ताज़ा खबर
 

मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस के चलते पांचवी मौत, आगरा में 30 नए मामले सामने आए

धारावी में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 43 हो गया है। रविवार को ही यहां 15 लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं पूरे महाराष्ट्र की बात करें तो यहां कोरोना मरीजों की संख्या 1982 हो गई है।

Coronavirusएक व्यक्ति की कोरोना की जांच करता स्वास्थ्यकर्मी। (PTI Photo)

एशिया के सबसे बड़े स्लम (झुग्गी बस्ती) एरिया धारावी में कोरोना के चलते पांचवी मौत हो गई है। इसके साथ ही धारावी में कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं। धारावी में तबलीगी जमात के लोगों के चलते कोरोना फैलने की खबरें है। फिलहाल धारावी में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 47 हो गया है। रविवार को ही यहां 15 लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं पूरे महाराष्ट्र की बात करें तो यहां कोरोना मरीजों की संख्या 1982 हो गई है।

उत्तर प्रदेश का आगरा जिला राज्य में कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। आगरा में कोरोना के 30 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद जिले में कोरोना को मरीजों की संख्या बढ़कर 134 हो गई है। इनमें से 120 एक्टिव केस हैं।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के रोगियों की संख्या 1,154 तक पहुंच गई है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 96 और मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में ऐसे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर रविवार सुबह 804 हो गयी। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से नौ लोगो की मौत हो चुकी है।

कोरोना हॉटस्पॉट पर दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान 35 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद कोरोना से देशभर में मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा 308 हो गया है। भारत में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 9152 हो चुकी है। जिनमें से 7987 एक्टिव केस हैं और 856 मरीज रिकवरी कर चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आयी है कि देश में कोरोना के कुल 9211 मरीज हैं। वहीं मरने वालों की संख्या बढ़कर 331 हो गई है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:04 (IST)13 Apr 2020
    यूपी में कोरोना का हॉटस्पॉट बना आगरा, 30 नए केस सामने आए

    उत्तर प्रदेश का आगरा जिला राज्य में कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। आगरा में कोरोना के 30 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद जिले में कोरोना को मरीजों की संख्या बढ़कर 134 हो गई है। इनमें से 120 एक्टिव केस हैं।

    09:52 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में संकट रोकने के लिए समितियां गठित: योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने वीडियो संदेश में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत जिस लड़ाई को लड़ रहा है, उस लड़ाई को हम सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई संकट न आए इसके लिए सरकार ने कमेटियां गठित की हैं जो 15 अप्रैल के बाद की योजनाओं पर कार्य करेंगी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी तरीके से केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेगी। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है जो प्रदेश में लॉकडाउन और भौतिक दूरी का पालन करते हुए निर्माण कार्यों की योजना पर काम करेगी ताकि श्रमिकों को भी काम मिल सके।

    09:03 (IST)13 Apr 2020
    गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के सख्ती से पालन को लेकर एक बार फिर पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिखा

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को एक बार फिर पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिखकर लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा। अधिकारियों ने कहा कि गृह मंत्रालय में उपसचिव (आंतरिक सुरक्षा प्रभाग) द्वारा राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को लिखा गया यह पत्र रविवार को भेजा गया। पत्र में कहा गया है, ''सिलिगुड़ी में जरूरी सामान वितरित कर रहे प्रतिष्ठानों पर भीड़ जुटने और गैर-जरूरी सामानों की दुकानों खुलने की खबरें मिली हैं। इसके अलावा मुर्शिदाबाद जिले में कुछ मस्जिदों में लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ है। '' पत्र में कहा गया है, ''लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के लिये जरूरी कार्रवाई का अनुरोध किया जाता है। भविष्य में ऐसी गड़बड़ी न हो, इसके लिये जिला अधिकारियों और जमीन पर काम कर रही एजेंसियों को भी निर्देश दिया जा सकता है।'' इससे पहले भी गृह मंत्रालय इस संबंध में पश्चिम बंगाल सरकार को चार और दस अप्रैल को पत्र लिख चुका है।

    08:29 (IST)13 Apr 2020
    मुंबई के लालबाग इलाके की गलियों को किया गया सील

    बीएमसी ने मुंबई के लालबाग इलाके की गणेश गली इलाके को सील कर उसे कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। दरअसल इस इलाके में कोरोना के मरीज मिले थे। महाराष्ट्र में कुल मरीजों की संख्या 1982 हो गई है।

    08:26 (IST)13 Apr 2020
    वाराणसी का ये इलाका सरकार ने घोषित किया 'कंटेनमेंट जोन'

    वाराणसी का मदनपुरा इलाका सरकार ने 'कंटेनमेंट जोन' घोषित कर दिया है। दरअसल इस इलाके में कोरोना के मरीज मिले थे, जिसके बाद सरकार के निर्देश पर इस इलाके को सील कर दिया गया है और पुलिस की पहरेदारी बढ़ा दी गई है।

    08:03 (IST)13 Apr 2020
    बिहार सीएम नीतीश कुमार ने संक्रमित क्षेत्रों के नजदीकी जिलों में भी सघन जांच के निर्देश दिए

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट क्षेत्रों के नजदीकी जिलों में भी सघन स्क्रीनिंग और टेस्टिंग कराने का रविवार को निर्देश दिया। पटना के एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में आयोजित एक बैठक के दौरान नीतीश ने कहा कि राज्य में दवाओं, पीपीई, मास्क, दस्ताने एवं अन्य जरूरी चिकित्सकीय सामान की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिये कोरोना उन्मूलन कोष का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के साथ ही अन्य मरीजों के लिये भी एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि जिन्हें भी संक्रमण की आशंका हो वे जांच केन्द्र पर जाकर जांच करायें इससे उनके परिवार एवं आसपास के लोग भी सुरक्षित रहेंगे। जो लोग बिहार से बाहर या देश से बाहर की यात्रा कर आये हैं, वे अपनी ट्रेवल हिस्ट्री को न छिपायें। इससे उन्हें तो खतरा है ही, उनके सम्पर्क में आने वाले अपने लोगों को भी खतरा है।

    05:35 (IST)13 Apr 2020
    बोकारो में कोविड-19 से संक्रमित दो और व्यक्ति, राज्य में कुल 19 मामले

    झारखंड के बोकारो के गोमिया प्रखंड के साड़म गांव में आज दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 19 हो गयी है। रविवार को रांची में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत होने के साथ अब इस संक्रमण से कुल दो लोगों की मौत हो चुकी है। झारखंड के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य नितिन मदन कुलकर्णी ने इसकी पुष्टि की है।

    05:31 (IST)13 Apr 2020
    नीतीश ने संक्रमित क्षेत्रों के नजदीकी जिलों में भी सघन जांच का निर्देश दिया

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट क्षेत्रों के नजदीकी जिलों में भी सघन स्क्रीनिंग और टेस्टिंग कराने का रविवार को निर्देश दिया। पटना के एक अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में आयोजित एक बैठक के दौरान नीतीश ने कहा कि राज्य में दवाओं, पीपीई, मास्क, दस्ताने एवं अन्य जरूरी चिकित्सकीय सामान की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिये कोरोना उन्मूलन कोष का गठन किया गया है।उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के साथ ही अन्य मरीजों के लिये भी एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि जिन्हें भी संक्रमण की आशंका हो वे जांच केन्द्र पर जाकर जांच करायें इससे उनके परिवार एवं आसपास के लोग भी सुरक्षित रहेंगे। जो लोग बिहार से बाहर या देश से बाहर की यात्रा कर आये हैं, वे अपनी ट्रेवल हिस्ट्री को न छिपायें। इससे उन्हें तो खतरा है ही, उनके सम्पर्क में आने वाले अपने लोगों को भी खतरा है।  

    23:25 (IST)12 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1,000 के पार, 8 डॉक्टर संक्रमित

    तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के 106 नए मामले सामने आने के साथ ही रविवार को कुल संख्या बढ़कर 1,075 हो गयी। स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने बताया कि इन 106 लोगों में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे आठ डॉक्टर भी शामिल हैं। इन 106 लोगों में से 16 ने दूसरे राज्यों की यात्रा की थी और शेष संक्रमित लोग उनके संपर्क में आए थे। इन सभी नए मामलों में दो रेलवे अस्पताल, दो राज्य सरकार के अस्पतालों और बाकी चार निजी क्षेत्र के अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर शामिल हैं।

    23:15 (IST)12 Apr 2020
    छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के 13 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 31 हुई

    छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान तीन महिलाओं समेत 13 लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। कोरबा जिले के अधिकारियों के मुताबिक कटघोरा शहर में सबसे अधिक 22 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कटघोरा की एसडीएम सूर्यकिरण तिवारी ने बताया कि शहर में सभी प्रभावित पिछले दिनों तबलीगी जमात के 16 लोगों के संपर्क में आए थे।

    23:09 (IST)12 Apr 2020
    पुडुचेरी में औचक तरीके से लिए गए 200 लोगों के नमूनों में संक्रमण की पुष्टि नहीं

    पुडुचेरी क्षेत्र के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से 10 और 11 अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए औचक तरीके से लिए गए 200 लोगों के नमूनों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि नही हुयी है। पुडुचेरी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा विभाग के एक प्रवक्ता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को रविवार को बताया कि अलग अलग बीमारियों का इलाज कराने के लिए स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे मरीजों के नमूने लिए गए थे। उन्होंने बताया कि सभी 200 नमूनों की रिपोर्ट में किसी में संक्रमण की पुष्टि नही हुयी ।

    22:59 (IST)12 Apr 2020
    नोएडा में कोरोना के संदिग्ध मरीज ने सातवी मंजिल से कूद आत्महत्या की

    नोएडा में रविवार शाम को 32 वर्षीय मोहम्मद गुलज़ार नाम के व्यक्ति क्वॉरंटीन सेंटर की सातवी मंज़िल से कूद कर आत्महत्या कर ली गयी। इस व्यक्ति की करोना वाइरस की टेस्टिंग की गयी थी और रिपोर्ट प्रतीक्षारत थी। गुलजार फेज 2 नोएडा का निवासी रहने वाला था। गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी के अनुसार इस प्रकरण की मजिस्ट्रेट जांच अपर ज़िला अधिकारी प्रशासन द्वारा की जाएगी।

    22:39 (IST)12 Apr 2020
    लॉकडाउन: सूटकेस में बंद कर दोस्त को घर ले जाने की कोशिश करता किशोर पकड़ा गया

    मंगलुरु शहर के एक अपार्टमेंट परिसर में रविवार को एक किशोर छात्र को अपने दोस्त को सूटकेस में बंद कर अपार्टमेंट में घुसने की कोशिश करते पकड़ा गया। पुलिस ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए अपार्टमेंट असोशिएशन ने दोस्त को परिसर में आने की अनुमति नहीं दी जिसके बाद उस छात्र ने यह अजीब तरीका अपनाया। हालांकि सूटकेस में हो रही हरकत से संदेह होने के बाद उसका यह प्रयास विफल हो गया और वह पकड़ा गया। परिसर के लोगों ने उसे वहीं सूटकेस खोलने को कहा और उसके दोस्त को सूटकेस से बाहर निकलते देखकर लोग चौंक गए।

    22:33 (IST)12 Apr 2020
    पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 और मामले सामने आए,

    पंजाब में कोरोना वायरस के रविवार को 12 और मामले सामने आए। इसके बाद संक्रमितों की संख्या 170 पहुंच गई। मेडिकल बुलेटिन में बताया गया है कि जालंधर में सात, मोहाली में तीन और कपूरथला तथा फरीदकोट में एक-एक मामला सामने आया है। बुलेटिन के मुताबिक, इस बीमारी से 12 लोगों की मौत हो चुकी है और दो मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है जबकि 23 मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उसमें बताया गया है कि पंजाब में सबसे ज्यादा मामले मोहाली में सामने आए हैं जहां अबतक 53 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    22:13 (IST)12 Apr 2020
    कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में मछली पकड़ने का काम दोबारा शुरू

    कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में रविवार को मछुआरों के समुद्र में प्रवेश करने के साथ ही मछली पकड़ने का काम दोबारा शुरू हो गया। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के ​लिये लागू देशव्यापी लॉकडाउन से मछली पकड़ने के कार्य को सरकार ने छूट प्रदान की है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दक्षिण कन्नड़, उडूपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में मछुआरों ने अपना काम शुरू किया । सूत्रों ने बताया कि इन जिलों के करीब 14,000 मछुआरे अपना काम फिर शुरू करेंगे जिससे इस समुदाय को एक बडी राहत मिली है ।

    21:56 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना : आंध्र प्रदेश में एक और मरीज की मौत, कुल मामले बढ़कर 420

    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण एक और मरीज की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर सात हो गयी। वहीं, इस वायरस से संक्रमण के कुल मामले 420 तक पहुंच गए। सरकार द्वारा जारी ताजा बुलेटिन के अनुसार शनिवार रात से अब तक 15 नए मामले सामने आए हैं। इस बीच एक और संक्रमित मरीज के ठीक होने से राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़कर 12 हो गयी है।

    21:36 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19: केरल में 36 रोगी ठीक हुए, केवल दो नए मामले सामने आए

    केरल में रविवार को कोविड-19 के लगभग 36 रोगियों के ठीक होने और केवल दो नये मामले सामने आने से राज्य को बड़ी राहत मिली है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने यह जानकारी दी। केरल में एक दिन ठीक हुए रोगियों की यह सबसे बड़ी संख्या है। अबतक केवल दो नये मामले सामने आए हैं। कन्नूर और पथनमथिट्टा जिले में एक-एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। ये दोनों हाल ही में विदेश से लौटे थे। राज्य में कुल 179 लोग ठीक हो चुके हैं। केरल में 194 लोग अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

    21:14 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शामिल कर्मियों के प्रति आभार जताया गया

    असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा रविवार को बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक में कोविड-19 के रूप में सामने आयी चुनौतियों से एकजुट होकर निपटने का फैसला किया गया। इसके साथ ही बैठक में स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस सहित इस लड़ाई में शामिल कर्मियों का आभार व्यक्त किया गया।

    20:58 (IST)12 Apr 2020
    बिहार के गया में संदिग्ध कोरोना वायरस संक्रमित युवती की मौत

    बिहार के गया जिले में संदिग्ध कोरोना वायरस संक्रमित 26 वर्षीय एक युवती की रविवार को मौत हो गयी। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि युवती दमा की बीमारी से पीड़ित थी। कोरोना वायरस के मरीजों के लिए तय निर्देश के अनुसार नमूने को जांच के लिए पटना भेजा गया है। गया के सिविल लाइंस थाना अंतर्गत गांधी मैदान के समीप स्थित एक अपार्टमेंट में रह रही युवती के एक पड़ोसी ने बताया कि उसे सांस लेने में परेशानी होने पर शनिवार की देर रात जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां रविवार इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

    20:47 (IST)12 Apr 2020
    मास्क नही लगाने पर पुलिस ने रोका तो उरूग्वे की महिला ने की पुलिस के साथ बहस

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के वसंत विहार इलाके में साइक्लिंग के दौरान उरूग्वे की एक महिला को पुलिस ने चेहरे पर मास्क नही लगाने पर रोका तो उसने बहस की । पुलिस ने रविवार को इसकी जानकारी दी । पुलिस ने बताया कि यह घटना शनिवार को शाम में पश्चिम मार्ग पर हुई । कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने घर से बाहर निकलने पर चेहरे पर मास्क लगाना जरूरी कर दिया है ।

    20:35 (IST)12 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 480 पहुंची

    उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के पाजिटिव मामलों की संख्या रविवार को 480 हो गयी। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को यहां संवाददाताओं को बताया, ''राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 480 है जो 41 जिलों से हैं।'' उन्होंने बताया कि नमूनों की जांच करने की व्यवस्था में काफी प्रगति हुई है। कल 1,640 नमूनों की जांच की गयी। शुरू में डेढ़ सौ से दो सौ नमूनों की जांच हो पा रही थी, जिसे बढ़ाकर आठ सौ किया गया। अब यह संख्या 1,600 को पार कर गई है और जल्द ही रोजाना नमूनों की जांच की संख्या 2000 के पार हो जाएगी।

    20:13 (IST)12 Apr 2020
    अहमदाबाद में सोमवार से मास्क पहनना अनिवार्य, नहीं पहनने पर पर कैद या जुर्माना

    अहमदाबाद नगरपालिका ने सोमवार से सार्वजनिक स्थानों पर निकलने से पहले मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। एक अधिकारी ने बताया कि इसका उल्लंघन करने वालों को पांच हजार रुपये का जुर्माना देना होगा या उन्हें तीन साल कैद की सजा भी हो सकती है। अहमदाबाद नगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा ने संवाददाताओं से कहा, “सोमवार सुबह छह बजे से ,घर से बाहर निकलने वाले हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।” नेहरा ने कहा कि जो लोग आदेश का पालन नहीं करेंगे उन पर पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा या तीन साल कैद की सजा दी जाएगी।

    19:48 (IST)12 Apr 2020
    आगरा में कोरोना वायरस से संक्रमण के 12 और मामले आए,

    उत्तरप्रदेश के आगरा में 12 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ रविवार को जिले में कुल मामलों की संख्या 104 तक पहुंच गई। सभी नये मामले निजी अस्पताल पारस से जुड़े बताए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर आगरा में कोरोना वायरस से संक्रमित तबलीगी जमात के सदस्यों की संख्या 52 तक पहुंच गयी है।

    19:47 (IST)12 Apr 2020
    कर्नाटक में कोविड-19 के 11 नए मामले सामने आए

    कर्नाटक में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 226 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया है कि चार मामले बेलगावी के, तीन बेंगलुरु के, दो मरीज कलबुर्गी के हैं तो विजयपुर और मैसुरू में एक-एक मामला सामने आया है। इनमें से बेंगलुरू के तीन और विजयपुर का एक व्यक्ति गंभीर श्वसन संबंधी बीमारी (एसएआरआई) से पीड़ित हो गया है।

    19:28 (IST)12 Apr 2020
    वन्यजीवों को कोविड-19 से बचाने के लिए कार्बेट में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

    अमेरिका के एक चिड़ियाघर में एक बाघ को हुए कोरोना वायरस संक्रमण से चिंतित उत्तराखंड स्थित कार्बेट टाइगर रिजर्व :सीटीआर: के अधिकारियों ने बाघों, हाथियों और अपने खोजी कुत्तों को घातक वायरस से बचाने के लिए अपनी रेंजों में आइसोलेशन वार्ड बनाए हैं। सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण :एनटीसीए: के दिशानिर्देशों के अनुपालन के तहत रिजर्व के कालागढ़ और बिजरानी रेंजों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गये हैं।

    19:14 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना वायरस: रांची में बुजुर्ग की मौत, राज्य में मृतक संख्या दो हुई

    रांची के राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान:रिम्सः में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय बुजुर्ग की रविवार तड़के मौत हो गयी जिसके बाद राज्य में इस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या दो हो गयी है और 15 अन्य लोग संक्रमित हैं। रिम्स के निदेशक डा. डी के सिंह ने बताया कि रिम्स में भर्ती किडनी की मरीज एवं कोरोना वायरस से संक्रमित 54 वर्षीय महिला के आठ अप्रैल को भर्ती हुए 65 वर्षीय पति की रविवार तड़के मौत हो गयी। उसे अपने अन्य परिजनों के साथ संक्रमित पाये जाने के बाद आठ अप्रैल को रिम्स में भर्ती किया गया था।

    19:07 (IST)12 Apr 2020
    मरीजों की जगह लोगों को लाने-ले जाने में इस्तेमाल को लेकर एंबुलेंस जांच के घेरे में आईं

    केरल में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (बंद) लागू रहने के बीच मरीज़ों के बजाय लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा रही कुछ एंबुलेंसों को जब्त किये जाने के बाद यह पुलिस जांच के घेरे में आ गई है। लोगों से बड़ी धन राशि वसूल कर उन्हें ले जाने के आरोप में एक एंबुलेंस चालक के खिलाफ तमिलनाडु सीमा के पास राज्य के एक थाने में रविवार को एक मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने बताया, "चालक ने पुलिस को शुरू में बताया कि गाड़ी खाली है, लेकिन एंबुलेंस में पांच लोग सवार मिले, उन्हें पोत्तम से बैठाया गया था जो तिरुवनंतमपुरम शहर में है। "

    18:50 (IST)12 Apr 2020
    नागपुर: कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए, चार तबलीगी जमात से जुड़े

    नागपुर में रविवार को कोरोना वायरस के 14 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से चार लोग दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। एक अधिकारी ने बताया कि इन 14 नए मामलों के साथ शहर में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या 41 पहुंच गई। अधिकारी ने बताया कि उनमें से छह को एमएलए हॉस्टल में बनायी गई पृथक इकाई में रखा गया है जबकि आठ अन्य को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल(जीएमसीएच) में भर्ती कराया गया है।

    18:44 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना वायरस: नासिक में पांच नए मामले आए सामने

    नासिक में पांच और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महाराष्ट्र के इस जिले में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि सामने आए नए मामलों में तीन महिलाएं और दो पुरुष हैं और ये सभी मालेगांव के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि 53 लोगों की लार के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से पांच लोग शनिवार को संक्रमित पाए गए और शेष 48 लोग संक्रमण मुक्त पाए गए।

    18:25 (IST)12 Apr 2020
    पंजाब : एएसआई के हाथ काटने के मामले में सात लोग गिरफ्तार

    पंजाब के पटियाला जिले में पुलिस टीम पर हमला करने और सहायक उपनिरीक्षक के हाथ काटने के मामले में राज्य के एक गुरुद्वारे से पांच निहंग सिख समेत सात लोगों को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि सात में से पांच वे लोग हैं जो रविवार तड़के पटियाला की सब्जी मंडी के बाहर हुए हमले में शामिल थे। लॉकडाउन के कारण पुलिस ने मंडी के बाहर अवरोधक लगाए थे और लोगों से कर्फ्यू पास दिखाने के लिए कह रहे थे।

    17:56 (IST)12 Apr 2020
    सामुदायिक रसोईघरों में बने भोजन की गुणवत्ता पर रखी जाए विशेष नजर :उपमुख्यमंत्री

    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के दौरान गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने के लिये संचालित सामुदायिक रसोईघरों में भोजन की गुणवत्ता पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिये हैं। मौर्य ने रविवार को यहां एक बयान में कहा कि उन्होंने लोक निर्माण विभाग/ सेतु निगम तथा राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को विशेष रूप से निर्देश दिए हैं कि उनकी निगरानी में जनसहयोग से चलाये जा रहे सामुदायिक रसोईघरों में भी भोजन की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

    17:42 (IST)12 Apr 2020
    गुजरात में कोविड-19 से बुजुर्ग की मौत, राज्य में मृतक संख्या हुई 23

    शहर में 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई मौत के बाद प्रदेश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं और इन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 493 हो गई है। राज्य की प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने कहा कि व्यक्ति की मौत शनिवार देर रात यहां एलजी अस्पताल में हुई। उन्होंने कहा कि वह हाइपरटेंशन से पीड़ित था।

    17:23 (IST)12 Apr 2020
    जूनियर डॉक्टरों ने मांगे मास्क और सैनिटाइजर

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) से सबद्ध जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों ने स्वास्थ्यकर्मियों के लिये जरूरी सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी पर चिंता जताई है। मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉक्टर शाहनवाज इकबाली ने रविवार को संवाददाताओं को बताया, ‘‘ जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के परीक्षण और इलाज के प्रमुख केन्द्रों में शामिल है। यहां स्वास्थ्यकर्मियों के लिये सर्जिकल मास्क और सेनेटाइजर तथा अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों की भारी कमी है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

    17:09 (IST)12 Apr 2020
    30 अप्रैल तक बढ़ना चाहिए लॉकडाउनः मनोज तिवारी

    दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी का कहना है कि देश में कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को कम से कम 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया नहीं गया तो अभी तक की पूरी मेहनत बेकार हो जाएगी। जाएगा।

    17:02 (IST)12 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 134 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,895

    महाराष्ट्र में रविवार को 134 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1,895 पर पहुंच गई। राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 113 मामले मुंबई शहर से हैं, सात मामले ठाणे जिले के मीरा भायंदर इलाके से हैं।अधिकारी ने बताया कि इनके अलावा चार मामले पुणे शहर से, नवी मुंबई,ठाणे शहर और वसई विरार से दो-दो तथा रायगढ,अमरावती,भिवंडी तथा पिंपरी चिंचवड से एक-एक मामले सामने आए हैं।

    16:46 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना के खिलाफ जंग में बढ़ रहे हैं मदद के हाथ

    कोराना वायरस के खिलाफ जंग में छोटे संगठनों और एनजीओ ने जरूरतमंदों तक भोजन और अन्य सामान पहुंचाने का बीडा उठाया है । ये संगठन हालांकि बडे पैमाने पर लोगों की मदद की स्थिति में नहीं हैं लेकिन गली, मोहल्लों और गांवों में एक छोटी आबादी की जरूरतों को अवश्य पूरा कर रहे हैं । मदद का हाथ बढ़ाने वाले लोगों में कला, रंगमंच और मीडिया सहित अलग अलग क्षेत्रों और पेशों से जुडे लोग शामिल हैं ।

    16:35 (IST)12 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण से एक महिला की मौत, कुल मृतक संख्या 11हुई

    कोरोना वायरस संक्रमण से 45 वर्षीय एक महिला की यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 11 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी। महिला को पांच अप्रैल को ओमनदुरार सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था और जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन में कहा गया,‘‘सांस लेने में तकलीफ बढ़ने से 11अप्रैल शाम साढ़े सात बजे महिला की मौत हो गई। ’’

    16:21 (IST)12 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 417 तक पहुंची

    आंध्र प्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 417 तक पहुंच गई। इनमें से 12 नये मामलों की पुष्टि शनिवार की रात को हुई। इस बीच, राज्य कमान नियंत्रण केंद्र ने दैनिक आधार पर बुलेटिन नहीं जारी की है और न ही आंकड़ों को अद्यतन किया है। हालांकि, मुख्यमंत्री कार्यालय ने उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी को उद्धृत करते हुए संक्रमितों की संख्या बढ़ने की जानकारी दी। आंध्र प्रदेश में अब तक 11 कोरोना वायरस संक्रमितों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है जबकि छह मरीजों की मौत हुई है।

    15:45 (IST)12 Apr 2020
    राजस्थान में आज कोरोना के 96 नए केस सामने आए

    राजस्थान में भी आज कोरोना के 96 नए केस मिले हैं। इनमें से 35 जयपुर में और 11 टोंक जिले में मिले हैं। मध्य प्रदेश में इंदौर कोरोना वायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। रविवार को इंदौर में कोरोना के चलते दो लोगों की मौत हो गई है। शनिवार देर रात और रविवार को अब तक इंदौर में कोरोना के 49 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद इंदौर जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 298 हो गई है। इनमें 32 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

    15:26 (IST)12 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस के 96 नये मामले मिले, कुल संक्रमितों की संख्या 796 हुई

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 96 और मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में ऐसे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर रविवार सुबह 796 हो गयी। राज्य में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से नौ लोगो की मौत हो चुकी है। हालांकि अधिकारियों के अनुसार इनमें से ज्यादातर मौतें सह रुग्णता (अन्य कई गंभीर बीमारियों)के कारण हुईं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को सामने आए नये मामलों में 35 जयपुर में, 11 टौंक में, 7 कोटा में,5 नागौर में, 8 जोधपुर में, एक जैसलमेर में, आठ बीकानेर में, एक चूरू में, 15 बांसवाड़ा में, दो हनुमानगढ़ में, ईरान से जोधपुर लाये गये लोगों में से दो में और सीकर में एक मरीज कोरोनावायरस संक्रमित पाया गया है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 52 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। जयपुर में अब तक सबसे ज्यादा 336 मामले सामने आ चुके हैं।

    15:07 (IST)12 Apr 2020
    महाराष्ट्र में जमाती ने कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद आत्महत्या की

    महाराष्ट्र के अकोला में जिला अस्पताल में भर्ती एक जमाती ने ब्लेड से अपना गला काटकर आत्महत्या कर ली। असम के इस 30 वर्षीय व्यक्ति ने बीते दिनों दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। कोरोना जांच में संक्रमित पाए जाने के बाद उसे अकोला के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां बाथरूम में जाकर जमाती ने ब्लेड से अपना गला काट लिया। पुलिस का कहना है कि वह कोरोना संक्रमण के चलते वह काफी तनाव में था। 

    14:48 (IST)12 Apr 2020
    गुजरात के अहमदाबाद में मास्क नहीं पहनने पर होगी 3 साल की जेल

    गुजरात के अहमदाबाद में प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम के लिए लोगों को घरों से बाहर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मास्क ना लगाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। जिसके तहत मास्क ना पहनने वाले व्यक्ति को तीन साल जेल या 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। 

    14:24 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना संकट के बीच असम के सीएम ने ली सभी पार्टियों की बैठक

    कोरोना माहमारी के आतंक के बीच असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने आज सभी पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम तरूण गोगोई भी शामिल हुए। इस बैठक में कोरोना से निपटने के उपायों पर चर्चा हुई। बता दें कि असम में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हो चुकी है और एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    14:07 (IST)12 Apr 2020
    मोहाली के जवाहरपुर गांव में दो और कोरोना पॉजिटिव मिले, कुल आंकड़ा 36 हुआ

    मोहाली का जवाहरपुर गांव कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बन गया है। बता दें कि इस गांव में अभी तक कोरोना के 34 मरीज मिले थे। अब रविवार को भी यहां दो नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके बाद कुल आंकड़ा बढ़कर 36 हो गया है। पुलिस ने पूरे गांव को सील कर दिया है। 

    14:04 (IST)12 Apr 2020
    कर्नाटक में आज कोरोना के 11 नए मरीज मिले, कुल आंकड़ा 226 तक पहुंचा

    कर्नाटक में आज कोरोना वायरस से संक्रमित 11 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 226 हो गई है। इनमें से 6 मरीजों ने दम तोड़ दिया है और 47 मरीज इस बीमारी से उबर चुके हैं। जो नए मामले आज सामने आए हैं, उनमें से 7 को कोरोना का संक्रमण, किसी संक्रमित मरीज से हुआ है और एक व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री है।

    13:10 (IST)12 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना के 25 नए मरीज मिले

    गुजरात में आज कोरोना के 25 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 23 मरीज केवल अहमदाबाद में और 2 मरीज आणंद में मिले हैं। गुजरात में अब कोरोना के कुल मरीज बढ़कर 493 हो गए हैं। गुजरात में आज कोरोना संक्रमण के चलते एक व्यक्ति की मौत भी हुई है।

    13:10 (IST)12 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 51 मामले सामने आए

    राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रविवार को ही राज्य में कोरोना के 51 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 15 बांसवाड़ा, 8 बीकानेर, एक चुरू, 15 जयपुर, एक जैसलमेर, 8 जोधपुर, एक सीकर और 2 हनुमानगढ़ में मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 751 हो गई है। अकेले जयपुर में 316 कोरोना के केस हो चुके हैं।

    13:09 (IST)12 Apr 2020
    धारावी से 15 मरीज मिले, कुल आंकड़ा 43 तक पहुंचा

    महाराष्ट्र के धारावी में आज 15 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद एशिया के इस सबसे बड़े झुग्गी झोपड़ी वाले इलाके में कुल मरीजों की संख्या 43 हो गई है और 4 लोगों की मौत हुई है।

    12:46 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके मरीजों ने स्वेच्छा से कोविड-19 देखभाल केंद्र पर काम करने की इच्छा व्यक्त की

    अहमदाबाग नगर निकाय ने अनूठी पहल शुरू करते हुए कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे पांच व्यक्तियों को कोविड-19 देखभाल केंद्र में स्वयंसेवी के तौर पर काम करने के लिए तैयार किया है। यह केंद्र ऐसे कोविड-19 मरीजों के लिए स्थापित किया गया है जिनमें बीमारी के कोई लक्षण नजर नहीं आते और उनमें पहले से कही कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है। अहमदाबाद नगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा ने शनिवार को कहा कि यह पहल इसलिए शुरू की गई है क्योंकि ठीक हुए मरीजों में बीमारी के प्रति रोगप्रतिरोध क्षमता विकसित कर लेने की संभावना होती है और उनके दोबारा संक्रमित होने की आशंका अन्य की तुलना में बहुत कम होती है।

    12:07 (IST)12 Apr 2020
    दिल्ली के बसंत विहार में साइकिलिंग करती दिखीं विदेशी महिला, पुलिस के रोकने पर करने लगी बहस

    देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच दिल्ली के पॉश इलाके बसंत विहार की सड़कों पर रविवार की सुबह उरुग्वे की एक महिला साइकिलिंग करती दिखाई दी। इस दौरान महिला ने मास्क आदि भी नहीं पहना था। जब पुलिस ने महिला को मास्क लगाने और घर से बाहन ना निकलने की बात कही तो महिला ने उल्टे पुलिसवालों के साथ ही बहस शुरू कर दी।

    Next Stories
    1 कोरोना से लड़ाई: असम के ट्र‍िब्‍यूनल ने दी 60 हजार की मदद, सरकार को ल‍िखा- तब्लीगी, ज‍िहाद‍ियों और जाह‍िलों पर न हो खर्च
    2 मेरठ में कोरोना हॉटस्पॉट सील करने पहुंची पुलिस टीम पर पथराव, सिटी मजिस्ट्रेट और इंस्पेक्टर घायल
    3 कोरोना वायरस के नहीं थे कोई लक्षण, रैंडम टेस्टिंग किया तो चौदह में नौ लोग मिले पॉजिटिव, गुजरात में अलर्ट
    ये पढ़ा क्या?
    X