कक्षागुरु, मेरे शोधआचार्य, मेरे चाचा जी, हिंदी गीत के राजकुमार और अनगिनत शिष्यों के जीवन में प्रकाश भरने वाले डॉ कुंवर बेचैन ने ईश्वर के सुरलोक की ओर प्रस्थान किया। कोरोना ने मेरे मन का एक कोना मार दिया।’’

    16:59 (IST)29 Apr 2021
    तमिलनाडु में रविवार को लॉकडाउन और सभी दिनों में नाइट कर्फ्यू अगले आदेश तक बढ़ा

    16:49 (IST)29 Apr 2021
    UP: सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ी

    उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ा दी है। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि प्रदेश में अब शुक्रवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन रहेगा। पहले यह सोमवार सुबह सात बजे तक लागू रहता था।   सहगल ने बताया कि इस दौरान केवल आवश्यक और अनिवार्य सेवाएं ही यथावत जारी रहेंगी। औद्योगिक गतिविधियां और वैक्सीनेशन कार्य साप्ताहिक बंदी में भी जारी रहेगा। इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। 

    Next Stories
    1 पश्चिम बंगाल में आखिरी चरण में 76.07% वोटिंग; Exit Polls में अनुमान- फिर बन सकती है ममता सरकार
    2 लॉकडाउन में अनाज मांग रहे किसान से बोले मंत्री, बढ़िया है मर जाओ, पत्रकारों के सवाल पर बोले- मेरा दिल बहुत छोटा
    3 कानपुरः रोते हुए बोली महिला- सुबह कहा था ठीक हैं, फिर बोले अब नहीं रहे, कहा- मरीजों को मारते हैं डॉक्टर
    यह पढ़ा क्या?
    X