ताज़ा खबर
 

बिहार में लॉकडाउन खत्म, पर रहेगा नाइट कर्फ्यू; UP के सभी जिलों में कोरोना कर्फ्यू समाप्त

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सोमवार को 43 और व्यक्तियों की मौत होने से संक्रमण से अब तक 5424 लोगों की जान गई। प्रदेश में वर्तमान में कोविड 19 के 8230 मरीज उपचाराधीन हैं तथा अब तक 713879 लोग संक्रमित हुए।

बिहार के पटना में दीघा-सोनपुर एलिवेडेट रोड पर मंगलवार सुबह पसरा सन्नाटा और यूपी में रियायत के बाद वाराणसी के हनुमान मंदिर के बाहर भारी भीड़। (फोटोः पीटीआई)

बिहार में कोविड लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की। हालांकि, रियायत दिए जाने के साथ सूबे में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। यह नाइट कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक अमल में रहेगा।

सीएम ने ट्वीट कर बताया, ‘‘लॉकडाउन से कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी आई है। अतः लॉकडाउन खत्म किया जाता है, लेकिन शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय शाम बजे तक खुलेंगे। दुकानें शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी।’’ उन्होंने अगले ट्वीट में कहा, ‘‘ऑनलाइन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। अब भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।’’

दरअसल, बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर चार मई को सीएम की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक हुई थी, जिसमें प्रदेश में पांच मई से 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया था। लेकिन मामलों में कमी नहीं आने पर पहले 25 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया गया और फिर इसमें विस्तार देते हुए लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया गया। बाद में लॉकडाउन की अवधि आठ जून तक बढ़ाने का फैसला किया गया।

उधर, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना कर्फ्यू समाप्त कर दिया गया। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि बुधवार नौ जून से पूरे प्रदेश के सभी 75 जिलों में केवल शाम सात से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के सभी जिले कोरोना कर्फ्यू से बाहर हो गये हैं।

उन्होंने बताया कि यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। सहगल ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वायरस के उपचाराधीन मामले कम हुये हैं और अब प्रदेश में कुल 14 हजार लोगों का इलाज चल रहा है।

पुडुचेरी में 14 जून तक बढ़ी बंदी, पर मिली कुछ ढीलः पुडुचेरी सरकार ने सात जून मध्यरात्रि से 14 जून तक एक और सप्ताह के लिए मौजूदा लॉकडाउन को बढ़ा दिया है लेकिन साथ ही कई पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की। केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने के बाद ये घोषणा की गयी है। सचिव (राहत और पुनर्वास) और पुडुचेरी की प्रदेश कार्यकारिणी समिति के सदस्य सचिव द्वारा सोमवार देर रात जारी एक आदेश में कहा गया कि कोरोना कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। मौजूदा आदेश में शराब की दुकानों को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति दी गयी है।

Next Stories
1 पिता के कारण यू-टर्न? कोरोना टीके को ‘BJP की वैक्सीन’ बताने वाले अखिलेश भी लेंगे अब ‘भारत सरकार की’ डोज, BJP बोली- मांगें माफी
2 विरोधी उम्मीदवार को चुनाव से हटने के लिए दिया पैसा? केरल BJP प्रमुख पर केस
3 दलित लड़कियों को अगवा कर शादी कर रहे मुसलमान- मंत्री ने ही नीतीश सरकार पर उठाया सवाल
ये पढ़ा क्या?
X