कोरोना के आगे केजरीवाल बेबस! कहा था- लॉकडाउन लंबा न होगा; पर 6 दिन के दिल्ली में बढ़ गई बंदी

केजरीवाल ने मजदूरों से कहा था कि वे दिल्ली छोड़कर न जाएं। मुख्यमंत्री ने मजदूरों को विश्वास दिलाया था कि लॉकडाउन को लंबा नहीं किया जाएगा। लेकिन संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने रविवार को इसे 6 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है।

Delhi, arvind kejriwal, delhi lockdown, covid 19, corona death, delhi covid 19 update, lockdown extended, delhi night curfew, migrent labour, kejriwal press confrencem jansattaदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। (express file photo)

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। लॉकडाउन को अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

लॉकडाउन को एक और हफ्ते के लिए बढ़ाते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति गंभीर बनी हुई है और बीते कुछ दिनों में संक्रमण दर 36 प्रतिशत के उच्चतर स्तर पर है। केजरीवाल ने कहा कि 19 अप्रैल की रात को लगाया गया लॉकडाउन तीन मई सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा।

लॉकडाउन बढ़ने से दिल्ली में रहने वाले प्रवासी मजदूरों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। हालही में केजरीवाल ने मजदूरों से कहा था कि वे दिल्ली छोड़कर न जाएं। मुख्यमंत्री ने मजदूरों को विश्वास दिलाया था कि लॉकडाउन को लंबा नहीं किया जाएगा। लेकिन संक्रमण को देखते हुए प्रशासन ने रविवार को इसे 6 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा “लॉकडाउन के दौरान हमने देखा कि पॉजिटिविटी रेट लगभग 36-37% तक पहुंच गया, हमने दिल्ली में इतनी संक्रमण दर आज तक नहीं देखी। पिछले एक-दो दिन से संक्रमण दर थोड़ी कम हुई है और आज 30% के नीचे आई है।”

केजरीवाल ने ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर कहा “दिल्ली में 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है, हमें केंद्र सरकार से 480 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है और कल केंद्र सरकार ने 10 टन और आवंटित किया है, अब दिल्ली को 490 टन ऑक्सीजन आवंटित हुआ है। लेकिन अभी ये पूरा आवंटन भी दिल्ली में नहीं आ रहा है, कल 330-335 टन ऑक्सीजन दिल्ली पहुंची है।”

केजरीवाल ने कहा “ऑक्सीजन के प्रबंधन के लिए हमने एक पोर्टल बनाया है। उत्पादक से लेकर अस्पताल तक सब को हर दो घंटे में अपनी ऑक्सीजन की स्थिति बतानी होगी। केंद्र सरकार से काफी सहयोग मिल रहा है, केंद्र और दिल्ली सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

दिल्ली में कोरोना के कारण होने वाली मौतों मौतों का आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना से 357 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। राजधानी में कोरोना से होने वाली मौत का यह एक नया रिकॉर्ड है। अबतक 13898 लोगों की मौत हो चुकी है।

फिलहाल दिल्ली में 93,080 एक्टिव कोरोना मरीज हैं। इनमें से 50,285 कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, जबकि बाकी मरीजों को दिल्ली के कई अस्पतालों और कोरोना केंद्रों में भर्ती कराया गया है।

बता दें भारत में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 3,49,691 नए मामले आने के साथ ही संक्रमण के मामले बढ़कर 1,69,60,172 पर पहुंच गए जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 26 लाख के पार चली गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, इस अवधि के दौरान संक्रमण के कारण 2,767 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 1,92,311 पर पहुंच गई है।

Next Stories
1 गुजरात के CM रहते नरेंद्र मोदी जब तोड़ देते थे ‘नियम कानून’, जूनियर अफसर ने तब आंख में आंख मिला कहा था- आप ऐसा नहीं कर सकते
2 बिहार में नहीं है कोरोना? बाहुबली मुन्ना शुक्ला की डांस पार्टी में टूटे नियम! बगैर मास्क अक्षरा सिंह ने लगाए ठुमके, हर्ष फायरिंग; VIDEO वायरल
3 कोरोनाः अस्पतालों के चक्कर काटे, फिर पति को खुद मुंह से देनी पड़ी सांस, पर महिला न बचा पाई जान
यह पढ़ा क्या?
X