भगवान भरोसे यूपीः पहली डोज में लगाई कोवैक्सिन तो दूसरी में कोविशिल्ड, बोले सीएमओ- मिक्स-अप का नहीं दिखा रिएक्शन

COVID-19 टीके के बजाय एक महिला को रेबीज का टीका लगाए जाने के एक हफ्ते बाद, उत्तर प्रदेश से इसी तरह की नासमझी की खबर सामने आई है।

COVID-19 टीके के बजाय एक महिला को रेबीज का टीका लगाए जाने के एक हफ्ते बाद, उत्तर प्रदेश से इसी तरह की नासमझी की खबर सामने आई है। ताजा घटना में, महराजगंज जिले में एक व्यक्ति को दो अलग-अलग कोविड ​​टीके लगाए गए। आदमी को कोवैक्सिन की एक खुराक दी गई और बाद में कोविशिल्ड की दूसरी खुराक दी गई। पीड़ित की पहचान उमेश के रूप में हुई है, जो महाराजगंज के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) गौरव सिंह सोगरवाल का ड्राइवर है।वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के लिए उमेश सहित तीन पुरुष जिला अस्पताल गए थे। उमेश को कोवैक्सिन का पहला शॉट मिला था और उसी वैक्सीन का दूसरा शॉट दिया जाना था।

हालांकि, एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें गलत तरीके से कोविशिल्ड वैक्सीन दी गई। घटना के सामने आने के बाद अन्य दो व्यक्तियों को दूसरी खुराक नहीं दी गई। इस बीच, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) एके श्रीवास्तव ने दावा किया कि टीकों के मिश्रण के कारण कोई असर नहीं देखा गया। श्रीवास्तव ने साफ किया, “यह घटना नहीं होनी चाहिए थी और सभी स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देश दिया गया था कि वे पहले दी गई वैक्सीन की दूसरी खुराक दें।” यह घटना ऐसे समय में आई है जब यह निर्धारित करने के लिए टेस्ट चल रहे हैं कि क्या टीकों के मिश्रण से लोगों को फायदा हो सकता है। कई रिपोर्टों के मुताबिक विभिन्न टीकों की दूसरी खुराक बेहतर प्रतिरक्षा का निर्माण कर सकती है।

इसी तरह की एक घटना में 9 अप्रैल को, उत्तर प्रदेश के शामली जिले में तीन बुजुर्ग महिलाओं को COVID टीके की जगह एंटी-रेबीज के टीके दिए गए। घटना एक सरकारी अस्पताल में हुई। महिला COVID शॉट्स लेने के लिए अस्पताल गई थी।

जिला अधिकारियों ने जांच के बाद चिकित्सकीय लापरवाही को स्वीकार किया। तीनों पीड़ितों की पहचान सरोज (70), अनारकली (72) और सत्यवती (60) के रूप में हुई। शामली में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गलत तरीके से दी गई खुराक के बाद महिलाएं बीमार पड़ गईं ।

Next Stories
1 बैद्यनाथ मंदिर में पूजा करने पहुंचे मुस्लिम कांग्रेस विधायक, भाजपा सांसद बोले- गिरफ्तार करो
2 मुस्लिम औरतें भी दे सकती हैं सीधा तलाक- केरल हाईकोर्ट ने कहा- कुरआन भी देता है इजाज़त
3 महाराष्ट्र में कोरोना से हाहाकार, गाड़ी में पड़े रहे पिता, बेटा बोला- बेड नहीं दे सकते तो इंजेक्शन देकर मार दो
आज का राशिफल
X