ताज़ा खबर
 

कोरोना में भी घोटाला करने नहीं आए बाज? क्वारंटाइन सेंटर के लिए 580 रुपए प्रति किलो खरीदे टमाटर- RTI में खुलासा

इमलीपारा क्वारंटाइन सेंटर में सब्जी बनाने के लिए टमाटर का 580 रुपए प्रति किलो के हिसाब बिल बनाया गया।

Coronavirus, COVID-19, Quaratine Centreप्रतीकात्मक तस्वीर।

छत्तीसगढ़ में कांकेर जिले के क्वारंटाइन सेंटर में सब्जियों की खरीद के नाम पर बड़े घोटाले का मामला सामने आया है। यहां पर 10-20 रुपए किलो खरीदे जाने वाले टमाटर को 580 रुपए प्रति किलो के हिसाब से खरीदा दिखाकर सरकार को बिला भेजा गया। मामले में जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर ने तत्काल जांच के आदेश दिए हैं।

दरअसल कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान इमलीपारा के क्वारंटाइन सेंटर में अन्य राज्यों से आने वाले मजदूरों व छात्र-छात्राओं को यहां ठहराया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इन लोगों के भोजन की व्यवस्था के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार किया गया। सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिले दस्तावेजों से इसका खुलासा हुआ। इसके मुताबिक इमलीपारा क्वारंटाइन सेंटर में सब्जी बनाने के लिए टमाटर का 580 रुपए प्रति किलो के हिसाब बिल बनाया गया। 580 रुपए प्रतिकिलो खरीद का बिल उस समय भेजा गया जब टमाटर की अधिकतम कीमत बीस रुपए किलो थी। जानकारी के मुताबिक बिल में अन्य सब्जियों की कीमत भी अधिक बताई गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्वारंटाइन सेंटर में सब्जियों की खरीद की जिम्मेदारी आदिम जाति कल्याण विभाग को सौंपी गई थी। विभाग ने सब्जियों को कई गुना कीमत पर खरीदे जाने का बिल भेजा, जिसका भुगतान भी कर दिया गया है। खास बात है कि क्वारंटाइन सेंटर के लिए खरीदी चीजों के बिल में टीएसटी व टिन नंबर तक नहीं दिया गया था। दस्तावेजों से पता चला है कि क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था के लिए यहां 1.67 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

वहीं मामला संज्ञान में आने के बाद कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं। हालांकि स्थानीय विधायक और राज्य सरकार में संसदीय सचिव शिशुपाल सोरी ने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस महामारी लगातार फैल रही है।

देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 78,761 नए मामले सामने आए जिसके बाद रविवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35 लाख के पार पहुंच गई। सप्ताहभर पहले ही संक्रमितों की संख्या 30 लाख से अधिक हुई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। मंत्रालय ने बताया कि रविवार तक कोविड-19 के 27,13,933 मरीज ठीक हो चुके हैं।

आंकड़ों के अनुसार संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 35,42,733 हो गई और कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 63,498 पर पहुंच गई। पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 के 948 मरीजों की मौत हो गई। महामारी के शिकार हुए मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 76.61 प्रतिशत हो गई है और इससे होने वाली मृत्यु दर घटकर 1.79 प्रतिशत रह गई है। मंत्रालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में वर्तमान में कोविड-19 के 7,65,302 मरीजों का इलाज चल रहा है जो संक्रमण के कुल मामलों का 21.60 प्रतिशत है। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सेक्रेटरी ने दी भनक तो अपने ही मंत्री के खिलाफ CM ने दिए जांच के आदेश, दलित छात्रों की स्कॉलरशिप में हेराफेरी के आरोप
2 लालू यादव ने हड़तालियों की मांगों पर की चार दिन बैठक, पर तुरंत दे दी थी मेन्स्रुएशन लीव की मंजूरी
3 गोद में बच्चा, कमर में रस्सी’, IAF ने बाढ़ में फंसी महिलाओं, बुजुर्गों को किया एयरलिफ्ट, मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ से हाहाकार
  यह पढ़ा क्या?
X