ताज़ा खबर
 

यूपी में पिछले 24 घंटे में 357 लोगों की मौतें, संक्रमण के 31,165 नए केस सामने आए; उत्तराखंड में एक दिन में सर्वाधिक 7783 कोविड मरीजों के मिलने का नया रिकार्ड

कर्नाटक में कुल 44 हजार 632 मामले सामने आए और 292 मरीजों की मौत हो गई। यह संख्या अब तक की सबसे अधिक थी।

Covid-19,कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के मल्लातहल्ली में मंगलवार को टीके की कमी के बाद एक टीकाकरण केंद्र पर पुलिसकर्मियों से बहस करते लोग (फोटो-पीटीआई)।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 357 और लोगों की मौत हो गई तथा 31165 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से संक्रमित 357 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 14151 हो गई। उत्तराखंड में बुधवार को एक बार फिर एक दिन में सर्वाधिक 7783 कोविड मरीजों के मिलने का नया रिकार्ड बना जबकि 127 अन्य लोगों की महामारी से मौत हो गयी। इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक कोविड मरीज कल मंगलवार को ही मिले थे जब नये संक्रमितों की संख्या 7028 थी ।

निर्वाचन आयोग ने देश में कोविड-19 के मौजूदा हालात को ध्यान में रखते हुए। लोकसभा की तीन और विधानसभा की आठ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को टालने का फैसला बुधवार को लिया। चुनाव आयोग ने कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार होने तक चुनावी प्रक्रिया शुरू करना उचित नहीं होगा। आयोग ने कहा कि लोकसभा की तीन सीटें दादरा नगर हवेली, खंडवा (मध्य प्रदेश) और मंडी (हिमाचल प्रदेश) रिक्त हैं।

एक तरफ देश में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है तो दूसरी तरफ गुजरात के अहमदाबाद के सानंद गांव में मंदिर में पूजा के लिए सैकड़ों महिलाएं बिना मास्क लगाए एक दूसरे के साथ सटकर खड़ी रहीं। ऐसा लग रहा है जैसे वहां प्रशासन बेपरवाह हो गया है। राज्य की बीजेपी सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की।

देश में पिछले 24 घंटे के दौरान सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 3,82,315 नए मामलों में से 71 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक समेत 10 राज्यों से आए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक इन नए मामलों के सामने आने के बाद देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,06,65,148 हो गई है।

कोरोना का वायरस दिन पर दिन तेजी पकड़ता जा रहा है। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु की स्थिति और खराब हो गई है। वहां टेस्ट कराने वाला हर दूसरा इंसान पॉजिटिव निकल रहा है। इससे लोगों की बेचैनी बढ़ती जा रही है। राज्य में एक्टिव केस की संख्या 3 लाख को पार कर गई है। मंगलवार को राज्य में जहां कोरोना के 44 हजार से अधिक मामले सामने आए उसमे आधे केस बेंगलुरु से ही थे। बेंगलुरु में 20 हजार 870 कोरोना के मामले सामने आए

विदेश मंत्री एस जयंशकर ने कोविड-19 वैश्विक महामारी की दूसरी लहर को बहुत बड़ी चुनौती बताया और दुनिया भर के देशों की सद्भावना को कूटनीति में एकजुटता की भावना बताकर उनका स्वागत किया। जी-7 विदेश एवं विकास मंत्रियों की बैठक में अतिथि मंत्री के तौर पर हिस्सा लेने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन पहुंचे, जयशंकर ने माना कि भारत की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है लेकिन टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ाने और वैश्विक महामारी की तात्कालिकता के इतर भी देश की जरूरतों को समझने के लिए एक योजना तैयार की गई है।

भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर विकराल रूप लेती जा रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर पर भी अब इसका खतरा लहरा रहा है। दरअसल, हाल ही में जी-7 मीट में हिस्सा लेने के लिए लंदन पहुंचे जयशंकर के डेलिगेशन के दो अफसर कोरोना पॉजिटिव निकल आए हैं। इसके बाद एहतियात के तौर पर विदेश मंत्री ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर देते हुए कहा कि आगे के कार्यक्रम में वे वर्चुअल तौर पर हिस्सा लेंगे।

Next Stories
1 “मुझे बचा लो, रहम करो…छोटी बेटी है”, ममता बनर्जी ने दिखाया नंदीग्राम RO का कथित SMS
2 बंगालः 7 सीटों पर BJP-TMC में कांटे की टक्कर, 1000 से कम रहा जीत-हार का अंतर
3 कोरोनाः कर्नाटक के अस्पताल में 24 मरीजों की मौत, प्रदर्शन कर परिजन का आरोप- ऑक्सीजन की कमी थी
यह पढ़ा क्या?
X