ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत में पहली बार कोरोना से एक दिन में चार हजार से ज्यादा मौतें, लगातार तीसरे दिन 4 लाख के ऊपर केस मिले

सरकार ने दावा किया है कि अगर कड़े कदम उठाए गए तो कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: May 08, 2021 12:50:48 pm
कोरोना महामारी की वजह से सैकड़ों लोग रोजाना दम तोड़ रहे हैं। (फोटो-तोशी तोबग्याल- इंडियन एक्सप्रेस फाइल)

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोना की दूसरी लहर में अब हर दिन रिकॉर्ड नए केस और मौतें दर्ज की जा रही हैं। पिछले 24 घंटे में देश कोरोना के 4 लाख 1 हजार 78 केस मिले हैं। यह लगातार तीसरा दिन है, जब देश में चार लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। इसके अलावा पिछले एक दिन में 4187 लोगों की मौत हुई है, जो कि एक नया रिकॉर्ड है। इस वक्त देश में कुल 37 लाख 23 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। बता दें कि भारत में अब तक कुल 2.18 करोड़ केस मिल चुके हैं। साथ ही 2 लाख 38 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

इस बीच तमिलनाडु में 10 मई से दो हफ्ते का लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया गया है। इसी के साथ यह पांचवां राज्य है, जहां पिछले दो दिनों में कोरोना के चलते पूर्ण बंदी लगाने का ऐलान किया जा चुका है। इससे पहले मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल और कर्नाटक भी लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर चुके हैं।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स रहे हैं। हालांकि, शिक्षा से जुड़े लोगों पर भी इसका जबरदस्त कहर टूटा है। खासकर उत्तर प्रदेश में, जहां पंचायत चुनाव ड्यूटी में 135 टीचरों की मौत की खबर के बाद अब सामने आया है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के 16 सेवारत और 10 रिटायर्ड फैकल्टी सदस्य 20 दिन के अंदर कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

एएमयू के प्रवक्ता शफई किदवई ने बताया कि अब तक कोरोना की वजह से जिन प्रोफेसरों का निधन हुआ है। उनमें मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष शादाब अहमद खान (58), कंप्यूटर साइंस विभाग के प्रोफेसर रफीकुल जमां खान (55) शामिल हैं। इन दोनों की मौत शुक्रवार को हुई। इसके अलावा कुलपति तारिक मंसूर के भाई और यूनिवर्सिटी कोर्ट के पूर्व सदस्य ओमार फारुक (75) की भी कुछ दिन पहले ही जान चली गई।

Live Blog

Highlights

    12:20 (IST)08 May 2021
    तीन दिन में राज्यों को मिलेंगी कोरोना वैक्सीन की 53 लाख डोज

    केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक वैक्सीन की 17.49 करोड़ से ज़्यादा डोज़ मुफ़्त उपलब्ध कराई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी 84 लाख से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है। मंत्रालय की ओर से ऐलान किया गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अगले तीन दिन में वैक्सीन की 53 लाख से ज़्यादा डोज़ मिलेगी।

    11:45 (IST)08 May 2021
    यूके भेजी जाने वाली वैक्सीन डोज अब भारत में ही लगेंगी

    केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि UK भेजने के लिए रखी गईं कोवीशील्ड वैक्सीन की 50 लाख खुराक अब एक्सपोर्ट नहीं की जाएंगी। इसकी बजाय ये टीके देश में ही 18 से 44 साल उम्र के लोगों को लगाए जाएंगे। बता दें कि भारत में फिलहाल कोरोना वैक्सीन का उत्पादन धीमा पड़ चुका है।

    11:15 (IST)08 May 2021
    अभिनेत्री कंगना रनौत कोरोना संक्रमित, इंस्टाग्राम पर दी जानकारी

    बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई हैं. इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी हैं। उन्होंने एक दिन पहले कोरोना टेस्ट करवाया था, जिसकी रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा है कि वह घर में क्वारंटीन हो गई हैं और डॉक्टर्स की सलाह ले रही हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के लक्षण होने के बाद उन्होंने जांच करवाई थी। कंगना रनौत ने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा,"मैं पिछले कुछ दिनों से काफी थकी हुई और कमजोर महसूस कर रही थी। मेरी आंखों में हल्की जलन हो रही थी। मैं हिमाचल जाने से पहले कोरोना टेस्ट करवाना चाहती थी और कल करवाया। आज इसका रिजल्ट आया कि मैं कोरोना पॉजिटिव हूं। मैंने खुद क्वारंटीन कर लिया है, मुझे इसका बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि वायरस मेरे शरीर में पार्टी कर रहा है।

    10:52 (IST)08 May 2021
    आईपीएल से न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज कोरोना संक्रमित, भारत में कराएंगे इलाज

    आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिये खेलने वाले न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं और अन्य खिलाड़ियों तथा सहयोगी स्टाफ के साथ चार्टर्ड उड़ान से लौट नहीं सकेंगे। वह अहमदाबाद में पृथकवास में रहेंगे और फिर चेन्नई में निजी अस्पताल में उपचार करायेंगे । सीफर्ट का रवानगी से पहले दोनों आरटीपीसीआर पॉजिटिव आया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि सीफर्ट के पिछले दस दिन में सात टेस्ट नेगेटिव आये थे । उन्होंने यकीन जताया कि उनकी टीम उनका पूरा ख्याल रखेगी। उन्होंने कहा ,‘‘ टिम के लिये यह दुर्भाग्यपूर्ण है और हम अपनी ओर से उसकी पूरी मदद करेंगे ।उम्मीद है कि उसका टेस्ट जल्दी ही नेगेटिव आयेगा और उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जायेगी ।’’

    10:25 (IST)08 May 2021
    चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ कोरोना पर भ्रामक सूचना फैलाने के आरोप में मामला दर्ज

    आंध्र प्रदेश पुलिस ने पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ कोविड-19 के बारे में मिथ्या सूचनाएं फैलाने के आरोप में भादंसं और आपदा प्रबंधन कानून की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया। वकील मसूपोगु सुबैया ने शिकायत में आरोप लगाया कि नायडू ने दावा किया था कि कोरोना वायरस के स्वरूप एन 440के की शुरआत कुरनूल शहर से हुई और इससे लोगों को काफी नुकसान हुआ है। शिकायत में कहा गया कि नायडू की टिप्पणी से लोगों में दहशत फैल गयी। इस वजह से कई महिलाएं और बच्चे मानसिक रूप से अस्वस्थ हो गए और उनमें से कई की मौत भी हो गयी। शिकायत में कहा गया कि पूर्व मुख्यमंत्री नायडू के दावे के कारण ओडिशा और दिल्ली जैसे राज्यों ने आंध्र प्रदेश के लोगों के आने पर पाबंदी लगा दी।

    10:03 (IST)08 May 2021
    केजरीवाल बोले- दिल्ली में ऑक्सीजन की समस्या खत्म, हमारे पास पर्याप्त बेड्स

    सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिल्ली को हर दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाने के फैसले के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राजधानी में ऑक्सीजन की समस्या खत्म होने की बात कही। उन्होंने कहा कि कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया है कि तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सिनेट कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, हमारे पास अब पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन वाले बेड हैं।

    09:34 (IST)08 May 2021
    सावधानी बरती गई, तो संभव है कि कोरोना की तीसरी लहर न आएः सरकार

    केंद्र सरकार ने एक बयान में कहा कि अगर सावधानी बरती गई तो हो सकता है कहीं भी कोरोना की तीसरी लहर न आए। बता दें कि शुक्रवार को कोरोना के नए 4.14 लाख मामले रिकॉर्ड किए गए। वहीं 3915 मरीजों की मौत भी हो गई। दूसरी तरफ वैक्सिनेशन भी जारी है। कई राज्यों की शिकायत है कि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं मिल पा रही है इसलिए टीकाकरण रोकना पड़ रहा है।

    09:12 (IST)08 May 2021
    यूपीः इटावा के लायन सफारी में दो शेरनियां कोरोना संक्रमित

    इटावा लायन सफारी में दो शेरों के कोरोना से संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन के होश उड़ गए हैं। आशंका है संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आने से दो शेरनी संक्रमण की चपेट में आई हैं। सफारी के पांच कर्मचारी कोरोना संक्रमित बताए जा रहे हैं। सफारी में इस समय 18 शेर हैं इनमें से दो शेरनी जेनिफर तथा गौरी पिछले कई दिनों से बीमार चल रही हैं। जेनिफर की हालत ज्यादा खराब है। हैदराबाद में आठ शेरों के संक्रमित होने के बाद सफारी प्रशासन हरकत में आया और यहां के 14 शेरों के सैंपल जांच के लिए बेली भेजे गए। यूपी में अभी तक शेरों में संक्रमण मिलने का यह पहला मामला बताया जा रहा है। 

    08:48 (IST)08 May 2021
    नेपालः कोरोना के बढ़े केस, अब ऑक्सीजन और चिकित्सकीय सामानों की किल्लत

    नेपाल में कोविड-19 रोधी टीकों और जरूरी चिकित्सकीय सामानों की घोर किल्लत हो गयी है। वहीं विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि से अस्पतालों में बिस्तर और चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी से बड़ा संकट पैदा होने को लेकर आगाह किया है। नेपाल में 21 लाख लोगों को अब तक टीके की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है। हालांकि, दोनों खुराक चार लाख से कम लोगों को ही मिली है। काठमांडू में संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे डॉ. अशोक कर्की ने कहा कि मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पतालों में तेजी से बिस्तर और ऑक्सीजन सिलेंडर खत्म हो रहे हैं। नेपाल में शुक्रवार को कोविड-19 के 9023 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 377,603 हो गयी। पिछले 24 घंटे में 50 लोगों की मौत से अब तक 3,579 लोग दम तोड़ चुके हैं।

    08:21 (IST)08 May 2021
    ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैला कोरोना, टीका बचाव का एकमात्र विकल्प: एसबीआई की रिपोर्ट

    देश में कोरोना संक्रमण के प्रति दिन सामने आ रहे कुल नए मामलों में से लगभग पचास प्रतिशत नए मामले ग्रामीण इलाकों में से आ रहे है जिससे चिंता बढ़ गई है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में भीषण रूप से बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने एक मात्र समाधान तेजी से टीकाकरण है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के कुल नए मामलों में देश में सर्वाधिक प्रभावित 15 जिलों के संक्रमितों का हिस्सा मार्च में 55 प्रतिशत था। इन जिलों का हिस्सा मई में घटकर 26.3 प्रतिशत रह गए है। इसका मतलब है कि कोरोना संक्रमण अब पूरे देश में फैल गया है। 

    07:58 (IST)08 May 2021
    कोविड के कारण काले फंगस के संक्रमण के ‘ज्यादा मामले नहीं’ हैं : नीति आयोग के सदस्य

    कोविड-19 से पीड़ित रोगियों में फंगल इंफेक्शन म्यूकोरमाइकोसिस पाया जा रहा है और मुख्यत: उन लोगों में यह संक्रमण पाया जा रहा है जो मधुमेह से पीड़ित हैं लेकिन ‘‘इसके ज्यादा मामले नहीं हैं।’’ यह बात शुक्रवार को नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी. के. पाल ने कही। उन्होंने कहा कि स्थिति की निगरानी की जा रही है और म्यूकोरमाइकोसिस का उपचार उपलब्ध है। दिल्ली के एक बड़े निजी अस्पताल ने एक दिन पहले ही कोविड-19 के कारण म्यूकोरमाइकोसिस या (काला फंगस) के बढ़ते मामलों को उजागर किया था। पाल ने कहा, ‘‘फंगल इंफेक्शन जिसे म्यूकोरमाइकोसिस कहा जाता है, वह कोविड-19 की बीमारी में पाया जा रहा है। यह म्यूकर नाम के फंगस के कारण होता है जो गीले सतह पर पाया जाता है। यह मुख्यत: उन लोगों को हो रहा है जो मधुमेह से पीड़ित हैं। यह उन लोगों में सामान्यत: नहीं पाया जा रहा है जिन्हें मधुमेह की शिकायत नहीं है। इसके ज्यादा मामले नहीं हैं और हम नजर रखे हुए हैं।’’

    07:28 (IST)08 May 2021
    छत्तीसगढ़ः 24 घंटे में कोरोना के 13 हजार से ज्यादा केस, 208 की मौत

    छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 13,628 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 8,30,117 हो गई है। राज्य में 208 कोरोना वायरस संक्रमितों की मौत हुई है। कोरोना के सबसे ज्यादा केस रायपुर जिले से 818, दुर्ग से 443, राजनांदगांव से 506, बालोद से 429, बेमेतरा से 192, कबीरधाम से 450, धमतरी से 430, बलौदाबाजार से 711, महासमुंद से 454, गरियाबंद से 290, बिलासपुर से 605, रायगढ़ से 1238, कोरबा से 801, जांजगीर चांपा से 1144, मुंगेली से 638, गौरेला पेंड्रा मरवाही से 318, सरगुजा से 542, कोरिया से 589, सूरजपुर से 661, बलरामपुर से 598, जशपुर से 541, बस्तर से 198, कोंडागांव से 299, दंतेवाड़ा से 78, सुकमा से 74, कांकेर से 452, नारायणपुर से 48, बीजापुर से 78 मामले सामने आए।

    06:25 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 संकट : हर्षवर्धन ने अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री से की बात

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्री जेवियर बेसेरा से बात की। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं कोविड-19 महामारी के कारण भारत-अमेरिका के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों का जिक्र किया। डिजिटल माध्यम से वार्ता के दौरान हर्षवर्धन ने बेसेरा को स्वास्थ्य और मानव सेवा मंत्री का कार्यभार संभालने के लिए बधाई दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के मंत्रियों के बीच हुई इस बातचीत में कोविड-19 महामारी के दौरान वैश्विक चुनौतियों के संबंध में चर्चा हुई और द्विपक्षीय सहयोग पर निकटता से काम करने की प्रतिबद्धता जताई गई।

    06:00 (IST)08 May 2021
    कोविड-19 मरीज को ले जाने के लिए 1.40 लाख रुपये वसूलने के आरोप में एंबुलेंस मालिक गिरफ्तार

    कोविड-19 के एक मरीज को गुरुग्राम से लुधियाना ले जाने के लिए एक लाख रुपये से ज्यादा वसूलने के आरोप में एक एंबुलेंस मालिक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि आरोपी मिमोह कुमार बुंदवाल एमबीबीएस डॉक्टर है और वह इंद्रपुरी में दसगरहा गांव का निवासी है।

    05:19 (IST)08 May 2021
    केंद्र सरकार कोविड-19 से मुकाबले में पश्चिम बंगाल की मदद के लिए प्रतिबद्ध : हर्षवर्धन

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने देश में टीकाकरण के लिए एक समान नीति बनाने की मांग की, वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उनको आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने में राज्य की मदद के लिए प्रतिबद्ध है।

    04:35 (IST)08 May 2021
    देश में अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 16.71 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं: सरकार

    भारत में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक टीके की 16.71 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को देश के 30 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में 18-44 साल आयु वर्ग के 2,96,289 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी गई। इस आयु वर्ग के 14,78,865 लोगों को अब तक टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना टीकों की कुल 16,71,64,452 खुराक दी जा चुकी हैं। 

    03:58 (IST)08 May 2021
    दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान तीन ऑक्सीजन इकाइयों के साथ ब्रिटेन से भारत के लिए रवाना

    कोविड-19 महामारी से मुकाबले में भारत की मदद के ताजा प्रयास के तहत शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से तीन 18 टन के ऑक्सीजन जेनरेटर और एक हजार वेंटिलेटर के साथ दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने उड़ान भरी। ब्रिटिश सरकार ने यह जानकारी दी। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने कहा कि हवाईअड्डे के कर्मियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए विशालकाय एंटोनाव 124 विमान में जीवन रक्षक दवाएं लादी। एफसीडीओ ने ही इस आपूर्ति के लिए कोष प्रदान किया है। एफसीडीओ के अनुसार विमान के रविवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंचने का अनुमान है। भारतीय रेडक्रास की मदद से यहां से इस आपूर्ति को अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाएगा। 

    03:07 (IST)08 May 2021
    किसी भी मरीज के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए : केजरीवाल 

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों से कहा है कि अब ऑक्सीजन की आपूर्ति सुधरी है और संक्रमित मरीजों को चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति पर बैठक के दौरान केजरीवाल ने जिलाधिकारियों को ऑक्सीजन सुविधा से युक्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया ताकि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत न हो।

    02:03 (IST)08 May 2021
    हरियाणा में कोविड-19 से 162 लोगों की मौत, संक्रमण के 13,867 नए मामले

    हरियाणा में शुक्रवार को कोविड-19 से 162 लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही राज्य में अब तक इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 5,299 हो गई है। वहीं, राज्य में संक्रमण के 13,867 नए मामले सामने आए और इस तरह संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 5,87,682 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार हिसार में 22 लोगों की मौत हुई है, जबकि पानीपत में 21, फतेहाबाद में 18, गुरुग्राम में 17, भिवानी में 12, जींद में 11 और अंबाला तथा करनाल जिलों में महामारी से दस-दस लोगों की मौत हुई है।

    00:59 (IST)08 May 2021
    ग्रामीण और अर्ध शहरी इलाकों में महामारी से कैसे निपट रही सरकार: उच्च न्यायालय

    इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से शुक्रवार को यह बताने को कहा कि वह ग्रामीण और अर्ध शहरी इलाकों एवं छोटे शहरों में बढ़ती महामारी से कैसे निपटने जा रही है। न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजित कुमार की पीठ ने राज्य में कोविड-19 के प्रसार और पृथक-वास केंद्रों की स्थिति को लेकर दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।    

    23:13 (IST)07 May 2021
    मुख्यमंत्री स्टालिन ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

    तमिलनाडु में चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता के 'गंभीर संकट' को खत्म करने को लेकर मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने राज्य को ऑक्सजीन की आपूर्ति सुनिश्चित करने और इसके लिए केंद्र से कंटेनर की उपलब्धता व रेल के जरिये परिवहन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। 

    22:21 (IST)07 May 2021
    प. बंगाल में 19216 नए केस

    पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 19,216 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 9,54,282 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी। विभाग ने अपनी बुलेटिन में कहा कि राज्य में 112 और लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर 12,076 हो गई। 

    21:53 (IST)07 May 2021
    यूपी में 372 लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 372 मरीजों की मौत हो गई और जबकि प्रदेश में संक्रमण के 28,076 नये मामले सामने आये । स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 372 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई और अब तक इस संक्रमण से 14,873 लोगों की मौत हो चुकी है। 

    21:25 (IST)07 May 2021
    कर्नाटक में 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन

    केरल के बाद कर्नाटक सरकार ने भी राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन करने का फैसला किया है। सीएम ने कहा कि राज्य में कोरोना के केस कम नहीं हो रहे हैं ऐसे में कड़ा फैसला करना पड़ रहा है। 24 मई की सुबह 6 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सुबह 6 से 10 बजे तक किराना, सब्जी और फल की दुकानें खुलेंगी। पब, होटल और बार पूरी तरह बंद रहेंगे।

    19:26 (IST)07 May 2021
    केरल में बंद रहेंगे मंदिर

    केरल में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से शनिवार सुबह से लागू किए जा रहे नौ दिवसीय लॉकडाउन के दौरान सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा मंदिर सहित सभी बड़े मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। दक्षिणी राज्य में 1,200 से अधिक मंदिरों का प्रबंधन देखने वाले त्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड (टीडीबी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि इसके प्रबंधन क्षेत्र में आने वाले मंदिरों में लॉकडाउन के दौरान श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

    18:58 (IST)07 May 2021
    हैदराबाद में चार मीनार के पा लोगों ने सोशल डिस्टैंसिंग की धज्जियां उड़ाईं

    18:54 (IST)07 May 2021
    फ्री में मिले वैक्सीनः ममता सरकार

    सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार को राज्यों को फ्री में वैक्सीन देना चाहिए। पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि राज्य वैक्सीन की कीमत कम करवाने में सक्षम नहीं हैं ऐसे में केंद्र सरकार को मदद करनी चाहिए।

    18:52 (IST)07 May 2021
    कोविन ऐप पर नया फीचर, जान लीजिए

    कई लोगों ने शिकायत की कि उन्होंने कोविन ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया लेकिन तय तारीख पर वैक्सीन लेने नहीं पहुंचे। इसके बावजूद उनके पास मेसेज आ गया कि उन्हें वैक्सीन लगाई जा चुकी है। बाद में पता चला कि कर्मचारी बचे हुए लोगों के नाम के आगे वैसे ही मार्क कर देते थे। अब मंत्रालय ने नया फीचर शुरू किया है। इसके तहत एक फोर डिजिट कोड आएगा जिसे भरने के बाद ही कर्मचारी मार्क कर पाएगा कि वैक्सिनेशन हुआ है या नहीं।

    18:49 (IST)07 May 2021
    दिल्ली में 19 हजार से ज्यादा नए मामले

    कोविड-19 महामारी से गंभीर रूप से जूझ रही राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान इसके संक्रमण के 19,832 नए मामले सामने आए जबकि इस दौरान 341 मरीजों की मौत हो गयी। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक पिछले पांच दिनों में यह चौथी बार है जब कोरोना के नए मामलों की संख्या 20 हजार से कम रही है। 

    18:41 (IST)07 May 2021
    बिहारः लॉकडाउन की वजह से लोग रोक रहे शादियां

    बिहार में काफी लोग विवाहों को या तो स्थगित कर रहे हैं या उन्हें टाल रहे हैं। वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जो ‘बैंड-बाजा-बारात’ के बिना विवाह करने का फैसला कर रहे हैं। बिहार में कोविड-19 संकट के बीच 11 दिनों का लॉकडाउन लगा दिया गया है। पांच और 15 मई के बीच लगन की कई तिथियां थीं जब राज्य में लॉकडाउन है। विवाह हॉल के मालिकों ने कहा कि अधिकांश लोग बुकिंग रद्द कर रहे हैं। 

    Next Stories
    1 कोरोना में मरी इंसानियत: शव को अस्पताल ने बनाया बंधक, प्रयागराज में श्मशान में लकड़ी की कालाबाज़ारी, बिहार में मृतक के नाम पर रेमडेवेसिर खरीद रहा था हॉस्पिटल
    2 कोरोना: “वक्त पर न मिल रहा इलाज, अस्पतालों के बाहर मरीज तोड़ रहे दम”, CM योगी को BJP सांसद का खत
    3 तमिलनाडु: 10 साल बाद DMK की वापसी, स्टालिन बने CM, 2 अन्य बेटों को “नजरअंदाज कर” तब करुणानिधि ने एमके को चुना था सियासी वारिस
    आज का राशिफल
    X