ताज़ा खबर
 

कोरोना से दिल्ली में त्राहिमाम! ‘अस्पताल भीख मांगने और उधार लेने की स्थिति में’, गंगाराम हॉस्पिटल का बयान

उधर, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीवन रक्षक गैस की किल्लत के बीच रविवार को देश के प्रमुख उद्योगपतियों से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन एवं क्रायोजेनिक टैंकर उपलब्ध कराकर सहायता करने का अनुरोध किया है जो गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 मरीजों के लिए आवश्यक है।

Coronavirus, Delhi, India Newsदिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 22,933 नए मामले सामने आए थे, जबकि 350 और लोगों की इस घातक बीमारी से मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर 30.21 प्रतिशत है। (फोटोजः पीटीआई)

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से देश की राजधानी दिल्ली में फिलहाल त्राहिमाम की नौबत है। अस्पतालों में बेड से लेकर मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत के बीच रेमडेसिविर जैसी दवाओं की कालाबाजारी का आलम छाया है।

अधिक केस लोड के कारण अस्पताल और हेल्थ सिस्टम बेबस नजर आ रहा हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि कई अस्पतालों ने मरीज लेना बंद कर दिए हैं, जबकि कुछ मौजूदा मरीजों को डिस्चार्ज करने पर जोर दे रहे हैं। इसी बीच, सोमवार को ऑक्सीजन की कमी को लेकर सर गंगा राम अस्पताल के बयान में कहा गया, “अस्पताल भीख मांगने और उधार लेने की स्थिति में है। यह बहुत संकट की स्थिति है। अस्पताल ने 2 सिलेंडरों की व्यवस्था की है जो जल्द ही खत्म होने जा रहे हैं।

राजधानी में संक्रमण की दर 30.21%: दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 22,933 नए मामले सामने आए थे, जबकि 350 और लोगों की इस घातक बीमारी से मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर 30.21 प्रतिशत है। स्वास्थ्य संबंधी सरकारी बुलेटिन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 10,27,715 हो गए है और कुल मृतक संख्या बढ़कर 14,248 हो गई है। दिल्ली में उपचाराधीन लोगों की संख्या भी बढ़कर 94,592 हो गई है। बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 21,071 मरीज ठीक हुए।

CM का उद्योगपतियों से ऑक्सीजन मुहैया कराने का अनुरोधः मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीवन रक्षक गैस की किल्लत के बीच रविवार को देश के प्रमुख उद्योगपतियों से दिल्ली के लिए ऑक्सीजन एवं क्रायोजेनिक टैंकर उपलब्ध कराकर सहायता करने का अनुरोध किया है जो गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 मरीजों के लिए आवश्यक है। उद्योगपतियों को लिखे पत्र में केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारी वृद्धि के बीच राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने उनके अनुरोध को जीवन रक्षा संदेश (एसओएस) के तौर पर लेने को कहा।

Sir Gangaram Hospital, Coronavirus, COVID-19 Sir Gangaram Hospital दिल्ली का जाना-माना अस्पताल है। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः अभिनव साहा)

500 बिस्तरों का कोविड देखभाल केंद्र शुरूः दक्षिणी दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता वाले 500 बिस्तर के कोविड देखभाल केंद्र की शुरुआत सोमवार से हो गई। इसका संचालन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जिम्मे रहेगा। अधिकारियों ने रविवार को इस बारे में बताया था कि इस केंद्र पर उपचार निःशुल्क होगा। आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा था, ”सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड देखभाल केंद्र 26 अप्रैल सुबह 10 बजे से कार्य शुरू करेगा। किसी को भी यहां सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि इस केंद्र में मरीजों को दिल्ली के संबंधित जिलों के जिला निगरानी अधिकारी द्वारा रेफर किए जाने के बाद ही भर्ती किया जाएगा।

कोरोना पर क्या है देश का ताजा अपडेट?: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,52,991 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,73,13,163 हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह नौ बजे जारी किए गए आंकड़ों में यह भी बताया गया कि 2812 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,95,123 हो गई है। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 28,13,658 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,43,04,382 है। देश में कोरोना वायरस की कुल 14,19,11,223 वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

Next Stories
1 “बिहार की भ्रष्ट सरकार धृतराष्ट्र की तरह हाथ पर हाथ धरे बैठी है”, तेजस्वी बोले- लोगों को मरते छोड़ सरकार बस हेडलाइन मैनेजमेंट में जुटी
2 भागलपुर का बुरा हाल: बेमौत दम तोड़ रहे मरीज, वेंटिलेटर और बेड नहीं आए काम
3 कोरोनाः महाराष्ट्र में सबको मुफ्त मिलेगी वैक्सीन- उद्धव सरकार का फैसला
यह पढ़ा क्या?
X