ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में एक दिन में 18 लोगों ने तोड़ा दम, दिल्ली और एमपी में तीन-तीन मौत, मृतकों की कुल संख्या हुई 232

केंद्रीय स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय के मुताबिक, कोरोनावायरस केस बढ़ने के बावजूद अभी तक लॉकडाउन बढ़ाने पर फैसला नहीं लिया गया है।

देश में कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 232 हो गई है। बीते 24 घंटे के दौरान 34 कोरोना संक्रमित मरीजों ने दम तोड़ दिया है। इनमें से अकेले महाराष्ट्र में 18 मौतें हुई हैं, जिनमें से 9 नवी मुंबई, पुणे में 7 और मालेगांव और रत्नागिरी में 1-1 मरीज की मौत हुई है। बता दें कि महाराष्ट्र में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 98 लोगों की मौत हो चुकी है।

गुजरात और मध्यप्रदेश में तीन-तीन, जम्मू कश्मीर में दो तथा पंजाब, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। राजधानी दिल्ली में भी गुरूवार को कोरोना संक्रमण के चलते तीन लोगों की मौत हुई है। गुजरात और मध्यप्रदेश में अब तक कोरोना के चलते 16-16 और दिल्ली में नौ लोगों की मौत हुई है। पंजाब और तमिलनाडु में आठ-आठ लोगों की जान गयी है जबकि तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई है ।

पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में पांच-पांच लोगों की मौत हुई है । आंध्रप्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तरप्रदेश से चार-चार मौत की पुष्टि हुई है । हरियाणा और राजस्थान में कोरोना वायरस से तीन-तीन लोगों की मौत हुई।  कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या 169 पर पहुंच गई है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5,865 हो गई है।

जानें दिल्ली के कोरोना हॉटस्पॉट, जहां दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

वहीं, दिल्ली के सीएम ने दिल्लीवासियों से घर से बाहर निकलने पर मुंह ढंकने की अपील की। सीएम ने कहा कि सरकार की तरफ से जो सभी कदम उठाए जा रहे हैं  ये सभी चीजें आपकी जिंदगी बचाने के लिए है। केजरीवाल ने लोगों से घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनने की अपील की। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था बिल्कुल ठप है। ऐसे में सरकार को टैक्स से होने वाली आय बंद हो गई है। सीएम ने कहा है सरकार में केवल तनख्वाह और कोरोना से संबंधित खर्च नहीं किया जाएगा। सीएम ने कहा कि हमें अपने खर्च में कटौती करनी पड़ेगी। इस कठिन परिस्थिति में सब लोगों को अपने-अपने स्तर पर कटौती करनी पड़ेगी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 21 ऐसे इलाके चिह्नित किए गए हैं, जहां से कोरोना के मरीज मिले हैं। ऐसे में उस एरिया को शील्ड कर दिया है। सीएम ने शील्ड का अर्थ बताया
S- सील
H- होम क्वारेंटाइन
I- आइसोलेशन इन ट्रेसिंग
E- आवश्यक आपूर्ति
L- स्थानीय सैनिटेशन
d- डोर टू डोर चेकिंग

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Coronavirus LIVE Updates: Active Cases, Deaths, Recovered 

Live Blog

Highlights

    09:17 (IST)10 Apr 2020
    असम में कोविड-19 से पहली मौत

    असम में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण शुक्रवार को पहली मौत हुई। राज्य में इस वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट किया कि हैलाकंदी जिले के रहने वाले मरीज की सिलचर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुक्रवार तड़के मौत हो गई। बीएसएफ से सेवानिवृत्त 65 वर्षीय कर्मचारी की हालत बृहस्पतिवार को बिगड़ गई थी और उन्हें एसएमसीएच अस्पताल ले जाया गया। मंत्री ने बताया कि उनके स्वास्थ्य संबंधी अन्य मानक स्थिर थे लेकिन ‘‘रक्त में ऑक्सीजन की कमी हो रही थी और उन्हें बेहतर निगरानी के लिए आईसीयू में भर्ती कराया गया था।’’ इस व्यक्ति के मंगलवार रात को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी और यह नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था। इससे पहले वह सऊदी अरब भी गया था।

    08:46 (IST)10 Apr 2020
    बिहार में कोरोना के दो नए मरीज मिले, कुल आंकड़ा 60 हुआ

    बिहार में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। आज भी बिहार के सिवान में कोरोना के 2 नए मरीज मिले हैं। जांच में पता चला है कि ये एक ही परिवार के सदस्य हैं जो ओमान से लौटे एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे। ओमान से लौटे व्यक्ति का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया था।

    07:57 (IST)10 Apr 2020
    गुरूग्राम के 9 इलाके घोषित किए गए कंटेनमेंट जोन, सामान्य गतिविधियों पर भी रहेगी रोक

    हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए गुरूग्राम में 9 इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिए हैं। इसके तहत ये इलाके लगभग सील रहेंगे और यहां इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य सेवाएं बंद रहेंगी। इन इलाकों में निम्न जगह शामिल हैं।

    एएनआई

    23:23 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरस: केरल में संक्रमण के 12 नए मामले

    केरल में बृहस्पतिवार को 12 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 357 हो गई। इस बीच मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि महामारी से निजात पाने के लिए राज्य में सतर्कता जारी रहनी चाहिए। कोविड-19 पर एक समीक्षा बैठक करने के बाद विजयन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कन्नूर और कासरगोड में संक्रमण के चार-चार, मलप्पुरम जिले में दो और कोल्लम और तिरुवनंतपुरम में एक-एक मामला सामने आया।

    23:13 (IST)09 Apr 2020
    लद्दाख में एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, कुल संख्या चार हुई

    केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही यहां वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर चार हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव आयुक्त रिग्जिन साम्फेल ने बताया कि मरीज लेह के चोशॉट योकमा इलाके का रहने वाला है और जिला प्रशासन ने इसे अत्यधिक संक्रमण वाला क्षेत्र घोषित कर दिया है। उन्होंने बताया कि नौ नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें एक में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि लेह और करगिल जिलों में संक्रमण के दो-दो मामले आए हैं।

    22:57 (IST)09 Apr 2020
    अहमदाबाद में कोरोना वायरस के 50 नए मामले आए सामने

    गुजरात में अहमदाबाद कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित है जहां 50 नए मामले सामने आए हैं और यह किसी एक दिन में सामने आए मामलों की सर्वाधिक संख्या है। बुधवार की शाम से सामने आए 50 नए मामलों के साथ ही शहर में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 133 हो गई है। गुजरात में अब तक कोविड-19 के 241 मामले सामने आए हैं जिनमें से 133 मामले अकेले अहमदाबाद से हैं। राज्य में इस महामारी से अब तक 17 लोगों की मृत्यु हुई है जिनमें से छह लोगों की जान अकेले अहमदाबाद में गई है।

    22:43 (IST)09 Apr 2020
    पंजाब के जवाहरपुर गांव में कोविड-19 के 22 मामले, नया ‘हॉटस्पॉट’ बना

    पंजाब के मोहाली जिले में डेरा बस्सी का जवाहरपुर गांव कोरोना वायरस संक्रमण के 22 मामले सामने के बाद कोविड-19 का नया ‘हॉटस्पॉट’ बन गया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कोरेाना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या के लिहाज से मोहाली जिला पंजाब में सबसे ऊपर है और यहां अब तक 37 मामले सामने आ चुके हैं। मोहाली के उपायुक्त गिरीश दयालन ने बृहस्पतिवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘जवाहरपुर में एक और मामले की पुष्टि।" बुधवार तक जवाहरपुर में कुल 21 मामले सामने आए थे।

    22:38 (IST)09 Apr 2020
    नोएडा: कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 63 हुई

    उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जनपद में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामले सामने आने के साथ जिले में कुल मामले बढ़ कर 63 हो गये। हालांकि, इनमें से 12 मरीज उपचार से स्वस्थ हो चुके हैं। जनपद गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों से लिए गए नमूनों की आज जो रिपोर्ट आई है, उसमें तीन मामले पॉजिटिव हैं।

    22:17 (IST)09 Apr 2020
    उत्तराखंड में जनवरी से अबतक 1,493 जमात के सदस्य आए : पुलिस

    इस वर्ष जनवरी से अब तक उत्तराखंड में तबलीगी जमात के कुल 1,493 सदस्य लौटे हैं जिनमें से 1,481 को पृथक किया जा चुका है और बाकी के विवरण का सत्यापन किया जा रहा है। उप महानिरीक्षक (विशेष कार्यबल-एसटीएफ-) रिद्धिम अग्रवाल ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इसके अलावा, जमात के सदस्यों के संपर्क में आए 27,500 अन्य लोगों को भी चिन्हित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन लोगों का चिकित्सा परीक्षण किया जा रहा है तथा इन्हें पृथक किया जा रहा है।

    21:54 (IST)09 Apr 2020
    पुणे में कोरोना वायरस से दो और मरीजों की मौत, मृतकों की संख्या 20 पहुंची

    महाराष्ट्र के पुणे जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से दो और लोगों की मौत के साथ ही बृहस्पतिवार तक जिले में इस खतरनाक बीमारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 20 हो गई। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आयुष प्रसाद ने बताया कि बारामती में बुधवार देर रात 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि व्यक्ति मधुमेह और पक्षाघात से पीड़ित था और उसके परिवार के चार सदस्य भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए गए थे। महापौर मुरलीधर मोहोल ने बताया कि एक और व्यक्ति की मौत पुणे में बुधवार देर रात हो गई। मरीज की अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है। बुधवार को पुणे जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से 10 लोगों की मौत हो गई थी।

    21:38 (IST)09 Apr 2020
    कर्नाटक सरकार 13 अप्रैल तक बंद खत्म करने की रणनीति को अंतिम रूप दे देगी

    कर्नाटक सरकार लॉकडाउन (बंद) खत्म करने की रणनीति पर फैसला करने के लिए विशेषज्ञों और अन्य पक्षकारों से बात कर रही है और इसपर 13 अप्रैल को अंतिम रूख तय करेगी। मेडिकल शिक्षा मंत्री सुधाकर के ने बृहस्पतिवार को बताया, "परसों प्रधानमंत्री के साथ हमारी वीडियो कॉन्फ्रेंस है।" सुधाकर राज्य में कोविड-19 से संबंधित सभी मामलों के प्रभारी हैं। उन्होंने राज्य की रणनीति पर सवाल के जवाब में उक्त टिप्पणी की।

    21:21 (IST)09 Apr 2020
    पश्चिम बंगाल में 12 और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में 12 और लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही वर्तमान में 80 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। राज्य सचिवालय में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने वाली बनर्जी ने यह भी कहा कि ठीक होने के बाद तीन और लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है । बनर्जी ने कहा, ‘‘कल राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 71 थी। आज तीन लोगों को छुट्टी मिल गयी लेकिन 12 नए मामले भी सामने आए। पश्चिम बंगाल में फिलहाल कुल 80 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं । ’’

    21:03 (IST)09 Apr 2020
    हरियाणा के सोनीपत में कोरोना संक्रमण के तीन मामलों की पुष्टि

    हरियाणा के सोनीपत जिले के उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम तक जिले में 436 कोरोना संदिग्धों के नमूने लिए गए हैं, जिनमें से 320 लोगों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। उन्होंने बताया कि प्राप्त हुई रिपोर्टों में तीन व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि शेष 317 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। फिलहाल 116 व्यक्तियों की रिपोर्ट की जांच प्रक्रिया जारी है।

    20:38 (IST)09 Apr 2020
    सोशल मीडिया पर भड़काउ पोस्ट करने के आरोप में सहारनपुर में दो गिरफ्तार

    उतरप्रदेश के सहारनपुर जिले में सोशल मीडिया पर भडकाउ पोस्ट डालने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। सहारनपुर जिले के पुलिस अधीक्षक (देहात) विधा सागर मिश्रा ने बृहस्पतिवार बताया, ‘‘बुधवार को सोशल मीडिया मंच व्हाटसएप ग्रुप पर कोरोना वायरस के सम्बध में विशेष वर्ग को भड़काने ओर मौलाना साद की गिरफ्तारी को लेकर भ्रामक व आपतिजनक पोस्ट शेयर की गई थी जिसके बाद थाना गंगोह में मामला दर्ज किया गया था।’’

    20:04 (IST)09 Apr 2020
    दिल्ली में घरों से बाहर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना, जेल

    दिल्ली में घरों से बाहर निकलते समय मास्क नहीं पहनने पर लोगों को छह महीने तक के लिए जेल में डाला जा सकता है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इस संबंध में आदेश जारी किया है। बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलकर आदेश का उल्लंघन करने वालों पर 200 से 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। मुख्य सचिव ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी अधिकारी द्वारा जारी आदेश की अवहेलना) के तहत कड़ी सजा दी जाएगी।

    19:41 (IST)09 Apr 2020
    राजस्थान में 47 नये मामले, सर्वेक्षण कर रहा एक चिकित्सक भी संक्रमित

    राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बृहस्पतिवार सुबह तक बढ़कर 430 हो गयी जिसमें 47 नये मामले शामिल हैं। इस बीच जोधपुर में सर्वेक्षण के काम में लगा एक डॉक्टर भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है। वहीं, कोरोना वायरस से संक्रमण जैसे लक्षण से ग्रस्त 76 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गयी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया, ‘‘जयपुर में 11, झालावाड़ में सात, झुंझुनू में सात, टोंक में सात, पोकरण जैसलमेर में नौ, बाड़मेर, बांसवाड़ा व जोधपुर में दो-दो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।’’

    19:19 (IST)09 Apr 2020
    राजस्थान में छह हजार से ज्यादा आयुष चिकित्सक व नर्सिंग कर्मी तैनात

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम में लगे स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए 6,624 आयुष चिकित्सकों और चिकित्सकों को सहायकों (कम्पाउंडर) की सेवाएं चिकित्सा विभाग ने अपने अधीन कर ली है। चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि इससे क्षेत्र में काम कर रहे चिकित्सकों को मदद मिलेगी साथ ही कोरोना संक्रमण के रोकथाम के प्रयासों को बल मिलेगा। डॉ. शर्मा ने बताया, ‘‘जयपुर रामगंज में संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं।’’

    19:01 (IST)09 Apr 2020
    चिह्नित अत्याधिक संक्रमण वाले स्थानों पर निगरानी गतिविधियां बढ़ाई जाए : योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 15 जिलों में सील किए गए सभी अत्याधिक संक्रमण वाले स्थानों को सेक्टर में बांटकर हर सेक्टर में एक मजिस्ट्रेट की तैनाती के आदेश दिए हैं और साथ ही वहां निगरानी गतिविधियों को बढ़ाने को कहा है। योगी ने बृहस्पतिवार को अपने आवास पर प्रदेश में लागू लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा के दौरान कहा, ‘‘चिह्लित अत्याधिक संक्रमण वाले स्थानों को सेक्टरवार विभाजित करते हुए प्रत्येक क्षेत्र में मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाए।’’ उन्होंने सील किए गए क्षेत्रों में निगरानी गतिविधियों को बढ़ाए जाने के भी निर्देश भी दिये।

    18:40 (IST)09 Apr 2020
    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर केंद्र पर साधा निशाना

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संकट को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि अगर विदेश से आने वालों की समय पर जांच कर उन्हें पृथक कर दिया गया होता तो यह वायरस देश में इतना ज्यादा नहीं फैलता। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अप्रैल को बुलाई गई मुख्यमंत्रियों की बैठक में विचार-विमर्श करने के बाद उनकी सरकार भी राज्य में लॉकडाउन (बंद) को लेकर निर्णय लेगी।

    18:17 (IST)09 Apr 2020
    हरियाणा के शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पढ़ाने के आदेश जारी किए

    हरियाणा के शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए अध्यापकों को ई-लर्निंग के आदेश जारी किए हैं। शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक अब अध्यापक व्हाट्सएप, फोन व अन्य माध्यम से सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 12 बजे तक बच्चों की कक्षाएं लेंगे। इसके अलावा शिक्षा विभाग जल्द ही ई-लर्निंग की वीडियो, ऑडियो के लिए प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध करवाएंगा। इसमे उत्कृष्ट सोसाइटी की भी मदद ली जाएगी। वहीं सरकारी स्कूल के अलावा निजी स्कूलों में ई-लर्निंग कार्यक्रम करीब एक हफ्ते से शुरू हैं।

    17:56 (IST)09 Apr 2020
    लॉकडाउन: मुस्लिमों ने हिंदू पड़ोसी के अंतिम संस्कार में मदद की

    कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लगे लॉकडाउन के बीच, उपनगरीय बांद्रा में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने 68 वर्षीय हिंदू पड़ोसी का अंतिम संस्कार करने में मदद की, क्योंकि उनके रिश्तेदार लॉकडाउन के कारण उन तक नहीं पहुंच सके। बांद्रा के गरीब नगर इलाके में रहने वाले प्रेमचंद्र बुद्धलाल महावीर के पार्थिव शरीर को उनके मुस्लिम पड़ोसी 'राम नाम सत्य है' का नारा लगाते हुए अपने कंधे पर लादकर श्मशान घाट ले गए। राजस्थान के एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले महावीर का शुक्रवार रात एक बीमारी के कारण निधन हो गया।

    17:34 (IST)09 Apr 2020
    गहलोत ने जरूरतमंद पाक विस्थापितों को राशन सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य के किसी भी जिले में रह रहे पाकिस्तान से विस्थापित जरूरतमंद परिवारों को राशन सामग्री उपलब्ध कराने में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पाकिस्तान से विस्थापित परिवारों को राशन सामग्री समय पर मिले यह सुनिश्चित किया जाए। गहलोत ने इस सम्बन्ध में सीमांत लोक संगठन के अध्यक्ष हिन्दू सिंह सोढ़ा का पत्र मिलने के बाद यह पहल की है।

    17:17 (IST)09 Apr 2020
    झारखंड में कोरोना वायरस से पहली मौत, लॉकडाउन बढ़ाने की आशंका

    झारखंड में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या एक दिन में ही तिगुनी होकर 13 तक पहुंच गयी है जहां बोकारो में कोरोना संक्रमित एक बुजुर्ग की मौत हो गयी जो राज्य में कोविड-19 से मौत का पहला मामला है। राज्य में अब तक मिले 13 रोगियों में 12 मामले तबलीगी जमात से जुड़े बताये जाते हैं। संक्रमण के चलते राज्य में लॉकडाउन बढ़ने की संभावना बढ़ गयी है। झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने इसकी पुष्टि की है।

    16:48 (IST)09 Apr 2020
    कश्मीर की मस्जिदों में शब-ए-बारात पर नमाज़ नहीं हुई

    कश्मीर की किसी भी प्रमुख मस्जिद में शब-ए-बारात पर रात में नमाज़ नहीं हुई। लोग कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन (बंद) की वजह से घर में ही रहे है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रशासन और मज़हबी संगठनों ने लोगों से जमात (सामूहिक) नमाज़ नहीं पढ़ने, बल्कि घर में ही इबादत करने की अपील की थी। श्रीनगर के जिलाधिकारी शाहिद इकबाल चौधरी ने शहर में शब-ए-बारात के मौके पर धार्मिक रूप से जमा होने और लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने के आदेश जारी किए थे।

    16:33 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरस से इंदौर में 62 वर्षीय डॉक्टर की मौत, मृतक संख्या 22 हुई

    मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये 62 वर्षीय डॉक्टर की बृहस्पतिवार सुबह मौत हो गयी। इसके साथ ही, शहर में इस संक्रमण की चपेट में आने के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 22 पर पहुंच गयी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने बताया कि 62 वर्षीय जनरल फिजिशियन ने एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान आखिरी सांस ली। वह जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे।

    15:52 (IST)09 Apr 2020
    यूपी की तर्ज पर मध्यप्रदेश ने भी कोरोना हॉटस्पॉट वाले इलाके किए सील

    मध्य प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर तीन जिलों को सील कर दिया है। इनमें इंदौर, भोपाल और उज्जैन शामिल हैं। इन तीनों जिलों में अब लोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। प्रशासन ही लोगों को उनके घरों तक सामान पहुंचाएगा। इससे पहले दिल्ली और यूपी में राज्य सरकार ने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य सरकार की तरफ से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि लोग घर से बाहर निकलने पर अपने मुंह को मास्क के अलावा रुमाल या अन्य कपड़े से ढंक सकते हैं। 

    15:40 (IST)09 Apr 2020
    भागलपुर में गरीबों की मदद कर रहे अफसर, पुलिस अपने पैसों से खिला रही खाना

    भागलपुर (गिरधारी लाल जोशी). बिहार के भागलपुर में जिलाधीश प्रणब कुमार ने अपने बेटे के जन्मदिन पर किसी पार्टी के आयोजन की जगह करीब 600 जरूरतमंदों के भोजन का खर्च उठाकर मिसाल कायम की। दूसरी तरफ भागलपुर में ही स्वयंसेवी संस्थाएं और पुलिस के जवान अपने खर्च पर लाकडाउन के 18 दिनों से लगातार गरीबों को राहत पहुंचा रहे है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी ट्वीट कर भागलपुर पुलिस के मानवीय काम की तारीफ की है। उन्होंने लिखा, "बिहार के भागलपुर में पुलिस के जवान ने सिर्फ प्रभावी ढंग से लाकडाउन का पालन करवा रहे है, बल्कि गरीब, जरूरतमंदों और रास्ते में फंसे ट्रक ड्राइवरों को खाना खिलाते, उनकी मदद करते नजर आ रहे है। पुलिस का यह मानवीय पहलू सुखद ही नहीं सराहनीय भी है।

    15:10 (IST)09 Apr 2020
    कानपुर में होम डिलीवरी के लिए दुकानों की लिस्ट जारी

    कानपुर नगर में डीएम ने लॉकडाउन के मद्देनजर उन दुकानों की लिस्ट जारी की है, जहां से लोग अपने लिए आवश्यक सामान मंगा सकेंगे। कानपुर के 12 इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इन इलाकों में एक भी दुकान-व्यवसाय नहीं खुला है।

    14:24 (IST)09 Apr 2020
    असमः औद्योगिक इकाइयां बंद, साफ हुआ ब्रह्मपुत्र का पानी

    असम में लॉकडाउन के चलते औद्योगिक इकाइयां बंद हो गई हैं। इसके चलते ब्रह्मपुत्र नदी की सफाई का स्तर बेहतर हुआ है।

    14:01 (IST)09 Apr 2020
    कर्नाटकः मंत्रियों और विधायकों की 30% सैलरी कटेगी, कैबिनेट ने लगाई मुहर

    कर्नाटक कैबिनेट ने मंत्रियों और विधायकों की सैलरी 30 फीसदी तक काटने के प्रस्ताव पर गुरुवार को मुहर लगा दी। इसके तहत एक साल तक सभी MLA की तनख्वाह कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सीएम राहत कोष में जाएगी। कानून मंत्री जेसी मधुस्वामी ने यह जानकारी दी। इससे पहले केंद्र सरकार ने सांसदों की सैलरी 30 फीसदी काटने का ऐलान किया था। राज्यों में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र भी ऐसे ऐलान कर चुके हैं।

    13:41 (IST)09 Apr 2020
    मुंबईः बीएमसी ने 381 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया, इन जगहों पर सभी फल-सब्जी मंडियां बंद

    बीएमसी ने मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर भर में 381 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। इनमें धारावी के सबसे ज्यादा इलाके शामिल हैं। आदेश के मुताबिक, इन जगहों पर सब्जी और फलों की मंडियां बंद रहेंगी। प्रशासन सब को डोर-टू-डोर सर्विस मुहैया कराएगा।

    13:37 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना से कर्नाटक में 80 साल की महिला की मौत

    कर्नाटक में कोरोनावायरस से एक 80 साल की महिला की मौत हो गई। डॉक्टरों के मुताबिक, गडग जिले के अस्पताल में इलाज के दौरान उसे सांस लेने में तकलीफ हो गई। इसके बाद कार्डियक अरेस्ट से उसकी मौत हुई। कर्नाटक में यह कोरोना से छठी मौत है।

    12:21 (IST)09 Apr 2020
    गुजरातः अहमदाबाद में कोरोनावायरस का पहला केस बुधवार रात को हुआ डिस्चार्ज

    गुजरात में कोरोनावायरस के पहले मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोपल इलाके के रहने वाला यह शख्स 18 मार्च को लंदन से अहमदाबाद लौटा था। तबियत खराब होने के बाद उसे 19 मार्च को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। 20 मार्च को उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अस्पताल में 21 दिन रखे जाने के बाद बुधवार को उसे डिस्चार्ज किया गया।

    12:11 (IST)09 Apr 2020
    गौतमबुद्धनगर डीएम ने जारी की सील इलाकों में फल विक्रेताओं की सूची
    12:08 (IST)09 Apr 2020
    बिहारः 12 लोग कोरोना संक्रमित मिले, इसमें 10 एक ही परिवार के

    बिहार में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या बढ़ी है। गुरुवार को राज्य में 12 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें सीवान के 10 लोग शामिल हैं। यह सभी एक ही परिवार के बताए गए हैं। बिहार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में अब कुल 51 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

    11:53 (IST)09 Apr 2020
    पंजाबः जालंधर में कोरोना मरीज की मौत, दो दिन से वेंटिलेटर पर था

    पंजाब के जालंधर में बुधवार देर रात एक 59 वर्षी व्यक्ति की मौत हो गई। वह दो दिन से वेंटिलेटर पर था। पंजाब आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष मुख्य सचिव ने बताया कि जिला प्रशासन प्रोटोकॉल के अनुसार मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहा है। पंजाब में अब तक 10 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

    11:48 (IST)09 Apr 2020
    झारखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत, एक दिन में सामने आए 9 केस

    झारखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत हुई है। प्रशासन के मुताबिक, 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की बोकारो में संक्रमण से मौत हुई है। गौरतलब है कि झारखंड में आज ही 9 नए मामले सामने आए हैं। इनमें ज्यादातर रांची और बोकारो से ही हैं। पीड़ितों में ज्यादातर परिवार के ही लोग हैं।

    11:41 (IST)09 Apr 2020
    मध्य प्रदेशः छतरपुर में साइकिल से पुलिस की तैयारी देखने निकले डीआईजी

    मध्य प्रदेश के डीआईजी विवेक राज सिंह ने बुधवार रात को पुलिस डिपार्टमेंट की तैयारी देखने के लिए साइकिल से जिले का दौरा किया। उन्होंने बताया कि वे यह देखने निकले थे कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं।

    11:35 (IST)09 Apr 2020
    पंजाबः मोहाली में 6 और लोग कोरोनावायरस से संक्रमित; MP: धार में पहला मामला सामने आया

    पंजाब के मोहाली में 6 और लोगों को कोरोनावायरस से पीड़ित पाया गया है। यहां अब तक संक्रमण के 36 मामले सामने आ चुके हैं। व्यक्ति के संपर्क में आए अन्य लोगों की तलाश भी जारी है। उधर मध्य प्रदेश के धार में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर 3 किमी का इलाका सील कर दिया।

    11:21 (IST)09 Apr 2020
    बिहारः नवादा में 38 साल का व्यक्ति कोरोना संक्रमित

    बिहार के नवादा में एक 38 साल के व्यक्ति को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। इसी के साथ राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 39 पहुंच गई है। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है।

    11:20 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 फैलाने के आरोप में दो महिला चिकित्सकों से मारपीट

    सफदरजंग अस्पताल की दो महिला रेजीडेंट चिकित्सकों पर कोविड-19 संक्रमण फैलाने का आरोप लगाते हुए गौतम नगर इलाके में एक व्यक्ति ने उन पर कथित रूप से हमला किया। चिकित्सकों ने हौज खास पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण)अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। सफदरजंग रेजीडेंट डॉक्टर्स असोसिएशन (आरडीए) के अध्यक्ष मनीष के अनुसार, यह घटना रात करीब 9.30 बजे हुई जब दोनों डॉक्टर इलाके में फल खरीदने के लिए अपने घरों से बाहर निकली थीं। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल की ये दोनों डॉक्टर कोविडष्ष्-19 ड्यूटी पर नहीं हैं।

    Next Stories
    1 हम अपने घर कब जाएंगे? शेल्टर होम में रखे लोग पूछ रहे सवाल, एक स्कूल में बंद हैं 186 लोग, लॉकडाउन बढ़ा तो फिर यहीं काटने होंगे दिन-रात!