ताज़ा खबर
 

Lockdown 4.0 Update: कर्नाटक में महाराष्ट्र समेत 4 राज्यवासियों की एंट्री 31 मई तक बैन, CM ने दी दुकानें खोलने की छूट, बस भी चलेंगी

Coronavirus Lockdown 4.0 in India Guidelines & Rules: मुख्यमंत्री बीएस येदीयुरप्पा ने कहा है कि 31 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और तमिलनाडु से आने वाले लोगों को राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदीयुरप्पा। (pc ani)

Coronavirus Lockdown 4.0 in India Guidelines & Rules: कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कर्नाटक की येदीयुरप्पा सरकार ने कुछ शख्त कदम उठाए हैं। कर्नाटक सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के दौरान राज्य में महाराष्ट्र समेत 4 राज्यों के लोगों की एंट्री पर बैन लगा दिया है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के हवाले से मुख्यमंत्री बीएस येदीयुरप्पा ने कहा है कि 31 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और तमिलनाडु से आने वाले लोगों को राज्य में प्रवेश की अनुमति नहीं है।

महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और तमिलनाडु कोरोनावायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 30,000 के पार जा चुकी है। कर्नाटक सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन के नियमों में और ढील देते हुए रेड जोन और निषिद्ध जोन को छोड़ कर राज्य के सभी चार परिवहन निगमों को बस सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी।

येदीयुरप्पा ने कहा “राज्य में सड़क राज्य परिवहन निगम की बसें और प्राइवेट बसें चलेंगी।” उन्होंने बताया कि बसों में केवल 30 यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी और मास्क लगाना तथा सामाजिक दूरी का पालन करना सबके लिए जरूरी होगा। बस का किराया नहीं बढ़ाया जाएगा।

सीएम ने कहा कि कन्टेनमेंट क्षेत्रों में सख्त लॉकडाउन रहेगा वहीं अन्य क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी। रविवार को पूरे राज्य में लॉकडाउन रहेगा। होम क्वारंटाइन को मजबूती दी जाएगी।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट….

मुख्यमंत्री ने बताया कि अंतर-राज्यीय परिवहन को मंजूरी नहीं दी जाएगी केवल आपात स्थितियों में ही इसकी अनुमति होगी। इसी प्रकार से ऑटो और टैक्सियों को भी चलाने की अनुमति दी गई है लेकिन उसमें चालक को मिला कर केवल तीन ही लोग यात्रा कर सकेंगे। बड़ी कैब में चालक सहित चार लोग यात्रा कर सकते हैं। रेलगाड़ियों को 31 मई तक केवल राज्य में चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि सैलून खोलने की इजाजत दी गई है। पार्क सुबह सात बजे से नौ बजे तक और शाम पांच बजे से शाम सात बजे तक खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल को छोड़ कर शेष सभी दुकानें खोली जा सकती हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि रात का कर्फ्यू शाम सात से सुबह सात बजे तक जारी रहेगा और रविवार को पूरा लॉकडाउन रहेगा।

बता दें कि कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक 84 नए मामले सामने आए, कुल सक्रिय मामलों की संख्या 672 तक पहुंच गई। मरने वालों की कुल संख्या 37 पर है।

वहीं देश में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। रोज हजारों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटों में रिकॉर्ड 5242 केस सामने आए, जबकि 157 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो गई है। ताजा आंकड़ों के बाद अब भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 96169 हो गए हैं, जिनमें 56316 सक्रिय केस हैं। हालांकि, इनमें 36824 सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट भी हुए हैं, जबकि अब तक 3029 लोगों की मौतें हुई हैं।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: Lockdown 4.0 Full Update: 14 दिन के लिए और बढ़ा देश में लॉकडाउन, अब 3 के बजाय 5 होंगे जोन्स; प्लेन-ट्रेन व मेट्रो रहेगी बंद Lockdown 4.0 Guidelines में किन चीजों को मंजूरी और किन्हें नहीं, देखें डिटेल में कोरोना, लॉकडाउन की मार: ‘घर पर पड़ी है पति की लाश, बस पहुंचा दो गांव’, दिल्ली में फंसी महिला का दर्द मजदूरों का मुद्दाः मोदी सरकार पर बरसे RSS से जुड़े संगठन के नेता, बोले- श्रमिकों को मारोगे भी, फिर रोने भी न दोगे MyGov.in COVID-19 Trackers: इन 13 तरीकों से पा सकते हैं Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी। IRCTC: मरीजों, बुजुर्गों को लाने-ले-जाने को स्टेशन पर मिलती है बैट्री कार, जानें कैसे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 औरेया कांड के बाद UP प्रशासन ने लाशों के साथ ट्रकों से भेजे मजदूर, झारखंड CM बोले- ये अमानवीय है
2 प्रवासी मजदूरों पर ‘ओछी राजनीति’ न करें Congress नेता- CM योगी आदित्यनाथ का पलटवार
3 Haryana Coronavirus HIGHLIGHTS: हरियाणा में कोरोना के 29 नई मामले आए सामने, राज्य में संक्रमितों की संख्या एक हजार के करीब
यह पढ़ा क्या?
X