ताज़ा खबर
 

कोरोना का कोहराम! UP में 7 दिन को बढ़ा “कोरोना कर्फ्यू”; दिल्ली में भी बढ़ा लॉकडाउन, मेट्रो सेवा पर लगाम

Coronavirus Lockdown in Uttar Pradesh: इसी बीच, खबर है कि योगी सरकार ने हेल्थ केयर वर्कर्स को लेकर बड़ा फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे में कोरोना ड्यूटी पर मरने वालों के परिजन को 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

यूपी के जिला कानपुर में धर्मस्थल से लोगों को बाहर निकालती पुलिस। (फाइल फोटोः पीटीआई)

Coronavirus Lockdown in Uttar Pradesh: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सात-सात दिनों के लिए जारी पाबंदियों को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, बढ़ाए गए कोरोना कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाओं और सुविधाओं की छूट रहेगी। मसलन दवा की दुकानें खुलती रहेंगी। अस्पताल सामान्य तरीके से काम करेंगे। वहीं, टीकाकरण भी अपनी जगह चलता रहेगा।

रविवार (9 मई, 2021) दोपहर एसीएस इन्फॉर्मेशन नवनीत सहगल ने समाचार एजेंसी ANI को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया, “यूपी में 17 मई तक के लिए आंशिक कोरोना कफ्यू लागू किया जाता है।” इसी बीच, खबर आई कि योगी सरकार ने हेल्थ केयर वर्कर्स को लेकर बड़ा फैसला किया है। दरअसल, प्रदेश में पिछली 30 अप्रैल से कर्फ्यू लागू है। शुरू में इसे तीन मई तक लागू रहना था, लेकिन बाद में इसकी अवधि छह मई तक बढ़ा दी गई थी। बाद में इसे और विस्तार देते हुए 10 मई तक कर दिया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 17 मई किया गया है। चूंकि, प्रदेश में फिलहाल कोरोना के एक्टिव मामले ढाई लाख के पार हैं, जबकि कोरोना का पीक भी आईआईटी (कानपुर) मॉडल के हिसाब से 20 मई के आसपास रहेगा। ऐसे में साफ मालूम पड़ता है कि सरकार स्पष्ट संदेश देना चाहती है कि जो जहां है। वहीं रहे। इससे कोरोना संक्रमण भी नहीं फैलेगा और मौजूदा कोरोना के वायरस की चेन भी टूट सकेगी। वहीं, कुछ टीवी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे में कोरोना ड्यूटी पर मरने वालों के परिजन को 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कोरोना पर दिल्लीवासियों को ताजा हाल से रूबरू कराया। साथ ही हफ्ते भर के लिए लॉकडाउन का ऐलान कर दिया। रोचक बात है कि उन्होंने शुरुआत में कहा था कि दिल्ली में लॉकडाउन छोटा रहेगा। सरकार की कोशिश रहेगी कि वह उसे न बढ़ाए, जबकि असल में सीएम ने दूसरी बार बढ़ाया है। इस बार दिल्ली में मेट्रो रेल भी नहीं चलेगी।

केजरीवाल बोले, “दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया जा रहा। लॉकडाउन अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। दिल्ली में कल से मेट्रो चलनी बंद होगी। दिल्ली में 26 अप्रैल के बाद से कोरोना के केस कम होने शुरू हुए और पिछले एक-दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 35% से घटकर 23% हो गया है।”

5जी परीक्षण पर ‘अफवाह’ फैलाने वालों पर ऐक्शन के आदेशः उत्तर प्रदेश पुलिस ने मोबाइल की 5जी सेवा के परीक्षण को कोविड-19 के मौजूदा प्रसार से जोड़कर ‘अफवाह’ फैला रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शनिवार को राज्य के सभी पुलिस आयुक्तों, पुलिस उपमहानिरीक्षकों तथा जिला पुलिस प्रमुखों को लिखे गए पत्र में कहा है कि पिछले दिनों सोशल मीडिया के जरिए यह अफवाह फैलाई जा रही है कि राज्य के कुछ हिस्सों में 5जी सेवा के परीक्षण से रेडिएशन हो रहा है, जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और लोगों की मौत हो रही है।

कोरोना पर क्या है बता दें कि देश इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह नौ बजे के आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,03,738 नए मामले आए। अब देश में कुल केसों की संख्या बढ़कर 2,22,96,414 हो गई। वहीं, 4,092 और मरीजों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,42,362 हो गई, जबकि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 82.15 प्रतिशत है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: यहां इन कर्मचारियों को ईद का एडवांस तोहफा! 15% वेतन बढ़ोतरी पर भी आना है आदेश
2 विधानसभा में केंद्र पर बरसीं सीएम ममता बनर्जी, बोलीं- सत्ता दखल की कोशिश में छह महीने से कोई काम नहीं किए केंद्रीय नेता
3 UP Panchayat Chunav: इमरान बने प्रधान तो लगवाए ‘नया पाकिस्तान’ के नारे, दर्ज हो गया केस
ये  पढ़ा क्या?
X