ताज़ा खबर
 

कोरोना पर दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड 2224 ताजा केस, आनंद विहार से रेल सेवा सस्पेंड, तैनात होंगे आइसोलेशन कोच; महाराष्ट्र में भी 3,390 नए मामले

पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर दूसरे राज्यों से लोग इलाज कराने राष्ट्रीय राजधानी में आते रहे तो 31 जुलाई तक दिल्ली को 1.5 लाख बिस्तरों की आवश्यकता होगी।

Coronavirus, COVID-19, Delhi, New Delhi, Mumbaiनई दिल्लीः कोरोना पेशंट की लाश को अंतिम संस्कार के लिए लेकर जाते हुए उनके परिजन और स्वास्थ्य कर्मचारी। (फोटोः पीटीआई)

कोरोना संकट के बीच नई दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 के सबसे ज्यादा 2224 नए मामले सामने आए। रविवार रात (साढ़े नौ बजे तक के डेटा) तक देश की राजधानी में 41,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि यहां इस महामारी से मरने वालों की संख्या 1327 हो गई है।

इसी बीच, फैसला हुआ है कि दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन से सोमवार (15 जून, 2020) से कोई ट्रेन नहीं खुलेगी। दरअसल, इस स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पृथक-वास डिब्बों के लिए आरक्षित किए गए। सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी ‘पीटीआई’ की रिपोर्ट में कहा गया कि आनंद विहार स्टेशन से चलने वाली सभी पांच ट्रेनें अब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी।

वहीं, देश में कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 3,390 नए मामलों के साथ राज्य में संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,07,958 पहुंच गई। वहां संक्रमण से अभी तक 3,950 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, रविवार को 120 लोग कोविड-19 से मरे।

40 होटल, 80 बैंक्वट हॉल ‘कोविड स्वास्थ्य केंद्र’ बनेंगे: कोरोना वायरस मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने जिलाधिकारियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर 20,000 और बिस्तरों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 40 होटल और 80 बैंक्वट हॉल को विशेष स्वास्थ्य केंद्रों में तब्दील किया जाएगा।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर दूसरे राज्यों से लोग इलाज कराने राष्ट्रीय राजधानी में आते रहे तो 31 जुलाई तक दिल्ली को 1.5 लाख बिस्तरों की आवश्यकता होगी। सरकार के आदेश के बाद, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जिला प्रशासन ने 22 बैंक्वट हॉल को स्वास्थ्य केंद्र में तब्दील करने के आदेश जारी किए हैं, जहां प्रशासन करीब 3,300 बिस्तरों की व्यवस्था करेगा।

भारतीय रेल ने चार राज्यों में 204 पृथक-वास डिब्बे भेजे, दिल्ली को मिले 54 डिब्बे: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मुहैया कराने के लक्ष्य से भारतीय रेल ने चार राज्यों में 204 डिब्बे भेजे हैं जो पृथक-वास के काम आएंगे। अधिकारियों ने बताया कि ऐसे ही 54 डिब्बे दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन मेंटिनेंस डिपो में हैं। उनका कहना है कि भविष्य में दिल्ली को कुल मिलाकर ऐसे 500 डिब्बे मुहैया कराए जाएंगे।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिन में कहा था कि कोविड-19 मरीजों के लिए बिस्तरों की किल्लत दूर करने की खातिर केन्द्र दिल्ली को ट्रेन के 500 डिब्बे उपलब्ध कराएगा। भारतीय रेल ने अपने 5,000 से ज्यादा डिब्बों को करीब दो महीने पहले पृथक-वास के लिए तैयार किया था, फिलहाल उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दिल्ली ने इनकी मांग की है। दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन मेंटिनेंस डिपो में 54 डिब्बे तैनात किए गए हैं। (PTI-Bhasha इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘ये नहीं कर सकते स्वीकार’, पंजाब पुलिस को HC की फटकार- दस्तावेजों से हटा लें ‘नीग्रो’ शब्द
2 ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर राहुल गांधी को संसद में घेरने वाली लॉकेट चटर्जी को BJP ने दिया प्रमोशन, बनाया महासचिव
3 जिस शख्स ने बीजेपी के सीएम को असेंबली चुनाव में हराया, वही राज्यसभा चुनाव में भाजपा कैंडिडेट को देंगे वोट
ये पढ़ा क्या?
X