ताज़ा खबर
 

दिल्ली सरकार करेगी एक लाख लोगों के कोरोना टेस्ट, बड़ी संख्या में बनाए क्वारेंटिन सेंटर

मध्य प्रदेश में अब तक इस महामारी से मरने वाले लोगों में इन्दौर के सर्वाधिक 13, उज्जैन के दो और खरगोन, छिंदवाड़ा और भोपाल के एक-एक मरीज शामिल हैं।

कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के चलते सूनी पड़ी सड़कें। (PTI Photo)

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए एक बड़ी योजना बनायी है। दरअसल दिल्ली सरकार अगले कुछ दिनों में 1 लाख लोगों के टेस्ट करेगी। ये टेस्ट कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट इलाकों में किए जाएंगे। सरकार ने बड़ी संख्या में क्वारेंटिन सेंटर भी बनाए हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल इस बारे में आज दोपहर एक बजे मीडिया को संबोधित भी कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश के इंदौर के चार और मरीजों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत की सोमवार को पुष्टि की गयी। इसके बाद सूबे में इस महामारी से दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 18 पर पहुंच गयी है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि एक महिला और तीन पुरुषों ने पिछले पांच दिन में शहर के अलग-अलग अस्पतालों में दम तोड़ा। इनकी मौत से पहले लिये गये नमूनों की जांच रिपोर्ट से पता चला है कि 50 से 60 वर्ष की उम्र के ये मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित थे।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 की चपेट में आने के बाद दम तोड़ने वाले इन मरीजों को दमा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और अन्य बीमारियां भी थीं। स्वास्थ्य विभाग के सोमवार शाम जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में इस महामारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 256 पर पहुंच गयी है जिनमें इंदौर के सर्वाधिक 151 मामले शामिल हैं। प्रदेश में अब तक इस महामारी से मरने वाले लोगों में इन्दौर के सर्वाधिक 13, उज्जैन के दो और खरगोन, छिंदवाड़ा और भोपाल के एक-एक मरीज शामिल हैं।

Coronavirus LIVE Updates: Active Cases, Deaths, Recovered 

वहीं, गुजरात विधानसभा के सभी सदस्यों तथा राज्य की भाजपा सरकार के सभी मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए धन जुटाने के वास्ते एक वर्ष तक अपना 30 प्रतिशत वेतन कटाने का निर्णय लिया है। दरअसल केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को निर्णय लिया कि साल भर तक सभी सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत कटौती की जाएगी जिसके बाद गुजरात सरकार ने भी ऐसा ही करने का निर्णय लिया। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोर कमेटी की शाम को हुई बैठक में यह निर्णय लिया।

India COVID -19 Cases Latest Update: Read Here

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:46 (IST)07 Apr 2020
    पंजाब के मनसा में दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव पायी गई, तबलीगी जमात में हुई थीं शामिल

    पंजाब के मनसा में दो महिलाएं कोरोना वायरस से पॉजिटिव पायी गई हैं। ये महिलाएं दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुई थीं। फिलहाल इन महिलाओं को एहतियातन आइसोलेशन में सिविल अस्पताल में रखा गया है। महिलाओं को करीबी लोगों के टेस्ट निगेटिव आए हैं। पंजाब के विशेष मुख्य सचिव ने यह जानकारी दी है।

    09:44 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना संक्रमित जमाती क्वारेंटिन सेंटर से हुआ फरार, संक्रमण फैलने का बढ़ा डर

    कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने में जुटी यूपी सरकार को एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल बागपत में भर्ती एक कोरोना पॉजिटिव जमाती, अस्पताल से भाग गया है। चार दिन पहले ही तब्लीगी जमात के इस सदस्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रशासन को डर है कि यह जमाती कई और लोगों को संक्रमण फैला सकता  है। फिलहाल पुलिस जमाती की तलाश में जुटी है।

    09:32 (IST)07 Apr 2020
    मातोश्री के पास पॉजिटिव पाए गए चायवाले के संपर्क में आए लोगों को किया गया क्वारेंटिन, सीएम की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी भी शामिल

    मुंबई में सीएम आवास मातोश्री के पास चाय की दुकान करने वाले एक व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। जिसके बाद उस व्यक्ति की बिल्डिंग में रहने वाले 4 लोगों और सीएम की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों को क्वारेंटिन किया गया है। दरअसल पुलिसकर्मी इस चायवाले की दुकान पर चाय पीने जाते थे। जिसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया।

    09:04 (IST)07 Apr 2020
    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में डॉक्टर और 9 पैरामेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाया गया

    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और नौ पैरामेडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में पृथक रहने के लिए कहा गया है। अधिकारी ने कहा, “सोमवार को दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में एक डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। इस अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है।” हाल ही में अस्पताल के एक डॉक्टर और सात स्वास्थ्यकर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 पर कहा था कि दिल्ली सरकार जांच की क्षमता बढ़ाएगी ताकि संक्रमित लोगों की पहचान कर जल्द से जल्द उन्हें पृथक किया सके।

    08:31 (IST)07 Apr 2020
    त्रिपुरा पहुंचा कोरोना वायरस का संक्रमण

    कोरोना वायरस की चपेट से त्रिपुरा भी नहीं बच सका है और सोमवार को राज्य में इसके पहले मामले की पुष्टि हुयी। अधिकारियों के अनुसार अगरतला में 44 वर्षीय एक महिला के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। महिला ने हाल ही में विदेश की यात्रा भी की थी। फिलहाल उसका इलाज अगरतला राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है। इस बीच मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की और कहा कि सरकार रोगी की उचित देखभाल कर रही है।

    08:09 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बाइक सवार ने मणिपुरी महिला पर थूका, मामला दर्ज

    मुंबई के सांताक्रूज इलाके में सोमवार को एक अज्ञात मोटरसाइकिल सवार ने एक मणिपुरी महिला पर उस वक्त थूक दिया जब वह सड़क पर पैदल जा रही थी। पुलिस ने यह जानकारी दी। यह घटना तब हुई जब 25 वर्षीय महिला अपने एक मित्र के साथ मिलिट्री कैंप की तरफ जा रही थी जहां जरूरी सामान वितरित किए जा रहे थे। महिला ने अपनी प्राथमिकी में आरोप लगाया कि बाइकर ने अपना मास्क हटाया और थूक कर भाग गया। 

    08:02 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बाइक सवार ने मणिपुरी महिला पर थूका, मामला दर्ज

    मुंबई के सांताक्रूज इलाके में सोमवार को एक अज्ञात मोटरसाइकिल सवार ने एक मणिपुरी महिला पर उस वक्त थूक दिया जब वह सड़क पर पैदल जा रही थी। पुलिस ने यह जानकारी दी। यह घटना तब हुई जब 25 वर्षीय महिला अपने एक मित्र के साथ मिलिट्री कैंप की तरफ जा रही थी जहां जरूरी सामान वितरित किए जा रहे थे।

    महिला ने अपनी प्राथमिकी में आरोप लगाया कि बाइकर ने अपना मास्क हटाया और थूक कर भाग गया। वकोला थाने के एक अधिकारी ने महिला की शिकायत का हवाला देते हुए कहा, "इस तरह की हरकत से मुझे कोरोना वायरस संक्रमण हो सकता है। मैं बाइक का पंजीकरण नंबर नोट नहीं कर सकी।"

    08:01 (IST)07 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: फिल्म निर्माता करीम मोरानी की दोनों बेटियां कोरोना संक्रमित

    फिल्म निर्माता करीम मोरानी की दोनो बेटियां शजा मोरानी और अभिनेत्री जोआ मोरानी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। शजा मार्च के पहले सप्ताह में श्रीलंका से लौटी थीं। मोरानी ने बताया कि शजा में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे लेकिन उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार 15 मार्च को राजस्थान से लौटी जोआ में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    उन्हें कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती किया गया है जबकि शजा को नानावती अस्पताल में भर्ती किया गया है। दो दिन बाद शजा की फिर से जांच की जाएगी। फिलहाल परिवार के सभी लोगों और घरेलू सहायकों को पृथक रखा गया है।

    05:35 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना : गुजरात के विधायक, मंत्री साल भर तक कटाएंगे 30 प्रतिशत वेतन

    गुजरात विधानसभा के सभी सदस्यों तथा राज्य की भाजपा सरकार के सभी मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए धन जुटाने के वास्ते एक वर्ष तक अपना 30 प्रतिशत वेतन कटाने का निर्णय लिया है। दरअसल केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को निर्णय लिया कि साल भर तक सभी सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत कटौती की जाएगी जिसके बाद गुजरात सरकार ने भी ऐसा ही करने का निर्णय लिया। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोर कमेटी की शाम को हुई बैठक में यह निर्णय लिया। 

    05:29 (IST)07 Apr 2020
    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि

    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल र्किमयों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में पृथक रहने के लिए कहा गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘सोमवार को दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में एक डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल र्किमयों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। इस अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है।’’ हाल ही में अस्पताल के एक डॉक्टर और सात स्वास्थ्यर्किमयों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी। सोमवार को मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने कोविड-19 पर कहा था कि दिल्ली सरकार जांच की क्षमता बढ़ाएगी ताकि संक्रमित लोगों की पहचान कर जल्द से जल्द उन्हें पृथक किया सके।

    05:17 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस : त्रिपुरा में पहला मामला सामने आया

    कोरोना वायरस की चपेट से त्रिपुरा भी नहीं बच सका है और सोमवार को राज्य में इसके पहले मामले की पुष्टि हुयी।अधिकारियों के अनुसार अगरतला में 44 वर्षीय एक महिला के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। महिला ने हाल ही में विदेश की यात्रा भी की थी। फिलहाल उसका इलाज अगरतला राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है। इस बीच मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की।

    23:24 (IST)06 Apr 2020
    दक्षिणी राज्यों में तमिलनाडु में सबसे अधिक संक्रमित, आंकड़ा 621 तक पहुंचा

    कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले में तमिलनाडु सोमवार को भी दक्षिणी राज्यों में सबसे ऊपर रहा। इनमें से अधिकतर मामले पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन के तबलीगी मरकज के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोगों से संबंधित हैं। केरल में भी संक्रमण का ताजा मामला सामने आया है और इनमें भी कुछ लोगों ने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

    23:16 (IST)06 Apr 2020
    कोविड-19 का परीक्षण नहीं कराने वाले तबलीगी प्रतिभागियों के खिलाफ रासुका

    देश भर में कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने के बीच अधिकारियों ने दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने वाले उन लोगों पर हत्या के प्रयास और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत प्रावधान लागू करने की चेतावनी दी है जो जांच के लिये अब तक सामने नहीं आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के कुल 4,067 मामले सामने आए हैं जिनमें से कम से कम 1,445 पिछले महीने दिल्ली के पश्चिम निजामुद्दीन इलाके में स्थिति तबलीगी जमात के कार्यक्रम से जुड़े हैं।

    23:11 (IST)06 Apr 2020
    मप्र में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 256 पहुंची

    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 41 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस महामारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 256 पहुंच गयी है। वहीं दूसरी ओर इन्दौर में 11 लोगों सहित प्रदेश में कुल 18 लोगों को इस संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 21 कोरोना संक्रमण के मरीज पाए गए हैं। अब तक भोपाल में कुल 61 मरीज कोविड-19 वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

    22:57 (IST)06 Apr 2020
    मुंबई में तीन डॉक्टर, 26 चिकित्साकर्मी कोरोना वायरस संक्रमित, अस्पताल सील

    मुंबई सेंट्रल स्थित वोकहार्ट अस्पताल के तीन डॉक्टर और 26 नर्स एवं पैरा मेडिकल कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद उसे सील कर दिया गया है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।अधिकारियों ने बताया कि किसी को भी अस्पताल में प्रवेश-निकास अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि अस्पताल के इतने कर्मचारी वायरस से कैसे संक्रमित हुए, इसकी जांच का आदेश दे दिया गया है।

    22:38 (IST)06 Apr 2020
    दूसरों पर थूकने वाले कोरोना वायरस मरीजों पर हत्या के प्रयास का मामला चलेगा

    हिमाचल प्रदेश पुलिस ने सोमवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति अगर किसी दूसरे शख्स पर थूकेगा तो उसपर हत्या के प्रयास का मामला चलेगा। राज्य में हाल में सामने आए ऐसे मामलों के बाद पुलिस की यह प्रतिक्रिया सामने आई है। राज्य के पुलिस महानिदेशक सीता राम मरदी ने एक सख्त चेतावनी में कहा कि इस कृत्य से अगर व्यक्ति को कोरोना वायरस होता है और बाद में उसकी मृत्यु हो जाती है तो दोषी पर हत्या का मामला चलेगा।

    22:20 (IST)06 Apr 2020
    यूपीः लॉकडाउन खुलने पर सरकार ने कहा अभी कुछ कहना जल्दबाजी

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 305 हो गयी है, जिनमें से 159 मामले तबलीगी जमात से जुडे हैं । लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद खोले जाने की मीडिया खबरों के बीच सरकार ने सोमवार को स्पष्ट किया कि जमात के मरीजों की संख्या आधे से भी ज्यादा हैं, ऐसे में संवेदनशीलता बढ़ने के कारण यह कहा नहीं जा सकता कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुल पाएगा या नहीं ।

    21:51 (IST)06 Apr 2020
    जमात के 12 सदस्यों व उनके संपर्क में आए 52 लोगों ने पुलिस को रिपोर्ट किया

    दिल्ली के निजामुद्दीन में इज्तिमे में हिस्सा लेने वाले तबलीगी जमात के 12 सदस्यों और उनके संपर्क में आए 52 लोगों ने जांच के लिए हिमाचल प्रदेश में पुलिस को रिपोर्ट की है। इससे पहले उन्हें कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी।एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    21:26 (IST)06 Apr 2020
    कोरोनाः सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में चार गिरफ्तार

    ओडिशा के क्योंझर जिले में कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने 31 मार्च को एक टीवी चैनल पर प्रसारित हुई खबर का स्क्रीनशॉट लेकर उससे छेड़छाड़ कर झूठी सूचना सोशल मीडिया के जरिए फैला दी कि क्योंझर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    21:03 (IST)06 Apr 2020
    दिल्ली सरकार कोरोना वायरस की जांच में और तेजी लाएगी : केजरीवाल

    दिल्ली सरकार ने प्रतिदिन कोरोना वायरस संक्रमण के लिए एक हजार लोगों की जांच कराए जाने का निर्णय किया है ताकि संक्रमित लोगों की जल्द से जल्द पहचान की जा सके। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 523 हो गई है जिनमें से 330 मामले निजामुद्दीन मरकज के हैं। केजरीवाल ने कहा कि रविवार को दोपहर बाद इस बीमारी से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 20 नये मामले सामने आए हैं।

    20:43 (IST)06 Apr 2020
    डॉक्टर पर कोरोना वायरस को लेकर टीका-टिप्पणी करने को लेकर दंपत्ति गिरफ्तार

    गुजरात के सूरत में एक महिला डॉक्टर पर कोराना वायरस महामारी लेकर टीका-टिप्पणी कर उसे कथित रूप से परेशान करने पर सोमवार को एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने महिला डॉक्टर के आवेदन का हवाला देते हुए कहा कि चेतन मेहता और उसकी पत्नी भावना मेहता सिविल अस्पताल की इस डॉक्टर से कहते हैं कि कहीं आपको कोरोना वायरस संक्रमण तो नहीं हो गया है और दोनों उसे गालियां भी देते हैं।

    20:14 (IST)06 Apr 2020
    लॉकडाउन का पालन कराने गई पुलिस पर हमला : आईपीएस अधिकारी घायल

    यूपी के इज्जतनगर थाना क्षेत्र में लॉकडाउन का पालन कराने गई पुलिस टीम पर सोमवार को उपद्रवियों ने हमला कर दिया। हमले में एक आईपीएस अधिकारी सहित कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि यह मामला इज्जतनगर के कर्मपुर चौधरी का है, जहां लॉकडाउन का पालन कराने गए पुलिसकर्मियों पर भीड़ ने हमला कर दिया ।

    19:54 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चे को केजीएमयू में भर्ती कराया गया

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित ढाई साल के एक बच्चे को भर्ती कराया गया है। यह बच्चा राजधानी की पहली महिला रोगी कनाडा की एक चिकित्सक का है। यह महिला ठीक होकर वापस घर लौट गयी थी। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया, ‘‘ढाई साल के एक बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण पाये गये थे जिसके बाद उसकी जांच की गई थी तो वह इस महामारी से संक्रमित पाया गया। इसके बाद उसे केजीएमयू के पृथक वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।’’

    19:27 (IST)06 Apr 2020
    शब-ए-बारात पर जमात से नमाज़ पढ़ने व कब्रिस्तान जाने पर रोक लगाई

    कर्नाटक राज्य औकाफ बोर्ड ने कोरोना वायरस के मद्देनजर नौ अप्रैल को शब-ए-बारात पर जमात के साथ (सामूहिक रूप) से नमाज़ पढ़ने और कब्रिस्तान तथा दरगाह जाने पर रोक लगा दी है। औकाफ ने सोमवार को इस बाबत एक आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है, ‘’ सभी प्रबंधनों को निदेर्शित किया जाता है कि नौ अप्रैल बृहस्पतिवार को शब-ए-बारात के मौके पर मस्जिद में जमात के साथ नमाज़ पढ़ने की इजाज़त नहीं दी जाए और पूरे राज्य के कब्रिस्तान और दरगाहों के प्रबंधन लोगों के आने पर रोक लगाएं। ‘’

    19:00 (IST)06 Apr 2020
    उप्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 305 हुई

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या अब तक बढ़कर 305 हो गयी है, जिनमें से 159 मामले तबलीगी जमात से जुडे हैं। लॉकडाउन 14 अप्रैल के बाद खोले जाने संबंधी मीडिया खबरों के बीच सरकार ने सोमवार को स्पष्ट किया कि तबलीगी जमात के मरीजों की संख्या आधे से भी ज्यादा है, ऐसे में संवेदनशीलता बढने के कारण यह कहा नहीं जा सकता कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खुल पाएगा या नहीं।

    18:39 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस: झारखंड की राज्यपाल ने समीक्षा बैठक की, मुख्यमंत्री हुए शामिल

    झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु हालात की समीक्षा के लिए राजभवन में उच्चस्तरीय बैठक की जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए। बैठक से बाहर निकलते हुए मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि राज्य को केन्द्र से चिकित्सकीय उपकरणों के मामले में और मदद मिलनी चाहिए जिसके लिए उन्होंने राज्यपाल से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि कम संसाधनों के बावजूद राज्य सरकार स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

    18:06 (IST)06 Apr 2020
    बैतूल जिला जेल के कैदी डॉक्टरों के मार्गदर्शन में तैयार कर रहे हैं पीपीई किट

    कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की तेजी से बढ़ रही संख्या के कारण व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट और एन-95 मास्क की सीमित उपलब्धता एवं आपूर्ति के बीच बैतूल जिला जेल के कैदी डॉक्टरों के मार्गदर्शन में पीपीई किट तैयार कर रहे हैं। उन किट एवं मास्क की कमी के चलते मध्य प्रदेश सरकार ने इनका न्यायोचित उपयोग किये जाने के निर्देश दिए है।

    17:39 (IST)06 Apr 2020
    दिल्लीः मरकज में शामिल होने के लेकर एक व्यक्ति को पीटा

    राजधानी तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर एक व्यक्ति की पिटाई का मामला सामने आया है। राजधानी के बवाना इलाके के इस व्यक्ति की पिटाई का वीडियो सामने आया है।

    16:58 (IST)06 Apr 2020
    गुजरात में 14 महीने के बच्चे की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि

    गुजरात के जामनगर जिले में 14 महीने के एक ऐसे शिशु की जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है जिसके विदेश यात्रा करने की कोई सूचना नहीं है। इस मामले के सामने आते ही स्वास्थ्य अधिकारी यह पता लगाने में जुट गए हैं कि किसके संपर्क में आने से बच्चे को संक्रमण हुआ। बच्चे की जांच में रविवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी और इस समय वह वेंटिलेटर पर है। अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के माता पिता दरेड़ गांव के जिस क्षेत्र में रहते हैं उसे पूरी तरह बंद कर दिया गया है। जामनगर में कोरोना वायरस संक्रमण का यह पहला मामला है।

    16:34 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस: सोशल मीडिया पर घृणा भरी टिप्पणी के लिए पुणे में मामला दर्ज

    कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पुणे के पिंपरी चिंचवड़ के 54 वर्ष के एक शख्स पर एक सोशल मीडिया ग्रुप पर कथित रूप से एक अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ संदेश डालने का मामला दर्ज किया गया है। निगडी थाने के एक अधिकारी ने कहा कि सुशील कुमार खैरालिया ने लोगों से इस समुदाय के सब्जी विक्रेताओं से खरीदारी नहीं करने और ना ही उन्हें अपनी सोसायटी में प्रवेश करने देने को कहा।

    15:20 (IST)06 Apr 2020
    महाराष्ट्र वायरस तबलीगी पुलिस मुंबई पुलिस ने तबलीगी जमात के सदस्यों से यात्रा का ब्यौरा मांगा

    कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुंबई पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में पिछले दिनों आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए तबलीगी जमात के सदस्यों से अनुरोध किया है कि वे नजदीकी थाने या बीएमसी की हेल्पलाइन नंबर 1916 पर कॉल करके इसकी जानकारी दें। जमात के इस आयोजन में विदेशी नागरिकों सहित 9,000 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था और ऐसा माना जा रहा है कि इस आयोजन में हिस्सा लेकर देश के विभिन्न कोनों में अपने-अपने घर लौटे लोगों के जरिए कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

    15:11 (IST)06 Apr 2020
    भोपाल में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी, जिले में लगा कर्फ्यू

    मध्य प्रदेश के भोपाल में कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ती ही जा रही है। आज ही भोपाल में कोरोना से एक मरीज की मौत का मामला सामने आया था। अब जिले में 9 और लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। जो लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें 5 पुलिसकर्मी और 4 स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। राज्य में अब कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। बता दें कि भोपाल प्रशासन ने जिले में कर्फ्यू लगा दिया है।

    14:32 (IST)06 Apr 2020
    पश्चिम बंगाल में सफाईकर्मियों का स्थानीय नागरिकों ने किया अभिवादन

    पश्चिम बंगाल के आसनसोल के कुमारपुर इलाके में स्थानीय नागरिकों ने सफाईकर्मचारियों का अभिवादन किया और उनकी सेवाओं के लिए उनके प्रति आभार जताया।

    14:06 (IST)06 Apr 2020
    कर्नाटक में 12 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 163 हुआ

    कर्नाटक में आज कोरोना वायरस के 12 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 163 हो गई है। इनमें 4 लोगों की मौत हो चुकी है और 18 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं जिन मरीजों का आज टेस्ट पॉजिटिव आया है, उनमें से 3 की दिल्ली की ट्रैवल हिस्ट्री है।

    13:52 (IST)06 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़कर 503 हुए

    देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मरीज 503 हो गए हैं। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने होम क्वारेंटिन का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस ने अभी तक होम क्वारेंटिन का उल्लंघन करने पर करीब 198 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने सांसद निधि से दिल्ली सरकार को 50 लाख रुपए दिए हैं। बता दें कि गंभीर इससे पहले भी दिल्ली सरकार को कोरोना से लड़ने के लिए 50 लाख रुपए दे चुके हैं।

    13:52 (IST)06 Apr 2020
    भोपाल में कोरोना मरीज की मौत, मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 15 हुआ

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बन गई है। सोमवार को भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। जिसके बाद मध्य प्रदेश में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 15 हो गई है। वहीं राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 41 हो गई है। संक्रमण को रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। कर्फ्यू के चलते भोपाल में सभी दुकानें, प्रतिष्ठान बंद किए गए और सिर्फ दवाईयों और जरूरी सामान की दुकानें खुली हुई हैं। 

    12:50 (IST)06 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो लोगों की मौत

    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दो और लोगों की मौत हो जाने से राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। सरकार ने सोमवार को बताया कि राज्य में रविवार रात से संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 266 हो गई। चिकित्सकीय एवं स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलिटेन जारी करके कहा कि राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। पिछले कुछ दिनों में पांच मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 258 लोगों का इलाज अभी चल रहा है।

    12:43 (IST)06 Apr 2020
    भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 50 हुए

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ और मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। इनमें से सात मरीज स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारी हैं। प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को नौ और लोगों की जांच के बाद वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। भोपाल में इस महामारी के मरीजों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। उन्होंने बताया कि इन 50 लोगों में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के सात कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल हैं। इससे पहले रविवार को भोपाल में संक्रमित लोगों की संख्या 41 थी। पिछले एक सप्ताह में प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव सहित दो आईएएस अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के कुछ अन्य कर्मचारी और अधिकारी भी संक्रमित पाए गए हैं।

    12:08 (IST)06 Apr 2020
    साम्बा जिले में क्वारेंटिन से भागा व्यक्ति, पुलिस ने दोबारा पकड़ा, मामला दर्ज

    जम्मू-कश्मीर के साम्बा जिले में कोरोना वायरस पृथकवास केंद्र से एक व्यक्ति फरार हो गया। हालांकि बाद में पुलिस ने उसे पकड़कर मामला दर्ज कर लिया है। कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा शहर का रहने वाला शौकत अहमद मलिक रविवार को पृथकवास केंद्र से फरार हो गया था। इस संबंध में सूचना मिलते ही रामगढ़ पुलिस की एक टीम ने तुरंत कदम उठाया और उसी दिन व्यक्ति को पकड़ लिया। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के जानलेवा होने के बाद भी यह व्यक्ति किसी की बात ही सुनने को तैयार नहीं था और बीमारी के फैलने के खतरे को बढ़ाते हुए जानबूझकर केंद्र से फरार हो गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में रामगढ़ थाना क्षेत्र में मामला दर्ज कर लिया गया है।

    12:06 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस से पीड़ित गायिका कनिका कपूर हुईं स्वस्थ, अस्पताल से मिली छुट्टी

    कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण यहां संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती गायिका कनिका कपूर की लगातार दो रिपोर्ट में उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि के बाद उन्हें सोमवार सुबह अस्पताल से छुटटी दे दी गयी। संजय गांधी पीजीआई के निदेशक डॉ. आर के धीमन ने बताया कि दो दिन पहले कनिका कपूर की रिपोर्ट में वह संक्रमित नहीं पाई गई थीं, जिसके बाद रविवार शाम एक बार फिर उनकी रिपोर्ट में उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि कनिका कपूर को सोमवार सुबह अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं लेकिन उन्हें अभी कुछ दिन विशेष सावधानी बरतनी होगा। कनिका कपूर को अभी कुछ दिन अपने घर पर पृथक वास में रहना पड़ेगा।

    12:02 (IST)06 Apr 2020
    पीएम मोदी बोले- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत के कदमों की तारीफ WHO ने भी की

    पीएम मोदी ने भाजपा के 40वें स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश ने काफी तेजी से और एकजुटता की मानसिकता से काम किया, जिसकी तारीफ WHO ने भी की है। कोरोना से लड़ने के लिए सभी देशों को साथ आने की अपील की। भारत सार्क देशों और जी20 की मीटिंग में सक्रियता से भाग ले रहा है।

    11:56 (IST)06 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 33 नये मामले, कुल रोगियों की संख्या 781 हुई

    महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड-19 के 33 और मामलों की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल रोगियों की संख्या 781 हो गयी है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नये मामलों में 19 पुणे से, 11 मुंबई से और सतारा, अहमदनगर तथा वसई (पालघर जिले) से एक-एक मामले आये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को सोमवार को 33 लोगों की कोरोना वायरस की पॉजिटिव रिपोर्ट मिलीं जिसके बाद कोरोना वायरस से राज्य में अब तक संक्रमित रोगियों की संख्या 781 हो गयी हैं। इस बीमारी से राज्य में अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है।

    Next Stories