Uttar Pradesh Coronavirus : यूपी के 74 जिलों में पहुंचा कोरोना, लखनऊ में आज 10 केस मिले, देश में संक्रमितों की संख्या 71 हजार के करीब

पिछले 24 घंटों में 63 नए मामले सामने आए हैं। अब प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 3520 हो गई है। इनमें 1655 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और 80 लोगों की मौत हो चुकी है।

up corona news, up corona news update,up corona news today, up coronavirus cases, up coronavirus cases district wise, up district wise latest news, Uttar Pradesh live covid 19 tracker, Uttar Pradesh covid 19, coronavirus news, coronavirus latest news, coronavirus latest news updates, Uttar Pradesh coronavirus cases city wise, Uttar Pradesh coronavirus district wise case, Uttar Pradesh coronavirus news, Uttar Pradesh coronavirus live cases, Uttar Pradesh coronavirus live news
कोरोना संक्रमण से बड़ी संख्या में लोग मर रहे हैं। (PTI Photo)

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी फैलती जा रही है। प्रदेश में 75 में से 74 जिलों में कोरोना संक्रमण अपने पैर पसार चुका है। अब सिर्फ चंदौली ही ऐसा जिला है, जहां कोविड-19 के मामले सामने नहीं आए हैं। इसी बीच किंज जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (लखनऊ) ने बताया कि सोमवार को कोरोना टेस्टिंग के लिए 1019 संदिग्धों के नमूने लिए गए थे, जिनमें आज दस लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि ही है।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गौतम बुद्ध नगर जिले में भी चार नए केस मिले हैं। इससे जिले में संक्रमितों की संख्या 222 तक जा पहुंची है। पूरे प्रदेश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में 63 नए मामले सामने आए हैं। अब प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 3520 हो गई है। इनमें 1655 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और 80 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा 87 हो गया है और कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 2,293 है। बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में 3,604 कोरोना मरीज सामने आए हैं। देश में अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 70,756 हो गई है। इसमें 46,008 सक्रिय मामले, 22454 ठीक/डिस्चार्ज /माइग्रेट मामले और 2,293 मौतें शामिल हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को ताजा आंकड़े जारी किए हैं।

Live Blog

22:40 (IST)12 May 2020
आगरा में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 765 हुई

उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 765 हो गई है। जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस महामारी से 336 मरीज स्वस्थ हुए हैं। उन्होंने बताया कि आगरा में अभी 404 लोगों का इलाज चल रहा है। इस वायरस से 25 लोगों की मौत हुई है।

21:28 (IST)12 May 2020
प्रयागराज में कोरोना वायरस से दो और व्यक्ति संक्रमित, कुल संख्या 20 पहुंची

जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस से दो और व्यक्ति संक्रमित पाए गए। इस तरह से प्रयागराज में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 20 पहुंच गई है। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डाक्टर ऋषि सहाय ने बताया कि लूकरगंज निवासी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर खाना बनाने का काम करने वाली एक महिला और उसकी बेटी मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई। उन्होंने बताया कि यह महिला सिर्फ लूकरगंज निवासी व्यक्ति के घर खाना बनाने का काम करती है। इस महिला के पति की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। लूकरगंज निवासी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पांच मई की रात मृत्यु हो गई थी। यह प्रयागराज में कोरोना से मृत्यु का पहला मामला था।

20:54 (IST)12 May 2020
उत्तर प्रदेश में पहली बार उपचारित लोगों का आंकड़ा सक्रिय संकमण के मामलों से ज्यादा

उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण शुरू होने के बाद से रविवार को पहली बार ऐसी स्थिति आयी, जब उपचारित होकर घर गये लोगों का आंकड़ा सक्रिय संक्रमण के मामलों से अधिक रहा । प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि जब से कोरोना वायरस संक्रमण फैला है, कल शाम पहली बार ये स्थिति आयी कि उपचारित होकर छुट्टी पाने वाले लोगों की संख्या 1758 थी और सक्रिय संक्रमण के मामलों की संख्या 1735 रही । उन्होंने कहा कि कल पहली बार ये स्थिति आयी जब सक्रिय संक्रमण से ज्यादा लोगों को उपचार के बाद छुट्टी मिली, जो अच्छा लक्षण है । प्रसाद ने बताया कि कल कुल 4754 सैम्पल की जांच हुई । पूल टेस्ट में कल 289 पूल लगाये गये । इनमें से 32 पूल पाजिटव पाये गये । पूल में कुल 1445 सैम्पल की जांच की गयी । उन्होंने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप का हम लगातार उपयोग कर रहे हैं । देश में बड़ी संख्या में लगातार लोग उसे डाउनलोड कर रहे हैं । उसका लाभ भी देखने को मिल रहा है । उससे जितने अलर्ट मिल रहे हैं, जनपदों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं ताकि जनपदों में लोगों से संपर्क कर उनका हालचाल पूछा जा सके।

19:33 (IST)12 May 2020
ट्रक में महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश जा रहे 30 प्रवासियों को रोका गया, 1500 किमी कर चुके थे यात्रा

महाराष्ट्र से ट्रक में प्लास्टिक की एक बड़ी शीट के नीचे छुपकर उत्तर प्रदेश जा रहे कम से कम 30 प्रवासियों ने सभी चौकियों पर पुलिस को चकमा देते हुए 1,500 किमी यात्रा कर ली। पुलिस ने यह जानकारी दी। लेकिन सोमवार की शाम को उनकी किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया और तीन दिन की यात्रा के बाद खतौली कस्बे की पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया। पुलिस ने बताया कि ट्रक तिरपाल से ढका था जिसे देख कर लग रहा था कि उसमें सब्जियां ले जाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जांच करने पर पाया गया कि 30 में से नौ प्रवासी मजदूर मुजफ्फरनगर और बाकी अलीगढ़ जा रहे थे।

18:47 (IST)12 May 2020
लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 43 हजार से अधिक लोगों पर मुकदमा

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 43 हजार से अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किये गये हैं । अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि राज्य पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 1 . 23 लाख से अधिक लोगों के खिलाफ धारा—188 के तहत 43, 028 मुकदमे दर्ज किये हैं । अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में अब तक 36 . 5 लाख से अधिक वाहनों की जांच की गयी और 38, 950 वाहन जब्त किये गये । उन्होंने बताया कि जांच के दौरान लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों से 17 . 34 करोड़ रूपये बतौर जुर्माना वसूला गया ।   

18:11 (IST)12 May 2020
मेरठ में कोरोना संक्रमित की मौत, पूरी रात श्मशान घाट पर एंबुलेंस में रखा रहा शव

उत्तरप्रदेश के मेरठ में कोरोना मरीज की मौत के बाद मृतक के शव के अंतिम संस्कार को लेकर लापरवाही बरतने का मामला सामने आया है। गौरतलब है कि संभल तहसील के रहने वाले 60 वर्षीय वृद्ध को नौ मई को मेरठ मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया था, जहां उनमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। दस मई को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी। 11 मई की देर शाम परिजन मेरठ मेडिकल कॉलेज पहुंचे। आरोप है कि शव पूरी रात सूरजकुंड श्मशान घाट पर वाहन में पड़ा रहा। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकुमार चौधरी ने अपने स्वीपर को पीपीई किट पहनाकर सूरजकुंड भेजा। उसने लाश एम्बुलेंस से उतारकर प्लेटफ़ॉर्म पर रखी। इसके बाद आज सुबह अंतिम संस्कार हो पाया। 

17:25 (IST)12 May 2020
प्रवासी कामगारों, जरूरतमंदों के पास राशन कार्ड न होने पर भी खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जरूरतमंदों को राशन कार्ड दिए जाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि प्रवासी कामगारों सहित किसी भी जरूरतमंद के पास राशन कार्ड न होने पर भी उन्हें खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पृथक केन्द्रों,आश्रय स्थलों पर प्रवासी कामगारों के नाम, पता, टेलीफोन व दक्षता सम्बन्धी विवरण संकलित किया जाए। मुख्यमंत्री मंगलवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण में निगरानी समितियों की बड़ी भूमिका है। इसलिए सभी ग्राम पंचायतों तथा शहरी निकायों में वॉर्ड स्तर पर निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आगरा, मेरठ तथा कानपुर में लॉकडाउन के नियमों को सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए।

16:47 (IST)12 May 2020
कजीएमयू में दो और कोरोना योद्धाओं ने अपना प्लाज्मा दान किया

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्लाज्मा बैंक के लिये कोविड-19 से ठीक हुये दो और कोरोना योद्धाओं ने अपना प्लाज्मा दान किया है । इस तरह अब संस्थान के पास पांच लोगों का प्लाज्मा एकत्र हो गया है। केजीएमयू की ‘ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन’ विभाग की अध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने मंगलवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया,‘‘ संस्थान में कोरोना वायरस से ठीक हुये दो लोग फैजान और जावेद ने सोमवार देर रात रोजा इफ्तार के बाद अपना प्लाज्मा दिया । इसमें से फैजान का प्लाज्मा ‘एबी पॉजिटिव’ ग्रुप का है जबकि जावेद का प्लाज्मा ‘ए पाजिटिव’ ग्रुप का है । इस तरह केजीएमयू के प्लाज्मा बैंक में अब पांच कोरोना योद्धाओं का प्लाज्मा एकत्र हो गया है ।”

16:23 (IST)12 May 2020
जीई पावर ने नोएडा संयंत्र में दोबारा शुरू किया उत्पादन

जीई पावर इंडिया ने उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित अपने संयंत्र को मंगलवार से दोबारा शुरू कर दिया। कंपनी इससे पहले दो मई को अपने पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर संयंत्र को चालू कर चुकी है। कंपनी ने शेयर बाजार को इसकी सूचना दी। कंपनी ने कहा कि सरकार के देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) की घोषणा करने के बाद उसने इन दोनों संयंत्र में अस्थायी तौर पर काम बंद कर दिया था। कंपनी ने कहा कि संबंधित विभागों से मंजूरी लेने के बाद उसने 12 मई से नोएडा संयंत्र में उत्पादन फिर शुरू कर दिया। उत्पादन से इतर काम करने वाले सभी कर्मचारी 17 मई 2020 या अगले आदेश तक घर से काम करते रहेंगे।

15:58 (IST)12 May 2020
प्रतापगढ़ में एक गर्भवती महिला सहित दो लोग कोरोना वायरस संक्रमित

प्रतापगढ़ जिले में एक गर्भवती महिला सहित दो लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं और इसी के साथ जिले में संक्रमण के मामले बढ़ कर 15 हो गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरविन्द श्रीवास्तव ने मंगलवार को बताया कि गर्भवती महिला अपने परिजन के साथ सात मई को जिला महिला चिकित्सालय आयी थी । श्रीवास्तव ने बताया कि उसी दिन सांस लेने में परेशानी का सामना कर रहे एक युवक को जिला चिकित्सालय के मेडिकल वार्ड में भर्ती कराया गया था । उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गर्भवती महिला और युवक के नमूने जांच के लिए भेजे थे और सोमवार शाम को दोनों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। दो नये मामले सामने आने के साथ ही जिले में संक्रमण के मामले बढ़ कर 15 हो गए हैं।

15:35 (IST)12 May 2020
नोएडा में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत, मरने वाले की संख्या तीन हुई

गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 से संक्रमित एक व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई और इसके साथ ही जिले में संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर तीन हो गई है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सेक्टर 19 के रहने वाले एक 60 वर्षीय व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित थे। उन्हें उपचार के लिए ग्रेटर नोएडा के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां सुबह उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक जिले में कोविड-19 संक्रमित तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पूर्व सेक्टर 22 में रहने वाले एक 60 वर्षीय व्यक्ति, तथा सेक्टर 66 में रहने वाले एक 65 वर्षीय व्यक्ति की संक्रमण से मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में अबतक कुल 224 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिनमें 135 लोग विभिन्न अस्पतालों में उपचार के दौरान ठीक हो कर घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 87 मरीजों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। जबकि 452 लोगों को पृथक-वास में रखा गया है।

15:18 (IST)12 May 2020
किस जिले में कितने मामले

आगरा में 770, कानपुर नगर में 302, मेरठ में 255, लखनऊ में 262, गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में 230, सहारनपुर में 204, फिरोजाबाद में 193, गाजियाबाद में 145, मुरादाबाद में 126, वाराणसी में 86, बुलन्दशहर में 74, अलीगढ़ में 57, हापुड़-मथुरा में 56-56,  रायबरेली में 49 व बिजनौर में 43, बस्ती में 41, अमरोहा में 32, सन्तकबीरनगर-जालौन-शामली-रामपुर में 31-31, सम्भल में 30-30, सीतापुर में 27, झांसी-मुजफ्फरनगर में 26-26, बहराइच में 24, बागपत में 22, बांदा में 20, हाथरस-सिद्धार्थनगर-प्रयागराज में 19-19, गोण्डा में 18, बदायूं में 17, औरैया में 16, मैनपुरी-प्रतापगढ़ में 13-13 , श्रावस्ती-एटा में 12-12, जौनपुर, बरेली-कन्नौज में 11-11, आजमगढ़ -9, गाजीपुर में 8, महाराजगंज-मिर्जापुर-चित्रकूट-बाराबंकी में 7-7, कासगंज-अमेठी में 6-6, उन्नाव-लखीमपुर खीरी-कानपुर देहात-सुल्तानपुर में 5-5, पीलीभीत-फतेहपुर-गोरखपुर 4-4, इटावा-भदोही-कुशीनगर-कानपुर देहात- देवरिया में 3-3, हरदोई-कौशाम्बी- फर्रुखाबाद-बलरामपुर-महोबा-अंबेडकरनगर में 2-2, शाहजहांपुर-हमीरपुर-सोनभद्र-मऊ-बलिया-अयोध्या में 1-1 संक्रमित मिला।

14:52 (IST)12 May 2020
1000 मजदूरों को गोरखपुर भेजा गया

लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजा जा रहा है। झांसी से मंगलवार को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 1000 मजदूरों को गोरखपुर भेजा गया। श्रमिकों को सबसे पहले बसों में बैठाकर झांसी रेलवे स्टेशन लाया गया। यहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें ट्रेन में बैठाया गया।

14:30 (IST)12 May 2020
सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने के आरोप में एफआईआर दर्ज

वाराणसी में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने के आरोप में लमही सब्जी मंडी के 5 आढ़तियों और 30-40 अज्ञात व्यक्तियों पर एफआईआर दर्ज की गई है। अधिकारियों के मुताबिक, अज्ञात लोगों की पहचान वीडियो देख कर की जाएगी। पहले भी यह मंडी सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करने के कारण 7 दिन बंद रह चुकी है। प्रशासन का कहना है कि आढ़तिए लिखित में दें कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तभी मंडी खोली जाएगी।

13:50 (IST)12 May 2020
24 घंटे में 109 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई

राज्य में बीते 24 घंटे में 109 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है। अब तक कुल 3573 मरीजों की कोराना रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी हैं। इनमें 1184 जमाती हैं। 1758 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। 80 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में 1735 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

13:24 (IST)12 May 2020
राज्य में चंदौली जिला ही संक्रमण से अछूता है

प्रदेश में अब 74 जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। सिर्फ चंदौली जिला ही संक्रमण से अछूता है। इस बीच सोमवार को 109 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें अकेले आगरा के ही 14 हैं। सोमवार को लखनऊ में कोई पॉजिटिव केस नहीं पाया गया।  प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 3573 तक पहुंच गई है।

12:50 (IST)12 May 2020
कानपुर मंडल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 337 पहुंची

कानपुर में कोरोना का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। खतरा छोटे जिलों में मंडरा रहा है। बाहर से आने वाले लोगों में रोज किसी न किसी में संक्रमण निकलने से संकट गहराने लगा है। कानपुर मंडल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 337 पहुंच गई है। यहां कानपुर में सर्वाधिक 301 कोरोना पॉजिटिव हैं। 

12:19 (IST)12 May 2020
ग्रामीण इलाकों में कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए

उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। सोमवार को गोण्डा, सीतापुर और अम्बेडकरनगर में 17 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें गोंडा जिले की एक डेढ़ साल की बच्ची भी शामिल है। जिले में एक साथ दस नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिनमें एक डेढ़ साल की बच्ची और दो महिलाएं भी शामिल हैं।

11:35 (IST)12 May 2020
मजदूर को कार ने टक्कर मार

उत्तर प्रदेश में मजदूर के सड़क हादसे में मारे जाने की खबर है। साइकल से बुलंदशहर से बिहार जा रहे 25 साल के प्रवासी मजदूर शिव कुमार दास को कार ने टक्कर मार दी। कार के ब्रेक फेल हो गए थे, इसके बाद ड्राइवर का कार पर नियंत्रण नहीं रहा। जिसके चलते दास की मौत हो गई और चालक भी बुरी तरह घायल हो गया है। हादसे में कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई है।

10:02 (IST)12 May 2020
Lockdown: बड़ी में संख्या में प्रवासी मजूदर लौट रहे यूपी

प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि इस समय बडी संख्या में प्रवासी कामगार प्रदेश में आ रहे हैं । ऐसे प्रदेशों से भी कामगार आ रहे हैं, जहां ये संक्रमण फैला हुआ है। कुछ लोगों के संक्रमित होने की सूचना भी आ रही है। इसके लिए हमने जो सार्वजनिक निगरानी का माडल दिया है, उसका बहुत सही उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांवों में ग्राम निगरानी समितियां हैं जो ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में बनी हैं जबकि शहरों में सभासद की अध्यक्षता में मोहल्ला निगरानी समितियां बनाई गई हैं। इन्हें मजबूती से काम करना है ताकि जो भी बाहर से आ रहे हैं, घर पर पृथक रहने का कडाई से पालन करें। जिनमें लक्षण आ रहे हों, उनका परीक्षण कराकर, अगर संक्रमण है तो अस्पतालों में भर्ती कराया जाए।

09:09 (IST)12 May 2020
आरोग्य सेतु ऐप की मदद से 9 संक्रमितों की पहचान हुई

प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा ने कहा कि जो लोग ‘आरोग्य सेतु’ ऐप का लगातार उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए जो भी एलर्ट आ रहे हैं, हम लोगों को भेज रहे हैं । एक समानान्तर व्यवस्था भी की गई है। जो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, उन्हें लगातार हमारे नियंत्रण कक्ष से फोन किया जा रहा है। अब तक 2058 ऐसे लोगों को फोन किया जा चुका है और उनमें से नौ कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए। इस समय उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। प्रमुख सचिव ने कहा कि बाकी लोगों को हम नियंत्रण कक्ष के माध्यम से बता रहे हैं कि वे सावधान रहें। अपनी सेहत का लगातार मूल्यांकन करें। ढेर सारे लोगों ने बताया कि उनकी तबियत अब ठीक है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया जा सकता है, जहां खांसी, सांस लेने में दिक्कत या बुखार जैसे लक्षणों को लेकर सलाह ले सकते हैं। जरूरत पड़ी तो विशेषज्ञ बताएंगे कि जाकर जांच कराइये और अगर संक्रमण पाया गया तो चिकित्सा की व्यवस्था भी होगी। जांच और चिकित्सा की व्यवस्था सरकार की ओर से मुफ्त में की गई है।

07:28 (IST)12 May 2020
धार्मिक स्थलों को खोले जाने की मांग मथुरा

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सदस्य गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कोरोना संकट के दौरान शराब की बिक्री चालू कराने के निर्णय को अनावश्यक बताते हुए धार्मिक स्थलों को सामाजिक दूरी के नियमों के साथ खोले जाने की मांग की है। उन्होंने पत्र में कहा है कि जब सरकार ने महामारी के मद्देनजर पान मसाला, गुटखा, तंबाकू व शराब का निर्माण, बिक्री आदि गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने का निर्णय लिया तो हर वर्ग ने स्वागत किया था। अब शराब की बिक्री शुरू कर दी गई है, जिससे सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन होता देखा गया है। पत्र में कहा गया कि अब धार्मिक स्थलों को खोला जाना चाहिए।

06:28 (IST)12 May 2020
श्रम कानूनों के निलंबन के खिलाफ ‘अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ’ में अपील कर सकते हैं ट्रेड यूनियन

केंद्रीय स्तर की दस ट्रेड यूनियनों ने सोमवार को कहा कि वे कुछ राज्यों में प्रमुख श्रम कानूनों को निलंबित करने के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ (आईएलओ) से संपर्क करने पर विचार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने कंपनियों को कई प्रमुख श्रम कानूनों से छूट दे दी है। खबरों के अनुसार, गुजरात समेत कई अन्य राज्य भी ऐसा करने पर विचार कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह कारखानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और उद्योगों को तीन श्रम कानूनों तथा एक अन्य कानून के एक प्रावधान को छोड़कर शेष सभी के दायरे से छूट देने के लिये ” उत्तर प्रदेश चुंिनदा श्रम कानूनों से छूटअध्यादेश, 2020’ को मंजूरी दी। ये छूट तीन साल के लिये दिये गये हैं।

06:10 (IST)12 May 2020
कोविड-19 बंद: शामली जिले से 3,000 से ज्यादा श्रमिक घर भेजे गए

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में फंसे 3,000 से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों को बस के माध्यम से घर भेजा गया। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि रविवार को 3,442 श्रमिकों को 103 बसों में बैठाकर भेजा गया। शामली जिले की मजिस्ट्रेट जसजीत कौर ने बताया कि इनमें से कुछ श्रमिक हरियाणा, राजस्थान, पंजाब समेत अन्य राज्यों से यहां आए थे। इसके अलावा बंद की वजह से फंसे हुए बाकी बचे 700 श्रमिकों को भी उनके घर भेजा जाएगा।

05:59 (IST)12 May 2020
मुजफ्फरनगर में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने के लिए 44 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में पिछले वर्ष संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई ंिहसा की जांच करने वाले विशेष जांच दल ने 44 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। पुलिस ने बताया कि संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ 20 दिसम्बर को प्रदर्शन के दौरान संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के लिए कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

05:11 (IST)12 May 2020
अखिलेश ने टवीट में कहा, ”कितना मुश्किल होगा उसके आगे का सफर”

अखिलेश ने टवीट में कहा, ”कितना मुश्किल होगा उसके आगे का सफर” जो मजबूर है सड़कों पर पैदा होने के लिए … कोई है जो सुन रहा है?” उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आत्म-प्रशंसा में मदमस्त सरकार अपने अति केंद्रित ढुलमुल फैसलों की वजह से व्यवस्था करने में असफल रही है, उसका ख़ामियाजा जनता भुगत रही है । यदि सरकार रोजगार और खाने का ही प्रबंध कर दे तो कोरोना वायरस को सरकार नहीं, जनता हरा दे। सपा अध्यक्ष ने कहा, ”’सरकार एकाधिकारी न बने, देश में लोकतंत्र है।”

02:41 (IST)12 May 2020
भूखे प्यासों को एक वक्त की रोटी तक नहीं दे पा रही है भाजपा सरकार : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केन्द्र और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकारों को आड़े हाथ लेते हुए सोमवार को कहा कि 2022 तक सबको घर देने का वादा करने वाली सरकार भूखे प्यासों को एक वक्त की रोटी तक नहीं दे पा रही है। अखिलेश ने ट्वीट किया, ””2022 तक सबको घर देने का वादा करनेवाले सत्ताधारी आज बेघर भटकते भूखे-प्यासे लोगों को एक वक्त की रोटी तक नहीं दे पा रहे हैं।”” उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह रहा है, सड़कों पर उतरी जनता ने सर्वशक्तिमान होने का दंभ-भ्रम रखनेवाले एक-से-एक बड़ों को पैदल कर दिया है।

22:16 (IST)11 May 2020
हरदोई में दो लोगों में कोरोना की पुष्टि

हरदोई जिले में सोमवार को दो लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। कन्नौज जिला अस्पताल में दोनों की जांच कराई गई थी। सैंपल लखनऊ केजीएमयू भेजा गया था। जहां से सुबह रिपोर्ट आई है। हरदोई जिले में कुल संक्रमितों की संख्या चार हो गई है। जिसमें से दो मरीज ठीक हो चुके हैं।



22:00 (IST)11 May 2020
कन्नौज में एक और कोरोना पॉजिटिव

कन्नौज जिले में एक और पॉजिटिव केस सामने आया है। कोरोना मरीज छिबरामऊ के मोहल्ला सैय्यदबाड़ा का रहने वाला है। वह 9 मई को मुंबई से लौटा था।कन्नौज में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है, इनमें से छह मरीज ठीक हो चुके हैं।



21:36 (IST)11 May 2020
मथुरा में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया

उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में सोमवार को कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आने से कुल मामले बढ़कर 48 हो गए। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पिछले दिनों फरह कस्बे में एक व्यक्ति की किसी अज्ञात बीमारी से मृत्यु हो गई थी। उसके बाद संदिग्ध मानते हुए एक महिला व परिवार के अन्य सदस्यों के नमूने लेकर परीक्षण हेतु भेजे गए थे। सीएमओ डा. शेरसिंह ने जानकारी दी है कि पचास वर्षीय उक्त महिला संक्रमित पाई गई है जबकि उसके दोनों बेटों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि मथुरा में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई है।

21:01 (IST)11 May 2020
गौतम बुद्ध नगर में छह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए


जनपद गौतम बुद्ध नगर में सोमवार को छह व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। जिला निगरानी अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने बताया कि सोमवार को 22 लोगों की जांच रिपोर्ट आयी। इसमें छह मरीज कोविड-19 से संक्रमित पाये गए गए, जबकि 16 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उन्होंने बताया कि आज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों में एक महिला समेत तीन लोग सेक्टर 66 के रहने वाले हैं। सेक्टर आठ में रहने वाला 40 वर्षीय युवक एवं सेक्टर 12 में रहने वाली 48 वर्षीय महिला व 53 वर्षीय व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक कोविड-19 से दो लोगों की मौत हो चुकी है। आज छह व्यक्तियों के कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद यहां कोविड-19 से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 224 हो गई। वहीं 135 मरीज विभिन्न अस्पतालों से उपचार के दौरान ठीक होकर घर जा चुके हैं। 87 मरीजों का यहां के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि 452 लोगों को पृथकवास में रखा गया है। निगरानी अधिकारी ने बताया कि अब तक कोविड-19 जांच के लिए 4,034 लोगों के नमूने लिये गए हैं।

20:31 (IST)11 May 2020
गोण्डा में छह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए, चार एक ही परिवार के

गोण्डा जिले में सोमवार को छह लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये। इनमें दिल्ली से आए चार लोग एक ही परिवार के हैं। जिलाधिकारी नितिन बंसल ने बताया कि रुपईडीह विकास खण्ड के पुरैनिया गांव निवासी एक परिवार के पांच सदस्य हाल में दिल्ली से आए थे। उन्हें कौड़िया स्थित गंगा प्रसाद मिश्री लाल इण्टर कालेज में प्रशासन द्वारा बनाए गए पृथक केन्द्र में रखा गया था। संदिग्ध होने के कारण उनकी जांच कराई गई तो पांच में से चार संक्रमित पाए गए। इनमें तीन महिलाएं और एक पुरुष है। उन्होंने बताया कि पांचवां मरीज जिले के झंझरी विकास क्षेत्र के मांदे गांव का निवासी है। वह करीब एक सप्ताह पूर्व मुम्बई से सीधे अपने घर पहुंच गया था। उसकी जांच कराने पर वह भी संक्रमित पाया गया। छठा मरीज परसपुर विकास क्षेत्र के अन्तर्गत बक्सैला का निवासी है। वह सूरत से आया था। उसे जगदम्बा शरण सिंह इण्टर कालेज बेलसर में बनाए गए पृथकवास केन्द्र में रखा गया था। आज जांच रिपोर्ट में वह भी संक्रमित पाया गया।

20:01 (IST)11 May 2020
दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूर कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं

उत्तर प्रदेश के मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि दूसरे राज्यों से आने वाले कई मजदूर कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में गांव निगरानी समिति और शहरी क्षेत्रों में मोहल्ला निगरानी समिति का गठन किया गया है, ताकि मामलों पर नजर रखी जा सके।

19:41 (IST)11 May 2020
गौतमबुद्धनगर में चार नए केस मिले

गौतमबुद्धनगर जिले में सोमवार को चार नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 222 हो गई है। सोमवार को 22 जांच रिपोर्ट आई, जिसमें चार पॉजिटिव जबकि 18 निगेटिव सामने आए। गौतमबुद्धनगर में अबतक 4034 सैंपलों की जांच की गई है। 

19:15 (IST)11 May 2020
संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन रिपोर्ट पॉज़िटिव आई

राज्य के बागपत में तीन दिन पहले झगड़े में घायल होने के बाद सीएचसी में भर्ती कराए गए युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। बताया गया है कि युवक में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे। वहीं अब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। उत्तर प्रदेश में सोमवार को 42 नए लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

18:48 (IST)11 May 2020
मेरठ में आज आठ नए मरीज मिले

मेरठ में कोनोरा का कहर बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को शहर में कोरोना के आठ नए मरीज मिले हैं। अब जनपद में कोरोना के मरीजों की संख्या 253 हो गई है। वहीं कानपुर में भर्ती मरीज मिलाकर संख्या 254 हो गई है। इनमें अब तक 66 लोगों की छुट्टी हो चुकी है। जबकि 14 लोगों की मौत हो चुकी है। बाकी सभी का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

16:50 (IST)11 May 2020
यूपी में जांच और चिकित्सा की व्यवस्था सरकार की ओर से मुफ्त

यूपी के प्रमुख सचिव ने कहा कि बाकी लोगों को हम नियंत्रण कक्ष के माध्यम से बता रहे हैं कि वे सावधान रहें । अपनी सेहत का लगातार मूल्यांकन करें । ढेर सारे लोगों ने बताया कि उनकी तबियत अब ठीक है । उन्होंने कहा कि इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया जा सकता है, जहां खांसी, सांस लेने में दिक्कत या बुखार जैसे लक्षणों को लेकर सलाह ले सकते हैं । जरूरत पडी तो विशेषज्ञ बताएंगे कि जाकर जांच कराइये और अगर संक्रमण पाया गया तो चिकित्सा की व्यवस्था भी होगी । जांच और चिकित्सा की व्यवस्था सरकार की ओर से मुफ्त की गयी है ।

16:47 (IST)11 May 2020
यूपी में 30 से 40 साल के लोग हुए कविड-19 के शिकार

लखनऊ, 11 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 48.7 फीसदी मामले 30 से 40 वर्ष वालों में पाये गये हैं।
प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ’60 साल से ऊपर के लोग, जिनके बारे में हम कहते हैं कि उन्हें सबसे ज्यादा बचाना है, कुल संक्रमण का 8.1 प्रतिशत संक्रमण इस आयुवर्ग के लोगों में पाया गया।” उन्होंने कहा, ”40 से 60 वर्ष आयु के लोगों में 25.5 प्रतिशत संक्रमण पाया गया। 30 से 40 वर्ष के लोगों में जो संक्रमित हुए, उनका आंकडा 48.7 प्रतिशत है जबकि 30 वर्ष से कम आयु के 17 . 7 प्रतिशत लोगों में संक्रमण है।”” प्रसाद ने बताया कि संक्रमित पुरूषों का प्रतिशत 78 . 5 है जबकि महिलाओं की संख्या 21 . 5 प्रतिशत है ।

16:02 (IST)11 May 2020
आज 55 ट्रेनें से 70 हजार और श्रमिक वापस जाएंगे अपने घर

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड-19 अस्पतालों में 20 मई, 2020 तक 25,000 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि माह के अन्त तक कोविड-19 अस्पतालों में एक लाख बेड उपलब्ध हो जाएं। अपर मुख्य सचिव (गृह और सूचना) अवनीश अवस्थी ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेस में बताया कि अब तक 184 ट्रेनें दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश के दो लाख 25 हजार श्रमिकों कामगारों को लेकर प्रदेश में आ चुकी हैं। इसके अलावा एक लाख मजदूर बसों और अन्य साधनों से वापस आयें है। उन्होंने कहा कि आज सोमवार को अब तक 16 ट्रेनें उप्र में आ चुकी हैं और शाम तक कुल 55 ट्रेनें आ जायेंगी जिससे करीब 70 हजार और श्रमिक अपने प्रदेश वापस आ जायेंगे।

15:46 (IST)11 May 2020
उप्र में अब तक आये करीब सवा तीन लाख श्रमिक, सबका डेटा बेस तैयार करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश में सोमवार तक 184 ट्रेनों से करीब दो लाख 25 हजार तथा करीब एक लाख प्रवासी श्रमिक बसों एवं अन्य साधनों से दूसरे प्रदेशों से वापस आ चुके हैं। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सभी श्रमिकों का डेटा बेस तैयार किया जाय जिसमें उनके कौशल और नाम पता दर्ज किया जाए। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड-19 अस्पतालों में 20 मई, 2020 तक 25,000 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि माह के अन्त तक कोविड-19 अस्पतालों में एक लाख बेड उपलब्ध हो जाएं।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X