ताज़ा खबर
 

अब पंजाब पर कोरोना की मार! एक दिन में बढ़े रिकॉर्ड 331 नए केस, सूबे में 55% मामलों का कनेक्शन नांदेड़ से

Coronavirus in India: रविवार को सामने आए कुल 331 मामलों में से 270 केस नांदेड़ से जुड़े थे। इसमें तीर्थयात्रियों के साथ ही बसों में वापस आने वाले 12 कपास के श्रमिक भी शामिल हैं।

covid-19अब पंजाब में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

Coronavirus in India: पंजाब में रविवार (3 मई, 2020) को कोरोना वायरस संक्रमण के 331 नए मामले सामने आए। इन मरीजों में अधिकतर महाराष्ट्र के नांदेड़ के हजूर साहिब गुरुद्वारा से आए श्रद्धालु हैं। इससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1102 हो गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि नांदेड़ से लौटे 4,000 तीर्थयात्रियों में से 609 लोगों में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जो कुल संक्रमितों मरीजों का 55 प्रतिशत है। रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को सामने आए कुल 331 मामलों में से 270 केस नांदेड़ से जुड़े थे। इसमें तीर्थयात्रियों के साथ ही बसों में वापस आने वाले 12 कपास के श्रमिक भी शामिल हैं।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्कि करें

संक्रमितों में 12 नवांशहर से संबंधित हैं, जो कि पंजाब का पहला हॉटस्पॉट है, जहां अब तक 85 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस बीच फरीदकोट के अस्पताल में उपचाराधीन 40 वर्षीय एक व्यक्ति की रविवार को मौत हो गई जिसके बाद राज्य में संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 21 पहुंच गया। कुल 1102 मरीजों में से 117 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र और पंजाब में नांदेड़ के तीर्थयात्रियों पर संक्रमण के स्रोत पर व्यापार शुल्क लगाया गया है, जिनमें से लगभग 4,000 लोग मार्च के बाद से सिख मंदिर में फंसे थे। महाराष्ट्र ने पंजाब से आए ड्राइवरों को संक्रमण के लिए दोषी ठहराया है, उसका कहना है कि तीर्थयात्रियों टेस्ट रिपोर्ट नकारात्मक आई थी और तब ही उन्हें जाने दिया गया था। उनके अलावा तीर्थयात्रियों को छोड़ने के बाद पंजाब से नांदेड़ लौट आए दो ड्राइवरों को भी अब कोरोना की पुष्टि हुई है।

मामले में नांदेड़ के सिविल सर्जन डॉक्टर नीलकंठ भोसिकर ने कहा कि आज सुबह तीन लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमितों में से दो ड्राइवर हैं जो वाहन सर्विस मुहैया कराने के बाद पंजाब से लौट थे। एक जिला अधिकारी ने बताया कि अब पंजाब से नांदेड़ लौटने वाले कोविड-19 मरीजों की संख्या पांच हो गई है। नांदेड़ गुरुद्वारा में अभी भी 20 तीर्थयात्री हैं जिनका परीक्षण सकारात्मक आया है।

बता दें कि पंजाब में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से फंसे दूसरे राज्यों के छह लाख से अधिक प्रवासियों ने अपने-अपने राज्यों में वापस जाने के लिए राज्य सरकार के समक्ष आवदेन किया है। अधिकारी ने रविवार को बताया कि इनमें से अधिकतर बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के प्रवासी मजदूर हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में करीब 10 लाख प्रवासी कामगार हैं जिनमें से सात लाख अकेले लुधियाना में है।

पंजाब सरकार ने मूल स्थान लौटने के इच्छुक लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण कराने को कहा था और 6,44,378 प्रवासी अबतक पंजीकरण करा चुके हैं। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक पंजीकृत कराने वाले कामगारों में 3.43 लाख उत्तरप्रदेश के और 2.35 लाख बिहार के रहने वाले हैं। झारखंड और पश्चिम बंगाल के करीब 10-10 हजार प्रवासी कामगारों ने वापसी के लिए पंजीकरण कराया है जबकि जम्मू-कश्मीर के करीब पांच हजार कामगारों ने वापसी की इच्छा जताई है।

आंकड़ों के मुताबिक अंडमान-निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, दादर और नागर हवेली, गोवा, नगालैंड, सिक्किम, पुडुचेरी और अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के कामगारों ने भी वापसी के लिए पंजीकरण कराया है। उल्लेखनीय है कि इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को बसों और विशेष रेलगाड़ियों से प्रवासी मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को वापस लाने की अनुमति दी थी। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Uttar Pradesh Coronavirus: प्रवासी मजदूरों को नागपुर से लेकर लखनऊ पहुंची विशेष ट्रेन, 44 बसों से रवाना किये गये अपने घर
2 कोरोना संकट: ‘मुस्लिम व्यापारियों की एंट्री बैन’, इंदौर में ग्रामीणों ने लगाए पोस्टर, विवाद के बाद केस