ताज़ा खबर
 

महाराष्ट्र में कोरोना में एक दिन में सामने आए 81 मरीज, संक्रमितों की संख्या 400 के पार

देशभर में कोरोना वायरस से 55 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब दो हजार लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Author Edited By Ikram Edited By मोहनी गिरी नई दिल्ली | Updated: Apr 03, 2020 7:33:17 am
कोरोना वायरस देशभर में लगातार पैर पसारता जा रहा है।

महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। राज्य में एक दिन में कोरोना के 81 मामले सामने आए हैं। इतना ही नहीं राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 400 को पार कर गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मृत 65 वर्षीय एक मुस्लिम व्यक्ति के परिजनों ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि उपनगर मलाड में कब्रिस्तान के न्यासियों द्वारा शव दफनाने से मना करने के बाद उसे जलाना पड़ा। यह घटना बुधवार की है। महाराष्ट्र के अलावा केरल, यूपी और दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2069 पहुंच गई है। जबकि इस वायरस से 53 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus in India LIVE Updates

मृतक मालवाणी के कलेक्टर परिसर में रहता था और जोगेश्वरी स्थित बीएमसी के अस्पताल में बुधवार तड़के उसकी मौत हुई थी।  मृतक के परिवार के सदस्य ने आरोप लगाया कि शव को मलाड के मालवाणी कब्रिस्तान ले जाया गया लेकिन न्यासियों ने यह कह कर शव को दफनाने से इनकार कर दिया कि मृतक कोरोना वायरस से संक्रमित था।  महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत से यहां के निवासियों के वायरस के संपर्क में आने और यहां की घनी आबादी में भी महामारी फैलने का खतरा पैदा हो गया है। मुंबई में तीन दिन के बच्चे को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। संदेह है कि कोरोना मरीज के बिस्तर के संपर्क में आने के बाद बच्चे को संक्रमण हुआ। शिशु की मां को भी कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है।।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव यहां क्लिक कर जानिए

Live Blog

Highlights

    07:33 (IST)03 Apr 2020
    2,507 पहुंची देश में संक्रमितों की संख्या

    महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और तेलंगाना सहित विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को कम से कम 556 पॉजिटिव मामलों का पता चला है, जिससे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 2,507 तक पहुंच गई और दिनभर में कम से कम 17 और मौतें हुईं।

    23:30 (IST)02 Apr 2020
    आपदा से बाहर निकलना है कि लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा : योगी

    प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि आपदा की स्थिति से बाहर निकलने के लिए लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा। योगी ने कहा, ‘‘इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक संयम और संकल्प बनाये रखे।’’ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया, ‘‘लॉकडाउन के दौरान अन्तर्जनपदीय, अन्तर्राज्यीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं को पूर्णतः सील किया गया है। इन सीमाओं का उल्लंघन न होने पाये। इसके लिए प्रभावी गश्ती सुनिश्चित की जाए।’’

    23:11 (IST)02 Apr 2020

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को आश्वासन दिया कि कोविड-19 को लेकर लागू लॉकडाउन (बंद) के कारण राज्य में प्रवासी श्रमिकों के पलायन से जुड़ा मुद्दा नहीं है। सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों को आश्रय और भोजन उपलब्ध कराने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है, जो देशव्यापी लॉकडाउन और सीमाओं के सील होने के कारण राज्य से नहीं जा सकते हैं।

    22:53 (IST)02 Apr 2020
    मध्यप्रदेश के मुरैना में कोविड-19 के दो मरीजों की पुष्टि

    मध्यप्रदेश के मुरैना में बृहस्पतिवार को एक दंपत्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अभी तक कुल 100 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जिनमें से 75 मरीज इंदौर के हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुरैना के 45 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 43 वर्षीय पत्नी की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

    22:19 (IST)02 Apr 2020
    रावत ने लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बृहस्पतिवार को प्रदेश में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने के आदेश दिए तथा कहा कि इसका उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग में भाग लेने के तत्काल बाद रावत ने ये आदेश जारी किए। प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के तत्काल बाद बैठक कर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा, ‘‘आप लॉकडाउन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें। केंद्र के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए।’’

    22:05 (IST)02 Apr 2020
    डीएम ने मांगे पीपीई सुरक्षा किट के बगैर इलाज से इंकार करने वाले जूनियर डाक्टरों के नाम

    गिरधारी लाल जोशीः जेएलएन भागलपुर मेडिकल कालेज अस्पताल के अधीक्षक अब डीएम के डंडे से जूनियर डाक्टरों से काम करवाएंगे। अधीक्षक ने डीएम को 30 मार्च को पत्र लिख इलाज करने से इंकार किए जाने की बात बताई थी। मगर उन्होंने जूनियर डाक्टरों के उस विरोध से अवगत नहीं कराया कि पीपीई सुरक्षा किट के बगैर इलाज करने से इंकार किया है। डीएम ने भी बिना असलियत जाने एक अप्रैल को एक पत्र अधीक्षक को लिख इलाज न करने वाले जूनियर डाक्टरों के नाम, पता , पिता का नाम और मोबाइल नंबर सूचीबद्ध कर भेजने को कहा है। ताकि आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा सके। साथ ही आईपीसी की दफा-188 के तहत कार्रवाई करने की बात कही है। मगर पत्र में डाक्टरों के लिए पीपीई सुरक्षा कवच मुहैया कराने या न कराने का जिक्र तक नहीं किया है। जाहिर है डीएम से उनकी मांग छुपाई गई। बल्कि कभी प्रधान सचिव तो कभी डीएम का भय दिखाने की कोशिश की। हालांकि जूनियर डाक्टरों ने अपनी ड्यूटी तो रोस्टर के मुताबिक किए जाने की सूचना है। मगर उनकी जान सांसत में फंसी है। ऐसे राजेन्द्र मेडिकल कालेज अस्पताल रांची में भी डाक्टर बनाए रोस्टर से इलाज कर रहे है। 

    22:04 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण को छिपाना जायज नहीं : फरंगी महली

    मुस्लिम धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को छिपाना जायज नहीं है क्योंकि यह संक्रमित व्यक्ति और अन्य लोगों के जीवन को खतरे में डालता है। दारुल उलूम फरंगी महली ने फतवा जारी कर कहा, " कोरोना वायरस की जद में आए लोगों को अपनी जांच और इलाज कराना चाहिए ।" उन्होंने कहा, "इसको छिपाना कतई जायज नहीं है। अगर लोग महामारी में अपना इलाज और जांच नहीं कराते हैं तो यह बिल्कुल गैर शरई काम है। "

    21:47 (IST)02 Apr 2020
    केरल में कोविड-19 के 21 नये मामले, राज्य में मरीजों की संख्या 256

    केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को कहा कि केरल में कोरोना वायरस के 21 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें आठ मामले राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित कासरगोड जिले से हैं। इन नये मामलों के साथ ही राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 256 पहुंच गई है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि कासरगोड के अलावा, इडुक्की से पांच मामलों का पता चला है, जबकि कोल्लम से दो और तिरुवनंतपुरम, पथनमथिट्टा, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड और कन्नूर से एक-एक मामले का पता चला है।

    21:29 (IST)02 Apr 2020
    लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आने के बीच जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सुहास एलवाई ने यहां संवाददाताओं से कहा, "लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।"

    21:13 (IST)02 Apr 2020
    अरूणाचल पुलिस ने निजामुद्दीन गए 12 और लोगों का पता लगाया

    अरूणाचल प्रदेश की पुलिस ने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के मरकज़ (मुख्यालय) गए 12 और लोगों का बृहस्पतिवार को पता लगा लिया। एक अधिकारी ने बताया कि लोहित जिले में बृहस्पतिवार सुबह एक शख्स के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद इन लोगों का पता लगाया गया। राज्य का यह पहला मामला है। पुलिस अधीक्षक टी अमो ने बताया कि 12 लोग दो से चार मार्च तक दिल्ली के निजामुद्दीन में स्थित तबलीगी जमात के मरकज़ में ठहरे थे और पांच मार्च को ट्रेन के जरिए वहां से रवाना हुए थे। वे सात मार्च को राज्य में आ गए थे।

    20:53 (IST)02 Apr 2020
    लॉकडाउन के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश ने दी प्रधानमंत्री को जानकारी

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन के संबंध में बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के संबंध में जानकारी ली।

    20:23 (IST)02 Apr 2020
    कोविड-19: श्रीनगर के चटबल को रेड जोन घोषित किया गया

    प्रशासन ने कोरोना वायरस के चार संक्रमित मरीज मिलने के बाद बृहस्पतिवार को श्रीनगर के चटबल को ‘रेड जोन’ घोषित कर दिया। श्रीनगर जिला प्रशासन ने ट्वीट किया, “कोरोना वायरस के चार संक्रमित मरीज मिलने के बाद चटबल को रोकथाम(रेड)जोन घोषित कर दिया गया है।” जिन इलाकों में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं प्रशासन उन्हें रेड जोन और उनके आसपास के पांच किमी के क्षेत्र को बफर जोन घोषित कर रहा है। कश्मीर घाटी में संक्रमण के 50मामले सामने आए हैं और लगभग 20 गांवों को रेड जोन घोषित किया जा चुका है।

    20:06 (IST)02 Apr 2020
    जयपुर में और 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, संक्रमित बुजुर्ग की मौत जयपुर

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 13 नये मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से सात जयपुर शहर के रामगंज क्षेत्र से हैं। राज्य में अभी तक 133 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस बीच कोविड-19 के मरीज 85 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गयी है। राज्य में संक्रमित कुल लोगों में से 14 निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। नये मामलों में से भरतपुर, उदयपुर और धौलपुर में आए एक-एक मामले का संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से है।

    19:50 (IST)02 Apr 2020
    येदियुरप्पा ने गरीबों को नि:शुल्क दूध के पैकेट बांटे

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को यहां शहरी गरीबों को नि:शुल्क दूध के पैकेट वितरित किए। राज्य में लॉकडाउन के दौरान उत्पादकों से बिना बिके दूध की खरीद करने और आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे गरीबों को इसके मुफ्त वितरण की घोषणा के एक दिन बाद उन्होंने नि:शुल्क दूध के पैकेट वितरित करने की शुरूआत की।

    19:26 (IST)02 Apr 2020
    निजामुद्दीन से जमात कर आये 17 विदेशियों सहित कुल 30 लोगों पर मुकदमे

    नयी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के आयोजन में हिस्सा लेने के बाद बहराइच व श्रावस्ती पहुंचे 17 विदेशियों सहित कुल 30 लोगों के खिलाफ पुलिस ने विदेशी पासपोर्ट, आपदा प्रबंधन व महामारी अधिनियम की धाराओं में मामले दर्ज किए हैं। बहराइच के पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि थाना कोतवाली नगर में जमात कर रहे दो मस्जिदों में रुके कुल चार भारतीयों, सात थाईलैंड व दस इंडोनेशिया नागरिकों सहित कुल 21 लोगों को बुधवार को नोटिस दी गयी थी।

    19:11 (IST)02 Apr 2020
    महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच को अनुमति मिली : टोपे

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को बताया कि केंद्र सरकार ने खून के नमूने का इस्तेमाल कर बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण की जांच करने की अनुमति दे दी है ताकि संक्रमितों का पता लगाया जा सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार लार के बजाय खून के नमूने के आधार पर तेजी से जांच करेगी जिससे पांच मिनट में पता चलेगा कि व्यक्ति में बीमारी के प्रति रोग प्रतिरोधी कण विकसित हुए हैं या नहीं।

    18:53 (IST)02 Apr 2020
    केरल में कोरोना वायरस के 21 नए मामले

    केरल में कोरोना वायरस के 21 नए मामले सामने आए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा कि इनमें से आठ मामले कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित कासरगोड से हैं।

    18:38 (IST)02 Apr 2020
    बाहर से आए लोगों की सूची में नाम डालने से नाराज जवान ने महिला को मारी गोली

    मैनपुरी जिले के कुर्रा इलाके के अलीपुर गांव में सेना के एक जवान ने एक महिला को कथिततौर पर गोली मार दी । दरअसल महिला के रिश्तेदार ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये बाहर से आये लोगों की सूची में सैनिक और उसके परिवार का नाम शामिल किया था ।

    18:26 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना वायरस से डर कर एक व्यक्ति ने की आत्महत्या

    उत्तरप्रदेश के सहारनपुर जिले में बुधवार रात एक सरकारी कर्मचारी ने कोरोना वायरस की दहशत के चलते आत्महत्या कर ली । उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है जिसमेु उसने कोरोना के डर से जान देने की बात कही है। एस पी देहात विधासागर मिश्रा ने बताया कि जिले के थाना नकुड के अन्तर्गत गन्ना विकास परिषद कार्यालय में लिपिक के पद पर कार्यरत 38 वर्षीय आदेश सैनी ने बुधवार देर रात गले में फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली।

    17:47 (IST)02 Apr 2020
    हरियाणा में कोरोना वायरस से पहली मौत

    हरियाणा में कोविड-19 से पहली मौत, संक्रमित 67 वर्षीय व्यक्ति अंबाला का रहने वाला था था। वहीं वडोदरा में कोविड-19 के 52 वर्षीय मरीज की मौत, गुजरात में मृतकों की संख्या सात पर पहुंच गई है। 

    17:30 (IST)02 Apr 2020
    नोएडा में एक साथ बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश भर में 21 दिन के बंद का उल्लंघन कर बड़ी संख्या में लोगों के एक साथ नमाज अदा करने का वीडियो वायरल होने पर पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) संकल्प शर्मा ने बताया कि एक अप्रैल को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें 10-12 लोग एक मकान की छत पर एक साथ नमाज अदा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि जांच करने पर पता चला कि यह वीडियो सेक्टर-16 के एक मकान का है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को रोकने हेतु जनपद में धारा 144 लागू है। यह बात मीडिया, चैनलों तथा शासन- प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि इन व्यक्तियों ने धारा 144 का उल्लंघन किया इसलिए इनके खिलाफ थाना सेक्टर 20 में एक अप्रैल की देर रात मुकदमा दर्ज किया गया है। डीसीपी ने बताया कि पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बृहस्पतिवार को 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

    17:13 (IST)02 Apr 2020
    श्रीनगर में पृथक केंद्रों से 324 लोगों को छुट्टी मिली

    श्रीनगर में अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को विभिन्न पृथक केंद्रों से 324 लोगों को छुट्टी दे दी जिससे अलग-थलग रहने की अवधि सफलतापूर्वक पूरा करने वालों की कुल संख्या 638 हो गई। श्रीनगर जिला प्रशासन ने ट्वीट किया, ‘‘विदेशों से लौटे करीब 324 लोगों को श्रीनगर में दो हफ्ते तक अलग-थलग रहने के बाद छुट्टी दे दी गई है। अभी तक 638 लोगों को छुट्टी दी जा चुकी है।’’ बुधवार को 236 लोगों को छुट्टी दी गई थी और उन्हें घर जाने की अनुमति दी गई वहीं मंगलवार को 78 लोगों ने पृथकता अवधि को पूरा किया।

    16:25 (IST)02 Apr 2020
    कर्नाटक में कोरोना वायरस सर्वे के लिए गई आशा कार्यकर्ताओं से बदसलूकी

    कर्नाटक में बृहस्पतिवार को अल्पसंख्यक बहुल कुछ क्षेत्रों में कोरोना वायरस सर्वे करने गई आशा कार्यकर्ताओं से कथित तौर पर बदसलूकी की गई जिसके बाद कर्नाटक सरकार ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी चेतावनी जारी की है। दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम से लौटे लोगों से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के खतरे के मद्देनजर अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं।  वायरल हुए एक वीडियो संदेश में कृष्णवेणी नाम की आशा कार्यकर्ता ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य र्किमयों का एक समूह शहर के हेगड़े नगर में गया था। वहां के स्थानीय निवासियों ने समूह के लोगों का घेराव किया, उनके मोबाइल छीन लिए और उनसे दुर्व्यवहार किया। वीडियो में रोते हुए कृष्णवेणी ने कहा कि वह पिछले 10 दिनों से घर-घर जाकर इस सर्वेक्षण के जरिए लोगों को कोविड-19 के बारे में जागरुक कर रही है और जानकारी इकठ्ठा कर रही है।

    16:00 (IST)02 Apr 2020
    बच्चों के घरों तक मध्याह्न भोजन पहुंचाए राज्य सरकार: अखिलेश

    समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी 21 दिन के बंद को देखते हुए राज्य सरकार को बच्चों के घरों में मध्याह्न भोजन पहुंचाना चाहिए। यादव ने एक ट्वीट में कहा कि 'जो बच्चे मध्याह्न भोजन में पौष्टिक आहार पा रहे थे, उनके लिए इस समय घरों तक भोजन पहुँचाने की व्यवस्था सरकार तत्काल करे। अगर सरकार राजनीति से ऊपर उठकर निर्णय ले तो वह गाँव-गाँव तक फैले सपा के संगठन व कार्यकर्ताओं की साइकिल के माध्यम से ये वितरण संभव कर सकती है। हम तैयार हैं।'

    15:13 (IST)02 Apr 2020
    बालिका, एक गरीब महिला ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में दिखाई इंसानियत

    कहते है कि दुनिया में इंसानियत सबसे बड़ी चीज होती है और इस बात को नौ वर्षीय एक बच्ची और एक महिला ने सही साबित किया है। इन दोनों ने दिखाया कि कोरोना वायरस से बीमार और मरने वालों के लिए उनका दिल धड़कता है। आइजोल में फेथ अकादमी की कक्षा तीन की छात्रा जोतिंलुआंगी और एक निराश्रित विधवा मेलोकी में एक बात सामान्य है कि इन दोनों के दिल बहुत बड़े हैं। जोंिरतलुआंगी ने जानलेवा कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद और 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की सहायता के लिए अपनी पूरी बचत 1,107 रुपये लुआंग्मुल स्थानीय स्तर के कार्यबल को दान कर दी है।

    14:33 (IST)02 Apr 2020
    कोविड-19 : स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ का निधन, पंजाब में मृतकों की संख्या पांच हुई

    पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की बृहस्पतिवार सुबह यहां कोरोना वायरस से मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि निर्मल सिंह (62) हाल ही में विदेश से लौटे थे और बुधवार को वह कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। सरकारी मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. सुजाता शर्मा ने बताया कि उनकी हालत बुधवार शाम को बिगड़नी शुरू हो गई थी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। बृहस्पतिवार तड़के साढ़े चार बजे उनका निधन हो गया। उन्होंने बताया कि ‘गुरबाणी’ के सभी रागों का ज्ञान रखने वाले सिंह को सीने में संक्रमण के इलाज के लिए गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने सांस लेने में दिक्कत और चक्कर आने की शिकायत की थी।

    14:05 (IST)02 Apr 2020
    तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों की जानकारी देने पर एक व्यक्ति की पिटाई 

    दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोगों की जानकारी कथित तौर पर ग्रामीण अधिकारी को देने के मामले में महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में कुछ लोगों ने एक व्यक्ति की पिटाई कर दी। पुलिस ने बताया कि पिंपरी गांव के ग्रामसेवक ने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले सात लोगों की जानकारी दी थी और उनकी कोरोना वायरस की जांच कराने पर भी जोर दिया था। पुलिस ने बताया कि जानकारी देने से नाराज एक समूह ने मंगलवार को व्यक्ति की पिटाई कर दी। इस संबंध में वैराग पुलिस थाने में एक मामला दर्ज किया गया है। वहीं सोलापुर के एसपी मनोज पाटिल ने बताया कि इन सात लोगों की जांच रिपोर्ट में इन्हें कोरोना वायरस ना होने की पुष्टि हुई है।

    13:30 (IST)02 Apr 2020
    मप्र में कोरोना वायरस संक्रमण से आठवीं मौत, इंदौर में आधे घंटे के अंतराल में दो की जान गई

    मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण से बृहस्पतिवार सुबह 65 वर्षीय महिला और 54 वर्षीय पुरुष के दम तोड़ने के साथ ही सूबे में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत की संख्या बढ़कर आठ पर पहुंच गयी है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से शहर के मोती तबेला इलाके में रहने वाले 54 वर्षीय पुरुष ने महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (एमवायएच) में आखिरी सांस ली। उसे 29 मार्च को अस्पताल में भर्ती किया गया था।

    13:11 (IST)02 Apr 2020
    तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित, अरुणाचल प्रदेश का पहला मामला

    दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शिरकत करने वाला 31 वर्षीय शख्स कोरोना वायारस से संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति प्रदेश के लोहित जिले में मिला है। अरुणाचाल प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव पी. प्रथिबन ने बताया कि जिले के मेडो इलाके के निवासी के नमूने जांच के लिए असस के डिब्रूगढ़ स्थित क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में उसके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि इस शख्स ने निजामुद्दीन में आयोजित हुए कार्यक्रम में 13 मार्च को शिरकत की थी। वह 16 मार्च को निजामुद्दीन से रवाना हुआ था और 24 मार्च से घर में ही अलग रखा गया था। इस व्यक्ति में 16 दिन बाद भी कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आये थे।

    12:41 (IST)02 Apr 2020
    निजामुद्दीन के धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लेने वाला मणिपुर का व्यक्ति संक्रमित

    दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लेने वाला मणिपुर का एक 65 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस मामले के सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या दो तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह मणिपुर जैसे छोटे राज्य के लिए बहुत ही ‘‘बुरा और गंभीर’’ है। बताया जाता है कि यह आदमी थौउबाल जिले के लिलोंग इलाके का रहने वाला है और उसका यहां रिजनल इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज (आरआईएमएस) में इलाज चल रहा है। एक आधिकारिक बयान में बताया गया है,‘‘ मरीज के इलाके में तुरंत उचित बचाव और निगरानी उपायों को लागू किया गया है।’’ राज्य में कोविड-19 के नियंत्रण कक्ष ने बताया कि निजामुद्दीन में धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद 10 लोग राज्य में लौटे हैं और उनमें से आठ संक्रमित नहीं हैं। इससे पूर्व नियंत्रण कक्ष ने बताया था कि राज्य के 14 लोगों के तार तबलीगी सम्मेलन से जुड़े थे। राज्य में पहला मामला 24 मार्च को सामने आया था। 23 वर्षीय युवती ब्रिटेन की यात्रा करके लौटी थी और संक्रमित पायी गई थी।

    12:13 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना से लड़ने को गौतम गंभीर ने दान किया दो साल का वेतन

    क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने गौतम गंभीर ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये सांसद के तौर पर अपना दो साल का वेतन आपात स्थिति प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में देने का फैसला किया। पूर्वी दिल्ली से भाजपा के लोकसभा सांसद ने अपने ट्विटर पेज पर लोगों से इस महामारी से बचाव के लिये योगदान देने की अपील की। गंभीर ने कहा, ‘‘लोग पूछते हैं कि उनका देश उनके लिये क्या कर सकता है। असली सवाल तो यह है कि आप अपने देश के लिये क्या कर सकते है। मैं अपना दो साल का वेतन पीएम केयर्स फंड में दान कर रहा हूं। आपको भी आगे आना चाहिए। ’’ गंभीर ने इससे पहले अपना एक माह का वेतन और सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम कोष से एक करोड़ रुपये देने का फैसला किया था। कोविड-19 के कारण देश में अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 2000 लोग संक्रमित हैं। विश्व भर में वायरस के कारण 40,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

    11:56 (IST)02 Apr 2020
    मप्र में कोरोना वायरस संक्रमण से सातवीं मौत, इंदौर की 65 वर्षीय महिला ने तोड़ा दम

    मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण से बृहस्पतिवार सुबह 65 वर्षीय महिला मौत के साथ ही सूबे में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत की संख्या बढ़कर सात पर पहुंच गयी है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि शहर के खजराना इलाके में रहने वाली 65 वर्षीय महिला ने मनोरमा राजे टीबी (एमआरटीबी) चिकित्सालय में आखिरी सांस ली। उन्होंने बताया, "मरीज को सर्दी-खांसी, बुखार और कमजोरी की शिकायत के साथ अस्पताल में 29 मार्च को भर्ती किया गया था। हालत बिगड़ने पर उसे जीवन रक्षक यंत्र (वेंटिलेटर) पर भी रखा गया था। लेकिन डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद उनकी जान नहीं बचायी जा सकी।"

    11:18 (IST)02 Apr 2020
    कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर पहुंची 121

    कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश से निजामुद्दीन में 362 लोगों ने भाग लिया है हम उनकी निगरानी कर रहे हैं। बीदर के 27 लोगों ने मरकज़ में भाग लिया था उन में से 11 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया, जबकि 16 अन्य लोगों के नतीजों की प्रतीक्षा है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 121हो गई है।

    10:55 (IST)02 Apr 2020
    राष्ट्रपति ने राम नवमी पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को राम नवमी के अवसर पर देश वासियों को शुभकामनाएं दी और लोगों से श्री राम के आदर्शों का अनुसरण करने का संकल्प लेने को कहा। राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, "राम नवमी के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।" उन्होंने कहा, ‘‘भगवान राम का आदर्श जीवन हमें सदाचार, सहनशीलता, सहृदयता और मैत्री-भाव का संदेश देता है।’’ कोविंद ने कहा, "आइए, राम नवमी के इस पर्व पर हम, अपने जीवन में श्रीराम के आदर्शों का अनुसरण करने और गौरवमयी भारत के निर्माण का संकल्प लें।"

    10:16 (IST)02 Apr 2020
    तमिलनाडु में एक दिन रिकॉर्ड 110 नए मामले

    बुधवार तमिलनाडु में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 110 नए केस दर्ज किए गए। इस सभी का कनेक्शन तब्लीगी जमात से पाया गाय। तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव नीला राजेश के अनुसार, राज्य में कुल 234 मामलों में से 190 अब सीधे या परोक्ष रूप से तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। आंध्र प्रदेश में भी कोरोना संक्रमितों के मामलों की संख्या 44 से बढ़कर 111 हो गई, ये सभी 67 नए मामले दिल्ली से जुड़े थे।

    09:46 (IST)02 Apr 2020
    पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना से मौत

    पद्म श्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) सुबह कोरोना वायरस से मौत हो गई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि ‘गुरबाणी’ के सभी रागों का ज्ञान रखने वाले 62 वर्षीय पूर्व ‘हजूरी रागी’ हाल ही में विदेश से लौटे थे और बुधवार को वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। सरकारी मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉक्टर सुजाता शर्मा ने बताया कि उनकी हालत बुधवार शाम को बिगड़नी शुरू हो गई थी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। गुरुवार तड़के साढ़े चार बजे उनका निधन हो गया। सूत्रों ने बताया कि 62 वर्षीय सिंह दमे की बीमारी से ग्रस्त थे।

    09:23 (IST)02 Apr 2020
    वडोदरा में कोरोना मरीज की मौत

    गुजरात के वडोदरा में गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) को एसएसजी हॉस्पिटल में कोरोना वायरस के मरीज की मौत हो गई। मृतक के परिवार के चार अन्य सदस्यों पत्नी, बेटा, बेटी और बेटी की पत्नी में कोरोना वायरस के पुष्टि हुई है। मृतक और उनकी 46 वर्षीय पत्नी हाल के दिनों में श्रीलंका की यात्रा से लौटे थे।

    09:21 (IST)02 Apr 2020
    महाराष्ट्र में तीन नए मामलों की पुष्टि

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 3 और मामले सामने आए हैं, 2 मामले पुणे से हैं और 1 बुलढाणा से। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 338 हुई: महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग

    09:19 (IST)02 Apr 2020
    निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात में शामिल रहे 6,000 से ज्यादा लोगों की पहचान

    कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए समूचे देश में अभियान तेज करते हुए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड-19 के सबसे बड़े हॉटस्पॉट बनकर उभरे दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात के आयोजन में शिरकत करने वाले 6,000 से ज्यादा लोगों की पहचान की है। जमात में हिस्सा लेने वाले 5,000 से ज्यादा लोगों को पृथक तौर पर रखा गया है। इनमें से कुछ लोगों को राज्यों के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती किया गया है। इसके साथ ही गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली और तेलंगाना सहित अन्य जगहों पर 2,000 अन्य लोगों का पता लगाया जा रहा है। इस सूची में विदेशी भी शामिल हैं जबकि राज्य के अधिकारियों ने ऐसे कुछ लोगों की पहचान की है जो दिल्ली से अपने अपने गृह नगर नहीं लौटे हैं। प्रशासन का कहना है कि मामलों में इतनी बढ़ोतरी तबलीगी जमात के कारण हुई है।

    09:14 (IST)02 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना से 52 वर्षीय शख्स की मौत

    गुजरात में वडोदरा के SSG हॉस्पिटल में गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) को कोरोना से संक्रमित 52 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। मृतक के परिवार के चार अन्य सदस्यों जिनमें उनकी पत्नी, पुत्र, पुत्रवधू और पुत्री शामिल हैं, भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। मृतक ने व्यक्ति और उसकी 46 वर्षीय पत्नी ने श्रीलंका की यात्रा की थी।

    09:08 (IST)02 Apr 2020
    मध्य प्रदेश में कोरोना के 12 नए मामलों की पुष्टि

    मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मरीज मिलने के बाद सूबे में इस महामारी की जद में आए लोगों की तादाद बढ़कर 98 पर पहुंच गई है। इंदौर, सूबे में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है और शहर में इसका दायरा लगातार बढ़ रहा है। नए 12 मरीज मिलने के बाद शहर में इस महामारी की चपेट में आये लोगों की संख्या 75 हो गई है जिनमें से तीन मरीजों की इलाज के दौरान पहले ही मौत हो चुकी है। इसके अलावा, जबलपुर के आठ, उज्जैन के छह, भोपाल के चार और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो मरीजों और खरगोन के एक मरीज में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    08:44 (IST)02 Apr 2020
    स्वर्ण मंदिर के पूर्व हजूरी रागी को कोरोना वायरस, 100 लोगों की सभा में किया था कीर्तन

    पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ निर्मल सिंह के बुधवार (1 अप्रैल, 2020) को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्हें अमृतसर सरकारी मेडिकल कॉलेज में वेंटिलेटर पर रखा गया है। सूत्रों ने बताया कि 67 वर्षीय सिंह दमे की बीमारी से ग्रस्त थे। यहां क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    08:01 (IST)02 Apr 2020
    महाराष्ट्र में भी बढ़े कोरोना के केस

    दिल्ली में तबलीगी जमात में शिरकत के बाद महाराष्ट्र लौटे बहुत से लोगों में कोरोना पाया गया है। बुधवार को यह संख्या 33 से बढ़कर 335 हो गई जिनमें अकेले मुंबई के 30 मामले शामिल हैं। संख्या में इजाफा होने की आशंका है क्योंकि पृथक रह रहे करीब 5,000 लोग उच्च जोखिम की श्रेणी में आते हैं। राज्य सरकार ने यह जानकारी दी है।

    Next Stories