कोरोना पर दिल्ली-मुंबई में और भयावह होंगे हालात? AIIMS के बाद अब ICTS ने चेताया- एक-एक दिन में आ सकते हैं 35 हजार केस

Coronavirus: शोधकर्ताओं ने ये भी भविष्यवाणी की कि दोनों शहरों में जुलाई और सितंबर के बीच कोरोना मरीजों की संख्या चोटी पर हो सकती है।

covid-19भारत में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद से ही बड़ी संख्या में युवा सड़कों पर दिखने लगे हैं। (फोटो- पीटीआई)

Coronavirus: भारत में रविवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 9,971 मामलों की पुष्टि हुई। मगर कोरोना के चलते सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों को आने वाले वक्त में और परेशानी का सामना करना पड़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने भविष्यवाणी की कि कोरोना मरीज की संख्या बढ़ने पर इन शहरों में केस चोटी पर पहुंच सकते हैं। बेंगलुरु स्थित द इंटरनेशनल सेंटर ऑफ थ्योरिटिकल साइंस (ICTS) (टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च की एक यूनिट) के शोधकर्ताओं ने ये भी भविष्यवाणी की कि दोनों शहरों में जुलाई और सितंबर के बीच कोरोना मरीजों की संख्या चोटी पर हो सकती है। हाल के दिनों में दोनों शहरों में रोजाना आ रहे मरीजों की संख्या और कुछ धारणाओं के आधार पर ये पूर्वानुमान लगाया गया है।

ICTS के शोध में सुझाव दिया गया कि मुंबई में मरीजों की संख्या रोजाना 8,000 से 24,000 और दिल्ली में 12,000 से 35,000 के बीच पहुंच सकती है, जो स्पर्शोन्मुख रोगियों के अनुपात और अन्य कारकों के साथ संक्रमण की अवधि पर निर्भर करता है। ये दैनिक रूप से पिछले तीन दिनों में तुलनात्मक रूप से देश में 9,000 से अधिक मामलों की राष्ट्रव्यापी बढ़ोतरी के बराबर है। शोध में कुल मौतों की भी भविष्यवाणी की है जो दिल्ली में 9,000 से 28,000 और मुंबई में 6,000 से 19,000 के बीच हो सकती है।

UP, Uttarakhand Coronavirus LIVE Updates

कॉम्प्लेक्स फिजिकल सिस्टम पर शोध करने वाले एक ICTS शोधकर्ता अभिषेक धर ने बताया कि लोगों को फिजिकल डिस्टेंसिंग और चेहरे पास मास्क पहनना और हाथ की स्वच्छता को गंभीरता से पालने करने की जरुरत है। ICTS से पहले AIIMS डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी चेताते हुए बताया कि देश में कोरोना वायरस का पीक पर आना अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग समय पर कोरोना वायरस के मामले बढ़ सकते हैं।

इधर सोमवार को एक बार फिर देश में पिछले चौबीस घंटों में रिकॉर्ड 9,983 मामलों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि पिछले चौबीस घंटों में 206 मरीजों की मौत हुई है। नए मामलों के साथ देश में अब संक्रमितों की संख्या 2,56,611 हो गई है। इसमें 1,25,381 एक्टिव केस हैं और 1,24,095 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। देश में कुल 7,135 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

Next Stories
1 ‘मुस्लिम मरीज का नहीं करूंगा इलाज’, स्टाफ ने WhatsApp पर डाला पोस्ट, वायरल होने पर अस्पताल के खिलाफ बैठी जांच
2 कांग्रेस ने गुजरात के 21 विधायकों को राजस्थान भेजा, राजकोट के रिसॉर्ट के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
3 Coronavirus: कंपनी को वायरस फ्री रखने में मदद करेंगे 7 रोबोट, थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर चाय-नाश्ता पहुंचाने की जिम्मेदारी
यह पढ़ा क्या?
X