ताज़ा खबर
 

पटियाला में लॉकडाउन के दौरान निहंग सिखों का पुलिस पर हमला, एएसआई का हाथ काटा, कई घायल

प्रशासनिक अधिकारियों का मानना है कि अगले पांच दिन मुंबई के लिए काफी अहम हैं। ऐसी आशंका है कि महाराष्ट्र में अगले 5-6 दिन रोजाना 200-300 नए मामले सामने आ सकते हैं।

कोरोना संक्रमण के बीच लोगों की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी। (PTI Photo)

कोरोना संकट के बीच पंजाब के पटियाला में पुलिस और निहंग सिखों के बीच झड़प की खबर है। इस झड़प में चार पुलिसकर्मी घयाल हुए हैं और एक एएसआई का हमले में हाथ कट गया है। खबर के अनुसार, पुलिस बैरिकेड लगाकर वाहनों की जांच कर रही थी। इसी दौरान एक गाड़ी में सवार निहंगों के साथ पुलिसकर्मियों की बहस हो गई। इस पर निहंगों ने अपने पारंपरिक हथियारों से पुलिस टीम पर हमला बोल दिया। इस दौरान हमले में एएसआई हरजीत सिंह का हाथ काट दिया गया। फिलहाल घायल पुलिसकर्मियों को पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया है।

कोरोना संकट के बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो नासमझी का परिचय दे रहे हैं और उनकी सुरक्षा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला जम्मू कश्मीर से सामने आया है। जहां एक व्यक्ति की कोरोना स्क्रीनिंग के लिए गई मेडिकल टीम को संदिग्ध मरीज के परिजनों ने घर में ही बंधक बना लिया।

जब इसकी सूचना पुलिस को हुई तो पुलिस की एक टीम स्वास्थ्यकर्मियों को छुड़ाने पहुंची तो परिजनों ने पुलिस पर ही पथराव कर दिया। इस हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। हालांकि मेडिकल टीम को सुरक्षित बचा लिया गया है। इसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। घटना शेखपोरा इलाके के वथूरा गांव की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 8356 हो गए हैं, जिनमें से 7367 एक्टिव केस हैं। इनमें से 716 डिस्चार्ज हो चुके हैं और 273 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आयी है कि देश में कोरोना के कुल 8453 मरीज हैं। इनमें से 7192 एक्टिव मरीज हैं। 972 लोग रिकवरी कर चुके हैं और 289 लोगों की इस वायरस से मौत हुई है।

कोरोना हॉटस्पॉट पर दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

किस राज्य में हैं कितने कोरोना संक्रमित मरीज, यहां जानें-

महाराष्ट्र में कोरोना के 1761, तमिलनाडु में 969, दिल्ली में 1069, राजस्थान में 700, तेलंगाना में 503, मध्य प्रदेश में 529, उत्तर प्रदेश में 452, गुजरात में 468, आंध्र प्रदेश में 405, केरल में 373, जम्मू कश्मीर में 224, कर्नाटक में 215, हरियाणा में 179, पंजाब में 158, पश्चिम बंगाल में 126, बिहार में 64, ओडिशा में 54, उत्तराखंड में 35, हिमाचल प्रदेश में 32, असम में 29, चंडीगढ़ में 19, छत्तीसगढ़ में 25, झारखंड में 17, लद्दाख में 15, अंडमान एंड निकोबार में 11, गोवा में 7, पुडुचेरी में 7, मणिपुर में 2, त्रिपुरा में 2, अरुणाचल प्रदेश में 1, दादर एंड नगर हवेली में 1 और मिजोरम में एक मामला सामने आ चुका है। ये सभी आंकड़े covid19tracker.org वेबसाइट के हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:16 (IST)12 Apr 2020
    धारावी में प्रतिबंध कड़े किए गए, बैरिकेड लगाकर सड़कें बंद, मरीजों की संख्या 28 हुई

    धारावी में कोरोना संकट के बीच प्रतिबंध कड़े कर दिए गए हैं। रविवार की सुबह धारावी में पुलिस गश्त करती नजर आयी और सड़कों पर बैरिकेड लगाकर रास्तों को बंद कर दिया गया है। बता दें कि धारावी में जनसंख्या घनत्व बहुत ज्यादा है, इसके चलते यहां बेहद सावधानी बरती जा रही है। धारावी में अब तक कोरोना के 28 मामले सामने आ चुके हैं और 4 मरीजों की मौत हो चुकी है।

    09:35 (IST)12 Apr 2020
    पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जताया ऐतराज

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन में ‘क्रमिक छूट’ दिये जाने पर आपत्ति जताई है और कहा कि राज्य में गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलने दी गयीं तथा पुलिस ने धार्मिक कार्यक्रमों की भी इजाजत दी। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री मता बनर्जी ने कहा कि देश किसी ‘‘सांप्रदायिक वायरस’’ से नहीं, बल्कि एक रोग से लड़ रहा है। मंत्रालय ने कहा कि कोलकाता में राजबाजार, नारकेल डांगा, टोपसिया, मेतियाबुर्ज,गार्डेनरीच, इकबालपुर और मुनिकटला जैसे स्थानों पर सब्जी, मछली और मांस बाजारों में कोई नियंत्रण नहीं है और वहां लोग आपस में दूरी बनाकर रखने के नियमों को धत्ता बताते हुए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। इनमें से ज्यादातर स्थान मुस्लिम बहुल हैं और राज्य भाजपा ने कई बार आरोप लगाया है कि इन इलाकों में लॉकडाउन का ठीक से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि नारकेल डांगा जैसे स्थानों पर कोविड-19 जैसे मामले कथित तौर पर अधिक नजर आये हैं।

    09:23 (IST)12 Apr 2020
    मेरठ में कोरोना संक्रमित इलाके को सील करने गई पुलिस पर हमला

    उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के अत्यन्त संवेदनशील थाना क्षेत्र देहली गेट के जली कोठी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि के बाद इलाके को सील करने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस पर पथराव किया गया। पथराव में सिटी मजिस्ट्रेट और दिल्ली गेट के दारोगा घायल हो गए हैं। पुलिस के मुताबिक कई थानों के बल ने पहुंचकर भीड़ को खदेड़ा। फिलहाल मौके पर शांति व्यवस्था बनी हुई है। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को यहां एक बयान में बताया कि कुछ उपद्रवियों ने इलाका सील करने गई पुलिस पर हमला कर दिया। इस मामले में चार लोगो को गिरफतार किया गया है। इन सभी लोगों के खिलाक रासुका के तहत कार्रवाई होगी।

    09:15 (IST)12 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 4 नए मामले, कुल आंकड़ा बढ़कर 64 हुआ

    बिहार के नवादा और बेगूसराय जिलों में शनिवार को कोरोना संक्रमण का दो-दो नये मामले प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर अब 64 हो गयी है। इससे संक्रमित मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि शनिवार को कोरोना संक्रमण के चार नए मामले प्रकाश में आये जिनमें दो नवादा में और दो बेगूसराय जिले से जुड़े हैं। ये लोग पूर्व में इस रोग से ग्रसित व्यक्तियों के संपर्क में आये थे। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रकाश में आए कोरोना संक्रमित लोगों की यात्रा के बारे में पता लगाया जा रहा है। बिहार में कोरोना संक्रमण के अबतक सिवान में सबसे अधिक 29 मामले, मुंगेर और बेगुसराय में सात—सात, पटना एवं गया में पांच—पांच, गोपालगंज और नवादा में तीन-तीन, नालंदा में दो तथा सारण, लखीसराय एवं भागलपुर में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं ।

    08:55 (IST)12 Apr 2020
    ताज होटल के छह कर्मी कोविड-19 से संक्रमित

    निजी अस्पताल के एक चिकित्सक ने शनिवार को कहा कि दक्षिण मुंबई में ताज महल पैलेस के कम से कम छह कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ताज श्रृंखला की संचालक इंडियन होटल्स कंपनी (आईएचसी) ने कहा था कि देश की वित्तीय राजधानी में उसके कुछ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कंपनी ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ मैदान में डटे स्वास्थ्य र्किमयों और चिकित्सकों को अपने होटल में रखा है। उसने अपने करीब 500 कर्मचारियों की जांच कराई थी। कंपनी ने संक्रमित व्यक्तियों की संख्या नहीं बताई लेकिन एक बयान में कहा कि उनमें से ज्यादातर में इस संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे। कंपनी ने बताया कि उन र्किमयों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है और उनके संपर्क में आए लोगों को पृथकवास में रखा गया है।

    08:29 (IST)12 Apr 2020
    मुंबई के झुग्गी बस्ती वाले इलाके धारावी में कोरोना के चलते एक और मौत

    एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती में शुमार धारावी में आज कोरोना संक्रमण के चलते चौथी मौत हो गई है। शनिवार को धारावी में रहने वाली 80 वर्षीय महिला ने मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में दम तोड़ दिया। धारावी में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 22 है। धारावी में ज्यादा जनसंख्या घनत्व को देखते हुए सरकार धारावी के मामले में खासी सावधानी बरत रही है। यही वजह है कि शनिवार को करीब 150 डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मी कई टीम के रूप में धारावी पहुंचे और उन्होंने वहां घर घर जाकर लोगों की कोरोना की स्क्रीनिंग की

    08:22 (IST)12 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना के 49 नए मरीज मिले

    मध्य प्रदेश में इंदौर कोरोना वायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। शनिवार देर रात और रविवार को अब तक इंदौर में कोरोना के 49 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद इंदौर जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 298 हो गई है। इनमें 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

    05:31 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19 से लड़ाई में ईएनटी विशेषज्ञों, रेसिडेंट चिकित्सकों की मदद लें राज्य: स्वास्थ्य मंत्रालय

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई में वे ईएनटी विशेषज्ञों और रेसिडेंट डॉक्टरों की मदद लें क्योंकि कोविड-19 की जांच के लिए नमूने एकत्रित करने की खातिर काबिल पेशेवरों की सख्त जरूरत है। सभी मुख्य सचिवों और प्रधान सचिवों (स्वास्थ्य) को भेजे पत्र में मंत्रालय ने यह बात कही है।

    05:02 (IST)12 Apr 2020
    कांग्रेस नेता की प्रधानमंत्री से अपील, विदेश में फंसे भारतीयों की वापसी सुनिश्चित की जाए

    केरल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्नीथला ने कोरोना वायरस लॉकडाउन बढ़ाए जाने के मद्देनजर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से विदेश में फंसे भारतीयों की वापसी सुनिश्चित करने का आग्रह किया। चेन्नीथला ने कहा कि 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन को बढ़ाने का कोई भी फैसला का स्वागत योग्य है, लेकिन लोगों की जरूरतों का ध्यान रखा जाना भी जरूरी है। उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि दूसरे देशों विशेषकर खाड़ी देशों में फंसे भारतीय मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने ऐसे लोगों की स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने की अपील की। 

    04:57 (IST)12 Apr 2020
    बिहार में एम्बुलेंस न मिलने के कारण हुई बच्चे की मौत पर एनसीपीसीआर ने की जांच की मांग

    बिहार के एक सरकारी अस्पताल में तीन साल के बच्चे की मौत की खबरों को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने जांच कराने को कहा है। आयोग ने दोषी पाए जाने पर अस्पताल प्रशासन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए कहा है। मीडिया में आई खबरों के अनुसार पटना के अस्पताल ने जहानाबाद के एक परिवार को एम्बुलेंस मुहैया नहीं करवाई जिसके कारण दंपति को अपने बीमार बच्चे को लेकर 48 किलोमीटर पैदल चलकर अस्पताल जाना पड़ा। बाद में बच्चे की मौत हो गई। जहानाबाद के उपायुक्त और पटना के जिलाधिकारी को लिखे पत्र में एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने मामले की जांच कराने को कहा है।

    04:55 (IST)12 Apr 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 200 मामले दर्ज, 3,500 से ज्यादा हिरासत में

    कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान सरकारी आदेशों के उल्लंघन पर शनिवार को दिल्ली में पुलिस ने 200 मामले दर्ज किए और 3,515 लोगों को हिरासत में लिया। पुलिस द्वारा साझा आंकड़ों के मुताबिक ये मामले भादंसं की धारा 188 (लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा) के तहत शाम पांच बजे तक के दर्ज मामले हैं। अधिकारियों ने बताया कि उल्लंघन के चलते 3,515 लोगों को हिरासत में लिया गया और 400 गाड़ियां जब्त की गयीं। पुलिस ने बिना मास्क पहने घरों से बाहर निकलने वालों के खिलाफ 100 मामले दर्ज किए हैं। पुलिस ने बताया कि आवाजाही के लिए कुल 634 पास जारी किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि 24 मार्च के बाद से दिल्ली पुलिस ने कानून की धारा 65 के तहत आदेशों के उल्लंघन पर 73,936 लोगों को हिरासत में लिया।

    04:41 (IST)12 Apr 2020
    देश में अलग-अलग स्थानों पर फंसे जम्मू कश्मीर के 3000 लोगों के लिए हेल्पलाइन

    कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में जारी लॉकडाउन से विभिन्न स्थानों पर फंसे जम्मू कश्मीर के 800 छात्रों समेत तीन हजार से अधिक लोगों की समस्या को सुलझाने के लिए 24 घंटे काम करने वाला हेल्पलाइन केंद्र बनाया गया है। सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार को यहां बताया कि यह हेल्पलाइन केंद्र नयी दिल्ली स्थित जम्मू कश्मीर के रेजिडेंट कमिश्नर कार्यालय में स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश के तीन हजार लोगों को अस्थायी आवास दिया गया है और उन्हें पिछले एक पखवाड़े से भोजन तथा दवाएं इत्यादि उपलब्ध कराया जा रहा है ।  

    18:35 (IST)11 Apr 2020
    इन्दौर से जबलपुर भेजे गए रासुका के चार बंदियों में से एक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया

    राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत इन्दौर से गिरफ्तार करके यहां की जेल में स्थानांतरित किया गया एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। पुलिस उप महानिरीक्षक (जेल, जबलपुर जोन) गोपाल तामक्रर ने शनिवार को कहा, ‘‘इन्दौर से स्थानांतरित किए गए और रासुका कानून के तहत गिरफ्तार किए गए चार बंदियों में एक बंदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।’’ इस खुलासे के बाद स्थानीय अधिकारियों ने प्रदेश में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित इन्दौर और भोपाल से कैदियों के और जबलपुर स्थानांतरण को फिलहाल स्थगित करने का अनुरोध किया है। जिला कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि चार बंदियों में से एक कोरोना वायरस से संक्रमित है जबकि तीन बंदियों में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है।

    18:19 (IST)11 Apr 2020
    गुजरात में 54 नए मामले सामने आए

    गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के 54 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़कर 432 हो गई। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि अहमदाबाद से 31 नए मामले, वडोदरा से 18, आणंद से तीन, और सूरत और भावनगर जिलों से एक-एक नया मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि 432 रोगियों में से, 379 अभी संक्रमित हैं। इनमें से 376 की हालत स्थिर है, जबकि तीन अन्य की हालत नाजुक है। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। रवि ने बताया कि शनिवार को एक और मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक 34 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

    18:07 (IST)11 Apr 2020
    भाजपा के पार्षद और दस अन्य लोगों को गिरफ्तार किया

    महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के पनवेल में लॉकडाउन के बावजूद जन्मदिन की पार्टी मनाने के लिए एक जगह एकत्र होने के चलते भाजपा के पार्षद और दस अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के मुताबिक, घटना शुक्रवार देर रात की है। हालांकि, बाद में सभी जमानत पर रिहा कर दिए गए। पुलिस ने बताया कि पनवेल नगर निगम के भाजपा पार्षद अजय बहिरा (42) का जन्मदिन मनाने के लिए सभी तक्का गांव में एक रिहायशी इमारत की छत पर एकत्र हुए थे।

    17:56 (IST)11 Apr 2020
    कोरोना वायरस के 21 मामले आने के बाद दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट ने सेवाएं स्थगित की

    दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट (डीएससीआई) ने संस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 21 मामले सामने आने के बाद अगले आदेश तक अपनी सेवाएं स्थगित कर दी है। वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि दिल्ली सरकार के अधीन संस्थान को दिन में संक्रमण मुक्त किया गया और सोमवार को अगले चरण में यह प्रक्रिया दोहराई जाएगी। उन्होंने बताया "अस्पताल में भर्ती मरीजों को नजदीकी निजी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है और सेवाएं अस्थायी रूप से स्थगित कर दी गई है।’’ उल्लेखनीय है कि डीएससीआई में भर्ती तीन मरीजों में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि बृहस्पतिवार को हुई थी जिसके साथ अस्पताल में कुल संक्रमितों की संख्या 21 तक पहुंच गई है।

    17:29 (IST)11 Apr 2020
    अरुणाचल प्रदेश सरकार ने जरूरी चीजों की आपूर्ति को ऐप शुरू किये

    अरुणाचल प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के कारण घरों तक सीमित लोगों की मदद करने के विभिन्न कदम उठाए हैं ताकि जरूरी चीजें उनके घरों तक पहुंच सके। 25 मार्च से लॉकडाउन लागू होने के तुरंत बाद राज्य सरकार ने 'यू टेल अस' और 'दुकान दादा' जैसे ऑनलाइन ऐप शुरू किए। वहीं बाद में किराने का सामान और मास्क, सेनिटाइजर और एम्बुलेंस सहित अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए 'मीबड्डी' और 'एपीइट्स' जैसे ऐप शुरू किये हैं।

    17:22 (IST)11 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 117 नये मामले, कुल संख्या 678 हुई

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार दोपहर तक 117 और मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 678 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सामने आए नये मामलों में 63 जयपुर के, 18 टोंक के, 14 कोटा के और चार बीकानेर के हैं। जयपुर में सारे मामले रामगंज के हैं जो घर-घर सर्वे के दौरान लिए गए नमूनों से या आरयूएचएस अस्पताल से आए हैं। कोटा के नये मामले वायरस संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित तेलघर व चंद्रघाट इलाके से आए हैं। वहीं बीकानेर के चारों नये मामले पहले से संक्रमित बुजुर्ग महिला के पारिवारिक सदस्य हैं।

    17:15 (IST)11 Apr 2020
    धुले में कोरोना वायरस के संक्रमण से युवती की मौत

    महाराष्ट्र के धुले जिले में एक 22 वर्षीय युवती की कोविड-19 संक्रमण से शनिवार को मौत हो गई। प्रशासन ने इसकी जानकारी दी है । युवती प्रदेश के नासिक जिले के मालेगांव की रहने वाली थी। आधिकारिक सूचना के अनुसार, “युवती को सात अप्रैल को धुले मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह पहले से ही गंभीर निमोनिया और दिल की बीमारी से ग्रसित थी।”

    17:02 (IST)11 Apr 2020
    केंद्र सरकार लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर कर रही विचार

    केंद्र सरकार कोविड-19 के कारण लागू किये गये राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद दो सप्ताह के लिये बढ़ाने के ज्यादातर राज्यों के अनुरोध पर विचार कर रही है। सरकारी सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस संकट के कारण उत्पन्न स्थिति पर शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की, जिसमें ज्यादातर राज्यों ने लॉकडाउन दो सप्ताह तक बढ़ाने का आग्रह किया।

    16:51 (IST)11 Apr 2020
    बिहार: नगर परिषद की टीम पर असमाजिक तत्वों ने किया पथराव, पांच घायल

    बिहार के रोहतास जिले के डेहरी नगर थाना अंतर्गत चूना भट्ठा मोड़ के पास शुक्रवार देर रात्रि नगर परिषद की एक टीम पर असमाजिक तत्वों ने पथराव किया जिसमें नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सहित परिषद के पांच कर्मी घायल हो गए। डेहरी नगर थानाध्यक्ष सुबोध कुमार ने शनिवार को बताया कि इस मामले में चार नामजद सहित अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है जिनमें से दो आरोपियों उपेन्द्र कुमार चन्द्रवंशी और मुकेश कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा बाकी फरार लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

    15:12 (IST)11 Apr 2020
    धारावी में घर घर जाकर हुई स्क्रीनिंग

    धारावी में डॉक्टरों की टीम लोगों के घर घर जाकर कोरोना की स्क्रीनिंग कर रही हैं। धारावी में अभी तक 22 लोग संक्रमित पाए गए हैं। 

    एएनआई

    15:05 (IST)11 Apr 2020
    हरियाणा में कोरोना से 163 लोग संक्रमित हुए

    हरियाणा सरकार ने शनिवार को एक मीडिया बुलेटिन जारी किया। इस बुलेटिन में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों और कुल संक्रमित मरीजों की संख्या की जानकारी दी गई। इस बुलेटिन के अनुसार, हरियाणा में अभी कोरोना के 163 मरीज हैं और दो लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।

    14:38 (IST)11 Apr 2020
    हरियाणा में 25 हजार से ज्यादा लोगों को सर्विलांस पर रखा गया

    हरियाणा सरकार ने अभी तक राज्य में 25243 लोगों को सर्विलांस पर रखा है। जिनमें से 7880 लोग सर्विलांस पूरा कर चुके हैं और 17363 लोग अभी भी क्वॉरंटीन में हैं। हरियाणा में 3635 लोगों के टेस्ट कराए गए हैं, इनमें से 2460 मामलों में रिपोर्ट निगेटिव आयी है। 163 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है। इनमें से 139 एक्टिव केस हैं।

    14:22 (IST)11 Apr 2020
    ओडिशा में कोरोना वायरस के दो नये मामले, संक्रमितों की संख्या 50 पहुंची

    ओडिशा में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 50 पहुंच गई है, जबकि राज्य में कोविड-19 के 12 मरीज ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार को दो और व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया और 10 मरीज ठीक हुए है। उन्होंने बताया कि 37 लोग अभी भी संक्रमित हैं। इससे पहले दो मरीज ठीक हुए थे। राज्य में कोविड-19 के कारण अब तक एक व्यक्ति की जान गई है। विभाग ने बताया कि राज्य में अब तक कोविड-19 की 3,547 जांच हुई हैं, जिनमें से 50 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

    13:50 (IST)11 Apr 2020
    हरियाणा के जिलों में कोरोना के आंकड़े

    हरियाणा के अन्य जिलों का आंकड़ा

    13:49 (IST)11 Apr 2020
    हरियाणा में जिलेवार कोरोना संक्रमण के मामले

    हरियाणा के जिलेवार कोरोना के मामले निम्न हैं।

    13:42 (IST)11 Apr 2020
    इंंदौर में कोरोना के 14 नए केस सामने आए

    इंदौर में कोरोना का कहर जारी है। जिले में कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद इंदौर में कोरोना के कुल मरीज 249 हो गए हैं। इंदौर में संक्रमण के चलते 30 लोगों की मौत हो चुकी है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बनी हुई है। मुंबई में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 900 के पार चला गया है और पूरे राज्य की बात करें तो यह आंकड़ा 1574 हो गया है। मुंबई की स्थिति ये है कि देश में कोरोना का हर 10वां मरीज यहीं से सामने आ रहा है और हर पांचवी मौत भी मुंबई से ही हो रही है।

    13:41 (IST)11 Apr 2020
    लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर पीएम और सभी सीएम की बैठक जारी

    देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं। इस बैठक में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने या फिर लॉकडाउन खोलने पर कोई फैसला लिया जा सकता है। पीएम मोदी इस बैठक में मास्क लगाए दिखाई दे रहे हैं। दरअसल कई राज्यों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है और दिल्ली में भी सरकार ने मास्क को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में पीएम मोदी खुद मास्क का इस्तेमाल कर लोगों के सामने उदाहरण पेश कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब, ओडिशा और मेघालय पहले ही अपने अपने राज्यों में लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा चुके हैं।

    13:13 (IST)11 Apr 2020
    पंजाब के मोहाली में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 50 हुए, 34 मामले एक गांव से

    पंजाब के मोहाली में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 50 हो गए हैं। इनमें से 34 मामले मोहाली के जवाहरपुर गांव में ही सामने आए हैं। इतनी बड़ी संख्या में गांव से मामले सामने आने के बाद प्रशासन की तरफ से पूरे गांव को सील कर दिया गया है। मोहाली के डिप्टी कमिश्नर गिरीश दयालान ने यह जानकारी दी है।

    12:46 (IST)11 Apr 2020
    सीएम अरविंद केजरीवाल ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

    पीएम मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से देशभर में जारी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की मांग की है। खबर है कि महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने भी ऐसी ही मांग की है।

    12:36 (IST)11 Apr 2020
    गुजरात में कोविड-19 के 54 नये मामले, संक्रमितों की कुल संख्या 432 पहुंची

    गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के 54 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़कर 432 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने कहा कि अहमदाबाद से 31 नए मामले, वडोदरा से 18, आणंद से तीन, और सूरत और भावनगर जिलों से एक-एक नया मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि 432 रोगियों में से, 379 अभी संक्रमित हैं। इनमें से 376 की हालत स्थिर है, जबकि तीन अन्य की हालत गंभीर है।

    12:17 (IST)11 Apr 2020
    जमात के कार्यक्रम में शामिल लोगों की जानकारी देने वालों को इनाम की घोषणा

    दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद जिले में पहुंचे प्रतिनिधियों के लापता हो जाने के बाद पुलिस ने इनकी जानकारी देने पर इनाम की घोषणा की है। पुलिस ने अब तक विभिन्न मदरसों, मस्जिदों और घरों में छिपे 33 जमात कार्यकर्ताओं का पता लगाकर उनकी जांच कराई तथा उन्हें पृथक वास में रहने को भेज दिया है। इस बीच पुलिस को पुख्ता जानकारी मिली कि अब भी अधिकांश प्रतिनिधि मस्जिदों/ मदरसों और घरों में छिपे बैठे हैं जिनकी जानकारी प्रशासन को नहीं मिल पा रही है। इसके बाद पुलिस ने इन कार्यकर्ताओं की जानकारी देने पर शुक्रवार को इनाम की घोषणा की। पुलिस अधीक्षक ने इन लोगों के बारे में जानकारी देने वालों को पांच हजार रुपये इनाम की घोषणा की।

    11:39 (IST)11 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट रहा दिलशाद गार्डन हुआ वायरस फ्री, ऑपरेशन शील्ड से मिली कामयाबी

    कोरोना संक्रमण के चलते फैली माहमारी के बीच एक अच्छी खबर सामने आयी है। कुछ दिन पहले तक दिल्ली में कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बना दिलशाद गार्डन इलाका अब वायरस फ्री हो गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि बीते 10 दिनों से इलाके में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन शील्ड के जरिए यह कामयाबी मिली है। इसके तहत लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत बतायी गई और लगातार इलाके को सील कर वहां सैनेटाइजर का छिड़काव किया गया।

    11:37 (IST)11 Apr 2020
    महाराष्ट्र में संक्रमण तेजी से फैला, अगले 5-6 दिन बेहद अहम

    एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया में धारावी में कोरोना के अब तक 22 मामले सामने आ चुके हैं। सरकार को डर है कि यदि मुंबई में यह वायरस और आक्रामक हुआ तो पूरी मुंबई इस माहमारी की चपेट में आ सकती है। प्रशासनिक अधिकारियों का मानना है कि अगले पांच दिन मुंबई के लिए काफी अहम हैं। ऐसी आशंका है कि महाराष्ट्र में अगले 5-6 दिन रोजाना 200-300 नए मामले सामने आ सकते हैं।

    10:36 (IST)11 Apr 2020
    इंदौर में 14 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 249 तक पहुंचा

    इंदौर में कोरोना का कहर जारी है। जिले में कोरोना के 14 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद इंदौर में कोरोना के कुल मरीज 249 हो गए हैं। इंदौर में संक्रमण के चलते 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

    09:53 (IST)11 Apr 2020
    दिल्ली में कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए चांदनी महल इलाके में कोरोना से 3 की मौत, 52 नए मामले

    दिल्ली के चांदनी महल इलाके में पिछले तीन दिन में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही इलाके में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। पिछले कुछ दिनों से इलाके के विभिन्न धार्मिक स्थानों पर ठहरे 102 लोगों में से 52 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें कि दिल्ली सरकार ने चांदनी महल को कंटेनमेंट जोन घोषित किया हुआ है।

    09:42 (IST)11 Apr 2020
    लखनऊ में कोरोना के 3 नए मरीज मिले

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना के 3 नए मरीज मिले हैं। दरअसल लखनऊ में तीन संदिग्ध लोगों की कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। जिसके बाद तीनों को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।

    09:40 (IST)11 Apr 2020
    झारखंड में कोरोना के 3 नए मामले, कुल आंकड़ा 17 हुआ

    झारखंड में कोरोना के 3 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें एक मामला रांची के हिंदीपीढ़ी इलाके का है और अन्य दो मामले कोडरमा और हजारीबाग इलाके का है। इसके बाद झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है।

    Next Stories
    1 COVID-19: लॉकडाउन के बीच कर्नाटक के BJP विधायक ने दी बड़ी पार्टी, सोशल डिस्टेंसिंग तोड़कर लोगों में बंटवाई बिरयानी