ताज़ा खबर
 

Coronavirus के कहर के कारण देश के कौन से राज्य-जिलों में है Lockdown? यहां देखें, पूरी लिस्ट

'जनता कर्फ्यू' के बीच रविवार को उत्तर प्रदेश ने पहले चरण के तहत 15 जिलों में लॉकडाउन को लेकर ऐलान किया गया, जिसके बाद दिल्ली और बिहार में भी ऐसे ही 'बंद' से संबंधित घोषणाएं हुईं।

Coronavirus, COVID-19, Coronavirus Effect, India, States, Districts, Lockdown, Imposed, India, Delhi, UP, Bihar, Haryana, Telangana, India News, National News, कोरोनावायरस, कोविड-19, भारत, लॉकडाउन, राज्य, जिला, दिल्ली, बिहार, यूपी, हरियाणा, तेलंगाना, राष्ट्रीय खबरेंअसम के गुवाहाटी स्थित रोट्ररी क्लब प्वॉइंट पर ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान रविवार को सन्नाटा पसरा रहा। (फोटोः पीटीआई)

Coronavirus के कहर के बीच रविवार (22 मार्च, 2020) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश भर में ‘जनता कर्फ्यू’ रहा। लोग इस दौरान घरों में ही रहे, जबकि सरकार ने ऐहतियातन भारत के 75 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया। बाद में एक-एक कर शाम तक करीब दर्जन भर राज्यों ने चीन के वुहान शहर से आ पहुंची महामारी से निपटने को लेकर अपने यहां भी लॉकडाउन से जुड़ी घोषणाएं कीं।

उत्तर प्रदेश ने पहले चरण के तहत 15 जिलों में लॉकडाउन को लेकर ऐलान किया, जो कि 25 मार्च तक लागू रहेगा। थोड़ी देर बाद शाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Coronavirus in India LIVE

केजरीवाल ने इस दौरान बताया कि राजधानी में फिलहाल 27 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में सोमवार सुबह छह बजे से 31 मार्च रात 12 बजे तक राजधानी में लॉकडाउन का उनकी सरकार ने फैसला लिया है।

बाद में बिहार में भी लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई। सीएमओ ऑफिस द्वारा बयान जारी कर कहा गया कि यह 31 मार्च तक सूबे में लागू रहेगा। हालांकि, इस तरह की शहर-बंदी से ग्रामीण क्षेत्रों को छूट रहेगी।

Coronavirus Janta Curfew

नीचे सूची में देखें कि आखिर कौन से राज्य और जिलों में Lockdown रहेगा?:

हालांकि, देश में जहां-जहां लॉकडाउन होगा, वहां (अधिकतर जगह) पर जरूरी चीजें और सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। मसलन दूध, सब्जी, फल, पुलिस, बैंक सेवा, अस्पताल, मेडिकल स्टोर-दवाएं और सफाई कर्मचारी आदि।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार शाम तक के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के कुल 360 मामले में प्रकाश में आ चुके थे, जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर सात पहुंच गई।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19: देश के 75 जिलों में लॉकडाउन, UP, बंगाल, दिल्ली के बाद अब बिहार में भी ‘बंद’ का ऐलान; पर ग्रामीण क्षेत्रों को छूट
2 Coronavirus के कारण अब UP में बड़ा निर्णयः पहले चरण में 15 जिले लॉक-डाउन, UPSRTC सेवाएं बंद; अंतर्राज्यीय कनेक्टिविटी भी 25 तक बंद
3 बिहार में कोरोना वायरस से पहली मौत, पटना एम्स में 38 साल के युवक ने तोड़ा दम, जानें क्यों राज्य में है महामारी फैलने का सबसे ज्यादा खतरा
ये पढ़ा क्या...
X