ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India State-Wise HIGHLIGHTS: 170 हॉटस्पॉट इलाकों में है सरकारी बैंकों का 80% कर्ज का कुल बकाया, RBI डेटा से खुलासा, आर्थिक गतिविधियां शुरू न हुईं तो मुश्किल

महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण बेकाबू होता दिखाई दे रहा है। दरअसल राज्य में एक दिन में कोरोना के करीब 200 नए मरीज सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2,684 हो गई है।

Tablighi Jammat, Corona Virus, News in Hindiतबलीगी जमात के मरकज में शामिल हुए लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से पूरे देश में हड़कंप है।

Coronavirus COVID-19 Tracker India State-Wise HIGHLIGHTS: भारत में कोरोनावायरस का असर तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसको देखते हुए सरकार ने 170 ऐसे जिले चिन्हित किए हैं, जो संक्रमण के लिहाज से हॉटस्पॉट बनते जा रहे हैं। सरकार ने फैसला किया है कि जहां 20 अप्रैल के बाद देश के ज्यादातर हिस्सों में लॉकडाउन में कुछ छूट दी जाएगी, वहीं इन इलाकों में सख्ती जारी रहेगी। हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डेटा के मुताबिक, इन 170 जिलों में ही कमर्शियल बैंकों का करीब 80 फीसदी कर्ज बकाया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, 20 अप्रैल से कुछ जगहों पर आर्थिक गतिविधिया शुरू तो हो जाएंगी, लेकिन इन 170 जिलों में व्यापार पूरी तरह ठप रहेगा। इसलिए सरकार को अलग-अलग सेक्टर्स को अलग से समर्थन देना होगा।

राज्यों में आज कितने बढ़े कोरोनावायरस के मामले, जानने के लिए क्लिक करें

दूसरी तरफ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कोरोनावायरस से पीड़ितों के इलाज के लिए प्लाज्मा संवर्धन तकनीक का परीक्षण अगले तीन-चार दिन में शुरू किया जायेगा। सीएम ने कहा कि यदि यह सफल रहा तो हम कोविड-19 के गंभीर मरीजों की जान बचा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्लाज्मा तकनीक के लिए हमें मंजूरी दे दी है।  मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा, ‘‘यदि यह परीक्षण सफल रहता है तो हम कोरोना वायरस के गंभीर रूप से बीमार रोगियों की जान बचा सकते है।’’

देश में कोरोना वायरस से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

प्लाज्मा तकनीक में कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति के रक्त की एंडीबॉडी का इस्तेमाल, कोविड-19 से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रौद्योगिकी का उद्देश्य कोरोना वायरस के मरीजों में संक्रमण की वजह से होने वाली समस्याओं को सीमित करने के लिए ‘कॉनवेलेसेन्ट’ प्लाज्मा के प्रभाव का आकलन करना है।देशभर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच देशभर में मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। उत्तर प्रदेश अब तक 871 संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन गया है, जहां अब तक तीन हजार लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अब 12,759 पहुंच गई है। वहीं, इस महामारी से अब तक 420 लोग जान गंवा चुके हैं।

दुनियाभर में कोरोना से जुड़ी हर लाइव जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:48 (IST)17 Apr 2020
    राजस्थानः आज संक्रमण के 38 नए मामले, जोधपुर में सबसे ज्यादा 18 पीड़ित पाए गए

    राजस्थान में शुक्रवार को कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 1169 पहुंच गई। आज यहां 38 नए मामले दर्ज हुए हैं। सबसे ज्यादा 18 मामले जोधपुर में, जयपुर में 5, नागौर में 2, टोंक में 6, झालावाड़ में 1, कोटा में 4 और अजमेर में 1 केस सामने आया।

    09:26 (IST)17 Apr 2020
    आंध्र प्रदेशः कोरोना के 5 नए मरीज, श्रीकालाहस्ती में संक्रमितों की संख्या 10 हुई

    आंध्र प्रदेश के श्रीकालाहस्ती में कोरोनावायरस के 5 नए मरीज सामने आए हैं। श्रीकालाहस्ती चित्तूर जिले में एक मंदिरों का छोटा कस्बा है। यहां अब तक कोरोना के कुल 10 मामले दर्ज हैं।

    09:08 (IST)17 Apr 2020
    कोरोनावायरस के मामले जल्द पकड़ने के लिए 2 लाख रैपिड टेस्ट किट खरीदेगा कर्नाटक

    कर्नाटक सरकार ने ऐलान किया है कि कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए वह जल्द 2 लाख टेस्ट किट खरीदेगा। उप मुख्यमंत्री सीएन अश्वतनारायण ने बताया कि चीनी सरकार टेस्ट किट सप्लाई करने के लिए तैयार हो गई है। इसके अलावा पूरे कर्नाटक में 250 टेस्ट किओस्क भी लगाए जाएंगे, जो कोरोना संदिग्धों के थूक की जांच कर के संक्रमण का पता लगाएंगे। ऐसे किओस्क राज्य की हर तालुका में भेजे जाएंगे।

    08:41 (IST)17 Apr 2020
    पुणेः लॉकडाउन तोड़ने के लिए 200 लोगों को 4 घंटे सड़क पर बिठाया

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से मौतों और संक्रमण का सिलसिला थम नहीं रहा। इसके बावजूद सैकड़ों की संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक और अलग-अलग बहाने बनाकर घरों से निकल रहे हैं। इसी के मद्देनजर पुणे पुलिस ने 200 से ज्यादा लॉकडाउन उल्लंघनकर्ताओं को स्वरगेट पर 4 घंटे तक सजा के तौर पर सड़क पर बिठाया। इस दौरान पुलिस ने उनके बैठने के लिए गोला बनाया और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाया।

    08:16 (IST)17 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में एक ही दिन में 60 लोग क्वारैंटाइन से डिस्चार्ज हुए

    आंध्र प्रदेश के गन्नावरम में एक क्वारैंटाइन सेंटर में रह रहे 60 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद सभी को एक साथ डिस्चार्ज कर दिया गया। इन सबमें कोई लक्षण नहीं दिखे थे। बताया गया है कि अब सेंटर में सिर्फ 7 लोग ही बाकी हैं। गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में अब तक कोरोना के 534 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 14 लोगों की मौत भी हुई है।

    07:51 (IST)17 Apr 2020
    छत्तीसगढ़ः कोरोनावायरस के तीन नए मामले सामने आए, कुल संक्रमितों की संख्या 36 हुई

    छत्तीसगढ़ के कोरबा में कोरोनावायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 36 पहुंच गई है। खास बात यह है कि इनमें से 23 ठीक होने के बाद घर भेजे जा चुके हैं।

    23:24 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19 : पंजाब में एक और संक्रमित की मौत, संक्रमण के मामले बढ़कर 197 हुए

    पंजाब में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमित गुरुदासपुर निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि राज्य में संक्रमण के 11 मामले सामने आये जिससे संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 197 हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस संबंध में जारी एक मेडिकल बुलेटिन में कहा गया कि कहनूवान में भैनी पासवाल के रहने वाले इस व्यक्ति के दो दिन पहले कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। पीड़ित का अमृतसर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। वह उच्च रक्तचाप और मधुमेह से भी पीड़ित था। मेडिकल बुलेटिन में कहा गया कि ताजा मामलों में छह मामले जालंधर से, तीन पटियाला से और दो पठानकोट के हैं। इसमें कहा गया कि वायरस से राज्य में अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है।

    23:10 (IST)16 Apr 2020
    मप्र में कोरोना वायरस के 226 नए मामले सामने आए

    प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस के 226 नए मरीज पाए जाने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1164 पर पहुंच गयी है। प्रदेश में इस विषाणु संक्रमण से बुधवार तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण मध्य प्रदेश के दो और जिलों में फैलकर प्रदेश के कुल 52 जिलों में से 26 जिलों में अपने पांव पसार चुका है। बुधवार को प्रदेश के आगर मालवा और अजीराजपुर जिले में भी कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन्दौर में सर्वाधिक 707 लोग कोरोना संक्रमित हैं । पिछले 24 घंटों में इन्दौर में 163 नए मरीज मिले हैं। भोपाल में 29 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 196 पर पहुंच गयी है। प्रदेश में इन्दौर और भोपाल के बाद कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित जिले खरगोन और खंडवा हैं जहां क्रमश: 39 और 33 कोरोना मरीज हैं। इसके बाद उज्जैन में 30 कोरोना मरीज हैं।

    23:00 (IST)16 Apr 2020
    कुछ इलाकों में 20 अप्रैल से उद्योगों को परिचालन की अनुमति दे सकता है महाराष्ट्र

    महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि राज्य के कुछ ऐसे क्षेत्रों जहां कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं है, वहां 20 अप्रैल से औद्योगिक गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। देसाई ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है, वहां 20 अप्रैल से उद्योगों को काम करने की अनुमति दी जा सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम केंद्र सरकार द्वारा तय रूपेखा के तहत इसकी अनुमति देंगे।’’ देसाई ने उद्योग और स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधकारियों के साथ बैठक के बाद यह घोषणा की।

    22:41 (IST)16 Apr 2020
    मेघालय में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले पहले व्यक्ति को दफनाया गया

    मेघालय में कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले पहले व्यक्ति 69 वर्षीय एक डॉक्टर को बृहस्पतिवार को यहां दफना दिया गया। एक शवदाह गृह ने कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों के शवों का निपटारा करने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) नहीं होने और स्थानीय लोगों के विरोध का हवाला देते हुए चिकित्सक का कल अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया था।

    22:21 (IST)16 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश पुलिस ने नोटों को वायरस के संक्रमण का जिम्मेदार ठहराया

    आंध्र प्रदेश पुलिस का मानना है कि करेंसी नोट संक्रमित लोगों से कोरोना वायरस दूसरों तक पहुंचाने के जिम्मेदार हो सकते हैं। पुलिस ने कोविड-19 के संक्रमण के सामने आ रहे नये मामलों में दिखाई दे रहे पैटर्न की ओर इशारा करते हुए कहा कि नोटों से संक्रमण फैलने की बात इस राज्य में खतरे की घंटी है जहां ऑनलाइन लेनदेन बहुत कम होता है और अधिकतर कारोबार नकदी से होता है। इस संबंध में कुछ दिन पहले पुलिस महानिदेशक के कार्यालय की ओर से सभी पुलिस अधीक्षकों, शहर आयुक्तों, सभी रेंज के डीआईजी तथा गुंटूर रेंज के आईजी को मेमो जारी किया गया था। नोटों से कोरोना वायरस का संचरण होने की संभावना का पुलिस ने कैसे पता लगाया, इस बारे में पूछे जाने पर डीजीपी डी जी सावंग ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अभी तक राज्य में नोटों से संक्रमण का कोई प्रमाण नहीं मिला है।’’

    21:58 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्र में अब तक 23 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में

    महाराष्ट्र में अब तक कम से कम 23 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इनमें से 15 पुलिसकर्मी मुंबई में पदस्थ हैं। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में पुलिसकर्मी भी उन योद्धाओं में शामिल हैं जो आगे रहकर काम कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि 22 मार्च से अब तक कम से कम सात पुलिस अधिकारी और 16 कांस्टेबल संक्रमित पाये गए हैं।

    21:43 (IST)16 Apr 2020
    जयपुर के मानसरोवर के एक इलाके में भी कर्फ्यू

    कोरोना वायरस का मामला सामने आने के बाद जयपुर के मानसरोवर के एक इलाके में भी बृहस्पतिवार को कर्फ्यू लगा दिया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस थाना शिप्रापथ क्षेत्र में मध्यम मार्ग पर मानसरोवर प्लाजा से शारदा मेडिकल स्टोर तक और तिलक मार्ग कट से पटेल मार्ग चैराहा होते हुए ए.एस.आई गली तक के इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि मानसरोवर जयपुर के सबसे पॉश इलाकों में से एक जाना जाता है। मध्यम मार्ग इस इलाके का प्रमुख मार्ग है।

    21:30 (IST)16 Apr 2020
    भोपाल सहित मप्र में 89 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित

    राज्य की राजधानी सहित पूरे मध्य प्रदेश में घातक कोरोना वायरस की महामारी को फैलने से रोकने में अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्य विभाग के 89 कर्मचारी अब तक इसकी चपेट में आ चुके हैं। इनमें चार आईएएस अधिकारी और कुछ डॉक्टर भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि इसके अलावा 35-40 पुलिसकर्मी और उनके परिजन भी इस वायरस के चपेट में आ चुके हैं। इनमें अधिकतर लोग कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के दौरान सीधे संपर्क में आने से संक्रमण की चपेट में आए। संक्रमित हुए चार आईएएस अधिकारी और वरिष्ठ डॉक्टर कोरोना महामारी के खिलाफ रणनीति बनाने का काम कर रहे थे।

    21:07 (IST)16 Apr 2020
    उप्र में कोविड-19 के 46 नए मामले : प्रदेश ने शुरू किया पूल टेस्ट

    उत्तर प्रदेश कोविड—19 का पूल टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। प्रदेश में 46 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 773 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रदेश में कोविड—19 का पूल टेस्ट शुरू कर दिया गया है। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य है। बुधवार को आगरा में 150 नमूनों को पांच—पांच के 30 पूल बनाकर जांचा गया। सबकी रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि ये नमूने आगरा के कोरोना नियंत्रण क्षेत्र से बाहर के बफर जोन से मंगाए गए थे, ताकि यह पता चल सके कि क्या संक्रमण नियंत्रण क्षेत्र तक ही सीमित है, या फिर उसके बाहर भी पहुंचा है। आज से प्रदेश के अन्य जिलों में भी पूल टेस्ट शुरू कराए जाएंगे।

    21:06 (IST)16 Apr 2020
    पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से तीन और लोगों की मौत, कुल मृतकों की संख्या 10 हुई

    पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के संक्रमण से गत 24 घंटों में तीन और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या तक 10 तक पहुंच गई है। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस अवधि के दौरान 24 नये मामले सामने आए हैं। सिन्हा के मुताबिक राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 188 है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के 213 मरीज हैं।

    20:23 (IST)16 Apr 2020
    तबलीगी जमातियों को अस्थायी जेलों में रखने के निर्देश

    उत्तर प्रदेश में मुकदमे की जद में आए तबलीगी जमात के लोगों को अस्थायी जेलों में रखने का निर्देश दिया गया है। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, ''तबलीगी जमात के एक—एक व्यक्ति का विवरण लेकर उनके विरुद्ध जहां भी कार्रवाई होनी है, उसका निर्देश दिया गया है।'' उन्होंने कहा, ''जिन जमातियों पर मुकदमा दर्ज है, उन्हें अस्थायी जेल में रखने का निर्देश संबंधित जिलाधिकारियों को दिया गया है।'' मालूम हो कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज प्रकरण के बाद उत्तर प्रदेश सरकार तबलीगी जमात से जुड़े लोगों की धरपकड़ कर उनकी जांच पर खास ध्यान दे रही है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में संक्रमित जमातियों और कथित रूप से उनके सम्पर्क में आने से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बताने के लिये अलग कॉलम भी बनाया गया है।

    19:58 (IST)16 Apr 2020
    गौतमबुद्धनगर जिले में कोविड-19 के 12 नए मामले सामने आए

    जनपद गौतमबुद्धनगर में कोविड-19 से संक्रमित 12 नए मरीज पाए गए हैं। अब जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 92 हो गई है। इनमें 26 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 66 मरीज यहां के विभिन्न अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि बृहस्पतिवार को 150 लोगों की करोना संक्रमण की रिपोर्ट आई, जिसमें 138 रिपोर्ट नेगेटिव निकलीं। उन्होंने बताया कि 12 रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। सूचना अधिकारी ने बताया कि आज मिले 12 मरीजों को लेकर जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 92 हो गई है। उन्होंने बताया कि अब तक 26 मरीज उपचार के दौरान ठीक हुए हैं, जिन्हें घर भेजा जा चुका है। उन्होंने बताया कि भर्ती अन्य मरीजों में किसी की भी हालत गंभीर नहीं है और न ही कोई वेंटिलेटर पर है।

    19:29 (IST)16 Apr 2020
    धारावी में कोविड-19 के 26 नए मामले, झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमितों की संख्या 86 हुई

    मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 26 नए मामले सामने आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 86 हो गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को एक और व्यक्ति की संक्रमण से मौत होने के साथ ही झुग्गी बस्ती में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई। अधिकारी ने कहा, ‘‘इससे पहले बृहस्पतिवार को 11 व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए थे जबकि 15 और मामले बाद में सामने आये। इससे धारावी में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 26 हो गई।’’

    19:06 (IST)16 Apr 2020
    पुलिस, स्वास्थ्य तथा स्वच्छता कर्मियों पर हमला करने वालों पर एनएसए लगाए: मुख्यमंत्री

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को प्रदेश ममें लॉकडाउन (बंद) की स्थिति की समीक्षा के दौरान आदेश दिए कि यदि पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी तथा स्वच्छता कर्मियों पर कोई हमला करे, तो दोषी के विरुद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम, राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) तथा भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि उपद्रवी तत्वों द्वारा तोड़फोड़ किए जाने पर नुकसान की भरपाई के लिए उनसे वसूली की जाए। पैसा नहीं देने पर उनकी सम्पत्ति जब्त कर ली जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों के साथ पुलिस भी जाए।

    18:33 (IST)16 Apr 2020
    लॉकडाउन सफल बनाने के लिये संभल में पुलिस ने गली-गली की साइकिल से गश्त

    जिले में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पुलिस हाई टेक रास्तों को छोड़ कर पुराने जमाने के हथ कंडे अपना गलियों में साईकिल से गश्त लगा रही हे। चंदौसी पुलिस का कहना है की पुलिस की गाड़ी के सायरन की आवाज़ सुन कर तो लोग अपने घरों में भाग जाते हैं लेकिन वैसे दिन भर गलियों में लोग झुंड बना कर लॉकडाउन का उल्लंघन करते हैं। चंदौसी के पुलिस क्षेत्राधिकारी अशोक कुमार ने बताया की कोराना वायरस महामारी के बारे में लेागों को जागरूक करने और सख्ती करने के लिए साइकिल पर गश्त शुरू की गई है।

    17:58 (IST)16 Apr 2020
    राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने भाजपा नेताओं पर निशाना साधा

    राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को लेकर बयानबाजी करने के लिए भाजपा के नेताओं की आलोचना की। शर्मा ने विशेष रूप से उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ पर निशाना साधा और कहा कि वे अपने बयानों से इस अभियान में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों का मनोबल तोड़ रहे हैं। शर्मा ने कहा, ‘' पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने राज्य में कोरोना वायरस के मामलों व व्यवस्थाओं को लेकर जिस तरह बयानों की झड़ी लगाई है और जिस तरह से तुष्टिकरण की राजनीति की उनके बयानों से बू आ रही है,उसका मुझे बेहद अफसोस है।’’

    17:39 (IST)16 Apr 2020
    धारावी में कोविड-19 के 11 नए मामले, झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमितों की संख्या 71 हुई

    मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 11 नए मामले आने के साथ ही इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि 11 नए मामलों में से चार धारावी के मुकुंद नगर, दो-दो सोशल नगर और राजीव नगर तथा एक-एक मामला साई राज नगर, ट्रांजिट कैम्प और रामजी चॉल इलाकों से सामने आए। उन्होंने बताया कि कुल 71 मामलों में से 18 मामले धारावी के मुकुंद नगर इलाके से, आठ सोशल नगर और सात मामले मुस्लिम नगर इलाकों से सामने आए।

    17:26 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना वायरस : सूरत के कुछ इलाकों में बृहस्पतिवार मध्यरात्रि से कर्फ्यू लगेगा

    गुजरात सरकार ने सूरत के पांच घनी आबादी वाले इलाकों में बृहस्पतिवार मध्य रात्रि से एक हफ्ते के लिए कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में सचिव अश्वनी कुमार ने बताया कि ये इलाके सलाबतपुरा, महिधारपुरा, लालगेट, अठवालाइन और कमरुनगर पुलिस चौकी के अंतर्गत आते हैं। प्रशासन ने यह घोषणा सूरत में 12 घंटे के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नये मामले सामने आने के बाद की। सूरत जिले में अबतक कोरोना वायरस संक्रमण के 86 मामले आ चुके हैं। कुमार ने बताया कर्फ्यू 22 अप्रैल की सुबह छह बजे तक लागू रहेगा और इन दिनों में सिर्फ महिलाओं को जरूरी सामान खरीदने के लिए दोपहर एक बजे से लेकर चार बजे तक तीन घंटे की छूट दी जाएगी।

    17:05 (IST)16 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना के 110 कोरोना नए मामले, मप्र में मरीजों की तादाद बढ़कर 1090

    देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल मध्यप्रदेश के इंदौर में इस महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। जिले में बृहस्पतिवार सुबह 110 नये मामले सामने आने के बाद इस महामारी के मरीजों की तादाद बढ़कर 696 पर पहुंच गयी। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1090 हो गयी है। प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारी बृहस्पतिवार को बताया कि इसके अलावा बुधवार रात को इंदौर में दो और कोरोना मरीजों की मौत के बाद प्रदेश में कोरोना से मरने वाले की संख्या 55 हो गयी है। इनमें से अकेले इंदौर में 39 लोग मारे गये हैं।

    16:47 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 165 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3,081 पर पहुंची

    महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कम से कम 165 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 3,081 पर पहुंच गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि नए मामलों में 107 मामले मु्ंबई शहर से और 19 पुणे से सामने आए। उन्होंने बताया कि इसके अलावा 11 नए मामले नागपुर, 13 ठाणे, चार-चार पिंपरी चिंचवड़ (पुणे) और मालेगांव (नासिक), दो-दो नवी मुंबई और वसई-विरार (पालघर) और एक-एक मामला अहमदनगर, चंद्रपुर तथा पनवेल (रायगड) से सामने आया।

    16:33 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19: ओडिशा में अब तक 19 लोग ठीक हुए, कोई नया मामला नहीं

    ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले का कोविड-19 का एक मरीज ठीक हो गया है और जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। राज्य सरकार ने यह जानकारी दी। सुंदरगढ़ जिले के बिसरा क्षेत्र के एक 67 वर्षीय व्यक्ति और एक 18 वर्षीय लड़के को वायरस से संक्रमित पाया गया था। उन्हें राउरकेला के हाई-टेक कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें बुजुर्ग व्यक्ति ने पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात द्वारा आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में भाग लिया था, जिसके संपर्क में आने के बाद किशोर भी संक्रमित हो गया। हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका है कि दोनों में से कौन सा मरीज ठीक हो चुका है।

    16:01 (IST)16 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में दो युवक गिरफ्तार

    लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने के मामले में पर थाना सेक्टर 39 पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है। सहायक पुलिस आयुक्त अरुण कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तारी सेक्टर 41 के पास की गई। गिरफ्तार किए युवकों की पहचान उमेश तथा सौरव के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जनपद गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने वाले कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर, उन्हें गिरफ्तार किया है। इस दौरान पुलिस ने सैकड़ों वाहनों की तलाशी ली, कई वाहनों को कब्जे में लिया और चालान भी काटे।

    15:46 (IST)16 Apr 2020
    राजस्थान में आज संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए

    राजस्थान में आज संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए इसी के साथ राज्य में पीड़ितों की संख्या 1101 पहुंच गई। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में गुरुवार तक 929 सैंपल्स की जांच हुई। इनमें 21 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आगरा में भी आज कोरोना के 19 नए मामले दर्ज हुए।

    15:31 (IST)16 Apr 2020
    मुंबईः बायुकला फायर स्टेशन में पोस्टेड अफसर के परिवार के दो लोग कोरोना से संक्रमित

    मुंबई के बायकुला में दो लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों बायुकला फायर स्टेशन में तैनात एक अफसर के परिवारवाले बताए गए हैं। दोनों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही बायकुला फायर स्टेशन बिल्डिंग के दो फ्लोर भी क्वारैंटाइन कर दिए गए हैं। फिलहाल फायर स्टेशन पर सैनिटाइजेशन का काम जारी है।

    15:18 (IST)16 Apr 2020
    मुंबईः बांद्रा में भीड़ जुटाने के मामले में पुलिस कस्टडी में भेजे गए 9 लोग

    महाराष्ट्र में प्रवासी मजदूरों के बीत ट्रेन के जरिए अपने-अपने शहरों को वापस भेजे जाने की अफवाह फैलाकर बांद्रा में भीड़ जुटाने वाले 9 लोगों को पुलिस ने 19 अप्रैल तक कस्टडी में भेज दिया है। गौरतलब है कि दो दिन पहले ही सैकड़ों की संख्या में लोग बांद्रा में जुट गए थे। इस मामले में पुलिस ने विनय दुबे नाम के एक शख्स को सबसे पहले गिरफ्तार किया था। उस पर आईपीसी के साथ एपिडेमिक एक्ट की धाराएं भी लगाई गई थीं।

    14:53 (IST)16 Apr 2020
    यूपी: राशन के लिए दो दिन से लाइन में खड़े हैं लोग

    मामला उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर 19 का है। यहां राशन लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक लोग दो दिनों से लाइन में लगे हैं। यहां राशन भी कम लोगों को ही मिल पा रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

    14:30 (IST)16 Apr 2020
    बिहार में लॉकडाउन तोड़ने वालों से अब तक वसूला गया 5 करोड़ का जुर्माना

    बिहार में कोरोनावायरस के बीच लगे लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 800 लोगों को जेल भेजा जा चुका है। वहीं 24 मार्च से अब तक 1078 केस दायर हो चुके हैं। बिहार के एडिशनल डीजी जितेंद्र कुमार के मुताबिक, अब तक 23,033 वाहनों को सीज किया जा चुका है। इसके अलावा लॉकडाउन तोड़ने वालों से 22 दिन में पेनल्टी के तौर पर 5.35 करोड़ का जुर्माना भी वसूला गया है।

    14:02 (IST)16 Apr 2020
    बिहार: कोरोना वायरस पर जागरूक करने पहुंची मेडिकल टीम पर हमला

    बिहार के पूर्वी चंपारण में घातक कोरोना वायरस के बारे में जागरुकता फैलाने और ग्रामीणों से लॉकडाउन निशानिर्देशों व सामाजिक दूरियों का पालन करने का आग्रह करने पहुंची एक मेडिकल और पुलिस टीम पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। घटना हरिसिद्धि ब्लॉक के एक गांव की है। एसडीओ धीरेंद्र मिश्रा के मुताबिक इस हमले में सुरक्षाकर्मी और हेल्थ मैनेजर घायल हुए हैं। पढ़ें पूरी खबर...

    13:35 (IST)16 Apr 2020
    राजस्थानः कोरोना मामले 1100 के पार

    राजस्थान के जयपुर में कोरोना संक्रमण से दो महिलाओं की मौत हो गई है। बताया गया है कि 65 वर्षीय एक महिला पहले से डायबिटीज की शिकार थी और उसे बचाया नहीं जा सका। वहीं, कोटा के अस्पताल में भर्ती एक 70 साल की पीड़ित महिला की भी जान चली गई। राजस्थान में आज संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए इसी के साथ राज्य में पीड़ितों की संख्या 1101 पहुंच गई।

    13:16 (IST)16 Apr 2020
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे राहुल गांधी

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे। राहुल अब तक कोरोनावायरस के खिलाफ केंद्र की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा था कि खाने की समस्या से जूझ रहे गरीबों को सरकार इमरजेंसी राशन कार्ड जारी करे। इससे पहले भी वे सरकार को आर्थिक नीतियों को लेकर टोकते रहे हैं।

    12:55 (IST)16 Apr 2020
    मिजोरम में लॉकडाउन के बीच ही होंगी 12वीं की बची हुई परीक्षा

    देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्‍थान बंद हैं तथा अधिकांश बोर्ड की परीक्षां भी अधूरी रह गई हैं। मगर इस बीच मिजोरम बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं लॉकडाउन के दौरान ही आयोजित करने जा रहा है। राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदामा राल्ते ने बुधवार को कहा कि मिजोरम सरकार ने 22 अप्रैल से HSSLC या कक्षा -12 की बची हुई परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है। पढ़ें पूरी खबर...

    12:34 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्र में आज कोरोना संक्रमण के 165 नए मामले, इनमें 107 मुंबई से

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामले आज तीन हजार के आंकड़े को पार कर गए। गुरुवार को अब तक राज्य में 165 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इनमें से 107 अकेले मुंबई से हैं, जबकि 19 मामले पुणे और 10 नागपुर के हैं।

    12:18 (IST)16 Apr 2020
    कर्नाटकः सीएम येदियुरप्पा ने कोविड-19 टेस्टिंग बूथ का उद्घाटन किया

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को बेंगलुरु में मोबाइल टेस्टिंग बूथ का उद्घाटन किया। ये मोबाइल बूथ बेंगलुरु के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाए जा सकते हैं, जिससे संदिग्धों के सैंपल्स इकट्ठा करने में आसानी होगी।

    11:55 (IST)16 Apr 2020
    दिल्ली में पिज्जा डिलीवरी बॉय कोरोनावायरस से संक्रमित मिला

    दिल्ली में एक पिज्जा डिलीवरी बॉय के कोरोनावायरस से संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। साउथ दिल्ली के डीएम ने यहां रहने वाले करीब 72 परिवारों को क्वारैंटाइन में रहने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के बावजूद सरकार ने फूड डिलीवरी सर्विसेज को अहम सेवाओं में रखा है। दिल्ली में अब तक कोरोना के 1500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

    11:36 (IST)16 Apr 2020
    आंध्र प्रदेशः कल शाम 7 बजे से अब तक कोरोना के 9 मामले, संक्रमितों की संख्या 534 हुई

    आंध्र प्रदेश में कल शाम 7 बजे से आज सुबह 9 बजे तक 9 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 534 पहुंच गई है। स्टेट नोडल ऑफिस के मुताबिक, कृष्णा, कुरनूल और पश्चिम गोदावरी में 3-3 नए मामले हैं। इसके अलावा राज्य में अब तक 14 की मौत हुई है और 20 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

    11:14 (IST)16 Apr 2020
    आगराः कोरोनावायरस से जिले में पांचवीं मौत, 65 साल के बुजुर्ग की जान गई

    उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोनावायरस से पांचवीं मौत हुई है। गुरुवार को एक 65 वर्षीय बुजुर्ग अस्पताल में जान चली गई। डॉक्टरों के मुताबिक, बुजुर्ग किडनी की बीमारी और पिछले 4 साल से हाइपरटेंशन से जूझ रहा था।

    10:56 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्रः लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को पुलिस ने कराया योगा

    महाराष्ट्र के पुणे में गुरुवार को लॉकडाउन तोड़कर मॉर्निंग वॉक के लिए निकले लोगों को पुलिस ने पकड़कर सड़कों पर ही योगा करवा दिया। इस घटना का एक वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है।

    10:19 (IST)16 Apr 2020
    कर्नाटकः बेंगलुरु में 66 वर्षी बुजुर्ग की मौत, राज्य में मृतकों की संख्या 13 हुई

    कर्नाटक के बेंगलुरु में कोरोना से संक्रमित एक 66 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। उन्हें 10 अप्रैल को प्राइवेट अस्पताल से लाया गया था और तभी से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में यह कोरोना से 13वीं मौत है।

    09:54 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्रः मुंबई में नहीं थम रहे संक्रमण के मामले

    देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। मुंबई में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 183 मामले सामने आए। शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 1,936 हो गयी है । वहीं, इस महामारी से दो लोगों के मरने की खबर है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि आज दो और लोगों की मौत के साथ शहर में संक्रमण से मृतकों की संख्या 113 हो गयी है। मुंबई के दादर इलाके में दो वरिष्ठ नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। नगर निकाय के अधिकारी ने बुधवार को बताया कि दोनों संक्रमितों की उम्र क्रमश: 75 साल और 69 साल है। उन्होंने बताया कि दो नये मामलों के साथ दादर इलाके में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 21 हो गई है जिनमें एक निजी अस्पताल के दो डॉक्टर और छह नर्स शामिल हैं।

    09:37 (IST)16 Apr 2020
    UP: आगरा में 19 नए मामले, जिले में अब तक 167 लोग कोरोना पॉजिटिव

    उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 167 पहुंच गई है। आगरा के डीएम प्रभु सिंह के मुताबिक, जिले में पिछले 24 घंटे में 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    09:15 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्रः नागपुर में गरीबों-बेसहारा लोगों के लिए नगरपालिका ने शुरू किया स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम

    नागपुर नगरपालिका ने कोरोनावायरस की वजह से रोजी-रोटी जुटा पाने में असमर्थ गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए स्किल बेस्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। नागपुर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर के मुताबिक, लॉकडाउन के ऐलान के बाद इन सभी लोगों को शेल्टर होम लाया गया था। यहां उन्हें खाने के साथ छोटे-मोटे रोजगार पाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी नागपुर के 19 शेल्टर होम में ऐसे 1500 से 2000 लोग रह रहे हैं।

    09:14 (IST)16 Apr 2020
    केरलः लॉकडाउन में रिक्शा रोका, तो बीमार पिता को गोद में उठाकर अस्पताल ले गया बेटा

    केरल के पुनालुर में अपने बीमार पिता को ऑटोरिक्शा से बिठाकर अस्पताल ले जा रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने लॉकडाउन की वजह से बीच में ही रोक दिया। ऐसे में व्यक्ति ने 65 वर्षीय पिता को गोद में ही उठाकर अस्पताल की तरफ दौड़ लगा दी। इस घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

    08:48 (IST)16 Apr 2020
    केरलः सरकार ने गर्भवती महिला और बीमार लोगों के लिए अंतराज्यीय यात्रा की अनुमति दी

    देश में बढ़ाए गए लॉकडाउन के बीच केरल सरकार ने कुछ विशेष शर्तों के साथ दूसरे राज्यों से आने-जाने के लिए यात्रियों को छूट देने का फैसला किया है। नए नियमों के मुताबिक, गर्भवती महिला, केरल में इलाज करा रहे व्यक्ति और परिवार में किसी की मौत पर सरकार यात्रा में छूट देगी।

    08:47 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना वायरस के संक्रमण के आधार पर राज्य बना सकते हैं हॉटस्पॉट जिले : केन्द्र

    केन्द्र सरकार ने बुधवार को राज्य सरकारों से कोरोना वायरस के संक्रमण की वृद्धि दर के मुताबिक तीन श्रेणियों में बांटे गये जिलों में सघन संक्रमण रोधी अभियान चलाने को कहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सर्वाधिक संक्रमण वाले 170 जिलों को हॉटस्पॉट जिले, सीमित संक्रमण वाले 207 जिलों को ‘संभावित हॉटस्पाट जिले’ और संक्रमण मुक्त शेष जिलों को ‘ग्रीन जोन’ में बांटते हुये राज्यों से कहा है कि अगर उनकी दृष्टि में ऐसे कोई जिले हैं जो हॉटस्पॉट के मानकों को पूरा करते हों, तो वे इन्हें इस श्रेणी में शामिल कर सकते हैं। स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर जिलों को तीन श्रेणियों में बांट कर नये दिशानिर्देशों के मुताबिक संक्रमण रोधी अभियान चलाने को कहा है।

    Next Stories
    1 लॉकडाउन में मेडिकल स्टोर में मिल रही थी शराब, मिनरल वाटर के कार्टून में रखकर बेची जा रही थी बीयर
    2 लॉकडाउन के बावजूद कार से दिल्ली से झारखंड पहुंच गए बीजेपी के दो सांसद, लोग कर रहे ट्रोल
    3 Corona Virus: अस्पताल ने नहीं दी एंबुलेंस तो मरीज को 10 किमी दूर स्कूटर पर ले गए, रास्ते में मौत
    ये पढ़ा क्या?
    X