ताज़ा खबर
 

तेलंगाना ने लॉकडाउन 7 मई तक बढ़ाया, राज्य सरकार 5 को करेगी स्थिति की समीक्षा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि देश में कोरोना के कुल संक्रमित मामलों में से 30 फीसदी मामले तबलीगी जमात से जुड़े हैं। यानि कि 14 हजार में से 4291 मामले अकेले तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के हैं।

coronavirusदिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वालों का भी कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। (पीटीआई फोटो)

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ मुकाबले में तेलंगाना ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को 7 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद रविवार को इस बात की घोषणा की गई। राज्य सरकार की तरफ से 5 मई को स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की जाएगी। इससे पहले गोवा ने कोरोना को मात दे दी है। राज्य में कोविड-19 के सभी सात मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने रविवार को यह जानकारी दी। संक्रमण के सात मामलों में से अंतिम मामला तीन अप्रैल को सामने आया था और उपचार के बाद सभी व्यक्तियों के नमूनों की जांच नकारात्मक आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राणे ने ट्वीट किया, “हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि गोवा में कोविड-19 से ग्रसित सभी मरीज ठीक हो गए हैं। अभी गोवा में एक भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है।” 

 देशभर में क्या है कोरोना वायरस से ताजा हालात, यहां पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटों में 1,334 नये मामले सामने आने और 39 मरीजों की मौत होने की रविवार को जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 16116 हो गये हैं और इससे मरने वालों की संख्या 519 हो गयी है। अग्रवाल ने बताया कि संक्रमित हुये मरीजों में अब तक 2,232 को स्वास्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमितों के इलाज के बाद स्वस्थ होने की दर अब 14.19 प्रतिशत हो गयी है।

पूरी दुनिया में क्या है कोरोना वायरस से ताजा हालात, यहां पढ़े

Live Blog

Highlights

    06:27 (IST)20 Apr 2020
    कोरोना वायरस: दवा दुकानदारों से बुखार खांसी की दवा खरीदने वालों का रिकॉर्ड रखने को कहा

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, कई राज्यों के अधिकारियों ने दवा दुकानदारों से जुकाम, खांसी और बुखार की दवाई खरीदने वाले लोगों का रिकॉर्ड रखने को कहा है। कोविड-19 के लक्षणों में खांसी, बुखार और जुकाम शामिल है। इस बाबत दवाई दुकानदारों के लिए पांच राज्यों तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और बिहार तथा संघ शासित क्षेत्र चंडीगढ़ ने परामर्श जारी किया है। कुछ राज्यों में अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि जानकारी को अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लोग कोरोना वायरस के लक्षणों को छुपाए नहीं, जबकि अन्य का कहना है कि यह कदम एहतियाती उपाय के तहत उठाया जा रहा है।

    06:00 (IST)20 Apr 2020
    तेलंगाना:सांसद का पुलिसकर्मी से बहस का वीडियो हुआ वायरल

    राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के एक सांसद का एक पुलिसकर्मी से बहस करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। इसमें राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद अपने बेटे द्वारा कार में सायरन का इस्तेमाल करने पर रोके जाने को लेकर पुलिसकर्मी से कथित तौर पर बहस करते नजर आ रहे हैं। पुलिस के मुताबिक, मामला तीन दिन पुराना है और इसकी जांच की जा रही।

    05:27 (IST)20 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 2,000 के पार पहुंचे; अभी तक 45 लोगों की मौत

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 110 नए मामले आने के साथ संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को बढ़ कर 2,003 पहुंच गई। शहर में आज संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हुई। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से अभी तक कुल 45 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 25 मरीज 60 वर्ष से ज्यादा आयु के थे। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में 10 लोगों की आयु 50 से 59 वर्ष के बीच थी, जबकि 10 अन्य की आयु 50 वर्ष से कम थी। 

    05:00 (IST)20 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 से न्यूरोसर्जन की मौत, राज्य में मृतकों की संख्या बढ़ कर 16 हुई

    तमिलनाडु के एक निजी अस्पताल में 55 वर्षीय एक न्यूरोसर्जन की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। अस्पताल सूत्रों ने पीटीआई भाषा को बताया कि डॉक्टर की हालत पिछले कई दिन से नाजुक थी और वह वेंटिलेटर पर थे। उन्होंने बताया कि सर्जन की मौत कोविड-19 संक्रमण से हुई है। न्यूरोसर्जन शहर के एक निजी अस्पताल के मुख्य डॉक्टर और निदेशक भी थे। उन्होंने बताया कि डॉक्टर की बेटी का भी उसी अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, उनकी हालत फिलहाल स्थिर है।

    23:29 (IST)19 Apr 2020
    गौतमबुद्ध नगर में 30 स्थानों को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित कर सील किया गया : जिलाधिकारी

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 30 स्थानों को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित कर उन्हें सील कर दिया गया है ।जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि जनपद में 30 स्थानों को हॉटस्पॉट के रूप में चिन्हित कर उन्हें सील कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि अब तक जनपद में 97 मरीज कोविड-19 से संक्रमित मिले हैं, इसमे से 38 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि अब लॉक डाउन के अनुपालन में पहले से ज्यादा सख्ती होगी ।

    23:18 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना वायरसः गाजियाबाद व नोएडा की जेलों के कैदियों की फोन कॉल पांच गुना बढ़ी

    कोरोना वायरस की महामारी के बाद से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और गौतम बुद्धनगर जिलों की जेलों में बंद कैदियों द्वारा की जाने वाली औसत दैनिक फोन कॉल की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है।अधिकारियों ने बताया कि जेल प्रशासन ने महामारी की स्थिति को देखते हुए नियमों में ढील दी है ताकि स्थिति का मानसिक रूप से सामना करने में कैदियों की मदद की जा सके। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने दो जेलों में भीड़भाड़ को कम करने के लिए 1,500 से अधिक कैदियों को जमानत या पैरोल पर रिहा किया है। वहीं जेल में बंद अन्य कैदी एहतियात के तौर पर सामाजिक दूरी जैसे उपाय का पालन कर रहे हैं। प्रदेश सरकार की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दोनों जिलों में कोरोना वायरस के कुल 125 मामले सामने आए हैं जिनमें गाजियाबाद में 30 और गौतम बुद्धनगर में 95 मामले हैं।

    22:57 (IST)19 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 के 100 से अधिक मामले सामले आये

    तमिलनाडु में एक सप्ताह के अंतराल के बाद रविवार को कोविड-19 के 100 से अधिक मामले सामने आये। इससे संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1477 हो गए। इस बीच प्राधिकारियों ने चीन से रैपिड टेस्ट किट से जांच बढ़ा दी है। एक सरकारी बुलेटिन में कहा गया कि 105 से अधिक व्यक्ति संक्रमित पाये गए जिसमें दो पत्रकार और एक उपनिरीक्षक शामिल है। इस बीच 46 लोगों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इसमें कहा गया कि अभीतक कुल 1477 मामले सामने आये हैं जबकि वर्तमान समय में 1048 व्यक्तियों का इलाज चल रहा है। 12 अप्रैल को तमिलनाडु में संक्रमण के 106 मामले सामने आये थे और उसके अगले दिन 98 मामले सामने आये।

    22:37 (IST)19 Apr 2020
    वीजा नियमों का उल्लंघन करने वाले तबलीगियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी : मंत्री

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने रविवार को कहा कि वीजा मानदंडों का उल्लंघन करने वाले तबलीगी जमात के सदस्यों से कड़ाई से निपटा जाएगा और कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पृथकवास पूरा करने के बाद उनमें से कई के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस संगठन को वायरस के फैलने के मुख्य कारणों में से एक के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित जलसे में हिस्सा लेने कई लोग मिशनरी कार्यों के लिये पूरे देश में फैल गये थे, जिनमें बाद में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी थी ।

    22:18 (IST)19 Apr 2020
    कोविड-19 जांच को लेकर बंगाल में विवाद, टीएमसी ने कहा सरकार आंकड़े नहीं छिपा रही

    कोविड-19 ने जहां पूरे भारत और विश्व में तबाही मचाना जारी रखा हुआ है वहीं पश्चिम बंगाल में इसे लेकर एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया है जहां कई चिकित्सीय समुदाय और विपक्षी पार्टी दावा कर रही हैं कि राज्य बहुत कम मामलों की जानकारी दे रहा है क्योंकि संक्रमण के लिए बहुत कम आबादी की जांच की जा रही है। शनिवार तक, राज्य में कोविड-19 से 12 लोगों की मौत समेत 233 मामले सामने आए हैं, जो महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों से बहुत कम है।

    22:14 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना वायरसः दवा दुकानदारों से फ्लू की दवा लेने वालों का रिकॉर्ड रखने को कहा

    ओडिशा और बिहार के कुछ जिलों में दवा दुकानदारों को परामर्श जारी करके फ्लू (जुकाम, खांसी और बुखार) की दवाई खरीदने वाले लोगों का रिकॉर्ड रखने को कहा गया है। अधिकारियों को शक है कि लोग जांच से बचने के लिए कोरोना वायरस के लक्षणों को दबाने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ओडिशा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आने वाले औषधि प्रशासक ने दवा दुकानदारों से कहा है कि वे उन लोगों के पते या कम से कम फोन नंबर ही नोट करें जो जुकाम, खांसी और छींकों की दवाई लेने आ रहे हैं।

    22:00 (IST)19 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 44 नये मामले

    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 44 नये मामले, कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 647 हुई। मरावती, 19 अप्रैल (भाषा) आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 44 नये मामले आने से प्रदेश में वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर रविवार को 647 हो गयी जबकि इसकी चपेट में आने के बाद मरने वालों की संख्या 17 हो गयी है । प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 44 मामले आये हैं । राज्य सरकार के अनुसार इस अवधि में 5508 मामले सामने आये हैं । राज्य में इस वायरस की चपेट में आने से जहां 17 लोगों की मौत हो गयी वहीं दूसरी ओर 65 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है । इस तरह राज्य में कोरोना के कुल सक्रिय मामलों संख्या 565 है ।

    21:39 (IST)19 Apr 2020
    जम्मू में रोहिंग्या मुसलमानों की कोविड-19 जांच जारी, 12 लोगों के नमूने लिए गए

    जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को बताया कि यहां विभिन्न झुग्गियों में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों की कोविड-19 की जांच जारी है और लगभग एक दर्जन लोगों के नमूने लिये गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि आबादी के बीच कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाने के लिये गठित की गई डॉक्टरों की एक टीम ने करगिल कॉलोनी और भटिंडी में बीरू प्लॉट में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों की जांच के दौरान नमूने लिये। उन्होंने कहा कि दो भूखंडों में रह रहे 540 से अधिक रोहिंग्याओं की शनिवार से जांच की जा रही है और उनमें से किसी में भी कोविड-19 के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

    21:18 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 78 हुई

    राजधानी में 2 नए क्षेत्रों के शामिल होने के बाद दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या बढ़कर 78 हो गई। रविवार को इंद्रपुरी में EA ब्लॉक और DC ऑफिस कापसहेड़ा के विपरीत प्लॉट नंबर 1294 - आज सूची में शामिल किए गए हैं।

    21:04 (IST)19 Apr 2020
    तमिलनाडु में दो पत्रकारों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि

    शहर के दो पत्रकारों में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी । राज्य में एक महीने से कुछ अधिक पहले कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। अधिकारियों ने बताया कि तमिल दैनिक में काम करने वाले एक संवाददाता में तथा तमिल चैनल में काम करने वाले उप संपादक में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि संवाददाता को राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि दूसरे का इलाज सरकारी स्टेनले अस्पताल में किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया कि दोनों पत्रकारों की स्थिति स्थिर है।

    20:46 (IST)19 Apr 2020
    मध्यप्रदेश के भोपाल में 12 दिन की बच्ची कोविड-19 की मरीज

    भोपाल में 12 दिन की एक नवजात बच्ची में कोरोना वायरस संक्रमण के पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार यह राज्य की सबसे कम उम्र की कोरोना वायरस संक्रमित मरीज हो सकती है। बच्ची के पिता ने बताया कि बच्ची सात अप्रैल को पैदा हुई थी और उसे शायद महिला स्वास्थ्यकर्मी से कोरोना वायरस संक्रमण मिला जो उसके जन्म के समय अस्पताल में ड्यूटी पर थी और बाद में उसे कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया। भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ प्रभाकर तिवारी ने बताया कि मां और नवजात बच्ची में कोरोना संक्रमण की रविवार को पुष्टि हुई है।

    20:34 (IST)19 Apr 2020
    पंजाब में 3 मई तक कर्फ्यू में छूट नहींः सीएम

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 3 मई तक कफ्यू में किसी भी तरह की ढील नहीं देने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि रमजान के लिए भी विशेष छूट नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिलों के डीसी को प्रतिबंध को कड़ाई से लागू कराना होगा। उन्होंने अनाज मंडियों में कोविड फ्री खरीद का हेल्थ ऑडिट कराने का भी आदेश दिया। इसमें कहा गया कि राज्य सरकार 3 मई को जमीनी हालात की समीक्षा करेगी।

    20:08 (IST)19 Apr 2020
    गौतमबुद्ध नगर में रविवार को कोरोना वायरस के मामले 97 हुए

    पश्चिम उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुध नगर में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 2 मरीज पाए गए जिससे इस जनपद में इस महामारी के मरीजों की संख्या 97 हो गई है। उनमें 38 मरीज अब तक ठीक हो कर घर जा चुके हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि रविवार को कोविड-19 के संभावित 100 मरीजों की जांच रिपोर्ट आई। उन्होंने बताया कि इसमें 98 रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई, जबकि सेक्टर 8 में रहने वाली एक 8 वर्षीय बच्ची तथा सेक्टर 82 में रहने वाले एक 40 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट संक्रमण को पुष्टि करने वाली निकली। दोहरे ने बताया कि सेक्टर 82 को सील कर दिया गया है जबकि सेक्टर 8 पहले से ही सील है।

    19:49 (IST)19 Apr 2020
    मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस मरीजों से संख्या बढ़कर 1407 हुई, 72 लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मरीज मिलने के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1407 पर पहुंच गयी है। राज्य सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार कोरोना वायरस से तीन और लोगों की मौत हुई है। इसे मिलाकर अब तक मध्य प्रदेश में 72 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। इसमें सबसे अधिक 50 मौतें इन्दौर में हुई हैं।  पिछले 24 घंटों में राजगढ़ जिले में कोरोना का एक मरीज पाया गया है। इससे राज्य के कुल 52 में से 26 जिलों में अब तक कोरोना वायरस महामारी ने अपनी दस्तक दे दी है।

    19:28 (IST)19 Apr 2020
    कोविड-19: तीन मणिपुरी छात्रों को दिल्ली पुलिस ने मुहैया कराया राशन

    कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रह रहे तीन मणिपुरी छात्रों की मदद के लिए आगे आते हुए दिल्ली पुलिस उन्हें मुफ्त राशन मुहैया करा रही है। इन छात्रों के पास आवश्यक वस्तुएं और रुपये नहीं बचे थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि ये छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक कर रहे हैं और चिराग दिल्ली में किराए के कमरों में रहते हैं। उन्होंने बताया कि मणिपुर पुलिस की तरफ से दिल्ली पुलिस को इन छात्रों की मदद के लिए आपात संदेश मिला जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने इन छात्रों से संपर्क किया।

    18:37 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: केंद्र सरकार के कार्यालयों में उप सचिव और इनसे से ऊपर के अधिकारी सोमवार से मौजूद रहेंगे

    कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से घर से काम कर रहे उप सचिव और इनसे ऊपर के अधिकारी सोमवार को करीब एक महीने बाद कार्यालय पहुंचेंगे। उल्लेखनीय है कि संयुक्त सचिव, अतिरिक्त सचिव, विशेष सचिव और सचिव स्तर के अधिकारी 13 अप्रैल से ही केंद्र सरकार के कार्यालयों में कार्य शुरू कर चुके हैं। देश में लागू लॉकडाउन संबंधी दिशानिर्देशों को संशोधित करते हुए गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा, ‘‘सभी मंत्रालय, विभाग और उनके अंतर्गत आने वाले कार्यालय उप सचिव और इनसे ऊपर की श्रेणी के अधिकारी शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे।’’

    18:31 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गैर जरूरी सामान की बिक्री की इजाजत से लॉकडाउन पर पड़ सकता है असर- गृह मंत्रालय

    गृह मंत्रालय ने रविवार को कहा कि देश में लागू लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिए गैर जरूरी वस्तुओं की बिक्री की अनुमति को वापस लेने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि ऐसा महसूस हुआ कि सामानों की सूची बहुत व्यापक है और इससे कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू बंदिशों पर असर पड़ सकता है। संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि पल-पल स्थिति बदल रही है और तकरीबन हर दिन फैसलों की समीक्षा की जा रही है । उन्होंने कहा, ‘‘जैसा की आपको पता है, कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी मुहिम में कुछ पाबंदी जरूरी है। गैर जरूरी सामानों की सूची और समग्र हालात की समीक्षा की गयी। ऐसा पाया गया कि सूची बहुत विशाल है। अगर हम सभी सामानों को अनुमति देते हैं तो इससे लॉकडाउन पर असर पड़ सकता है। हालात के मुताबिक फैसले की समीक्षा की गयी । ’’

    18:19 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन के दौरान किराया देने का दबाव बना रहे मकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर याचिका

    उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर कर उन मकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है जो लॉकडाउन के दौरान सरकार के आदेश के विपरीत छात्रों और कामगारों पर किराया देने का दबाव बना रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 29 मार्च को एक आदेश जारी कर कहा था कि मकान मालिक लॉकडाउन के दौरान एक महीने तक छात्रों, कामगारों और प्रवासी मजदूरों से किराया न मांगें। मंत्रालय ने एक बयान में चेतावनी दी थी कि जो मकान मालिक इस दौरान मकान खाली करने का दबाव बनाएंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    17:32 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: "कोविड-19 योद्धा" को राजकीय सम्मान से अंतिम विदाई, पीपीई किट पहनकर साथियों ने दी अंतिम श्रद्धांजलि

    मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले 41 वर्षीय पुलिस निरीक्षक को भावुक माहौल के बीच रविवार को राजकीय सम्मान से अंतिम विदाई दी गयी। चश्मदीदों के मुताबिक पुलिस निरीक्षक की अंत्येष्टि शहर के रामबाग मुक्तिधाम में की गयी। पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की किट पहनकर अंत्येष्टि में शामिल हुए और अपने दिवंगत साथी की तस्वीर पर पुष्प चक्र चढ़ाकर उन्हें अंतिम सफर पर रवाना किया। अंत्येष्टि के दौरान कतारबद्ध पुलिस कर्मियों ने हवाई फायर कर दिवंगत अफसर को सलामी दी। उनके अंतिम संस्कार के दौरान सभी पुलिस कर्मियों ने कोविड-19 से बचाव के लिये शारीरिक दूरी बना रखी थी।

    17:02 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भिवानी में 1 व्यक्ति कोरोना संक्रमित, गुरुग्राम में एक जेल में है वार्डन

    भिवानी के गांव रोहनात में एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है और यह व्यक्ति गुरुग्राम के एक जेल में वार्डन पद पर कार्यरत है। भिवानी के सिविल सर्जन डॉ जितेन्द्र कादयान ने बताया कि भिवानी जिले के गांव रोहनात का रहने वाला व्यक्ति गुरुग्राम के एक जेल में जेल वार्डन के तौर पर तैनात है।

    गुरुग्राम प्रशासन से प्राप्त सूचना के आधार पर यह व्यक्ति संक्रमित पाया गया। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने उनके परिवार के चार सदस्यों उसकी मां, पत्नि एवं दो बच्चों की जांच की तथा उनके नमूने पीजीआई रोहतक भेजे । इन चारों सदस्यों को पृथक वार्ड में रखा गया है।

    16:53 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या पेशाब करने पर 1,000 रुपये का जुर्माना

    नगर निकाय के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने या पेशाब करते पाए जाने वाले लोगों पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। शहर के तीनों नगर निगम और नयी दिल्ली महानगरपालिका (एनडीएमसी) ने किसी भी व्यक्ति के थूकने या खुले में पेशाब करने को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है। नगर निकायों की ओर से यह कदम कोविड-19 के प्रबंधन के संबंध में गृह मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों के अनुपालन में उठाया गया है जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर थूकने को दंडनीय अपराध बनाया गया है।

    16:52 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बिहार में कोरोना वायरस के मामले बढकर 89 हुए

    बिहार के नालंदा और बक्सर जिले में रविवार को कोरोना वायरस के तीन नये मरीज सामने आने के साथ बिहार में कोविड-19 के मामले अब बढकर 89 हो गये हैं जबकि इससे संक्रमित दो मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि नालंदा जिले में एक पुरुष :55: और बक्सर जिले में एक महिला :28: और एक पुरुष :30: में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    उन्होंने बताया कि नालंदा जिले में जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है वह पूर्व में दुबई से लौटे कोरोना वायरस से संक्रमित एक आदमी के संपर्क में आया था । संजय ने बताया कि बक्सर जिले में जिन दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है, वे पूर्व में आसनसोल से लौटे कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये थे ।

    16:51 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मप्र में ग्रामीणों ने कटे पेड़ बिछा किया लॉकडाउन

    मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिले अलीराजपुर में गांव वालों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाये गए लॉकडाउन को अपने देसी अंदाज में प्रभावी तरीके से लागू किया है। जिले के कई गांवों के निवासियों ने मुख्य मार्गो और गांव के पहुंच मार्गो पर कटे पेड़ बिछाकर आवागमन को अवरुद्ध कर दिया है।

    जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित उदयगढ़-कानास गांव के निवासियों ने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमित पाए जाने के बाद सड़कों को अवरुद्ध करके ' सेल्फ लॉकडाउन ' लगाने के विचार पर अमल किया है। अधिकारियों के अनुसार अलीराजपुर के चन्द्रशेखर नगर इलाके में एक और कोविड-19 के मरीज मिला है।

    बोरझड़ गांव की सरपंच ताराबाई के पुत्र सुमित कटारिया ने पीटीआई भाषा को बताया कि उन्होंने गांव की ओर आने वाले मार्ग पर पेड़ काटकर डाल दिये हैं ताकि 15 किलोमीटर दूर उदयगढ़ से उनके गांव में कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सके।

    15:58 (IST)19 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना की छाया कोलकाता में इस्कॉन की रथयात्रा पर

    कोरोना वायरस के प्रकोप का असर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में इस्कॉन द्वारा आयोजित किये जाने वाले रथ यात्रा उत्सव पर दिख सकता है। इस रथ यात्रा में हर साल 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु हिस्सा लेते हैं। संगठन के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि अक्षय तृतीया के लिए एक सप्ताह शेष है। इस शुभ दिन रथ यात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाले तीन रथों का निर्माण शुरू होता है। इस्कॉन कोलकाता केंद्र 23 जून से शुरू होने वाले नौ दिवसीय उत्सव को सादे तरीके से मनाने या रद्द कर पर विचार कर रहा है।

    15:41 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली के एक अस्पताल में नवजात की मौत

    दिल्ली के एक अस्पताल में रविवार को कोविड-19 से संक्रमित डेढ़ माह के बच्चे की मौत हो गई। अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण से नवजात की मौत का यह पहला मामला हो सकता है। नवजात की मौत लेडी हार्डिंग अस्पताल से संबद्ध कलावती सरन बाल चिकित्सालय में हुई। अस्पताल के एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘‘बच्चे को कुछ दिन पहले अस्पताल लाया गया था। उसमें कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। बच्चे को एसएआरआई (गंभीर श्वसन रोग) वार्ड में भर्ती कराया गया और कल उसकी मौत हो गई।’’

    15:23 (IST)19 Apr 2020
    कुछ लोगों के गैरजिम्मेदाराना रवैये की वजह से देश में गहराया कारोना संकट

    पूरी दुनिया को अपनी चपेट में चुकी कोरोना वायरस महामारी को लेकर देश के स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन का मानना है कि अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति न सिर्फ संतोषजनक है, बल्कि अगर कुछ लोगों ने गैरजिम्मेदाराना रवैये नहीं दिखाया होता तो आज देश इस जंग में जीत के और अधिक करीब होता। कोरोना के खिलाफ अभियान में अब तक के प्रयास और परिणाम को लेकर पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में डा हर्षवर्धन ने यह बात कही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘हम कोविड-19 से होने वाले नुकसान को काफी हद तक रोकने में सफल रहे हैं। लॉकडाउन (बंद) और सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देशों का लगभग सभी लोगों ने निष्ठापूर्वक पालन किया। ’’

    15:11 (IST)19 Apr 2020
    पंजाब में नशा मुक्ति कार्यक्रम ने कर्फ्यू में पकड़ी रफ्तार, 26,000 से ज्यादा लोगों ने कराया पंजीयन

    कोरोना वायरस के कारण लगे कर्फ्यू के चलते मादक पदार्थों की आपूर्ति रूक गई है और इससे राज्य में चल रहे नशा मुक्ति कार्यक्रम को गति मिली है। सरकार के इस तरह के कार्यक्रम में इन दिनों 26,000 से ज्यादा लोगों ने नशे की लत छुड़ाने के लिए पंजीयन करवाया है। पंजाब में नशे की लत वर्षों से एक बड़ी समस्या बनी हुई है लेकिन कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगे लॉकडाउन और राज्य में लागू कर्फ्यू के कारण मादक पदार्थों की आपूर्ति की श्रृंखला टूट गई है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के निर्देशानुसार राज्य में नशा मुक्ति कार्यक्रम में नये रोगियों के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

    14:57 (IST)19 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना के 80 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 1500 के करीब पहुंचा

    राजस्थान में आज कोरोना के 80 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 17 केस भरतपुर, 1 केस भीलवाड़ा, 2 बीकानेर, 7 जयपुर, एक जैसलमेर, एक झुनझुनु, 30 जोधपुर, 12 नागौर, 2 कोटा, 2 झालावाड़, एक हनुमानगढ़, एक सवाई माधोपुर में सामने आया है। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1431 हो गई है।

    14:51 (IST)19 Apr 2020
    वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन में नहीं होगी कटौती

    केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन में कोई कटौती नहीं करने जा रही है। जितेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार ऐसा असंवेदनशील कदम कभी नहीं उठाएगी।

    14:37 (IST)19 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान यूपी पहुंचे पांच लाख मजदूरों को रोजगार दिलाने की पहल

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले 45 दिनों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से प्रदेश वापस पहुंचे लगभग पांच लाख श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिये एक समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश रविवार को अपने सरकारी आवास पर 'टीम-11' के साथ लॉकडाउन समीक्षा बैठक के दौरान दिए। कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में गठित यह पांच सदस्यीय समिति 'एक जिला, एक उत्पाद योजना' (ओडीओपी) के तहत रोजगार सृजन के साथ-साथ बैंक के माध्यम से ऋण मेले आयोजित करायेगी। इसके अलावा रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जाएगा ताकि लोगों को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सकें।

    13:53 (IST)19 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान 44 नए केस मिले

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 44 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 647 हो गई है। राजस्थान में आज कोरोना के 44 नए केस मिले हैं। इनमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। फिलहाल राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1395 हो गई है। राजस्थान में राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा 521 कोरोना के मरीज हैं। वहीं जोधपुर में यह आंकड़ा 207 है। भरतपुर में अब तक 93 कोरोना के मरीज मिल चुके हैं।

    13:28 (IST)19 Apr 2020
    यूपी में आज रात 12 बजे से टोल टैक्स लगना शुरू

    उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि राज्य में आज रात 12 बजे से टोल टैक्स लगना शुरू हो जाएगा। बता दें कि अभी तक लॉकडाउन की वजह से टोल टैक्स पर रोक लगी हुई थी। दरअसल 20 अप्रैल से सरकार लॉकडाउन में कुछ छूट देने जा रही है, जिसके चलते सरकार ने टोल टैक्स भी फिर से लागू करने का फैसला किया है। 

    13:25 (IST)19 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना संक्रमित पुलिस अधिकारी ने दम तोड़ा, सरकार देगी 50 लाख का मुआवजा

    मध्य प्रदेश में इंदौर कोरोना का हॉटस्पॉट बना हुआ है। अब यह संक्रमण बेकाबू होता दिखाई दे रहा है। दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते इंदौर में एक थाना प्रभारी की जान चली गई है। दरअसल पुलिस इंस्पेक्टर देवेंद्र चंद्रवंशी पिछले काफी दिनों से कोरोना से संक्रमित थे। वह इंदौर के जूनी पुलिस स्टेशन के थाना प्रभारी थे।  पिछले 10 दिनों से चंद्रवंशी का इलाज शहर के अरविंदो अस्पताल में चल रहा था। शनिवार देर रात करीब 3 बजे चंद्रवंशी ने दम तोड़ दिया। पुलिस इंस्पेक्टर की पत्नी और बेटा भी कोरोना पॉजिटिव हैं।

    13:24 (IST)19 Apr 2020
    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 44 नए मामले सामने आए

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 संक्रमण के 44 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 364 हो गई है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस संक्रमण से एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिसके बाद जिले में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 12 हो गई है। अब तक ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में कोविड-19 के 130 मामले, कल्याण-डोम्बिवली में 73, मीरा-भायंदर में 69, नवी मुंबई में 60, बदलापुर कस्बे में 14, ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में 10, अंबरनाथ कस्बे में चार, भिवंडी-निजामपुर नगर पालिका क्षेत्र में तीन और उल्हासनगर में एक मामला सामने आया है।

    13:06 (IST)19 Apr 2020
    कर्नाटक में आज कोरोना के 4 नए केस मिले, कुल आंकड़ा 388 हुआ

    कर्नाटक के मैसूर में आज कोरोना के 4 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 2 मरीजों की दिल्ली की ट्रैवल हिस्ट्री है। इसके बाद कर्नाटक में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 388 हो गई है।

    12:43 (IST)19 Apr 2020
    फिरोजाबाद में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत

    फिरोजाबाद नगर के थाना रसूलपुर क्षेत्र स्थित एक मस्जिद के मौलाना की कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार सुबह जिला अस्पताल में मौत हो गई। जिले में कोविड-19 संक्रमित किसी व्यक्ति की मौत का यह पहला मामला है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस. के. दीक्षित ने बताया कि विगत 16 अप्रैल को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर मौलाना को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनका नमूना जांच के लिए भेजा गया था। देर रात रिपोर्ट आई जिसमें वह संक्रमित पाए गए । आज सुबह उनकी मौत हो गई।

    12:38 (IST)19 Apr 2020
    रांची में स्वास्थ्यर्किमयों का तालियों से स्वागत

    झारखंड की राजधानी रांची की आजाद बस्ती में जब स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए नमूने लेने पहुंचे तो लोगों ने उनका स्वागत तालियों से किया, जिससे सभी को बड़ा सुखद आश्चर्य हुआ। रांची के उपायुक्त रॉय महिमापत रे ने इस घटना का वीडियो जब ट्वीट किया तो राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसे रीट्वीट करते हुए कहा कि यही जज्बा हमें झारखण्डी बनाता है। बता दें कि जब कई जगहों पर स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले की खबर आ रही है, वहां ये खबर राहत देने वाली है।

    12:35 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना से जान गंवाने वाले पुलिसकर्मी के परिजनों को शिवराज सरकार देगी 50 लाख रुपए, पत्नी को उप निरीक्षक के पद पर मिलेगी तैनाती

    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से दम तोड़ने वाले पुलिस अधिकारी के परिवार को 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि और पत्नी को उप निरीक्षक के पद पर नौकरी देने का सीएम शिवराज सिंह ने ऐलान किया है। शिवराज सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

    12:27 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस, स्थिति नियंत्रण में- केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि राजधानी में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, हालांकि स्थिति अभी नियंत्रण में है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों की सुरक्षा के लिए अभी लॉकडाउन जारी रहेगा और इसमें कोई छूट नहीं दी जाएगी। 

    12:24 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली सीएम ने बतायी चिंता वाली बात, 186 मरीजों में नहीं हैं बीमारी के लक्षण

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि शनिवार को कोरोना संक्रमित 186 ऐसे मरीज मिले हैं, जिनमें बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिख रहा है। उन लोगों को पता भी नहीं है कि वह कोरोना संक्रमित हैं। यह बेहद चिंता वाली बात है।

    12:16 (IST)19 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत, संक्रमितों की संख्या 1395 हुई

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गयी है, वहीं रविवार को 44 नये मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या 1395 हो गयी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया,‘‘जयपुर के राजापार्क निवासी 62 वर्षीय एक व्यक्ति की शनिवार को सी के बिरला अस्पताल में मौत हो गई। व्यक्ति को बुखार और सांस लेने में तकलीफ के कारण 16 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। शनिवार को उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या रविवार को 22 हो गयी। उन्होंने बताया कि रविवार सुबह संक्रमण के 44 नये मामले सामने आये हैं। इसमें दो झालावाड में, 27 जोधपुर में, एक जैसलमेर में, 2 जयपुर में, 1 हनुमानगढ में, 2 कोटा में, एक नागौर में और 8 भरतपुर में है। अब राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1395 पर पहुंच गई है।

    12:09 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली के कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में नहीं मिलेगी कोई छूट

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि राजधानी के कोरोना हॉटस्पॉट इलाकों में कोई छूट नहीं दी जाएगी। आगामी 27 अप्रैल को सरकार एक रिव्यू मीटिंग करेगी, जिसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा।

    11:45 (IST)19 Apr 2020
    आगरा में कोरोना के 45 नए केस मिले

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के हॉटस्पॉट जिले आगरा में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। आज भी जिले में कोरोना के 45 नए केस मिले हैं, जिसके बाद जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 241 हो गई है। वहीं पूरे उत्तर प्रदेश राज्य की बात करें तो यहां कोरोना मरीजों की संख्या 1000 के पार चली गई है। शनिवार को पूरे राज्य में कोरोना के 140 पॉजिटिव केस मिले थे, जिसके बाद ही आंकड़ा 1017 हो गया था।

    11:29 (IST)19 Apr 2020
    राजस्थान में जिलेवार कोरोना मरीजों का आंकड़ा

    राजस्थान के हर जिले में हैं कितने कोरोना के मरीज...यहां देखें पूरी लिस्ट

    ani

    11:26 (IST)19 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 44 नए मरीज मिले

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 44 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 647 हो गई है।

    Next Stories
    1 मुस्लिम सफाई कर्मचारी का कॉलर पकड़ कर कहा- तुम कोरोना फैलाने आए हो, साथी कर्मचारी ने बताया
    2 370 किलोमीटर बाइक चलाकर घर पहुंचा युवक पाया गया कोरोना पॉजिटिव, ग्रीन जोन का पहला मरीज
    3 लॉकडाउन में 960 KM बाइक चलाकर कैंसर मरीज को पहुंचाई दवा, पुलिसवाले की लोग कर रहे तारीफ
    यह पढ़ा क्या?
    X