ताज़ा खबर
 

केरलः 3 साल का मासूम जांच में Coronavirus का पॉजिटिव, विश्व भर में संक्रमितों की संख्या एक लाख के पार; एयरपोर्ट्स को हो सकता है 3 अरब डॉलर का नुकसान

केरल में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए। इनमें इटली से आए ऐसे तीन लोग भी शामिल थे जो पतनमथित्ता में ‘स्क्रीनिंग’ से बच निकले थे। कुछ दिन पहले ही देश में कोरोना वायरस के पहले तीन मामले केरल से सामने आये थे।

Author Updated: March 9, 2020 6:49 PM
Representational Image

केरल में तीन साल का एक बच्चा सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया जो इटली से यहां लौटा था। इसके बाद केरल में इस वायरस से संक्रमण के मामले छह हो गये हैं। अधिकारियों ने बताया कि बच्चे का इलाज यहां कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में किया जा रहा है। वहीं, पांच अन्य लोगों का इलाज पतनमथित्ता के एक अस्पताल में चल रहा है। इनकी जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस की पुष्टि रविवार को हुई थी। उन्होंने बताया कि बच्चे की हालत स्थिर है। बच्चा और उसके माता- पिता सात मार्च को सुबह छह बजे इटली से कोचिन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे तो उनकी यहां स्थापित निगरानी प्रणाली में ‘थर्मल स्क्रीनिंग’ की गई।

उन्होंने बताया कि बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे। इसके बाद उन्हें तुरंत कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में भेज दिया गया।
अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के नमूनों को अलाप्पुझा में स्थित एनआईवी की प्रयोगशाला में जांच के लिए ­भेजा गया, जिसमें बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि बच्चे के माता-पिता के नमूनों को भी जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

केरल में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए। इनमें इटली से आए ऐसे तीन लोग भी शामिल थे जो पतनमथित्ता में ‘स्क्रीनिंग’ से बच निकले थे। कुछ दिन पहले ही देश में कोरोना वायरस के पहले तीन मामले केरल से सामने आये थे। तीनों मरीजों के ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। उनके दो रिश्तेदारों को भी कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है।

पतनमथित्ता में अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि यहां पांच मामलों की पुष्टि हो चुकी है और पांच अन्य में बुखार जैसे लक्षण हैं। पतनमथित्ता के जिला कलेक्टर पी बी नूह ने कहा कि डॉक्टरों समेत अधिकारियों के आठ दल 29 फरवरी से छह मार्च के बीच रन्नी और आसपास के इलाकों में रहने वाले उन लोगों की सूची बना रहे हैं जिनके साथ संक्रमित लोग संपर्क में आये। उन्होंने कहा कि इस सूची के आधार पर जिन लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देंगे, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और अन्य को घरों में अलग रखा जाएगा।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 110,000 के पार हुई। कोरोना वायरस लम्बा खिंचा तो एशिया प्रशांत क्षेत्र में हवाईअड्डों को तीन अरब डॉलर तक की आय से वंचित होना पड़ सकता है। हवाईअड्डों के वैश्विक संगठन एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की एशिया-प्रशांत इकाई ने क्षेत्र की सरकारों और विमानन नियामकों से अनुरोध किया है कि वे स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार समायोजन और राहत के सुस्पष्ट कदम उठाएं।
एसीआई (विश्व) का कहना है कि वायरस के प्रकोप का सबसे ज्यादा असर एशिया-प्रशांत क्षेत्र में विमान यात्रियों की संख्या पर पड़ा है। 2020 की पहली तिमाही में इस क्षेत्र यात्रियों की संख्या सालाना आधार पर 24 प्रतिशत घटी है।

एसीआई (विश्व) के अनुमान ‘एयरपोर्ट ट्रैफिक फोरकास्ट 2019-2040’ में कहा है कि सामान्य परिस्थिति में एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 2020 की पहली तिमाही में 12.4 अरब डॉलर का राजस्व आय का अनुमान लगाया गया था। रपट में कहा गया है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से तीन अरब डॉलर तक राजस्व नुकसान होने की आशंका है। इसमें भी सबसे ज्यादा नुकसान चीन, हांगकांग और दक्षिण कोरिया के हवाई अड्डों को होगा। यहां हवाई यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय कमी आने की संभावना है। एसीआई हवाईअड्डों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। इसमें 176 देशों की 668 सदस्य कंपनियां है जो कुल 1,979 हवाईअड्डों का परिचालन करती हैं।

Next Stories
1 कार्यकाल के 100 दिन होने पर उद्धव ठाकरे पहुंचे अयोध्या, BJP ने साधा निशाना तो Shivsena बोली- भाजपा वाले नहीं पचा पा रहे हैं यात्रा, खुद हैं ढोंगी
2 शादी के एक महीने बाद ही गहने और 2.5 लाख रुपये लेकर हुई फरार पत्नी, सॉफ्टवेयर इंजीनियर पति बोला- पत्नी का पहले से था अफेयर
3 गुजरात: कुछ ही दिनों में नरोदा गाम दंगे पर फैसला सुनाने वाले थे, हुआ जज का तबादला; फिर से वकीलों को रखनी पर सकती हैं दलीलें
यह पढ़ा क्या?
X