ताज़ा खबर
 

Gujarat and Maharashtra COVID-19 Highlights: महाराष्ट्र में प्लाज्मा थैरेपी का पहला ट्रायल सफल, गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ लॉकडाउन तोड़ने के लिए PMO में शिकायत

Gujarat and Maharashtra COVID-19 Highlights: स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में गुरुवार तक संक्रमितों की संख्या 33 हजार के पार पहुंच गई, मृतकों का आंकड़ा भी 1100 के नजदीक पहुंच चुका है।

संक्रमितों की संख्या में इस वक्त महाराष्ट्र के बाद गुजरात दूसरे नंबर पर है।

Gujarat and Maharashtra COVID-19 Highlights: देश में गुरुवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या 33 हजार के पार पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 23 हजार 651 एक्टिव केस हैं, जबकि 1074 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। आंकड़ों की बात करें, तो भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ा शेयर महाराष्ट्र का है। राज्य में अब तक 9 हजार से ज्यादा पीड़ित हैं और यह संख्या जल्द ही 10 हजार के पार पहुंचने वाली है। वहीं करीब 450 लोगों ने अब तक जान गंवाई है। यानी देश में अभी संक्रमण के करीब एक-तिहाई मामले महाराष्ट्र से ही हैं।

इसी बीच महाराष्ट्र में गुरुवार को प्लाज्मा थैरेपी का सफल ट्रायल हुआ। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक, मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में एक मरीज पर इस तकनीक का ट्रायल सफल रहा है। अब नायर अस्पताल में भी इस थैरेपी का ट्रायल किया जाएगा।

दूसरी तरफ गुजरात में स्वास्थ्य मंत्री कुमार काणानी पर लॉकडाउन का उल्लंघन करने के लिए पीएमओ में ऑनलाइन शिकायत की गई है। बताया गया है कि काणानी मोटा वराछा में 50 से ज्यादा समर्थकों के साथ इकट्ठा हुए। उन पर पुलिस की कार्रवाई हो, इसलिए लोगों ने पीएमओ से शिकायत कर दी। गौरतलब है कि गुजरात संक्रमितों के मामले में दूसरा सबसे प्रभावित राज्य बन गया। यहां अब 4082 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं। जबकि 197 की मौत हुई है। राज्य में रिकवरी रेट भी काफी कम है। अब तक महज 527 लोग ही ठीक हो कर घर लौटे हैं।

Follow Jansatta Covid-19 tracker

इसी बीच खबर है कि महाराष्ट्र से सैकड़ों की संख्या में आ रहे प्रवासी मजदूरों को मध्य प्रदेश की सीमा पर ही रोक दिया गया है। बताया गया है कि फिलहाल सभी सेंधवा के पास नेशनल हाईवे 3 पर हैं। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में अब तक प्रवासियों ने कई बार प्रदर्शन किया है। कई लोग पैदल ही अपने घरों के लिए निकल चुके हैं।

Live Blog

Highlights

    17:50 (IST)30 Apr 2020
    गुजरात में फंसे प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्य लौटने के लिये तैयार

    देश के दूसरे प्रदेशों में फंसे श्रमिकों को अपने राज्य लौटने की अनुमति केंद्र से मिलने के बाद गुजरात में फंसे प्रवासी श्रमिक अपने अपने गृह राज्य लौटने के लिय तैयार हैं । कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये पिछले एक महीने से देश भर में लॉकडाउन जारी है जिसके कारण उनके आय का कोई स्रोत नहीं रह गया है जिससे उनके समक्ष भोजन का संकट पैदा हो गया है। केंद्र के इस निर्णय से प्रवासी श्रमिकों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गयी है जो लॉकडाउन के कारण प्रदेश में फंसे हैं और उन्हें विभिन्न तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है । उनमें से बहुतेरे ऐसे हैं जो एकाकीपन से लड़ रहे हैं और घर के बाहर रहने से दुखी हैं क्योंकि अपने सगे संबंधियों से दूर हैं । अधिकारियों ने बताया कि केंद्र की ओर से फंसे लोगों के लिये अंतरराज्यीय आवागमन पर बुधवार को जारी दिशा निर्देश के बाद गुजरात सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को वापस भेजने के लिये प्रयास तेज कर दिये हैं, जो मुख्यत: उत्तर प्रदेश से हैं ।   

    17:27 (IST)30 Apr 2020
    महाराष्ट्रः सात और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि

    महाराष्ट्र के अमरावती जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से कम से कम सात और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद जिले में जानलेवा वायरस की जद में आए लोगों की संख्या 35 तक पहुंच गई। अधिकारी ने बताया कि नए मामले अमरावती शहर में हनुमान नगर और खोलापुरी गेट इलाकों के हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित पाए गए मरीजों में कंवर नगर के रहने वाले एक शख्स के परिवार के तीन सदस्य शामिल है। इस शख्स की कोविड-19 से मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि सभी सातों मरीजों का कोविड-19 के लिए निर्धारित अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस बीच अमरावती महानगर पालिका ने उन इलाकों को सील कर दिया है जहां कोविड-19 के मामले रिपोर्ट हुए हैं। 

    17:03 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना से लड़ने में गुजरात सक्षम, तबलीगी जमात के कारण मामले बढ़े : रूपाणी

    कोरोना वायरस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में एक गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का दावा है कि राज्य में हालात नियंत्रण में हैं और इस संकट से निपटने के लिए पर्याप्त संसाधनों के चलते आने वाले समय में संक्रमण से प्रभावितों की संख्या में कमी आयेगी। 

    16:31 (IST)30 Apr 2020
    गुजरात: लॉकडाउन के चलते द्वारका में फंसा रूसी परिवार, लेकिन सुरक्षित

    एक रूसी परिवार के तीन लोग पिछले महीने लागू हुए लॉकडाउन की वजह से गुजरात के द्वारका में फंसे हैं, लेकिन उनका कहना है कि वे मंदिर नगरी में सुरक्षित महसूस कर रहे हैं जहां अब तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। इस परिवार में तीन लोग-पति-पत्नी और उनका तीन साल का बेटा है। इन लोगों का कहना है कि वे चीजों के सामान्य होने पर ही अपने देश लौटेंगे। परिवार के पुरुष सदस्य ज्युजिन विताली ने कहा कि उनकी पत्नी गर्भवती है और वे देखभाल एवं मदद के लिए स्थानीय प्रशासन के आभारी हैं।

    15:35 (IST)30 Apr 2020
    महाराष्ट्रः ऋषि कपूर के परिवार की अपील- लॉकडाउन में कानून का पालन करें

    महाराष्ट्र में लगे लॉकडाउन बीच बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर का गुरुवार को निधन हो गया। वे लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। लॉकडाउन की गाइ़डलाइंस के तहत अंतिम संस्कार में अधिक से अधिक 20 लोग शामिल हो सकते हैं। ऋषि के परिवार की तरफ से जारी हुए स्टेटमेंट में भी लोगों से कानून का पालन करने की अपील की गई है। बुधवार को अभिनेता इरफान खान के अंतिम संस्कार में भी सिर्फ 20 लोगों को ही कब्रिस्तान में जाने की मंजूरी मिली थी।

    15:12 (IST)30 Apr 2020
    महाराष्ट्रः लॉकडाउन खत्म होने के बाद होंगी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं

    महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज स्तर की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही कराई जाएंगी। बुधवार को राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि मई महीने के आखिर तक परीक्षाएं हो पाएंगी। सामंत ने कहा कि परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में यूजीसी से अगले दो से चार दिनों में दिशा निर्देश मिल जाएंगे। 

    14:52 (IST)30 Apr 2020
    गुजरातः राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ पीएमओ से शिकायत

    मोटा वराछा में स्वास्थ्य मंत्री कुमार कानाणी और उनके 50 समर्थकों के साथ लॉकडाउन के दौरान घूम रहे थे। शहर में धारा 144 लागू होने के बाद भी उन्होंने ऐसा किया, इसलिए उनके खिलाफ ऑनलाइन शिकायत की गई है।

    14:29 (IST)30 Apr 2020
    पुणेः रोबोट की मदद से मरीजों को दिया जा रहा खाना

    महाराष्ट्र के पुणे में स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कंटेंनमेंट जनरल हॉस्पिटल में कोरोनावायरस मरीजों को दिन में तीन बार खाना परोसने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर वीडी गायकवाड़ ने बताया कि उन्हें ये आइडिया आईटीआई के छात्रों ने दिया। 45 हजार रुपए खर्च कर कंटेंनमेंट बोर्ड के आईटीआई कॉलेज के प्रोफेसर विजय चौहान ने छात्रों की मदद से रोबोट तैयार किया।

    14:08 (IST)30 Apr 2020
    महाराष्ट्रः नांदेड़ से पंजाब भेजे गए 3613 तीर्थयात्री, बठिंडा लौटे 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव

    महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित श्री हुजुर साहिब में लॉकडाउन के बाद से ही फंसे तीर्थयात्रियों को बुधवार को वापस लाया गया। अब तक करीब 3613 लोगों को वापस लाया जा चुका है। वहीं, बठिंडा पहुंचाए गए 2 तीर्थयात्रियों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

    13:33 (IST)30 Apr 2020
    प्लाज्मा थैरेपी का पहला इलाज रहा सफल

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक, कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरू की गई प्लाज्मा थैरेपी का पहली ट्रायल सफल रहा है। ये ट्रायल मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती मरीज पर किया गया। दूसरा ट्रायल जल्द ही नायर अस्पताल में किया जाएगा। इससे पहले दिल्ली और कर्नाटक में भी प्लाज्मा थैरेपी का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा हुआ था।

    13:08 (IST)30 Apr 2020
    Maharashtra COVID-19 LIVE: प्रवासी मजदूरों को भेजने के लिए 10 हजार बसें तैयार

    महाराष्ट्र में फंसे मजदूरों को उनके राज्यों में भेजने के लिए महाराष्ट्र परिवहन विभाग की 10 हजार बसें तैयार हैं। मजदूरों को भेजने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से भी गुजारिश की थी। दूसरी ओर कोटा में फंसे महाराष्ट्र के ढाई हजार छात्रों को लाने के लिए भी बुधवार को 100 बसें रवाना हुई थीं।

    Next Stories
    1 Coronavirus in UP: उप्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2211 हुई, 40 लोगों की जा चुकी है जान
    2 Haryana and Punjab Coronavirus: निहंगों के हमले में हाथ गंवाने वाले एसआई हरजीत सिंह डिस्चार्ज, DGP खुद लेने पहुंचे अस्पताल
    3 राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नये मामले सामने आए, चार और मौत
    ये पढ़ा क्या?
    X