ताज़ा खबर
 

COVID-19 India State-Wise HIGHLIGHTS: झारखंड में कोरोनावायरस के 9 नए मामले, मध्य प्रदेश के धार में पहला पॉजिटिव केस मिलने के बाद 3 किमी. का इलाका सील

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के मरीजों की संख्या जो पहले 8 दिन में दोगुनी हो रही थी, वो अब 4 दिन में ही दोगुनी हो रही है।

प्रतिकात्मक तस्वीर: Coronavirus के चलते देश भर में आगामी 14 अप्रैल तक लॉक डाउन किया गया है।

झारखंड में गुरुवार सुबह ही कोरोनावायरस संक्रमण के 9 मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया। संक्रमितों की पहचान रांची और बोकारो से हुई है। बताया गया है कि यहां जो शुरुआत में कोरोना पॉजिटिव मिले थे, उनसे उनके परिवारवालों को भी संक्रमण फैल गया। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर तीन जिलों को सील कर दिया है। इनमें इंदौर, भोपाल और उज्जैन शामिल हैं। इन तीनों जिलों में अब लोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। प्रशासन ही लोगों को उनके घरों तक सामान पहुंचाएगा।

इससे पहले दिल्ली और यूपी में राज्य सरकार ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य सरकार की तरफ से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि लोग घर से बाहर निकलने पर अपने मुंह को मास्क के अलावा रुमाल या अन्य कपड़े से ढंक सकते हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि वे 14 अप्रैल को लॉकडाउन के बाद उन जिलों को खोल सकते हैं, जहां कोरोना के मामले नहीं है। हालांकि, यह सिर्फ केंद्र सरकार की अनुमति से ही किया जाएगा। भारत में कोरोनावायरस के मामले 5000 के करीब पहुंच गए हैं। इसके चलते कई राज्यों ने केंद्र सरकार से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की अपील की है। केंद्र ने भी कई राज्यों में स्पेशल टीम तैनात की हैं, ताकि हॉटस्पॉट (जहां संक्रमण तेजी से बढ़ रहा हो) पर कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ाई जा सके। राज्य सरकारों में आशंका है कि अगर देश में लॉकडाउन नहीं बढ़ा तो संक्रमण के मामले और ज्यादा बढ़ सकते हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संकेत दिये हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक राज्य में लगे 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि को और आगे भी बढ़ाया जा सकता है। चौहान ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मध्य प्रदेश में लॉकडाउन को आगे भी बढ़ाएंगे। चौहान ने कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन पर मंगलवार को वीडियो जारी करके कहा, “परिस्थिति देख कर फैसला करेंगे। जनता की जिंदगी ज्यादा जरूरी है।” उन्होंने कहा, “लॉकडाउन सह लेंगे, अर्थव्यवस्था बाद में भी खड़ी कर लेंगे। लेकिन लोगों की जिंदगी चली गई तो वापस कैसे लाएंगे?” स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4,789 हो गयी है। कोरोना वायरस से अब तक 124 लोगों की मौत हुई है।

Coronavirus LIVE Updates: Active Cases, Deaths, Recovered 

हॉटस्पॉट की सूची। हॉटस्पॉट की सूची.

 

Live Blog

Highlights

    11:02 (IST)09 Apr 2020
    पंजाबः जालंधर में कोरोना मरीज की मौत, दो दिन से वेंटिलेटर पर था

    पंजाब के जालंधर में बुधवार देर रात एक 59 वर्षी व्यक्ति की मौत हो गई। वह दो दिन से वेंटिलेटर पर था। पंजाब आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष मुख्य सचिव ने बताया कि जिला प्रशासन प्रोटोकॉल के अनुसार मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहा है। पंजाब में अब तक 10 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

    10:47 (IST)09 Apr 2020
    झारखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत, एक दिन में सामने आए 9 केस

    झारखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत हुई है। प्रशासन के मुताबिक, 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की बोकारो में संक्रमण से मौत हुई है। गौरतलब है कि झारखंड में आज ही 9 नए मामले सामने आए हैं। इनमें ज्यादातर रांची और बोकारो से ही हैं। पीड़ितों में ज्यादातर परिवार के ही लोग हैं।

    10:24 (IST)09 Apr 2020
    मध्य प्रदेशः छतरपुर में साइकिल से पुलिस की तैयारी देखने निकले डीआईजी

    मध्य प्रदेश के डीआईजी विवेक राज सिंह ने बुधवार रात को पुलिस डिपार्टमेंट की तैयारी देखने के लिए साइकिल से जिले का दौरा किया। उन्होंने बताया कि वे यह देखने निकले थे कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं।

    09:55 (IST)09 Apr 2020
    गुजरातः लॉकडाउन के दौरान मस्जिद में नमाज पढ़ने पर 7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

    गुजरात के वडोदरा में सात लोगों पर लॉकडाउन के नियम तोड़ने के लिए आईपीसी की धारा 188, 269 और 270 के तहत केस दर्ज किया गया है। बताया गया है कि यह लोग लॉकडाउन के बावजूद मस्जिद में इकट्ठा होकर नमाज पढ़ रहे थे।

    09:15 (IST)09 Apr 2020
    अमृतसरः सब्जी मंडी के बाहर लगी डिसइंफेक्शन टनल

    पंजाब के अमृतसर में प्रशासन ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सब्जी मंडी के गेट पर ही एक डिसइंफेक्शन टनल बना दी है। इससे गुजरने वाले लोगों पर सैनिटाइजर का छिड़काव होता है।

    08:42 (IST)09 Apr 2020
    पंजाबः मोहाली में 6 और लोग कोरोनावायरस से संक्रमित; MP: धार में पहला मामला सामने आया

    पंजाब के मोहाली में 6 और लोगों को कोरोनावायरस से पीड़ित पाया गया है। यहां अब तक संक्रमण के 36 मामले सामने आ चुके हैं। व्यक्ति के संपर्क में आए अन्य लोगों की तलाश भी जारी है। उधर मध्य प्रदेश के धार में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर 3 किमी का इलाका सील कर दिया।

    08:11 (IST)09 Apr 2020
    झारखंड में कोरोनावायरस के 5 नए मामले सामने आए

    झारखंड में गुरुवार को कोरोनावायरस के 5 नए मामले सामने आए। अब तक राज्य में कुल 9 संक्रमित पाए गए हैं। 4 नए मामले रांची के हिंदीपिरी इलाके और 1 बोकारो से आया है। यह लोग पहले के एक संक्रमित के ही परिवारवाले बताए गए हैं।

    07:46 (IST)09 Apr 2020
    बिहारः नवादा में 38 साल का व्यक्ति कोरोना संक्रमित

    बिहार के नवादा में एक 38 साल के व्यक्ति को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। इसी के साथ राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 39 पहुंच गई है। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है।

    06:22 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 फैलाने के आरोप में दो महिला चिकित्सकों से मारपीट

    सफदरजंग अस्पताल की दो महिला रेजीडेंट चिकित्सकों पर कोविड-19 संक्रमण फैलाने का आरोप लगाते हुए गौतम नगर इलाके में एक व्यक्ति ने उन पर कथित रूप से हमला किया।    चिकित्सकों ने हौज खास पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण)अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। सफदरजंग रेजीडेंट डॉक्टर्स असोसिएशन (आरडीए) के अध्यक्ष मनीष के अनुसार, यह घटना रात करीब 9.30 बजे हुई जब दोनों डॉक्टर इलाके में फल खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकली थीं। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल की ये दोनों डॉक्टर कोविडष्ष्-19 ड्यूटी पर नहीं हैं।

    05:45 (IST)09 Apr 2020
    दिल्ली के मुख्य सचिव ने एसीपी रैंक के अधिकारियों को पृथक केंद्रों पर तैनात करने का आदेश दिया

    दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने बुधवार को सख्त निगरानी के लिए राष्ट्रीय राजधानी में सभी पृथकवास केंद्रों पर एसीपी-रैंक के अधिकारियों की तैनाती का आदेश दिया। एक आदेश के अनुसार देव ने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने और कोविडष्ष्-19 से प्रभावित लोग केंद्रों के भीतर बने रहें, इसके लिए सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) रैंक के अधिकारी तैनात किए जाएंगे। मुख्य सचिव ने कहा कि दिल्ली आपदा प्रबंध प्राधिकरण के प्रमुख और संबंधित डीसीपी आवश्यक्तानुसार तैनाती के समय में बदलाव कर सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को 93 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 669 तक पहुंच गई। 

    04:35 (IST)09 Apr 2020
    मध्यप्रदेश में दो आईपीएस अधिकारी कोविड-19 संक्रमित

    मध्य प्रदश में दो आईपीएस अधिकारी बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इनमें से एक अधिकारी भोपाल में पदस्थ हैं, जबकि दूसरे अधिकारी इंदौर में पदस्थ हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि, इनमें से एक अधिकारी की दूसरी जांच रिपोर्ट ठीक आई है। उन्होंने कहा कि इन दोनों अधिकारियों को भोपाल एवं इंदौर में पृथकवास पर रखा गया है। इससे पहले मध्य प्रदेश में दो आईएएस अधिकारी भी कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात तक मध्य प्रदेश में कुल 385 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। प्रदेश में सबसे अधिक 213 मरीज इन्दौर में मिले हैं, जबकि इसके बाद 94 मरीज भोपाल में पाये गये है।उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 29 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है।  

    03:58 (IST)09 Apr 2020
    लॉकडाउन के बीच महिला ने पुलिस वैन में दिया बच्ची को जन्म

    दक्षिण दिल्ली के किदवई नगर में बुधवार को एक महिला ने पुलिस की एक वैन में एक बच्ची को जन्म दिया। महिला को वैन से अस्पताल ले जाया जा रहा था। यह जानकारी पुलिस ने दी। पुलिस ने बताया कि पुलिस को महिला के परिवार से एक कॉल की गई थी जिसमें उन्होंने सूचित किया कि उन्हें महिला के लिए तत्काल एंबुलेंस की आवश्यकता है। महिला किदवई नगर में मजदूरों की बस्ती में रहती है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक महिला कान्स्टेबल सहित चार पुलिसकर्मी 28 वर्षीय गर्भवती महिला को ईआरवी (आपात प्रतिक्रिया वाहन) में लेकर सफदरजंग अस्पताल ले जा रहे थे। उन्होंने बताया कि रास्ते में महिला ने वैन में ही बच्ची को जन्म दिया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बाद में महिला और नवजात बच्ची को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

    23:26 (IST)08 Apr 2020
    उत्तराखंड में कोविड-19 के दो और मामले, सरकार ने की लॉकडाउन बढाने की संस्तुति

    उत्तराखंड में बुधवार को कोविड-19 के मरीजों की संख्या 33 तक पहुंचने के बीच प्रदेश कैबिनेट ने केंद्र सरकार को लॉकडाउन अवधि बढाने की संस्तुति करने के साथ ही हाल में बाहर से आये तबलीगी जमात के सदस्यों तथा उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश के लिए सघन अभियान चलाने का निर्णय लिया है।

    23:12 (IST)08 Apr 2020
    कर्नाटक में कोविड-19 से एक और शख्स की मौत, मृतक संख्या पांच हुई

    कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 वर्षीय एक शख्स की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है जबकि छह नए मामले सामने आने के बाद मरीज़ों की तादाद 181 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि सीवियर एक्यूट रेस्पीरेटरी इन्फेक्शन (एसएआरआई) से पीड़ित व्यक्ति की कलबुर्गी के एक नामित अस्पताल में मंगलवार को मौत हो गई। इससे एक दिन पहले उन्हें इस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दो दिन तक उनका इलाज एक निजी अस्पताल में चला था।

    22:57 (IST)08 Apr 2020
    मप्र के बड़वानी में बुधवार को मिले कोविड-19 के नौ नए मरीज

    मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में बुधवार को कोविड-19 के नौ नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में कोराना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 12 हो गयी है। जिले में अभी तक आए सभी 12 मामले सेंधवा कस्बे के हैं। सेंधवा के अनु विभागीय अधिकारी :एसडीएम: धनश्याम धनगर ने बुधवार को बताया, ‘‘सेंधवा के खलवाड़ी इलाके में पहले ही तीन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे, इसी को देखते हुए 45 लोगों के नमूने जांच को भेजे गए थे।

    22:44 (IST)08 Apr 2020
    गुजरात: कर्फ्यू के बीच मस्जिद में नमाज अदा करने आये सात लोग हिरासत में

    गुजरात के वडोदरा शहर में नमाज अदा करने के लिये कोविड-19 कर्फ्यू का कथित तौर पर उल्लंघन करते हुए एक मस्जिद में इकट्ठा होने को लेकर सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। रावपुरा पुलिस द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इन लोगों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 और 270 के तहत गिरफ्तार किया गया है।

    22:29 (IST)08 Apr 2020
    रिश्तेदार की यात्रा की जानकारी छिपाने के आरोप में कोविड -19 मरीज के खिलाफ मामला दर्ज

    गुजरात के पाटन जिले में अपने रिश्तेदार की यात्रा की जानकारी एक स्वास्थ्य कर्मी से कथित तौर पर छिपाने को लेकर कोविड-19 के एक मरीज के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि इस व्यक्ति के रिश्तेदार की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई थी और वह भी संक्रमित हो गया है।

    22:04 (IST)08 Apr 2020
    दिल्ली सिख संगठन ने कोरोना वायरस मरीजों के उपचार के लिए दो अस्पतालों की पेशकश की

    दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए बुधवार को दिल्ली सरकार को दो अस्पतालों की पेशकश की। एक में 50 बिस्तर हैं जबकि करीब करीब बनकर तैयार हो चुके दूसरे अस्पताल में 500 बिस्तर हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखे पत्र में समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड मरीजों की संख्या में संभावित वृद्धि को ध्यान में रखकर उसके प्रबंधन के लिए अस्पतालों समेत बुनियादी ढांचा विकसित कर रही है और होटलों एवं बारातघरों को भी स्वास्थ्य केंद्रों में तब्दील कर रही है।

    21:48 (IST)08 Apr 2020
    रामगंज में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए बनी खास रणनीति

    राजस्थान के स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग ने जयपुर के रामगंज इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए महामारी विशेषज्ञों की सलाह पर खास रणनीति बनाई है। इसके तहत पूरे इलाके को कलस्टर में बांटकर सघन सैंपलिंग की जाएगी। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को बताया कि जनगणना के अनुसार रामगंज को कलस्टर में बांटकर प्रतिदिन सैंपल लिए जाएंगे और उनकी पीसीआर टेस्टिंग करवाई जाएगी। इससे क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या का सही आकलन हो पाएगा।

    21:17 (IST)08 Apr 2020
    दिल्ली के चिड़ियाघर में 24 घंटे जानवरों की निगरानी, सभी स्वस्थ: निदेशक

    दिल्ली के चिड़ियाघर के निदेशक ने बुधवार को कहा कि यहां सारे जानवर स्वस्थ हैं और कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर उनके व्यवहार पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। पर्यावरण मंत्रालय की वैधानिक इकाई केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ के नोवेला कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के बाद सोमवार को देश के सभी चिड़ियाघरों को अत्यंत सतर्कता बरतने को कहा था।

    21:00 (IST)08 Apr 2020
    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ता को लगाया फोन, लोगों की मदद के लिये प्रशंसा की

    महाराष्ट्र के नागपुर में रेलवे का एक अधिकारी उस समय हैरान रह गया जब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अचानक उसे फोन कर लॉकडाउन से प्रभावित लोगों को जरूरी सामान पहुंचाने के लिये उसकी प्रशंसा की। नागपुर में मध्य रेलवे के वाणिज्यिक विभाग में कार्यालय अधीक्षक खुशरू पोआचा ने विदर्भ क्षेत्र में किसानों और उनके परिवारों के लिये ट्रक में किराने के सामान की 540 किट भेजीं थीं ताकि 10-12 दिन तक उनका गुजारा चल सके।

    20:10 (IST)08 Apr 2020
    नोएडा में 22 हॉटस्पॉट की सूची जारी

    20:05 (IST)08 Apr 2020
    घर से बाहर निकलते समय लोग मास्क पहनकर निकलें : उद्धव

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क पहनने का अनुरोध किया और सैन्य स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्व कर्मियों, सेवानिवृत्त नर्सों से कोरोना वायरस के खिलाफ ‘युद्ध’ में शामिल होने की अपील की। राज्य में, खासकर मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने सार्वजनिक स्थान पर लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी बना दिया है और आदेश के उल्लंघन पर आईपीसी की धारा 188 के तहत गिरफ्तारी की चेतावनी दी।

    19:40 (IST)08 Apr 2020
    ओडिशा में कोविड-19 से निपटने में मदद करेंगे आयुष चिकित्सक और छात्र

    ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये डॉक्टरों, स्नातकोत्तर एवं स्नातक छात्रों समेत 1,620 आयुष कर्मियों की मदद लेने का फैसला लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव एन बी धाल ने सभी जिला आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों और जिला होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा कि सभी 1,620 कर्मियों को कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिये आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

    19:18 (IST)08 Apr 2020
    पिता के निधन के बाद भी बिना अवकाश लिए जनता की सेवा में लगे रहे कटक के जिलाधिकारी

    कटक के जिलाधिकारी भबानी शंकर चैनी ने पिता का निधन होने के बावजूद अवकाश लिये बिना कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सामने से नेतृत्व करके जनसेवा की नयी मिसाल पेश की है। कटक के जिलाधिकारी के पिता और पूर्व अधिकारी दामोदर चैनी (98) का मंगलवार को निधन हो गया जबकि उनका बेटा शहर और बाकी जिले में कोरोना वायरस महामारी से निपटने के इंतजाम में व्यस्त था। कोविड-19 पर राज्य सरकार के प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने कटक के जिलाधिकारी की प्रशंसा करते हुए कहा कि चैनी ने पारिवारिक शोक के बावजूद जनता की सेवा को तरजीह दी।

    18:54 (IST)08 Apr 2020
    कोरोना वायरस के बेहतर प्रबंधन के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने लगाया एस्मा

    कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के चलते इसके बेहतर प्रबंधन के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने नागरिकों के हित को देखते हुए बुधवार से अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून :एस्मा: लागू कर दिया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्विटर पर लिखा, ''नागरिकों के हित को देखते हुए बेहतर प्रबंधन के लिए आज से सरकार ने मध्य प्रदेश में एसेंशियल सर्विसेज़ मैनेजमेंट एक्ट जिसे एस्मा या हिंदी में ‘अत्यावश्यक सेवा अनुरक्षण कानून’ कहा जाता है, तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है।''

    18:36 (IST)08 Apr 2020
    भोपाल में एक पत्रकार सहित कोविड-19 के छह नए मरीज पाए गए, शहर में हुए कुल 91

    भोपाल में बुधवार दोपहर तक एक टीवी न्यूज चैनल के एक पत्रकार सहित कोरोना वायरस संक्रमण के छह नए मामले सामने आने के बाद शहर में अब तक इस महामारी की चपेट में आये मरीजों की तादाद बढ़कर 91 हो गयी है। भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉक्टर सुधीर डेहरिया ने बताया, ''भोपाल में कोरोना वायरस के छह और लोग संक्रमित पाये गये हैं।'' उन्होंने कहा कि इसी के साथ भोपाल में अब तक 91 लोग इस बीमारी से संक्रमित पाये गये हैं। इनमें 45 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एवं 12 पुलिसकर्मी शामिल हैं।

    18:13 (IST)08 Apr 2020
    शराबी की शराब मिलने के इंतजार में मौत

    शराब की एक बोतल पाने की कोशिश में 65 वर्षीय एक व्यक्ति कतार में खड़े रहने के दौरान बेहोश हो गया और बाद में अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को बताया कि व्यक्ति ने जब यह सुना कि पड़ोस की शराब की चार दुकानों में रखी शराब को किसी गोदाम में भेजा जा रहा है तो वह जानकीपुरम में एक दुकान के सामने लगी कतार में खड़ा हो गया। कतार में खड़े लोग बार-बार बेचैनी से अधिकारियों से शराब देने की गुहार लगा रहे थे। पुलिस की मौजूदगी और अधिकारियों द्वारा बंद के दौरान शराब की बिक्री नहीं होने की जानकारी देने के बाद भी लोग कतारों में इस उम्मीद से खड़े थे कि अधिकारी बाद में मान जाएंगे।

    17:46 (IST)08 Apr 2020
    पुणे में कोविड-19 से पांच और लोगों की मौत के साथ जिले में मृतक संख्या 13 हुई

    पुणे में बीते 12 घंटे में पांच और लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई जिसके साथ जिले में इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 13 हो गई है। पुणे नगर निगम के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि मौत के इन मामलों में तीन ससून जनरल अस्पताल से और एक-एक मामले नायडू अस्पताल और नोबेल अस्पताल से हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी रोगियों को अन्य स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं थीं।

    17:20 (IST)08 Apr 2020
    कोविड-19 मरीज की मौत के बाद मुंबई के एक अस्पताल के चिकित्साकर्मियों ने किया प्रदर्शन

    मुंबई में महा नगरपालिका के एक अस्पताल में नर्सों और पैरामेडिक्स कर्मचारियों समेत चिकित्सा कर्मियों ने अस्पताल में कोविड-19 के मरीज की मौत के बाद उन्हें पृथक किए जाने की मांग को लेकर बुधवार को प्रदर्शन किया। कर्मचारी संघ के एक पदाधिकारी ने बताया कि उपनगर बांद्रा में के. बी. भाभा म्युनिसिपल जनरल अस्पताल के कर्मचारी अस्पताल के बाहर एकत्रित हो गए और उन्होंने प्रदर्शन किया। कोविड-19 संक्रमण के कारण वहां एक महिला की मौत हो जाने के बाद उन्होंने प्रदर्शन किया। अस्पताल के कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि उन्हें पृथक किया जाए क्योंकि अस्पताल में कोविड-19 फैलने का गंभीर खतरा है।

    16:57 (IST)08 Apr 2020
    मुंबई में सुबह की सैर करने वाले 12 लोग गिरफ्तार

    नवी मुंबई के पनवेल इलाके में 12 लोगों को बंद के दिशानिर्देश का उल्लंघन करके सुबह की सैर पर जाने के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार किया गया। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक अजय कुमार लांडगे ने कहा, ‘‘ हमने ठाणे नाका समेत विभिन्न स्थानों से सुबह की सैर करने वाले 12 लोगों को गिरफ्तार किया।’’ अधिकारी ने बताया कि इन लोगों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सरकारी आदेश का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया। बाद में इन लोगों को जमानत पर छोड़ दिया गया।

    16:36 (IST)08 Apr 2020
    दमकल की गाड़ियों से गांवों और शहरों को संक्रमण मुक्त किया जाएगा : योगी

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज प्रदेश सरकार 66 तहसीलों में दमकल विभाग की स्थापना करने जा रही है और बाकी तहसीलों में चरणबद्ध तरीके से दमकल की गाड़ियां भेजी जाएंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने आवास से प्रदेश की 66 तहसीलों के लिए दमकल की गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दमकल की गाड़ियां सूबे को संक्रमण मुक्त करने का काम करेंगी।

    16:20 (IST)08 Apr 2020
    पिता की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए असम जाने की अनुमति दी

    बम्बई उच्च न्यायालय ने पुणे निवासी एक व्यक्ति को राष्ट्रव्यापी ‘लॉकडाउन’ के बीच अपने पिता की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए सड़क मार्ग से असम जाने की अनुमति दी है। न्यायमूर्ति ए. के. मेनन ने बिन्नी ढोलानी नाम के एक व्यक्ति द्वारा दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई की, जिसमें उन्होंने अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र के पुणे शहर से असम के लंका शहर जाने की अनुमति मांगी थी। उसके पिता का पांच अप्रैल को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

    15:58 (IST)08 Apr 2020
    तब्लीगी जमात वालों को गोली मार देनी चाहिएः भाजपा विधायक

    कर्नाटक से बीजेपी विधायक पी रेणुकाचार्य ने तब्लीगी जमात के खिलाफ विवादास्पद बयान दिया। उन्होंने कहा कि जिन तब्लीगी जमात के लोगों ने पिछले महीने दिल्ली में कार्यक्रम में हिस्सा लिया हो, उन्हें टेस्ट से भागने पर गोली मार देनी चाहिए। विधायक ने आरोप लगाया कि तब्लीगी बार-बार अपील किए जाने के बावजूद चेकअप के लिए अस्पताल नहीं जा रहे हैं। उन्होंने अस्पताल न पहुंचने वाले तब्लीगियों को गद्दार करार दिया।

    15:19 (IST)08 Apr 2020
    यूपी के 15 जिले रात 12 बजे से सील

    उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने बुधवार (8 अप्रैल, 2020) को एक अहम फैसला लेते हुए प्रदेश के 15 जिलों को 15 अप्रैल तक सील करने का निर्णय लिया है। सील किए गए जिलों में आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, बरेली, शामली, बुलंदशहर, लखनऊ, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, सीतापुर, महराजगंज, सहारनपुर, फिरोजाबाद जैसे जिले शामिल हैं। राज्य के ये जिले घातक कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट बनकर उभरे हैं।

    14:50 (IST)08 Apr 2020
    महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे की अपील- मेडिकल क्षेत्र में अनुभव वाले सेना से जुड़े लोग आगे आएं

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपील की है कि जो भी सैन्यकर्मी मेडिकल क्षेत्र में अनुभव रखते हों, वो कोरोनावायरस से लड़ाई में सरकार की मदद के लिए आगे आएं। उद्धव ने ऐसी नर्सों, वॉर्ड बॉय से भी मदद की अपील की, जिन्होंने अपनी ट्रेनिंग पूरी कर ली हो, लेकिन कुछ कारणों से काम न कर पाए हों। सीएम ने आवेदन के लिए ईमेल आईडी CovidYoddha@gmail.com भी जारी की।

    14:42 (IST)08 Apr 2020
    केजरीवाल ने भी सांसदों के साथ की चर्चा

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसदों से कोरोनावायरस और लॉकडाउन के मुद्दे पर चर्चा की।

    13:36 (IST)08 Apr 2020
    कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी ने उतारे 66 फायर ब्रिगेड, हर सड़क होगी सैनिटाइज

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार (08 अप्रैल) को पहले फेज में 66 फायर टेंडर का लोकार्पण किया। ये फायर ब्रिगेड प्रदेश में कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में सहायक होंगे। इनके जरिए राज्य के अलग-अलग शहरों, तहसीलों और गांवों की गलियों और सड़कों को सैनेटाइज किया जाएगा। पढ़ें पूरी खबर...

    13:06 (IST)08 Apr 2020
    लॉकडाउन तोड़ने के लिए विधायक पर केस दर्ज

    सतना से कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा पर बुधवार को पुलिस ने लॉकडाउन तोड़ने के आरोप में केस दर्ज किया। विधायक पर कोलगवां पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया। विधायक ने नई बस्ती इलाके में लोगों के साथ धरना दिया था। उन पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट और धारा 144 तोड़ने के आरोप में केस दर्ज किया गया।

    12:51 (IST)08 Apr 2020
    यूपीः गोंडा में दूसरे देश और राज्यों से लौटने वालों का पता लगाने वाली आशा कर्मी के साथ बदसलूकी

    उत्तर प्रदेश के गोंडा में स्थित भौरी गंज में एक आशा कर्मी से 5 लोगों ने बदसलूकी की। आशा कर्मी बीना यादव ने बताया कि वे दूसरे देश और राज्यों से लौटे लोगों का डेटा इकट्ठा करने गई थीं। कुछ लोगों ने शांति से पूरी जानकारी दी। लेकिन कुछ लोगों ने उनके साथ गाली-गलौज किया, हिंसा की कोशिश की और रजिस्टर फाड़ दिया।

    12:25 (IST)08 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना के 4, महाराष्ट्र में 60 नए मामले सामने आए

    गुजरात में कोरोनावायरस के 4 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में पीड़ितों की संख्या 179 पहुंच गई। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों से आज 60 नए कोरोना मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यहां संक्रमितों की संख्या 1078 पहुंच गई है।

    12:07 (IST)08 Apr 2020
    कर्नाटकः हनुमान जयंती पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर भगवान दर्शन

    कर्नाटक में हनुमान जयंती के मौके पर भक्तों ने मंदिर जाकर भगवान के दर्शन किए। हालांकि, इस दौरान हुबली के मराठा गली इलाके में सभी ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।

    11:40 (IST)08 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना से एक और मौत, जिले में अब तक 16 ने जान गंवाई

    मध्य प्रदेश के इंदौर में स्थित अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में कोरोनावायरस से एक 49 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार को जान चली गई। इसी के साथ जिले में अब तक 16 लोग संक्रमण से जान गंवा चुके हैं।

    11:22 (IST)08 Apr 2020
    पुणे में कोरोनावायरस से दूसरे मरीज की मौत

    कोरोनावायरस से भारत में लोगों की जान जाने का सिलसिला जारी है। बुधवार को पुणे में दो कोरोना मरीजों की मौत हो गई। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पहला मामला एक 44 साल के व्यक्ति की मौत का था। वह डायबिटीज से जूझ रहा था। वहीं दूसरा मामला सैसून जनरल हॉस्पिटल से सामने आया। शहर में अब तक 10 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है।

    11:07 (IST)08 Apr 2020
    राशन खत्म, पैसा खत्म; दिन गिनते सड़कों पर ड्राइवर-कंडक्टर काट रहे दिन

    लॉकडाउन के ऐलान के बाद सरकार ने सिर्फ अहम जरूरत के सामान लाने-ले जाने वाले ट्रकों और वाहनों को ही शहरों में जाने की अनुमति दी है, ऐसे में कई ट्रक ड्राइवरों और उनके साथी मंजिल के करीब होने के बावजूद ढाबों और पेट्रोल पंपों पर फंस गए हैं। पढ़ें पूरी खबर...

    10:56 (IST)08 Apr 2020
    महाराष्ट्रः मुंबई के धारावी स्लम एरिया में कोरोना केस बढ़कर 9 हुए

    महाराष्ट्र के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाके धारावी में बुधवार को दो और लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सामने आया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में पीड़ितों का आंकड़ा 1018 पहुंच चुका है। वहीं 64 लोगों की बीमारी से मौत हो चुकी है।

    10:38 (IST)08 Apr 2020
    चंडीगढ़ः भीड़ वाले इलाके में जाने से पहले मास्क लगाना जरूरी

    चंडीगढ़ जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, प्रशासन ने कोरोना से बचाव के लिए अब भीड़वाले इलाके में जाने से पहले लोगों को मुंह पर कपड़ा और मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।

    10:24 (IST)08 Apr 2020
    कर्नाटकः मुख्यमंत्री ने कहा- करगा त्योहार के लिए मंदिर पहुंचेंगे सिर्फ 4-5 लोग, मंदिर ने कार्यक्रम ही रद्द किया

    कर्नाटक में करगा त्योहार मनाने के लिए भीड़ जुटने की आशंका को देखते हुए धर्मराय स्वामी मंदिर ने कार्यक्रम को रद्द कर दिया। हाईकोर्ट के निर्देशों के तहत किसी भी धार्मिक कार्यक्रम में भीड़ नहीं जुटनी चाहिए, इसी को मानते हुए मंदिर प्रशासन ने त्योहार न मनाने का फैसला किया। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि करागा त्योहार के लिए धर्मराय स्वामी मंदिर में 4-5 लोग मौजूद रहेंगे। हालांकि, अब कार्यक्रम का आयोजन मुश्किल माना जा रहा है।

    10:00 (IST)08 Apr 2020
    शब-ए-बारात के लिए कोलकाता नगरपालिका ने जारी की गाइडलाइंस

    कोलकाता नगरपालिका ने 8 और 9 अप्रैल को मनाए जाने वाले शब-ए-बारात को लेकर कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। केएमसी ने मुस्लिमों से अपील की है कि वे अपने घरों में रहें और अपने रिश्तेदारों की कब्रों पर न जाएं। नगरपालिका ने कहा कि कब्रिस्तान आम लोगों के लिए बंद रहेंगे, ताकि यहां भीड़ न जुट सके। कोलकाता के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भी शब-ए-बारात को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं।

    09:45 (IST)08 Apr 2020
    हरियाणाः फरीदाबाद जिला प्रशासन ने कोरोनावायरस के 13 हॉटस्पॉट निर्धारित किए

    हरियाणा के फरीदाबाद में प्रशासन ने 13 ऐसे हॉटस्पॉट निर्धारित किए हैं, जहां कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है, ताकि कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत इन्हें पूरी तरह बंद कर वायरस को दूसरे इलाकों में फैलने से रोका जा सके। अधिकारियों के मुताबिक, इस वक्त पर्याप्त संख्या में टीमें लोगों के घर जाकर उनकी जांच कर रही हैं।

    Next Stories
    1 ‘अब तो भूखे मरने की स्थिति है’, राशन खत्म, पैसा खत्म; दिन गिनते और मोबाइल पर न्यूज सुनते सड़कों पर ड्राइवर-कंडक्टर काट रहे दिन
    2 देश के 60% हिस्सों में 14 अप्रैल के बाद खत्म हो सकता है लॉकडाउन, दो दिन बाद ही शिवराज सिंह चौहान ने लिया यू-टर्न